Google Question Hub क्या है | Get Blogging Content Ideas

गूगल क्वेश्चन हब: आज की इस आर्टिकल में Google Question Hub क्या है के बारे में जानेंगे. Google Question Hub को Google के द्वारा जारी किया गया है. इस प्लेटफार्म को सभी blogger के लिए ही बनाया गया है. ताकि ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा traffic आ सके. Google Question Hub से डायरेक्ट लोगों को उनके सवालों के जवाब और ब्लॉगर को डायरेक्ट traffic मिलती है.

Google Question Hub क्या होता है?

साथ ही Google ने गूगल क्वेश्चन हब का इस्तेमाल नए हिंदी ब्लॉगर की traffic को बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया है. हालांकि अभी Question Hub की फुल version नही आया है. अभी प्रेजेंट में गूगल क्वेश्चन हब Beta version का इस्तेमाल किया जा रहा है. उम्मीद है जल्द ही Google Question Hub को पूरी तरह से realese किया जाएगा.

Google Question Hub क्या है

जब बात होती है हिंदी भाषा की तो इंटरनेट पर इस भाषा को बहुत कम सर्च होता है. साथ इंटरनेट पर हिंदी भाषा की अभी ज्यादा कंटेंट नही है इसी को बढ़ाने के लिए और हिंदी भाषा को पहचान इंटरनेट पर ज्यादा हो इसमें Google Question Hub से मदद मिल सकती है.

आगे आपको पता चलेगा कि Google Question Hub क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करते है. साथ ही गूगल क्वेश्चन हब में account कैसे बनाते है और कैसे इसका use करते है.

यदि आप भी Blogger Use करते है तो आपके Blog में भी एक Notice आया होगा कि Google Question Hub लॉन्च हो चुका है. आप इस Link पर Click करके गूगल क्वेश्चन हब Use कर सकते है. हो सकता है अपने उसे Ignore कर दिए होंगे.

लेकिन अब आपको बता दे कि ये Tool हम जैसे Blogger के लिए ही इस्तेमाल के लिए बनाया गया है. हम इस Tool Use करके बहुत ज्यादा Benefit ले सकते है. क्योंकि Google Question Hub की यही मकसद है कि सही चीजे सही लोगो तक पहुँचे और आने वाली चीजो के बारे में पहले से ही रेडी रहे.

गूगल क्वेश्चन हब क्यों बनाया?

Google ने इस Tool का इस्तेमाल Feature में होने वाले Google Voice पर काम करने के लिए बनाया गया है. Google Question Hub एक बहुत अच्छी Tool है जो भविष्य में हमारी बहुत सारी काम आने वाली है. Google ने हमारी Blogging Life Sucess बनाने के लिए गूगल क्वेश्चन हब का निर्माण किया है.

आप सभी को पता होगा कि जब Google और ज्यादा Smart हो जाएगा. जब चीजें और Queries को Google Search पर नही बल्कि Google Assistant या Google Home, Alexa, iPhone की Shree पर सवाल पूछेगा तो उसे रिजल्ट Voice में ही मिलने वाली है. इस प्रकार से Blogging Career पर थोड़ा फर्क पड़ सकता है.

लेकिन चिंता की कोई बात नही है कि अभी Google जैसे Update हो रहा है उसी तरह हम Blogger को भी Update होने की जरूरत है. यही काम आसान मतलब की Blogging Career में कभी कोई Problem न हो इसी कारण से Google ने गूगल क्वेश्चन हब का निर्माण करा रहा है. अभी तो ये Bita Testing पर चल रही है जल्द ही इसे Full Vresion पर निकाल देगा.

Question Hub Account कैसे बनाये?

Google Question Hub Account Setup करना कोई मुश्किल काम नही है. क्योंकि हमें सभी प्रकार की Account को Create करने को आता है. साथ ही सभी प्रकार की Account को बनाने के लिए Process same ही रहती है. आप Simply अपनी Email Account से Google Question Hub में SignUp कर सकते है.

1. Google में Search करें “Google Question Hub और OK दबाएं.

2.  उसके बाद First Link पर क्लिक करें.

3. उसके बाद “Sign Up” पर क्लिक करें.

4. फिर अपना Email Account से Sign Up कर के Login करें.

Note: आपकी Google Webmaster जिस Email Account पर चलती है उसी Email से गूगल क्वेश्चन हब में Account Sign Up करें. ऐसा जरूरी मान कर चले. क्योंकि जो वेबसाइट आपकी Question Hub से Varify रहती है उसी का Link को शेयर कर सकते है.

Google Question Hub

Google Question Hub Dashboard

अब हम Google हब Dashboard के बारे में बताने वाले है ताकि आपको सभी Option Use करने की सही जानकारी मिल सके.

Question

सबसे पहले आपको Question का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप Google Question Hub की प्रश्नों को लिख सकते है. Googgle Question Hub में दी गयी Question के ऊपर माउस के Pointer लेकर जाना है. उसके बाद Answer पर क्लिक करके Submit पर क्लिक करें.

Question Add करने के लिए “Add Question” पर क्लिक करें फिर Search Box में Topic का नाम लिखकर सर्च करें. उसके बाद आप जिस प्रश्न को चाहे उसे Add कर सकते है.

Add Question

इस ऑप्शन का इस्तेमाल Google Hub में प्रश्नों को जोड़ने के लिए किया जाता है. यदि आपको किसी दूसरी टॉपिक पर Answer करनी है तो आप और भी ज्यादा प्रश्नों को Add कर सकते है.

Starred

Starred ऑप्शन के अंदर हम उस question को लाइक करके रखते है जिसे हम Important कहते है. ताकि बाद में उसे देख जा सके. ऐसे इस ऑप्शन के के बारे में सभी को पता होगा ज्यादा बताना कोई जरूरी नही है.

Performance

इस ऑप्शन का Use आपके द्वारा दिये गए आंसर को Google Search Console जैसे मतलब की Webmaster जैसी सिस्टम से Analysis किया जाता है. जैसे कि आपके हमारे द्वारा दिये गए Answer को कितने Clicks और Impression मिले है. मतलब की गूगल क्वेश्चन हब की आंकड़ो की जानकारी इस Option में मिलता है.

Setting

Question Hub की satting option में पहले तो वेबसाइट को जोड़ने का ऑप्शन होता है. जिसमें आप अपनी दूसरी वेबसाइट को भी Add कर सकते है. साथ ही इस Option में Language भाषा को जोड़ने का ऑप्शन रहती है. Google Question Hub में अभी तीन भाषाओं को जोड़ने की ऑप्शन है. जिसमें English, हिंदी और एक Indonesia Language है. आने वाली Update में हो सकती है कि और भी भाषाओं को जोड़ा जा सके जिसकी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी.

Send Feedback

जैसा कि आप सभी इस ऑप्शन के बारे में जानते होंगे इस Option में आप आप अपना कुछ Issues या सुझाव को भेज सकते है.

Internet क्या है और इंटरनेट को किसने बनाया है?
गूगल क्या है गूगल को किसने बनाया है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से ले?

Invite a Friend

इस ऑप्शन से अपने दोस्तों को Google Question Hub के बारे में बता सकते है उसे Invite कर सकते है. साथ ही अपने दोस्तों से Mehar Tech Hindi साइट पर आने के लिए Invite कर दीजिएगा.

Google Hub के बारे में?

उम्मीद है इस Article से आप Google Question Hub के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अपने और भी दोस्तों को इस Information को शेयर करें. साथ ही हम आपका धन्यवाद करते है Mehar Tech Hindi साइट पर अपना कीमती समय देने के लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here