IFSC Code क्या होता है, और आईएफएससी कोड कैसे पता करे?

IFSC Code: आप सभी लोग कभी न कभी तो बैंक जाते ही होंगे. क्योंकि आजकल बिना बैंक जाए कोई भी आदमी का कोई भी काम हो ही नही सकता है. साथ ही आपको आजकल की आधुनिक बैंकिंग तो जरूर इस्तेमाल करते होंगे. मेरा सवाल ये इसलिए है कि आज हम IFSC Code के बारे में जानने वाले है. आपको बता दे कि आज की इस आर्टिकल में IFSC Code क्या होता है और हम IFSC Code को कैसे पता कर सकते है इस बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

साथ ही इस आर्टिकल में IFSC Code कैसे पता करे, Bank of Baroda का IFSC Code क्या होता है, Bank Code, SBI का IFSC Code क्या होता है. आईएफएससी कोड कितने अंक का होता है. मतलब की आईएफएससी कोड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

IFSC Code क्या होता है, और आईएफएससी कोड कैसे पता करे?
IFSC Code क्या होता है?

IFSC Code आजकल सभी जगह इस्तेमाल किया जाता है. अगर कही पैसा ट्रांसफर करने हो, कही पैसा Deposit करना हो, Bank Form भरना हो. हर जगह Bank IFSC Code का इस्तेमाल किया जता है. बिना आईएफएससी कोड जाने Bank को कोई भी कम करना बहुत ही मुश्किल होता है.

अगर आप Bank Branch में रहते है तो आपको Bank IFSC Code आसानी से पता चल जता है. लेकिन यदि आप Bank से बाहर है और Online Transaction करना हो या तो कोई Bank Form भरना हो, तो IFSC Code का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है.

क्योंकि बिना IFSC Code का Bank का कोई भी कम करना मुश्किल ही नही नामुमकिन है. इसलिए आज की इस पोस्ट में आपको Bank IFSC Code Find करने की Complete Process करने की जानकारी मिलेगी.

IFSC Code क्या होता है?

IFSC Code बैंकों का एक अलग Unique Code होता है. जो RBI सभी बैंकों के ब्रांचों को अलग-अलग दिया जाता है. आपको बता दे कि RBI ने सभी बैंकों को अलग से एक-एक Unique Code 11 Character का होता है.

IFSC Code से ही हम बैंकों की Branches के बारे में जानते है. क्योंकि जिस Bank Branch में हमारा Account होता है. हमें उसी बैंक से लेन-देन करना होता है. साथ ही हमारी Passbook पर और Cheque Book पर भी वही Bank IFSC Code होता है.

IFSC Code का पूरा नाम क्या है?

Indian Finance System Code होता है IFSC Code का पूरा नाम. मतलब की IFSC Code का Full Form “Indian Finance System Code” होता है.

तो दोस्तों आज हम IFSC Code के बारे में पूरी जानकारी लेने जा रहे है. यहाँ तक आपको पता हो गया होगा कि IFSC Code Bank लेन-देन के लिए कितना जरूरी होता है. बिना इस बैंक के कोड का कोई भी काम करना मुश्किल ही नही नामुमकिन है.

आईएफएससी कोड बैंक का प्रमाण होता है. आईएफएससी कोड के जरिये ही पता चलता है कि आपका बैंक एकाउंट किस बैंक के किस ब्रांच में है. आगे आपको IFSC Code Find करने के तरीके के बारे में भी बताया जाएगा.

आपको बता दु की IFSC Code को देखते है ही आपको समझ में आ जायेगा कि किस Bank की IFSC Code है. क्योंकि आईएफएससी कोड के आगे आपको Bank का नाम भी देखने को मिलत है. कुछ बैंकों में ये अलग दिखता है.

जब हम बात कर रहे है आईएफएससी कोड की तो चलते चलते आपको ये भी बता दु की State Bank of India (SBI) का IFSC Code SBIN से शुरू होती है और लास्ट में 7 डिजिट का नंबर होता है जिसमें जीरो भी शामिल होता है. जैसे कि एक ब्रांच है झारखंड है Chota Madanshahi वहाँ का Bank IFSC Code “SBIN0009790” है.

कितना उयोगी है आईएफएससी कोड?

आईएफएससी कोड के बिना बैंक का कोई भी कम नही होता है. इसलिए आईएफएससी कोड बैंक और बैंक ग्राहकों के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि हम अब इंटरनेट के जमाने मे आ गए है जहाँ पैसा ट्रांसफर अब फॉर्म फील करके नही बल्कि RTGS, NEFT, IMPS के जरिये पैसा भेजा जाता है.

साथ ही आजकल हम बहुत सारी Payment App जैसे कि PhonePe, GooglePay, Paytm, UPI, BHIM का जमाना चल रहा है. अब हम पैसे कही भी बड़ी आसानी है से भेज सकते है, वो भी बिना बैंक में लाइन लगे.

