गूगल क्या है और Google के बारे में सभी जानकारी हिंदी में

गूगल क्या है: Google के बारे आज कौन नही जानता है. क्योंकि पूरी World की Information जिसके पास है उसी का नाम “Google” है. दुनिया में ऐसा जवाब अभी तक पैदा नही हुआ जिसका जवाब गूगल के पास नही है. आज की Article को दिल थाम के बैठिए क्योंकि आज हम Google के बारे full information देने वाले है. जैसे कि Google क्या है, और Google को कब और किसने बनाया था मतलब की Google का निर्माण कब हुआ था. आज हम ये भी जानेंगे कि गूगल को कौन Developed किया कौन इसका निर्माण किया है.

अब तो ऐसा हो गया कि हमलोग सोचते है कि उस जमाना में क्या होता होगा जब गूगल नही था. उस टाइम लोग जानकारियां ढूढने के लिए कहाँ कहाँ जाता होगा. सच में अगर देखा जाए तो गूगल के बिना अभी कुछ भी मुमकिन नही है.

हमें कोई भी जानकारी चाहिए होती है हम तुरंत गूगल करते है और किसी भी प्रकार की जानकारी हमें मिल जाती है. गूगल सिर्फ जानकारी ही नही प्रदान करती है बल्कि बहुत सारी सेवा फ्री में दे रही है.

गूगल क्या है और Google के बारे में सभी जानकारी

Google Search Information देने के साथ साथ Cloud Computing, Internet Analytics, Computer Software, Computer Hardware, Artificial Intelligence का भी service देती है. गूगल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है.

कोई भी दुनिया की बड़ी से बड़ी कंपनियां इतना सेवा फ्री में नही देती है जितना कि गूगल देती है. हो सकता आपको भी पता होगा कि गूगल के आये हुए अभी ज्यादा दिन नही हुआ है बस कुछ साल हुए है लेकिन ये World No.1 Search Engine बन चुका है. अब बारी है ये बताने के लिए की गूगल को कब और किसने बनाया है.

Google क्या है?

Google दुनिया का सबसे बड़ा Multinational Company है जो Internet और बहुत सारी Service Provide करती है. जितना भी हम basic software इस्तेमाल करते है सबको Google ने बनाया है. साथ ही ये भी बता दु की Google सब चीज फ्री में दिया है. आप सभी मन मे ये सवाल जरूर आया होगा कि जब Google सब चीज free कर दिया है तो फिर Google क्या कमाता है.

What is Google in Hindi

आप सभी को गूगल की Earning के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा. पहले हम बात कर रहे थे गूगल क्या है (What is Google in Hindi) आलोगों को ये पता चल गया होगा कि गूगल क्या है. अब Google के कुछ Product के बारे में बात करते है जो हमें बिलकुल free में दिया जाता है.

आपको बता दे कि जो हम अभी इस्तेमाल कर रहे है Android गूगल की प्रोडक्ट ही है साथ ही और भी सभी चीजें Google Map, Email, Gmail, Search Engine, Google Photos, Google Drive, Blogger इत्यादि सभी चीजें हमें free में provide होता है.

Google के Founder कौन थे?

Google को found करने वाले मतलब की गूगल को बनाने वाले दो लोग थे जिसके नाम Larry Page और Sergey Brin था. इन्ही दो लोग गूगल के Founder है. आपको बता दे कि गूगल को कब लॉन्च किया गया था तो बता दु की Google को September 1998 में Founded किया गया था. साथ ही आप सभी को Google की Headquarters के बारे में बता देना चाहता हूँ गूगल की Headquarters America के California शहर में है.

गूगल के दोनों founder Larry Page और Sergey Brin दोनों एक ही जगह California के Stanford University में पढ़ाई करते थे. गूगल को जो बनाया है वो उस वक्त PHd कर रहे थे. जब वे University में पढ़ाई कर रहे थे तब दोनों की मुलाकात हुई थी.

