होली क्यों मनाते है – Holi Wishes and Quotes in Hindi 2020

आप सभी को Mehar Tech ब्लॉग में स्वागत है और होली भी आने वाली है. इसलिए आज हम जानेंगे कि होली क्यों मनाते है और क्यों मनाया जाता है. साथ ही यहाँ आपको Holi Wishes 2020, Holi Quotes, और Holi Image भी मिलेगा. Holi भारत की बहुत पॉपुलर त्योहारों में से एक है.

होली क्यों मनाते है

इस Time holi इस बार March में हो रही है. Holi का त्योहार क्यों मनाते है. Holi भारत में बहुत ज्यादा मान्यता पूर्ण त्योहार है. Holi को रंगों के त्योहार के नाम से ही जाना जाता है. Holi सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनिया मे मनाई जाती है इस पर्व पर सभी लोग एक साथ मिलकर सभी भेदभाव को भुला कर एक दूसरे के साथ मिल जुलकर holi मनाते है.

होली क्यों मनाते है

Holi का त्योहार में ज्यादातर बच्चों को बहुत मज़ा मिलता है. क्योंकि बच्चों को रंगों से बहुत ज्यादा लगाव होता है. खासकर बच्चों को होली बहुत ज्यादा पसंद आती है. Holi में सभी घर के लोग एक साथ आते है Holi मनाने के लिए जो देश विदेश में रहते है.

क्योंकि त्योहार ही एक ऐसा मौका होता है जब परिवार के सभी लोग एक साथ मिलकर होली मनाते है. Holi हिंदुओ की प्रमुख त्योहारों में से एक है जो बहुत ज्यादा पॉपुलर है. Holi किसी खास समाज के लिए नही इसे देश के सभी लोग मिलजुल कर मनाते है और एक दूसरे के प्रति सभी नफरतों को भूलकर इस दिन सभी खुशी के साथ रहते है.

इस बार March में Holi होने वाली है और आपको ये बता दु की Holi का त्योहार मनाने के लिए बहुत पहले से ही तैयारियां चालू हो जाती है. Holi बहुत ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. जब जब होली आती है सभी के को बहुत ज्यादा खुशियां दे जाती है.

होली का त्योहार रंगों के त्योहार के नाम से मशहूर है Holi फाल्गुन में पूर्णिमा के के दिन मनाया जाता है और होली बुराई पर अच्छी की जीत पर मनाया जाता है इसकी जानकारी आपको आगे मिलने वाली है. साथ ही Holi Wishes और Quotes भी है.

जिसे होली के अवसर पर एक दूसरे को Whatsapp और Facebook पर शेयर करके सभी के साथ खुशियों को मना सकते है. साथ ही Happy Holi Image है जिसे आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तो के साथ शेयर करते है.

Holi का त्योहार भारत में प्राचीन से मनाते है क्योंकि Holi एक बहुत पुरानी त्योहार है. होली के दिन घर में अलग-अलग पकवान और रसगुल्ला तथा कई तरह की मिठाई बनाई जाती है. Holi प्रायः natural रंगों से मनाया जाने चाहिए क्योंकि नेचुरल रंग शरीर को किसी भी प्रकार की कोई खराबी नही होती है.

Holi का त्योहार कैसे मनाते है

Holi इस बात को दर्शाता है कि यदि आप सच्चा है तो बहुत ही ज्यादा मुश्किल आने के बावजूद कभी उसकी हार नही होती और सच्चाई के मार्ग पर चलने वालों को भगवान कभी नही छोड़ते है. लेकिन थोड़ी बहुत मुश्किल सच्चाई पर के मार्ग पर चलने वालों को होती है. अतः लास्ट में अंतिम में सच्चाई की जीत होती है. Holi मनाने के पीछे बहुत बड़ी कहानी छुपी होती है.

Holi क्यों मनाई जाती है?

पौणिक कथा के अनुसार हिरणकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद से बहुत परेशान रहता है. जहाँ हिरणकश्यप खुद को भगवान मानने के लिए कहता था. उसके घर मे ठीक उसी का उल्टा उनका पुत्र प्रह्लाद अपने पिता को भगवान न मानकर भगवान विष्णु की पूजा करता था.

