IAS Srushti Deshmukh Biography | सृष्टि जयंत देशमुख जीवनी

यूपीएससी परीक्षा देने हर किसी का सपना होता है। कोई जल्दी पहुँच जाता है कोई थोड़ा इंतजार करने के बाद लेकिन Srushti Jayanat Deshmukh (सृष्टि जयंत देशमुख) बहुत जल्दी सफलता पा ली थी। आज की इस लेख में IAS Srushti Deshmukh Biography के बारे में बात करने वाले है। 

इस लेख में आपको सृष्टि जयंत देशमुख जो कि 2018 में 5वीं AIR Rank हासिल की है। IAS Srushti Deshmukh ने पहली बार में IAS में पहली बार सफलता हासिल की है। आपको बता दे कि IAS Srushti Deshmukh एक इंजीनियर भी जो केमिकल इंजिनयरिंग से बी.टेक की है।

आगे इस लेख में सृष्टि जयंत देखमुख आईएएस के बारे में तमाम जानकारी जानने वाले है। Srushti Deshmukh Biography, सृष्टि जयंत देशमुख जीवनी, सृष्टि देखमुख ने पढ़ाई कैसे की? आईएएस सृष्टि देखमुख कौन है सृष्टि देशमुख का पति का नाम क्या है? सृष्टि देशमुख की उम्र कितनी है?।

IAS Srushti Deshmukh Biography

साथ ही इसी लेख में हम जानेंगे कि आईएएस श्रुष्टि देशमुख विकिपीडिया, सृष्टि आईएएस बायोग्राफी के बारे में। आपको बता दु की एक आईएएस ऑफिसर का नाम बहुत ज्यादा गर्व से लिया जाता है। क्योंकि आईएएस बनने में बहुत ही ज्यादा मेहनत और लगन से परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है। 

सृष्टि जयंत देखमुख 10वीं प्रतिशत की बात करें तो उनकी प्रतिशत बहुत ज्यादा अच्छा नंबर में थी। हालांकि श्री सृष्टि जयंत देशमिख आईएएस ने अपनी मैट्रिक परीक्षा प्रतिशत की जानकारी नही दिया।

IAS Srushti Deshmukh कौन है? 

सृष्टि जयंत देशमुख एक आईएएस ऑफिसर है, जिस्म जन्म 28 मार्च 1995 कस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश में हुआ है। जो अभी उपखंड अधिकारी गडरवाड़ा मध्य प्रदेश में है। उन्हींने लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल से Chemical Engineering ने B.Tech किया है। साथ ही Srushti Jayant Deshmukh ने अपनी इंजिनयरिंग के साथ-साथ UPSC की परीक्षा की तैयारी भी जारी रखा। 

IAS Srushti Deshmukh का माता का नाम सुनीता देशमुख है, और उनके पिता का नाम जयंत देशमुख है। आगे आपको IAS Srushti Deshmukh Biography और सृष्टि जयंत आईएएस जीवनी की कहानी का के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

IAS Srushti deshmukh biography
IAS Srushti Deshmukh Biography

सृष्टि जयंत एक माध्यम वर्ग से आती है जिसका पिता एक निजी कंपनी में इंजीनियर के पद पर कार्यरत है। IAS Srushti Deshmukh के माता जी एक शिक्षिका है जो स्कूल में शिक्षिका के तौर पर कार्य करती थी। 

सृष्टि देशमुख विकिपीडिया

यही कारण है कि सृष्टि को आईएएस की पढ़ाई में ज्यादा मन लगा था। उन्होंने दोनों विषय में बेहतर सफलता हासिल की है। अपनी एक अफसर के तौर पर काम करने वाली Srushti Jayant Deshmukh लो अपनी जीवन में बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ा था। 

Computer क्या है कंप्यूटर की जानकरी
Google की जानकरी
Sarkari Result कैसे प्राप्त करें
नीट क्या है नीट की तैयारी कैसे करें
एम्स क्या है और एम्स में नामांकन कैसे लें
डॉ विवेक बिंद्रा कौन है?
मनीष कश्यप बायोग्राफी