ये दोनों वेबसाइट को rank करवाकर कर reasearch करता था उस वक्त किसी वेबसाइट को रैंक उसकी ज्यादा सर्च करने से होता था. आप तो ये जानते होंगे कि आज भी वही नियम चला आ रहा है जैसे कि जिस वेबसाइट को लोग जायद सर्च करते है वही website rank करती है.

Google का इतिहास?

दोस्तों आपको शायद नही पता होगा कि गूगल का पहला नाम “BACKRUB” तथा. फिर उसके बाद इन्होंने सर्च इंजन का नाम Googol दिया था लेकिन आज हम और आप इसे Google कहते है. आपको बता दे कि पहले इसका नाम Googol क्यों रखा गया था. दरअसल Googol का मतलब होता है 1 से के पीछे Hundred Zero. अब. अब बात करते है Google का नाम Googol कैसे रखा गया था.

आप सभी को बता दु की एक Mathematics किताब थी जिसको Eward Kasner और James Nawman ने लिखी थी. उस किताब में लिखे गए शब्द googol से अपनी सर्च इंजन का नाम googol रखा था. फिलहाल अभी गूगल दुनिया की सबसे ज्यादा चलने वाली सर्च Engine सर्च इंजन बना गया है.

Google के बारे में अनोखा जानकारी

Google दुनिया की सबसे ज्यादा rank करने वाली website है जो हमेशा 1 Number पर रैंक करती है. साथ ही Google से कई बड़ी-बड़ी कंपनियों को खरीद रखी है जैसे कि Android और Youtube जैसा प्लेटफार्म. Google को कोई चीज देखती है जो Google को पसंद आ जाता है उसे किसी तरह से खरीद लेता है.

अब Google सिर्फ Internet Search की दुनिया में ही नही बल्कि Google अब Smartphone “Google Pixel” और Google Payment App “Google Pay” को भी बनाया है. इन सभी Google की Apps के बारे में आपको नीचे पता चलने वाली है. अभी Google पर एक दिन में लाखों करोड़ो Search किया जाता है. गूगल की Income अभी बहुत ज्यादा हो चुका है.

इसी तरह गूगल की अभी भी बहुत सी जानकारी है जो हमें या आपको नही पता है. एक Reasearch रिपोर्ट के अनुसार Google में करीब 114,000 Employee काम करता है. साथ ही आप सभी को Google के Income के बारे में बता देना चाहता हूँ अभी Google पर और ज्यादा Searches बढ़ गया है पिछले दिनों के मुकाबले में. Google का इनकम मिलियन में होता है.

क्या आपको पता है कि गूगल की शेयर अभी कैसे कितना मतलब की Google की मालिक अभी कौन है और Google की शेयर अभी किसके पास कितना है इसकी जानकारी मिलेगी. आपको बता दे कि Google की शेयर की सबसे ज्यादा हिस्सा (1) Larry Page 27.4%, (2) Sergey Brin 26.9% की हिस्सेदारी है और साथी ही (3) Eric Schmidt के पास 5.5% की शेयर है.

Google का पूरा नाम क्या है?

Google का पूरा नाम (Full Form Of Google) बहुत से लोगों को नही पता होता है और बहुत से लोगों को Google के फुल फॉर्म के बारे में पता होगा आपको बता दे कि Google का पूरा नाम “Global Orgnaization of Oriented Group” होता है.

Present में Google के CEO

ये सुनकर आपको इंडियन होने पर गर्व होगा कि अभी तक अपने गूगल के बारे में जाना है और जब आपको ये पता चलेगा कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google के CEO हमारे भारत के है. दोस्तों ये सही बात है कि इंसान मेहनत के बल पर कही भी पहुँच सकता है.

आज हम बात Google क्या है तो गूगल के CEO के बारे में जानना भी बहुत जरूरी है. Present में Google के CEO Sundar Pichai है. जिसका जन्म 10 June 1972 में हुआ था. Sundar Pichai Madurai, Tamil Nadu के रहने वाले है. क्या आपको गूगल के CEO के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो नीचे कंमेंट करें.

