Google Meet App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?

Google Meet App: जैसा कि आप सभी को पता होगा कि आजकल Video Conferencing का जमाना चल रहा है. लेलिन अभी कोरोना वायरस के टाइम में सभी अपने घर में ही Lockdown में है. ऐसे में Work From Home कर रहा है इसी से संबंधित आज बात करेंगे कि Google Meet App क्या है और Google Meet का इस्तेमाल कैसे करे.

जैसा कि अभी India में अभी चीन का बहुत जोर-शोर से बहिष्कार किया जा रहा है. साथ ही चीनी App पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. कुछ दिन पहले जब Google Meet App नही था तो लोग Zoom App का Use किया करते थे. Videoconferencing और Education के क्षेत्र में. लेकिन पिछले दिनों में Zoom App पर Data का गलत इस्तेमाल करते पाया गया था. इसलिए सभी ने इस Zoom App का बहिष्कार कर दिया गया है.

Google-Meet-App-kya-hai

पिछले दिनों India में लगभग 59 चाइनीज एप्लिकेशन को पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसमें India की सबसे पॉपुलर TikTok भी शामिल था.

Zoom App को जाने के बाद Market में Videos Conferencing App और Lock Down में बच्चों को पढ़ाई करने के लिए इस प्रकार की Application की बहुत ज्यादा जरूरत थी. ऐसे में Google सामने आया और अपना एक Free Application Google Meet App को Lonch किया गया है.

Google Meet App क्या है?

गूगल मीट एप्प एक Google की Product है जो सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध कराया गया है. ताकि किसी को भी लॉकडाउन में Work From Home और Education में किसी भी प्रकार का बाधा उत्पन्न न हो.

गूगल मीट एप्प को हम Videos Confrence और Presentation दिखाने के लिए के लिए इस्तेमाल कर सकते है. इस App में 200 लोग एक साथ इसमें Videos Conference और Presentation दिखा सकते है.

साथ ही Google Meet App का Use हम अपनी Schools, College, Univercity की Education के तौर पर इस्तेमाल कर के पढ़ाई कर सकते है.

Google Meet App का इस्तेमाल कैसे करे?

जैसा कि आप सभी को पहले ही बताया गया था कि Google Meet Application को गूगल के द्वारा बनाया गया है और ये App सभी के लिए Free में Windows, Android, और ios के लिए उपलब्ध है.

Google Meet का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है जैसे हम गूगल की बाकी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़ी आसानी से करते है. वैसे तो आजकल ज्यादातर लोग Smartphone का Use करते है. इसलिए ऐसा माना जा सकता है कि गूगल मीट एप्प का इस्तेमाल भी स्मार्टफोन में ही होना वाला है.

यही कारण है कि Google Meet App को User Interface बहुत ही Easy बनाया गया है. जिसकी जानकारी आपको नीचे मिलेगी. आगे आइए अब हम सबसे पहले Google Meet का उपयोग मोबाइल में कैसे करते है इसकी जानकारी लेते है.

Android में गूगल मीट का इस्तेमाल कैसे करे?

नीचे आपको Google Meet Application का Use Mobile मतलब की Android Device में कैसे करते है, इस बारे में जानकारी दिया गया है. निम्नलिखित Steps को Follow करके आप गूगल मीट एप्प का इस्तेमाल कर सकते है.

  • अपने Android Mobile में Google Play Store खोले और “गूगल मीट” नामक एप्प को डाउनलोड करे.
  • इस एप्प को Download करने के बाद इसे अपने स्मार्टफोन में open करे और सभी Permission को “Allow” करे.
  • फिर अपने स्मार्टफोन में पहले से मौजूद Email से गूगल मीट एप्प में Log in करे, अब आपका App तैयार है इस्तेमाल करने के लिए.

Google Meet App

Google Meet में New Meeting कैसे Start करे

जैसा कि पहले ही आपको बताया गया है कि इस एप्प में काम करना बहुत आसान है. New Meeting Statrt करने के लिए App को खोले और “New Meeting” पर क्लिक करे.