क्योंकि एक तो आईएएस की सिलेबस इतनी ज्यादा होती है। ऊपर से B.Tech की पढ़ाई करना किसी भी छात्र के लिए मुमकिन नही है। हालांकि IAS Syllabus ही इतनी ज्यादा Hard है कि उस सिलेबस को सभी को पूरा करना मुश्किल होता है। 

चुकी IAS Srushti Deshmukh बचपन से ही पढ़ाई में होनहार थी। उसकी माँ को एक शिक्षक होने के नाते वह अपनी बेटी पर ज्यादा ध्यान दिया करती है। वह एक आईएएस की कीमत समझती थी। इसी कारण से उन्हें एक B.Tech के साथ-साथ आईएएस की तैयारी करने को कहा। 

नामसृष्टि जयंत देशमुख
पिता का नामजयंत देशमुख
माता का नामसुनीता देशमुख
जन्म28 मार्च 1995
पेशा IAS Officer
प्रशिद्धपहली प्रयास में 5वीं रैंक हासिल करना
जन्म स्थानकस्तूरबा नगर, भोपाल, मध्य प्रदेश
उम्र27 साल (2022 में)
पति का नामआईएएस डॉ नागार्जुन बी गोडवा
नागरिकताभारतीय
धर्महिन्दू
जातिब्राह्मण
स्कूलकार्मेल कॉन्वेंट स्कूल, भेल, भोपाल
कॉलेजलक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी
शिक्षाइंजिनयरिंग और यूपीएससी
शादी23 अप्रैल 2022
UPSC AIR Rank05
प्रयास1st
कार्यरतउपखंड अधिकारी, गाडरवारा, मध्य प्रदेश
मासिक वेतन80 हजार रुपये महीना
शौकयोग करना

सृष्टि देशमुख ने पढ़ाई कैसे की?

अब जानते है कि सृष्टि ने किस प्रकार की पढ़ाई करके आज इतना अच्छा जीवन जी रही है। दोस्तों किसी भी काम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। क्योंकि आपको बता दे कि यदि आप एक अच्छा पढ़ाई करके अच्छी नौकरी करना चाहते है। 

तो एक अच्छा कैरियर को चुनकर एक अच्छा सा कोर्स करना पड़ता है। जब आपको किसी भी प्रकार की जॉब लगती है। उसके लिए आपको पहले से ही बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। क्योंकि उसमें चाहे कोई भी हो हमलोगों को मेहनत करना तो बनता ही है। 

आपको इस लेकिन आज हम बात कर रहे है आईएएस सृष्टि की तो उन्होंने अपनी जीवन में सबसे पहले इंजिनयरिंग का कैरियर चुनी थी। हम आपको बता दे की यदि आप एक अच्छा कैरियर या जॉब पाना चाहते है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा। 

Sarkari Result की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?

जवाब – Sarkari Result की जानकारी आप सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। Mehar Tech Hindi से भी Sarkari Result की जानकारी ले सकते है। 

तो तैयार अभी हम बात करते है कि आप किस प्रकार एक अच्छा लाइफ कैरियर बना सकते है। सबसे पहले बचपन से ही यदि किसी को आईएएस बनने का शौक है। यदि कोई आईएएस सृष्टि देशमुख जैसा बनना चाहता है। क्योंकि IAS की तैयारी करने में सबकी हालात खराब हो जाती है। 

IAS Srushti Deshmukh संघर्ष की कहानी?

आईएएस सृष्टि आभु इंटरनेट पर बहुत ही ज्यादा वायरल है। क्योंकि वो बहुत कठिन परीक्षा पहली ही बार में 5वीं रैंक में हासिल किया है। आज इंटरनेट जब भी आईएएस की बात होती है, तो सृष्टि देशमुख की बात जरूर आती है। 

Srushti Deshmukh

क्योंकि इतना  बड़ा एग्जाम और अखिल भारतीय रैंक 5th लाना इतना आसान भी नही है। उन्हींने साल 2018 में यूपीएससी में 5th रैंक हासिल कर देश के होनहार आईएएस की लिस्ट में शामिल हो गया है। 

सृष्टि आईएएस देशमुख जो 2018 में आईएएस परीक्षा पास करके एक आईएएस अधिकारी बनी है। वह जब 2018 में आईएएस की आखरी स्टेप इंटरव्यू दे रही थी तो इस समय 2018 में पूरे भारत वर्ष में कुल आईएएस की रिक्तियां 750 थी। जिसे Srushti Deshmukh ने वीं रैंक हासिल की है।