Google की कमाई कैसे होती है?

Google अपनी कमाई Normal Users से नही करती है तो आप सभी के मन मे ये सवाल जरूर आया होगा कि फिर Google कैसे कमाई करता है. आपको अभी गूगल कैसे कमाता है (How does Google Earn Money) के बारे मे बताया जाएगा.

Google की कमाई कैसे होती है?

Google अपनी पूरी कमाई Advertisement से करते है जी हाँ अपने सही सुना है Google अपनी कमाई सिर्फ और सिर्फ Advertisement से करती है. क्योंकि Google न कभी भी आपसे Youtube, Blogger, Google Drive, Google Translate, Google Map, Google Pay, Google Search Console, Gmail इत्यादि का कभी कोई पैसा नही लिया है.

दोस्तों Google World की सबसे बड़ी Advertisement Company है जो अपनी Searches और Youtube, तथा Blog पर Advertisement प्रोवाइड करती है. इन्ही Ad के जरिये Google पैसा कमाते है.

इसमें कोई नई बात नही है कि लोग अब सारी कंपनियों को छोड़कर सिर्फ Google पर अपना Advertisement करती है. Google बड़ी-बड़ी कंपनियों की Advertisement करती है साथ Google और भी सभी चीजो की Advertisement करती है. जैसे कि आप अपनी Website अथवा अपनी Application और यहाँ तक कि Youtube Channel का भी Advertisement करती है.

Research के मुताबिक Google की Advertisement बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होता है. Google को किसी को ad दिखाने से पहले बहुत सारी चीजो को देखती है और लोगों के बारे में जानकारियां लेकर ही उस आदमी को उस प्रकार की ad दिखाई जाती है.

अपने देखा होगा कि जब आप किसी चीज को लेने के लिए कही भी Search करते है तो आपको उसी Product की Ad बार बार दिखाई जाती है.

Google ad दिखाने से पहले यूज़र्स की Full Information को इकट्ठा करती है इसलिए Google की Ad बहुत ज्यादा usefull साबित होती है.

Google अपनी Advertisement दिखाने से पहले Artificial intelligence के जरिये यूज़र्स की पसंद और न पसंद को परखा जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि अब Artificial intelligence क्या है. इसके बारे में अगले Article में बताया जाएगा.

Google एक Sucessfull Advertisement कंपनी है जो सही चीजो को सही लोगों को दिखाती है जिससे Product ज्यादा sale होती है. Google पर Advertisement करने के लिए दो Platform का इस्तेमाल किया जाता है पहला Google AdWord और दूसरा Google Adsense जिसके बारे में अभी हम जानने वाले है.

Google Adsense: आप आपको बताते है “Google Adsense” क्या है? यदि आप लोगो internet से जुड़े होंगे तो आपको किसी भी Blog को पढ़ते समय या किसी वेबसाइट से जानकारी लेते समय आपको उस पेज पर Ad देखने को मिलता है. दुनिया की सभी websites में ज्यादातर Google के ad चलते है. जिससे Google Advertisement करती है.

इस बात को अब simple में समझाते है. अपलोगों में से तो Youtube सभी लोग देखते है. जब हम Youtube देखते है तो Videos के बीच-बीच मे Ad आता है जिसको हमें Skip करना होता है वही “Google Advertisement” कहलाता है.

Google Adsense गूगल की Advertisement को दिखाने वाली कंपनी है. ये Google की अपनी Product है जिसका इस्तेमाल Google अपनी Ad दिखाने का काम करती है.

Google Ad को लगाने के लिए फिर चाहे किसी भी प्रकार की platform हो जैसे कि Youtube, Website, Blog पर Ad लगाने के लिए प्रत्येक यूज़र्स को एक “Google Adsense” एकाउंट Create होता है.