हिरणकश्यप ने लाख कोशिश की उनका पुत्र प्रह्लाद को अपनी भक्ति से दूर किया जाए लेकिन प्रह्लाद ने अपने पिता की एक न मानी इसी कारण से हिरणकश्यप बहुत परेशान हो गया था.

पुत्र प्रह्लाद को सबक सिखाने के लिए हिरणकश्यप ने अपने पुत्र को ही मारने का प्लान तैयार कर लिया था. प्रह्लाद को जान से मारने के लिए पिता हिरणकश्यप ने अपनी बहन का सहयोग मांगा जिससे उसे आग में जलाने का प्लान था.

Holika को भगवान से क्या वरदान मिला था

आपको बता दु की हिरणकश्यप की बहन होलिका को भगवान से एक वरदान मिला था. होलिका को भगवान से ये वरदान था कि उसे एक चादर दिया गया था अगर उस चादर को होलिका अपने तन पर रखकर किसी भी आग में चल जाये दुनिया की कोई भी आग नही जला सकती थी. मतलब की होलिका को उस चादर को लेकर जब आग में बैठेगी तो आग उसपर अपना असर नही दिखाती है.

हिरणकश्यप ने सोचा कि मेरी बहन को ये वरदान है कि आग उसे नही जलाती तो क्यों नही प्रह्लाद को इसी का फायदा उठाया जाए. हिरणकश्यप से ये प्लान बनाया की उसकी बहन वो वस्त्र लेकर प्रह्लाद को गोद मे बैठाकर आग में बैठना है इससे प्रह्लाद जल जाएगा.

जैसा कि मैंने पहले भी कहा था कि जो सच्चा रहता है भगवान कभी भी नही उसका बुरा होने देगा. तो दोस्तों हम बात कर रहे थे हिरणकश्यप की दोस्तों जैसा कि उसने प्लान किया था ठीक वैसा की किया लेकिन जब होलिका अपनी गोद मे बैठाकर प्रह्लाद को आग में बैठी वैसे ही हवा की एक झोखा ने उस चादर को उड़ा दिया और हिरणकश्यप की बहन होलिका जल गयी और प्रह्लाद को कुछ नही हुआ. इसी जीत के खुशी के कारण holi मनाई जाती है.

सुरक्षित होली मनाने का सही तरीका?

जैसा कि आपको पहले ही बता दिया था कि Holi रंगों का त्योहार है इस पर्व में रंग गुलाल लगाकर या पिचकारी में डालकर होली खेलते है. आजकल मॉडर्न जमाना में बहुत सारी रंगों को केमिकल से बनाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

आप सभी को केमिकल के बारे में आता होगा आजकल ज्यादातर केमिकल से बने रंगों का प्रयोग होता है. क्योंकि प्राकृतिक रंग ज्यादा नही बनता है और थोड़ा ज्यादा महंगा होता है. साथ ही इसके विपरीत नकली रंग ज्यादा बनाया जाता है और ये सस्ता होते है. Holi में हम रंगों को मुँह हाथ पैर शरीर में Holi का रंग पड़ता है जब हम होली खेलते है.

इसीलिये आप सभी को चाहिए कि Holi को अच्छा और नेचुरल तरीको से मनना है Holi के केमिकल वाली रंगों से होली कभी नही खेलना चाहिए. Holi में रंग खेलने के लिए जब हम होली के लिए रंग का प्रयोग करते है तो कोशिश करना है कि होली का रंग प्राकृतिक होना चाहिए.

यदि आप नकली रंग से होली खेलते है या होली की इस त्योहार में केमिकल वाली रंगों से Holi खेलते है तो आपकी शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुँचाती है. जब भी होली खेले ये कोशिश करें कि रंग नेचुरल होनी चाहिए. यदि आपके पास natural रंग न हो तो कोशिश करें कि आँख मुँह में कम रंग को लगाया जाए.

होली का संदेश

दोस्तों इस Holi का त्योहार में सभी को खुश किया जाता है न कि दुखीई इसलिये आप जब भी holi के रंगों से खेले तो ये ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. किसी को को जबरदस्ती रंग नही देना चाहिए हो सकता है वो किसी जरूर काम व सफर या रिश्तेदार तथा ऑफिस जैसी जगह जा रहा हो. इसलिए जब कोई मना करें तो उसे रंग नही देनी चाहिए ऐसे तो प्रायः कोई मना नही करता है क्योंकि त्योहार तो रंगों का ही है.