गूगल क्या है गूगल के बारे में पूरी जानकारी
इंटरनेट क्या है इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी
इंटरनेट कैसे काम करता है पूरी जानकारी हिंदी में
सरकारी रिजल्ट की जानकारी हिंदी में

अब आपके सामने आपकी मीटिंग चालू हो जाएगी साथ ही वही पर आपको एक Share का Option आएगा. वही Meeting Code होगा. आपको जिसके भी अपनी Meeting में जोड़ना है उसके पास उस लिंक को भेजे देना है. आगे आपको Google Meet App में Meeting में Join होने के तरीको के बारे में बताया जाएगा.

Google Meet App में Meeting Join कैसे करे

गूगल मीटिंग एप्प में मीटिंग जॉइन करने का दो तरीके है हम सभी दोनों तरीको के बारे में बताने वाले है.

Google Meet App

  1. पहले तरीका ये है कि जो आपको Meeting में Invite करेगा वो आपको एक Link देगा. उस लिंक पर क्लिक करके Google Meet App पर क्लिक करना है Automatically आप मीटिंग में जुड़ जाएंगे. आइए आज हम आपको गूगल मीट में जुड़ने के दूसरे तरीके भी बता देते है.
  2. जो भी आपको मीटिंग में आने के लिए लिए बोलेगा वो आपको एक Meeting Code देगा. उसके बाद आपको गूगल मीट एप्प में “Meeting Code” पर क्लिक करके उस Code को Past करना है. आप उस Particular Meeting में जुड़ जाएंगे.

गूगल मीट का इस्तेमाल Windowns में कैसे करे

Google Meet App को विंडोज में इस्तेमाल करने के लिए कोई भी विशेष प्रकार की सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नही है. बस आपको Google Meet की Official Website में जाकर सभी का आराम से कर सकते है. Windows में गूगल मीट एप्प का इस्तेमाल करने के लिए नीचे क्लिक करे.

Google Meet for Windows: Click Here

Google Meet Download Android: Click Here

Google Meet Download Apple: Click Here

इसके बाद इसमें Meeting Create करने और Meeting में जुड़ने का तरीका वही है, जैसा मैंने ऊपर में ही बता चुका हूँ.

Google Meet का इस्तेमाल ios में कैसे करे

  • इस App का Use एप्पल मोबाइल में करने के लिए आपको App Store से Google Meet Application को Download करना है.
  • एप्पल में गूगल मीट एप्प का Use करने का तरीका बहुत ही आसान है. साथ ही मैंने ऊपर गूगल मीट का उपयोग का तरीका बताया गया है.
  • गूगल मीट एप्प का उपयोग Android, Apple और Windows में उपयोग करने का तरीका एक ही है. क्योंकि गूगल के द्वारा बनाई गई सभी एप्प बहुत ही User Friendly होता है, जिसे कोई भी बड़ी आसानी से उपयोग कर सकता है.

Google Meet के क्या फायदे है

  1. जैसा कि आप सभी को पता होगा कि Zoom Meeting App को किस कारण से बंद किया गया है. साथ ही आपको बता दे कि Google दुनिया की सबसे Secure Company है. इसलिए Google Meet की ये Application ज्यादा Secure है.
  2. गूगल मीट एप्प Free है और ये बहुत ही User Friendly है, जिसे इस्तेमाल करना बिल्कुल आसान है.
  3. गूगल की ये एप्प में एक साथ 200 आदमी से ज्यादा जुड़ सकते है और Video Conferencing कर सकते है साथ ही Presentation दिखा सकते है.
Conclusion

आप सभी को आज की इस पोस्ट में Google Meet App क्या है, Google Meet App का इस्तेमाल कैसे करे, Google Meet in Hindi में पूरी जानकारी दिया गया है.

यदि आपके पास Google Meet से संबंधित कोई और भी सवाल है तो कृपया हमें कमेंट में बताए. मेहर टेक हिंदी की सभी अपडेट पाने अथवा हमसे जुड़ने के लिए हमारी सोशल मीडिया एकाउंट को फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here