Note: जब हमनें Google Adsense की पूरी बात बता दी है तो चलते-चलते ये भी बता देते है की Google जब अपनी Advertisement करती है तो सिर्फ अपना ही फायदा नही देखती है बल्कि इसी Advertisement से सभी Blogger, Youtuber को पैसे प्रदान किया जाता है. दोस्तों अब बात करते है कि Google की Advertisement सिस्टम काम कैसे करता है.

जब Google Searches के द्वारा किसी Product को Promote करता है तो उसमें किसी भी प्रकार की पैसे दुसरो को नही मिलती है. लेकिन जब उसी Advertisement को Blogger, या Youtube पर देखा जाता है तो उस Ad पर होने वाली कमाई का एक बाद हिस्सा Creater को दिया जाता है.

आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि Google अपनी Creater को 55 से 65 प्रतिशत का हिस्सा से देती है. अब आगे आपको Google AdWord के बारे में बताया जाएगा.

Google AdWord: Google AdWord गूगल की Advertisement को आसान बनाती है. Google AdWord से लोग अपनी Ad करवाने के लिए Payment और सारी जानकारी देती है जैसे कि Advertisement किसको दिखानी है किस Location में दिखानी है.

इन सभी चीजो का Setup Google AdWord में किया जाता है. मतलब साफ है जब Advertisement दिखाने की बात आती है तो गूगल एडसेंस काम आती है और उसी Advertisement को दिखवाने के लिए गूगल एडवर्ड काम आता है.

Google AdWord की सबसे अच्छी बात ये लगती है उन कंपनियों को जो Google से Ad करवाती है कि ये फालतू में Ad करवाने वालो से पैसा नही लेती है. आपको उसी टाइम पैसे देने होते है जब आपकी Ad पर Click होते है.

अन्यथा Google आपसे किसी भी प्रकार की पैसे नही लेती है. यही कारण है कि Google की Ad Policy सभी कंपनियों को ज्यादा पसंद आती है.

साथ ही Google Advertisement बेस्ट और Target लोगों को ही Ad दिखाती है. यही कारण है कि Google AdWord इतना पॉपुलर है. Google AdWord का दूसरा नाम Google Ad है. आप इसे Google Ad भी कह सकते है. आगे आपको Google की सभी Product और उसके Overview बताया जाएगा.

Google के Product

जैसा की हमनें आपको बताया था कि Google अपनी बहुत सारी सेवाओ को हमें फ्री में प्रदान करता है. साथ ही कुछ सेवाओ के लिए कुछ पैसे भी लेते है. लेकिन ज्यादातर google की service free में provide किया जाता है. Google Paid Service में मुख्य रूप से Pro चीजे होती है जैसी की YouTube Premium, Google Home, Google Pixel Smartphone इत्यादि.

साथ आज आपको Google के सभी Product और उसके Overview सीखने को मिलेगा इसलिए यदि आपको कुछ सीखना है तो इस Article को बिल्कुल अच्छी तरह से पढ़िए.

पहले हम Google की सबसे ज्यादा Information देंने वाली सेवाओ के बारे में बताएंगे उसके बाद आगे की Service के बारे में.

Google Search: ये एक ऐसा चीज है जहाँ आप दुनिया के किसी की सवाल को इस सर्च इंजन में सर्च कीजियेगा तो आपको proper और बिल्कुल सही जानकारी मिलेगी. Google Search की सबसे खास बात ये है कि आपके सवालों की एक नही बल्कि अनेक जवाब उपलब्ध कराते है वो भी मात्र कुछ ही सेकंड में.

Google Map: आजकल हमें कही भी जाना होता है या किसी भी प्रकार की Map की आपको जरूरत होती है तो आप “Google Map” का सहयोग लेते है. क्योंकि गूगल मैप चुटकियों में आपकी Problme को Solve करता है. आजकल हमारी मोबाइल, Smartphone, Car इत्यादि में इसका इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है. ये भी Google की Best Service में से एक है.