Happy Holi Wishes in Hindi 2020

जैसा कि आपको पता होगा कि हमारी सभी त्योहारों में हम अपनी रिश्तेदारों को भी Happy Holi का संदेश भेजते है यदि इस संदेश में कुछ holi wishes और holi shayari हो जाये तो बहुत मजा आने वाला है. हम यहाँ आप सभी के लिए कुछ Holi Wishes को लेकर आये है Holi Wishes को हम नई नई शायरी को 2020 में latest holi wishes और quotes बनाया है.

हमनें साथ में Happy holi image को भी दिया है इसी downlaod करके आप अपने रिश्तेदारो को भेज सकते है. होली की इस wishes को अपने family, friends, और पड़ोसी को या इस happy holi image को facebook, whatsapp जैसी Social Media पर share कर सकते है.

Holi Wishes in Hindi 2020

रंगों के इस होली की त्योहार में रंगों की हो बहार,

पूरी खुशियों की में ही bhra हो आपका संसार,

हमारी दुआ है कि इसी तरह मिले खुशी हर बार.

Rango ki is holi me rango ki bahar ho,

Puri khushiyon me bhra ho sansar,

Dua ha ki isi tarah mile khushi har bar.

देख होली का सीजन सब झूम रहे है है संसार,

होली की हर रंग से आये आपकी जिंदगी में बहार,

रौशन हो घर और मिले सपको अपनो का प्यार,

हमारी तरफ से आप सभी को Happy Holi का त्योहार.

Dekh holi ka season sab jhum rahe sansar,

Holi ki har rang me aaye aapki jindagi me bahar,

Roushan ho ghar aur mile sabko apno ka pyar,

Hamari taraf se aap sabhi ko #Happy holi ka pyaar.

सभी खुशियों में बीते पूरी होली ऐसा हो बहार,

खुशियों का ही करने वाला आया है इकरार,

कभी किसी चीज की कमी न हो ये दुआ है,

होली की सबसे पहली मुबारक हो मेरे यार.

Sabhi khushiyon me bite puri holi aisa ho bahar,

Khushiyon ka hi karne wala aaya hai ikrar,

Kabhi kisi chij ki kami na ho ye dua hai,

Holi ki sabse pahli mibarak ho mere yaar.

इन हवाओं से तेरे नाम एक पैगाम भेजा है,

SMS के जरिये आपको अरमान भेजा है,

न हो कभी किसी चीज की कमी कहीं,

इसलिए हमने आपको हैप्पी होली का पैगाम भेजा है.

In hawao se tere name se ek paigam bheja hai,

SMS ke jariye aapko arman bheja hai,

Na ho kabhi kisi chi ki kami,

Isliye humne aapko happy holi ka paigam bheja hai.

देखो देखो कैसा ये रंगों का त्योहार आया है,

अपनी साथ होली की खुशियां लाया है,

हैप्पी होली की शुभकामनाएं हमने सबसे पहले भिजवाया है.

Dekho dekho kaise ye rango ka tyohar aaya hai,

Apni sath holi ki khushiyan laya hai,

Happy holi ki shubhkamnaye humne sabse pahle bhijwaya hai.

होली के रंगों में रंग दे दुनिया सारी,

इस होली में चलेगा अब पिचकारी,

होली के रंगों में डूब गई ये जहां,

खुशयों के साथ आपके सभी परिवार को Happy Holi.

Holi ke rango me de diniya sari,

Is holi me chalega ab pichkari,

Holike rango me dub gyi ye jahan,

Khushiyon ke sath aapke sabhi pariwar ko happy holi.

कैसी लगी है होली wishes अब इस मैसेज पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है हमने अच्छी अच्छी holi wishes को अपने इस पोस्ट में add किया गया है.

Good Night Shayari for Girlfriend
Best Friendship Shayari
Good Morning Shayari 2020
Motivational Shayari and Quotes in Hindi

साथ ही हमारी आपसे फिर से एक सवाल क्या आपको ये होली क्यों मनाते है होली मनाने के पीछे की कहानी और साथ में Holi wishes, happy holi image, holi quotes कैसा लगा है. फिलहाल होली इस पावन अवसर पर हमारी तरफ से आप सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here