Internet कैसे चलता है – How Does The Internet Work

How Does The Internet Work: आज की इस Article में आपको “Internet कैसे चलता है” How Does The Internet Work इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है. आप सभी को को पता ही होगा कि Internet कितना जरूरी है आज के मॉडल जमाना में. अभी Internet एक घंटा नही मिलता है तो हमें कुछ भी सही नही लगता है.

Internet कैसे चलता है

क्या आपको पता है कि पूरी दुनिया में 99% इंटरनेट केबल के द्वारा चलता है. क्या आपको पता है कि पूरी दुनिया में सिर्फ 1% internet satellite से चलता है.

आप सभी को Internet का इस्तेमाल के बारे में अच्छी तरह से पता होगा. आपको बता दे कि Internet के बिना अब इस दुनिया में कुछ भी मुमकिन नही है. क्योंकि Internet ही सभी क्षेत्रों में विकास का कारण बना है. आजकल हम Internet पर पूरी तरह से निर्भर रहते है.

आपको बता दे की Internet इस दुनिया की सबसे बड़ी उपलब्धि बन चुकी है. आज हम जानेंगे कि “इंटरनेट कैसे चलता है” How Does The Internet Work और Internet हमारे पास कहाँ-कहाँ से आता है. Internet को हमारे पास आने में किन-किन रास्तो से गुजरना पड़ता है.

आपको बता दु की Internet पूरी दुनिया में Free में आप जब चाहे तब Internet Free में इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन हमें यहाँ तो Internet चलाने के पैसे लेते है. आपको ये बात भी बता दु की हमसे जो पैसे Internet चलाने के लिए लिए जाते है ये पैसे Internet वाले नही लेते है.

अगर सही कहे तो internet पर किसी का control नही है. Internet का कोई केंद्र नही है. Internet को हम पूरी दुनिया में चलाते है लेकिन उस Internet को लेकर जाने में बहुत रास्तो से गुजरना पड़ता है.

Internet कैसे चलता है?

जैसा कि हमनें पहले ही बताया है कि Internet 99% Optical Fiber Cable से चलता है. सिर्फ 1 प्रतिशत Satellite से चलता है. आपको बता दे कि Internet चलाने के लिए जरूरी होता है कि दुनिया की सभी Computer को एक साथ जोड़ा जाए. अगर पूरी दुनिया के कंप्यूटर में आपकी Computer या Smartphone या Mobile को जोड़ देते है तो समझो आपका Internet से कनेक्ट हो गया है.

Internet का मतलब यही है कि आपकी Computer सारी दुनिया की Computer से जुड़ गया है. जब हम किसी Information को Search करते है इंटरनेट पर तो हमें सर्वर से जानकारी मिलती है. ये सर्वर भी Internet से जुड़ा होता है.

लेकिन अब अपलोगों को ये पता तो नही है कि हमारा मोबाइल Internet की तार से जुड़ा तो नही है फिर हमारे मोबाइल या Computer से कैसे चलता है. आप सभी को अब बताएंगे कि हमारे mobile में बिना तार के Computer कैसे चलता है.

Smartphone में Internet कहाँ से आता है?

इसका मतलब हम इस बात से समझते है कि जब हम Computer के लिए किसी WiFi से Connection लेते है और जब हम उसे Internet प्राप्त करते है उस टाइम Internet तार से आता है. साथ जब हम उसी Router में को चालू करके हम अपनी Computer में बना तार लगाए WiFi से चला सकते है और इस तरह बिना तार के हम Mobile में भी Connect कर सकते है.

ठीक उसी प्रकार से हमारे घर से आस-पास जो Mobile Tower होता है. उस टावर से वायर के माध्यम से कनेक्ट रहता है.

अब सभी के घर में तो तार नही दे सकते है इंटरनेट चलाने के लिये. मान लीजिए कि सभी को तार दे भी दिया इंटरनेट चलाने के लिए तो हम जब घर मे रहेंगे तब ही Use कर पाएंगे इंटरनेट को जब तार ही नही जुड़ा रहेगा कैसे चलेगा Internet. अब तो आप सभी को पता चल गया होगा कि Internet तार से चलता है.