Google Translate: यदि आपको किसी भाषा को समझने में दिक्कत हो रही है. या कोई भाषा आपको बोलना है जो आपको नही आता है. या कही लिखी गयी text को Translate करके अपनी भाषा में समझने के लिए “Google Translate” बहुत बेस्ट है. इसके मदद से किसी भी language को किसी दूसरे language में तुरंत translate कर सकते है. Google Translate दुनिया के सभी भाषाओं को Translate करने की ऑप्शन है.

Google Chrome: इस सर्विस को तो सभी लोग अच्छी तरह से जानते होंगे क्योंकि Google Chrome दुनिया की सबसे Top Browser है जो Secueity के मामले में No.1 ब्राउज़र के रूप में जाना जाता है. इसे इस्तेमाल करना बिलकुल आसान होता है.

Youtube: ऐसा तो कभी हो ही सकता कि आपको Youtube के बारे बताना पड़े क्योंकि YouTube बहुत ज्यादा पॉपुलर है. Videos देखने वाली सॉफ्टवेयर में सबसे Top पर “YouTube” का नाम आता है. YouTune दुनिया का सबसे बड़ा Video देखने वाली प्लेटफ़ॉर्म है. जहाँ करोड़ो लोग Videos देखने के लिये आते है.

YouTube दुनिया की सबसे Top Education प्रदान करने वाली Videos Platform है. जहाँ सभी तरह की Education तथा Information उपलब्ध है.

Google Play Stote: Google प्ले स्टोर को तो आप बड़े अच्छे से जानते होंगे क्योंकि इसमें बहुत सारे Software मतलब की Mobile Application होते है. जिसे Download करके हम Use करते है फ्री में.

Android: जो स्मार्टफोन अभी हम use कर रहे है या तो आपके iOS होगा या तो Android होगा. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Use होने वाली OS एंड्राइड है. जिसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसका मैन करना ये ही कि Android Based स्मार्टफोन की कीमत बहुत कम होती है. जो कि Google के प्रोडक्ट में से एक है.

Google Pixel: ये एक प्रकार का स्मार्टफोन है जो काफी अच्छा Service देती है. Google Pixel की बहुत सारी स्मार्टफोन मार्किट में आ चुकी है. Google Pixel Google की ही प्रोडक्ट है जिसे Google ने तैयार किया है.

ये स्मार्टफोन भी बहुत ज्यादा पॉपुलर है. क्योंकि Google के द्वारा जारी किया गया कोई भी Product अभी तक खराब साबित नही हुआ ह. इसका मैन कारण है Google की Employee की निर्भरता जिसके बारे में फिर कभी बताएंगे.

Google Assistant: इनको तो आप सभी लोग बहुत अच्छी तरीका से जानते होंगे अभी के जमाना में ये बहुत तरक्की कर रहा है. Google Assistant की मदद से कोई भी सवाल जवाब google से अपनी आवाज (Voice) से कर सकते है. हैरानी की बात ये है कि Google भी Voice के रूप में ही जवाब देती है. Google Assistant से जिसको ज्यादा पड़ना-लिखना नही आता है वो भी आसानी से अपनी Voice के जरिये कोई भी सवाल Google से करके Information ले सकता है.

Google Drive: Google Drive एक Pen Drive की तरह कार्य करता है मेरा मतलब ये है कि जैसे हम Pen Drive में Data रख सकते है ठीक उसी प्रकार Google Drive पर Data को Save रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

साथ ही Pen Drive से कई गुना ज्यादा बेनिफिट Google Drive से मिलता है. Google Drive पर Date आप इंटरनेट द्वारा अपलोड कर सकते है. Google Drive पर Data कभी अपने आप से नही डिलीट होती है. जैसा कि एक पेन ड्राइव कभी भी खराब हो सकता है और सारा Data खत्म हो सकता है. ठीक उसके विपरीत Google Drive पर होता है. Google Drive पर आपका Data कभी भी नही डिलीट होती है.