2018 में जब Srushti देशमुख ने जब 5th रैंक हासिल की थी तब उस समय की 182 आईएएस उत्तीर्ण महिलाओं में से सृष्टि देशमुख पहली नंबर पर थी। जिसकी AIR 5th थी।

आईएएस की इस कठिन परीक्षा में एक लड़की की न जाने समय ने कितनी परीक्षाएं ली गयी होगी। जो एक इंजिनयरिंग की तैयारी करते हुए भी एक आईएएस की सफल छात्रा रही है। आपको यदि अपनी बुद्धि और धिरसंकल्प हो तो आप कही भी कुछ भी करके कोई अच्छा सा कैरियर बना सकते है। 

जिसके लिए इंसान कड़ी को कड़ी से कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि खेल छोटा हो जा बाद जीतता वही है जो हारने की हिम्मत रखता है। अगर जो हारने से डर गया वो कभी गेम में उतर ही नही सकता है। 

जीवन में हर कर ही सही – गलत का पता चलता है क्योंकि ठोकरे ही रास्ता का पता देती है। Khan Sir का कहना है कि जो हालात से डर गया वो समझो मर गया। इसी प्रकार की कहानी है IAS Srushti Deshmukh की जो अभी इंटरनेट पर वायरल है। 

Srushti Deshmukh

1. सृष्टि देशमुख की उम्र

2. सृष्टि देशमुख 10वीं रिजल्ट

3. सृष्टि देशमुख 12th रिजल्ट

4. सृस्टि देशमुख आईएएस मार्कशीट

5. सृष्टि जयन्त देशमुख वैकल्पिक विषय

6. पढ़ाई करने की रणनीति

7. सृष्टि देशमुख पढ़ाई की सारणी

8. सृष्टि अध्यन सामग्री

9. सृष्टि जयन्त देशमुख की किताबें

10. सृष्टि जयन्त फ़ोटो

सृष्टि देशमुख ने कैसे की तैयारी?

सृष्टि की लाख कोशिश करने के बाद भी उन्हें IIT में एडमिशन पाना मुश्किल हो गया था। शायद उनको पहले से ही इंजिनयरिंग का शौक था। जिस प्रकार की पढ़ाई उन्होंने से शुरू से की थी उसको देखकर लगता है सृष्टि का पूरा मन इंजिनयरिंग करने का था। 

जब उन्होंने IIT में पढ़ाई करने के बारे में सोची तो शायद उनका मन एक अच्छा इंजिनयरिंग बनाने का था। क्योंकि सृष्टि ने आईएएस की में एडमिशन लेने से पहले ही IIT जाने की तैयारी में थी। जब उनका किसी कारणवश IIT में नामांकन नही हो पाया तो उन्होंने फिर Chemical Engineering के लिए Lakshmi Narayan College of Technology में B.Tech के लिए Admission ले लिया था।

फिर उसके बाद क्या उनका मन एक आईएएस बनने की ठान ली। घरवालों के देख – रेख में उन्होंने आईएएस की परीक्षा के लिए नामांकन की और फिर B.Tech के साथ – साथ आईएएस की तैयारी भी करने लगी थी। 

आपको बता दे कि सृष्टि एक NCC धारक भी रह चुकी जिस कारण से उन्हें एक अच्छा सा जीवन शैली के बारे में पता था। क्योंकि अपनी पढ़ाई के अलावा उन्हींने कई प्रकार के वाद-विवाद कार्यक्रम में भाग लिया करती थी। 

Srushti Deshmukh IAS

सृष्टि एक कई बार अपनी कॉलेज एयर स्कूल में टॉप में शामिल भी रही है। यही कारण है कि उन्होंने पहले से ही पढ़ाई करने में तेज थी। उन्होंने में 10th में 90+ मार्क्स और 12th 95+ मार्क्स लेकर पास हुई थी। आगे आपको सृष्टि देशमुख मार्कशीट के बारे में भी जानने वाले है।

सृष्टि ने सोशल मीडिया क्यों बनाई दूरी?

