IAS Officer कैसे बने और आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

IAS Officer Kaise Bane: आज सभी के मन में एक अच्छा Officer बनकर देश की सेवा करना चाहते है. इसीलिए अज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे IAS Officer कैसे बने और आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है के बारे में.परंतु इसमें कुक लोग ही सफल हो पाते है. क्योंकि ये रास्ता ही बहुत कठिन है. आज हम जो अपनी कैरियर के बारे में सोच रहे है उन सभी को क्या पता के आगे क्या होने वाली है.

IAS Officer कैसे बने और आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है

लेकिन एक बात भी सच है कि अगर किसी के अंदर मेहनत करने का जुनून और मंजिल को पाने की चाहत हो तो कुछ भी हो सकता है. आइये आज हम देश के सबसे बड़े सिविल सवा और देश सेवा आईएएस के बारे पूरी जानकारी जानते है.

IAS Officer कैसे बने और आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

जैसा कि आप सभी में से किसी किसी को ये तक पता नही होगा कि आईएएस की पढ़ाई और IAS क्या होती है. इसलिए आज हम आईएएस के बारे में ही बात करने वाले है. आज हम जनेंगें की IAS Ka Full Form क्या होता है, आईएएस कैसे बने, IAS Officer Kaise Bane, IAS Full Form in Hindi, आईएएस अधिकारी बनने के लिए क्या करना होता है. साथ ही आज की इस पोस्ट में हम IAS Meaning in Hindi, IAS ki taiyari kaise karen, और एक आईएएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए.

आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है?

IAS का full form “Indian Administrative Service” होता है. इसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहा जाता है.

I – Indian

A – Administrative

S – Service

आइये अब आगे हमलोग आईएएस से जुड़ी और भी जानकारी लेते है. IAS बनाना और बनाने बहुत ही आश्चर्य और वरदान की बात है. क्योंकि यहाँ तक सभी लोग नही पहुँच पाते है.

IAS क्या है – IAS Meaning in Hindi

IAS देश के सर्वोच्च पद में से एक है. IAS Officer बनकर देश की सेवा की जाती है. आईएएस बनने के बाद देश के किसी राज्य या किसी शहर की जिम्मेदारी दी जाती है. एक आईएएस अधिकारी को बहुत ज्यादा पावर दिया जाता है. अपनी कामों को बेहतर और सही से करने के लिए क्योंकि आज हम शहर में जो भी चैन से सोते है वो बॉर्डर पर हमारे सैनिक और हमारी राज्य और शहर की सदैव सुरक्षा करती IAS Officer, DM इत्यादि.

आज भारत का हर एक Student जो पढ़ाई करता है और आगे आने वाली परीक्षाओं की अच्छी तरह से ध्यान लगता है. बस यही सपना रहता है कि वो IAS Officer बने और देश की रक्षा करें. आज भारत में Sarkari Naukri की इतनी ज्यादा जरूरी है कि आप इस बात से पता लगा सकते है कि एक Railway की भर्ती के लिए 1 लाख पद के लिए 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग Form Apply करते है.

लेकिन आज ज्यादातर लोग कोई छोटी से Sarkari Naukri के लिए, बिजनेस मैन बनने के लिए, और Private Job करने के लिए पढ़ाई करते है. ऐसे में अब आईएएस IAS और IPS बनने के लिए बहुत कम छात्र आगे हो पाते है. क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मेहनत और कौशल दोनों लगते है.

IAS के लिए परीक्षा यूपीएससी UPSC कंडक्ट करती है. यदि आपको UPSC एग्जाम के बारे में नही जानते है तो आप नीचे Link पर क्लिक करके UPSC एग्जाम और UPSC की  पूरी जानकारी ले सकते है.

UPSC क्या है और UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है

UPSC पास करने के लिए बहुत सारे टेस्ट और एग्जाम को पास करना होता है. तभी आप एक UPSC पास करके IAS बन सकते है. UPSC के लिए सभी साल लगभग 5 लाख से ज्यादा छात्र UPSC एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करता है. जिसेमें से कुछ हजार लोग ही IAS के लिए UPSC में चयनित हो पाते है.

देश के सर्वश्रेस्ठ पद होने के कारण इस आईएएस प्रतियोगिता में हमसे ये देखा जाता है कि हमें अच्छा में से भी सबसे अच्छा को ही चुना जाएगा. क्योंकि इतने बड़े राष्ट्र सुरक्षा की जिम्मेदारी देने के लिए एक सही और मजबूत आदमी को ही चुनना सही होता है.

जब कोई आईएएस परीक्षा पास कर लेते है तो उसे राष्ट्र की सबसे बड़ी पोस्ट दिया जाता है. क्योंकि इतनी कड़ी परीक्षा तो इसीलिए ही लिया जाता है. आपको बता द्व की जब एग्जाम देकर आप पास हो जाएंगे. जब आप किसी आईएएस के लिए चयनित में होने वाली किर्यो को पूरा कर लेंगे तो आपको एक अच्छी और बड़ी पद दिया जाता है. आइये जाते है कि एक आईएएस बनने के बाद किन पदों पर इनकी भर्ती की जाती है.

IAS Officer बनने के बाद किस-किस पद के लिए योग्य होता है?

आईएएस अधिकारी बनने के बाद शहर के बेस्ट और चुनी हुई पद एक आईएएस अधिकारी को देता है. जैसे कि कैबिनेट सचिव, जिला कलेक्टर, मुख्य सचिव, चुनाव आयुक्त etc. पदों के लिए आईएएस अधिकारी को चुना जाता है. अब जानते है कि एक आईएएस बनने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए.

आईएएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है?

एक आईएएस बनने के लिए UPSC एग्जाम देना होता है और इस एग्जाम को देने के लिए Graduation की पढ़ाई करना होता है. इसके यूपीएससी के लिए Graduation पास होना या तो लास्ट सेमेस्टर में भी हो तो एग्जाम के लिए फॉर्म भर सकते है.

IAS बनने के लिए Age Limit क्या है?

आपको आईएएस अगर बनना है है आपको उम्र 21 से 32  साल के बीच मे होनी चाहिए. यदि आप SC और ST कैटेगिरी से बिलोंग करते है तो आपको और 5 साल का छूट मिलेगा. मतलब की SC और ST वालो को 37 साल तक कि उम्र के लोग एग्जाम दे सकते है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें?
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?  

यदि आप OBC केटेगरी से है तो आपको 3 साल एक्स्ट्रा मतलब की 35 साल तक कि उम्र तक दे सकते है.

आईएएस की तैयारी कैसे करना चाहिए?

आईए अब जानते कि के हम आईएएस बनने के लिये कैसे पढ़िए करना चाहिए.

Your Opinion

इस Article में आपको आईएएस (IAS) के बारे में पूरी जानकरी दिया गया है. जैसे कि IAS Officer कैसे बने और आईएएस का फुल फॉर्म क्या होता है, IAS क्या है, IAS कैसे बनें इत्यादि. यदि अभी भी IAS से संबंधित कोई सवाल है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में बताए. समय-समय पर सभी Update पाने के लिए फेसबुक और इंस्टागराम को फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here