इस जमाने में आपका मोबाइल ही आपका बैंक है साथ हमें उस चीज को सपोर्ट और Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए सभी बैंक अपना-अपना Official App भी जारी किया है. जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का App YONO है, ICICI Bank का iMobile साथ ही इसी तरह सभी बैंकों का अलग-अलग Bank Application है. अभी आप सिख रहे थे कि IFSC Code क्या होता है, और अब हम सीखने वाले है कि आईएफएससी कोड को कैसे पता कर सकते है.

IFSC Code कैसे पता करें?

हमें और आप अपनी बैंक की आईएफएससी कोड को कही न कही सर्च जरूर करते होंगे. क्योंकि सीधा सा सवाल है यदि हम किसी चीज के बारे में नही जानते है तो उसे इंटरनेट पर ढूंढते है.

ठीक उसी प्रकार हम अपनी Bank IFSC Code नही जानने के बाद हम उसे इंटरनेट पर ढूंढने की कोशिश करते है, और Google पर Search करते है IFSC Code क्या होता है, IFSC Code कैसे पता करें, Micr Code क्या होता है. IFSC Code कितने अंक का होता है, IFSC Code का मतलब क्या होता है, SBI Bank का IFSC Code क्या होता है, BOB का IFSC Code क्या होता है, BOI का IFSC Code क्या होता है, HDFC Bank का IFSC Code कैसे ढूंढे.

IFSC Code क्या होता है, और आईएफएससी कोड कैसे पता करे?
IFSC Code क्या होता है?

साथ ही Axix Bank IFSC Code कैसे पता करें, इसका साथ ही सभी जैसे Indian Bank IFSC Code, Canara Bank IFSC Code, तथा अन्य सभी बैंक के IFSC Code को पता करने के लिए हम अलग-अलग जगह सर्च करते है. आइए अब जानते है कि हम IFSC Code क्या होता है और IFSC Code को कैसे Find किया जाता है.

IFSC Code कैसे ढूंढे?

सबसे पहले तो हमें बैंक के पासबुक में ही बैंक का IFSC Code देखने को मिलता है. अगर आपका बैंक एकाउंट ही उस बैंक में नही है और आपको उस बैंक की IFSC Code को जानना है तो Bank IFSC Code ढूंढने के और भी रास्ता है.

यदि आपके पास Passbook नही है तो आप सीधे बैंक जाकर Bank की बैनर में Bank IFSC Code मिल सकता है. साथ ही यदि बैंक नजदीक है तो Bank कर्मचारियों से भी बैंक IFSC Code को पूछ सकते है.

Internet के जरिये IFSC Code कैसे ढूंढे?

आईएफएससी कोड ढूंढने का सबसे बढ़िया तरीका है हम इंटरनेट के जरिये IFSC Code को ढूंढे, जो कि बहुत ही आसान है.

  1. सबसे पहले आपको अपने Mobile/Laptop/Computer में गूगल सर्च बॉक्स खोले “Find IFSC Code” लिख कर सर्च करें. या तो यहाँ क्लिक करें.

Link 1
Link 2

2. IFSC Code Finder के पास जाए या Locate any Bank Branch in India पर जाए.
3. Select Your Bank में आप अपना बैंक का नाम ढूंढे जिस बैंक का IFSC Code को आप ढूंढ रहे है.
4. उसके बाद दूसरा ऑप्शन में अपना राज्य चुने.
5. अपना जिला चुने.
6. उसके बाद आपके पूरा जिला है उस बैंक का जितने भी Bank Branches है सभी की लिस्ट आ जायेगी. आपको जिस भी Branch के IFSC Code चाहिए उसका चयन करके क्लिक करें.

उसके बाद “Find Now” पर क्लिक करें अब आपके सामने Bank IFSC Code और Bank Address दिख जाएगा.

IFSC Code कितने अंक का होता है?
IFSC Code 11 अंक का होता है.

IFSC Code का पूरा नाम क्या होता है?
IFSC Code का पूरा नाम Indian Finance System Code” होता है.

Bank IFSC Code कैसे ढूंढे?
Bank IFSC Code को हम Bank Branch, Passbook, Cheque Book और इंटरनेट के माध्यम से ढूंढ सकते है.

यहाँ आपने आज क्या-क्या सीखा?

इस आर्टिकल में अपने IFSC Code के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया गया है. आप सभी को बता दु की इस पोस्ट में आपको Bank IFSC Code के बारे में पूरा बताया गया है. जैसे कि IFSC Code क्या होता है, IFSC Code कैसे पता करें, Micr Code क्या होता है.

IFSC Code कितने अंक का होता है, IFSC Code का मतलब क्या होता है, SBI Bank का IFSC Code क्या होता है, BOB का IFSC Code क्या होता है, BOI का IFSC Code क्या होता है, HDFC Bank का IFSC Code कैसे ढूंढे.

साथ ही Axix Bank IFSC Code कैसे पता करें, इसका साथ ही सभी जैसे Indian Bank IFSC Code, Canara Bank IFSC Code, तथा अन्य सभी बैंक के IFSC Code के बारे में जानने का मौका मिला है.

उम्मीद है कि आपको ये जानकारी बहुत पसंद आई होगी और यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. आपका कीमती समय इस पोस्ट को देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here