जब सृष्टि ने आईएएस एग्जाम के लिए नामांकन करने अथवा पढ़ाई करने के बारे में सोच ही रही थी। उस समय सृष्टि आईएएस की तैयारी के लिए प्लान ही कर रही थी। उस समय तक सृष्टि ने B. Tech कर रही थी। तब सृष्टि कभी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती थी। 

लेकिन जब उन्हींने अपनी पढ़ाई एक आईएएस के लिए तैयारी करने लगी थी, तो उस समय से वह अपनी सोशल मीडिया एकाउंट को डिलीट कर दी थी। क्योंकि आईएएस की तैयारी करने में 8 – 9 घंटे पढ़ाई करनी पड़ती है। 

साथ ही आईएएस की तैयारी में कभी भी अपकल ध्यान एक स्थिर नही रहता है। क्योंकि आईएएस की तैयारी करने वालो को हर विषय और हर चीज पर फोकस करना पड़ता है। जब एक आईएएस का इंटरव्यू होता है टी एक आईएएस छात्र/छात्रा को बहुत ज्यादा तैयार करना पड़ता है। 

सृष्टि देशमुख की शादी कब और किससे हुई?

आईएएस नागार्जुन दी गोडवा जो कि एक आईएएस भी है व्व सृष्टि देशमुख के पति है। उन्हींने 2019 में एक प्रोग्राम में मिली थी। साथ ही मिलते – जुलते उन्हींने शादी का फैसला कर लिया घरवालों के आज्ञा के अनुसार फिर जब उनकी आईएएस में पोस्टिंग हुई। 

सृष्टि देशमुख की शादी 23 अप्रैल 2022 को हुई थी आईएएस नागार्जुन दी गोडवा से जो खुद भी एक आईएएस अफसर है। उन्होंने लगभग साथ ही में एग्जाम दिए थे और एक आईएएस अफसर बने थे।

सृष्टि देशमुख की AIR Rank कितनी थी?

UPSC AIR Rank 2018 में Sruahti Deshmukh की रैंकिंग 5th थी। जो कि सभी महिलाओं में से प्रथम स्थान पर सृष्टि थी। आपको बता दु की एक छात्र के जीवन में सुखी का माहौल कभी नही होता है। जब एक छात्र की रिजल्ट आती है। 

IAS Srushti Deshmukh के बारे में

Mehar Tech Hindi की इस लेख में Srishti Jayant Deshmukh Biography, सृष्टि देशमुख जीवनी, सृष्टि देशमुख विकी इत्यादि के बारे में जानकारी दी है। सृष्टि आईएएस की संघर्ष की कहानी, सृष्टि देशमुख कौन है सृष्टि आईएएस रिजल्ट, सृष्टि देशमुख मैट्रिक रिजल्ट, सृष्टि देशमुख 12th रिजल्ट इत्यादि के बारे में।

सृष्टि देशमुख का उम्र कितनी है?

सृष्टि देशमुख की उम्र 2022 में 27 साल है।

सृष्टि इतना फेमस क्यों है?

क्योंकि सृष्टि जयन्त देशमुख में पहली बार में UPSC की AIR 2018 में 5वीं रैंक हासिल की है। 

सृष्टि आईएएस के अलावा किस चीज की पढ़ाई की है?

सृष्टि आईएएस यूपीएससी के अलावा Chemical Engineering में B.Tech की है।

IAS Srushti Deshmukh किस उम्र में आईएएस बनी?

सृष्टि देशमुख 23 साल की उम्र में पहली प्रयास में आईएएस बनी।

सृष्टि देशमुख की नियुकि अभी कहाँ है?

सृष्टि देशमुख की पोस्टिंग वर्तमान में उपखंड अधिकारी, गाडरवारा, मध्य प्रदेश में है।

सृष्टि जयन्त देशमुख की आय कितनी है?

वो महीने की लगभग 80 हजार रुपये कमाती है?

सृष्टि देशमुख की शादी कब हुई?

सृष्टि देशमुख की शादी 23 अप्रैल 2022 को हुई है।

सृष्टि का पति का नाम क्या है?

आईएएस डॉ नागार्जुन बी गोडवा से सृष्टि के पति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here