जैसा कि हमनें बताया है कि तार से इंटरनेट हमें बहुत problem हो सकती थी. हमें इंटरनेट निशिचत स्थानों पर ही मिल सकता था. लेकिन इस Problem को दूर करने के लिए टावर का निर्माण किया गया है. ताकि सभी को समान मात्रा में और कही भी बिना Wire (तार) के माध्यम से. Mobile Tower को इंटरनेट की Cable से जोड़कर हमें उस टावर से इंटरनेट Provide किया गया था.

अब तो इतना समझ में आ गया होगा कि Internet कैसे चलता है (How Does The Internet Work) और हमारी फ़ोन या Computer में बिना Cable जोड़े हमें कैसे इंटरनेट मिलता है. आगे अब जानेंगे कि हमें Internet कौन प्रोवाइड करवाता है और हमसे Telecom कंपनियों को इंटरनेट के पैसे क्यों देने होते है जबकि इंटरनेट तो पूरी दुनिया में Free है.

हम तक Internet कैसे पहुँचता है?

हम तक Internet केबल के जरिए America की California से पूरी समुंदर और जमीन के नीचे-नीचे Optical Fiber Cable बिछा कर हमारी Particular Mobile Tower में जोड़ा गया है. दोस्तों बहुत सारी Private कंपनियां है जो अपनी पैसों से पूरे समुंदर में तार (Optical Fiber Cable) बिछाया है. जो हमें भारत के अंदर Internet की पहुँचा दिया है.

इसे भी पढ़े…

Internet क्या है और इंटरनेट को किसने बनाया है?
गूगल क्या है गूगल को किसने बनाया है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से ले?

उसके बाद उसपर अब ISP (Internet Services Provider) जैसे कि Airtel, Vodafone, Jio ने उस समुंदर में केबल बिछाने वाली कंपनियों से बात करके उस तार में Connection करके पूरे State में फैला देते है.

केबल जोड़ने के बदले में उसे पैसा दिया जाता है ISP की तरफ से सभी Cable पूरे State में फैलने की अनुमति मिलती है. दोस्तों उम्मीद है आपको इंटरनेट कैसे चलता है इसकी जानकारी मिल रही होगी. अब ISP Internet कनेक्शन लेकर पूरी जगह अपना Tower लगाकर उससे लोगों को Internet की Service देती है.

Optical Fiber Cable: ये ऐसा केबल (Cable) है जो बहुत ज्यादा मजबूत होता है. इसके अंदर बाल के साइज की शीशे की तार होते है जो एक साथ भारी मात्रा में Data को ट्रांसफर करने में सक्षम होता है.

हमें इंटरनेट के पैसे क्यों देने होते है?

जैसा की हमनें बताया है कि पूरी दुनिया मे इंटरनेट मुफ्त (Free) है लेकिन हमसे पैसे क्यों लेते है. जैसा कि हमें और आपको सभी को पता है कि पानी पूरी दुनिया में Free में लेकिन फिर भी हमसे पानी का पैसा सरकार या जो हमें पानी देता है उसे देने होते है.

क्योंकि पानी तो Free है आप चाहे तो खुद जाकर या चापाकल लगाकर फ्री में निकाल सकते है लेकिम जब कोई कंपनी आपको उस पानी को शुद्ध करके आपके घर तक तक लाकर देता है. इसलिए हमसे पानी का पैसा लिया जाता है.

ठीक उसी प्रकार Internet तो मुफ्त (Free) है आप चाहे तो अपनी केबल (Cable) से जोड़ सकते है California से. लेकिन जब कोई आपको घर तक इंटरनेट लाकर देता है ISP (Internet Service Provider) जैसे Airtel, Vodafone, Jio तो हमसें पैसा तो लेगा ही.

क्योंकि उसे आगे की कंपनियों जो समुंदर में केबल (Cable) लगाया है उसे पैसा देना होता है, Maintenance में लगता है, साथ ही Telecom कंपनियों से Government Tax लेती है इसलिए ISP हमसे पैसे लेती है इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए. यही कारण है कि हमें इंटरनेट लेने के लिए हमें Recharge करवाना होता है.

Convolution

उम्मीद है आप सभी को “इंटरनेट कैसे चलता हैHow Does The Internet Work उसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी. साथ ही इंटरनेट हम तक कैसे आता है, और हमसे इंटरनेट के पैसे क्यों लिए जाते है. इन सभी के बारे में बताया गया है. अब शायद आपको इस विषय में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो उसे Facebook, Whats-app, Instagram जैसे Social Media पर शेयर करें. इस साइट पर अपनी कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here