IIM क्या है और आईआईएम से एमबीए कैसे करे

IIM क्या है: Master of Business Administration (MBA) करना का शौक हर किसी का होता है. MBA एक Best Business Course है. जिसमे बिज़नेस करने के सभी तरीको के बारे में पढ़ाया जाता है. तो दोस्तों आज हम MBA करने के लिए Best College आईआईएम के बारे में बात करने वाले है. आज हम जानेंगे कि IIM क्या है और IIM करने की क्या योग्यता होती है. IIM से MBA कैसे करे इत्यादि.

आज हम सभी को आगे चलकर एक अच्छा जॉब कैरियर चाहिए इसके लिए हम जितना चाहे उतना पैसा खर्चा करते है अपनी पढ़ाई का ऊपर. क्योंकि हमें अपनी आगे की आने वाली लाइफ में कुछ करके दिखना होता है. साथ ही हमें पड़ने वाले हमारे माता-पिता का सपना भी पूरा हो जाये. इसी कारण से हम दिन रात एक करके पढ़ाई करते है और आगे बढ़ने की कोशिश करते है. इन्ही बीच मे कुछ ऐसे छात्र होते है जो बिज़नेस में अपना ध्यान लगता है.

किसी-किसी को सिर्फ बिज़नेस पर ही ज्यादा ध्यान रहता है. ऐसे में हम MBA करना जरूरी होता है. आपको बता दे कि MBA बहुत ही सम्मानजक और बेस्ट बिज़नेस कोर्स है, जिसको करने के बाद आपको बिज़नेस में को बढ़ाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही आएगी.

IIM क्या है? | IIM in Hindi

IIM का पूरा नान मतलब की आईआईएम का फुल फॉर्म “Indian Institute of Management” होता है. IIM एक ऐसा संस्थान है जहाँ बिज़नेस के बारे में कोर्स कराया जाता है. सीधे सीधे कहे IIM में MBA जैसे कोर्स कराए जाते है. इसलिए IIM को भारत की Top MBA College में गिना जाता है.

अगर किसी को MBA करना होता है, अगर आपको भी MBA करना है तो आप MBA IIM से ही करें. IIM से MBA करने से बहुत ज्यादा मान्यता मिलत है देश और विदेश में.

MBA क्या है, और MBA कैसे करे 2022

अगर आपको MBA के बारे में जानकारी नही है, या आपको MBA के बारे में कुछ नही पता है. अगर आपको MBA के बारे में जानना है, MBA क्या है, MBA कैसे करे, MBA करने के फायदे, MBA करने के बाद कि सैलरी के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करे. आइये अब बात हम IIM के बारे में करते है और IIM क्या है साथ ही IIM के बारे में अधिक जानकारी.

IIM भारत में सबसे अच्छा MBA Course कराने वाली संस्था के नाम से जाना जाता है. IIM ने देश और विदेश में नाम रौशन लिया है. आज IIM से पढ़ाई करके दुनिया की best companies में काम कर रहे है. कुछ तो IIM करके Best Business Man बन चुके है. तो दोस्तो उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि IIM का और IIM से MBA करने का क्या फायदा होता है.

IIM भारत के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी का देन है. क्योंकि उन्हीने ने भारत को एक अच्छा और Best Bisuness Man को बनाने की बात करते थे.

अभी देश में कुल 20 IIM है, और आपको ये भी बता दु की भारत का सबसे पहला IIM 13 नवम्बर सन 1961 में Indian Institute of Management, Calcutta के नाम से बना था. IIM में

भारत के सभी IIM के नाम और जगह

  1. Indian Institute of Management, Calcutta
  2. Indian Institute of Management, Ahmedabad
  3. Indian Institute of Management, Bangalore
  4. Indian Institute of Management, Udaipur
  5. Indian Institute of Management, Nagpur
  6. Indian Institute of Management, Amritsar
  7. Indian Institute of Management, Bodh Gaya
  8. Indian Institute of Management, Lucknow
  9. Indian Institute of Management, Raipur
  10. Indian Institute of Management, Tiruchirappalli
  11. Indian Institute of Management, Kashipur
  12. Indian Institute of Management, Sirmaur
  13. Indian Institute of Management, Visakhapatnam
  14. Indian Institute of Management, Sambalpur
  15. Indian Institute of Management, Jammu
  16. Indian Institute of Management, Kozhikode
  17. Indian Institute of Management, Indore
  18. Indian Institute of Management, Shillong
  19. Indian Institute of Management, Rohtak
  20. Indian Institute of Management, Ranchi

IIM में Admission कैसे होता है?

जितना इम्पोर्टेन्ट है ये संस्थान उससे कही ज्यादा है इसमें प्रवेश पाना. दोस्तों आज हम बात करेंगे कि IIM में प्रवेश कैसे होता है, और हम IIM में कैसे Admission करवा सकते है. आपको बता दे कि IIM में एडमिशन लेने के लिए CAT Entrance Exam देना होता है.

CAT Exam देने के बाद ही किसी भी IIM में आप Admission ले सकते है. IIM में Admission के लिए सिर्फ CAT ही नही बल्कि और भी कई प्रकार के एग्जाम है. जिसको पास करके आप एक IIMs में admission ले सकते है.

IIM कुल कितने सीट होते है?

भारत में कुल 20 IIMs है और सभी में लगभग 2400 साइट होती है. जिसमें जिनको MBA करना होता है और जो CAT एग्जाम देते है MBA करने के लिए उसे उसकी रैंकिंग के हिसाब से सीटे मिलती है.

जैसे कि मैंने पहले भी बता चुका हूँ कि IIM में प्रवेश पाना इस्तान आसान भी नही और और जो सोच ले उसके लिए इतना मुश्किल भी नही है. जो मेहनत और पढ़ाई करने में कभी पीछे नही हटते और जो काफी ज्यादा पढ़ाई को वैल्यू द