Google Photos: यदि आपको कोई भी फोटोज को भविष्य के लिए संभालकर रखना है तो आप Google Photos का इस्तेमाल कर सकते है. Google Photos भी Google Drive की तरह कार्य करता है. लेकिन Google Drive में सभी Format की चीजो को रख सकते है, जैसे कि Image, Videos, Pdf, Doc इत्यादि.

ठीक उसी प्रकार Google Photos में सिर्फ Photos का Backup ले सकते है. ये Google Drive की तरह ही कार्य करता है. Google Photos में Photos Internet के माध्यम से Upload कर सकते है. Upload करने के बाद उसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते है.

Google Pay: दोस्तों अपलोगों ने Google Pay का नाम तो जरूर सुना होगा. अगर google pay का नाम नही सुने होंगे तो Phone Pay का नाम तो जरूर सुना होगा. Google Pay एक Payment Application है Google के द्वारा जारी किया गया.

इस App की मदद से आप किसी को भी Balance ट्रांसफर कर सकते है. साथ कि किसी Bank में पैसा भेज सकते है. ये UPI Based है इसमें Bank Account को Link करके पैसे ट्रांसफर किया जाता है.

Google Pay चलाना बहुत आसान है और इसे और आसान बनाने की कोशिश चल रही है. ताकि सभी लोग डिजिटल वर्ल्ड का मज़ा ले सके.

Gmail: Gmail और Email ये इतना ज्यादा Important Account है कि Internet पर किसी भी प्रकार की Account को Open करना होता वहाँ Email ID काम आती है. Email ID का प्रयोग कर आप Facebook, Instagram, Tweeter इत्यादि सोशल मीडिया पर एकाउंट बना सकते है. बिना email id के Account बनता भी नही है साथ ही और कई प्रकार के एकाउंट को Creat करने के लिए Email ID का प्रयोग करते है.

जैसा कि मैंने बता रहा था कि Email का उपयोग Account बनाने के लिए होता है. लेकिन Email या Gmail का असली काम तो Mail भेजना होता है.

Blogger: हो सकता है ब्लॉगर के बारे में सभी लोग नही जानते है क्योंकि Blogger का उपयोग जो लोग Blogging करते है उनको ही आता होता है. दोस्तों ब्लॉगर का प्रयोग किसी भी प्रकार की Information या Passion को दूसरों के साथ या गूगल पर शेयर करने के लिए होता है.

Blogger Use करने वालो को गूगल Free में Hosting देती है. ताकि Creater अपनी जानकारी दुसरो के साथ शेयर कर सके. ब्लॉग से सभी को फायदा मिलता है जैसे कि किसी भी तरह की सवाल को नही जानते है तो हम गूगल पर उस सवाल को Search करते है.

उसके बाद गूगल हमें बहुत सारी जवाब को दिखाता है. जवाब को जिस वेबसाइट पर जाकर पढ़ते है जसे ही Blogger कहते है. यहाँ लोग अपनी पसंद के Information को लोगों के साथ शेयर करता है.

Google Duo: Google Duo एक High Quality HD Video Calling Application है. इस Application की मदद से आप HD Calling और HD Video Calling कर सकते है. Google Duo Google के द्वारा जारी जाने वाला App है जो बहुत अच्छा कार्य करता है. Google Duo को आप Play Store से Free में Download कर सकते है. Google Duo को Download करके इसका मज़ा वीडियो कॉल करने में कर सकते है.

Hangouts Chat: ये बहुत पुराना Chat करने का App है जिसे Google के द्वारा जारी किया गया था. Google की तरफ से जारी किया गया Hangout App पहले बहुत पॉपुलर था.

Google के और भी Best App

अब बात करते है ऐसे App की जिसे मैंने ऊपर नही बताया था. दोस्तों अभी और भी ज्यादा है Google के App जो हमें Free में मिलते है. हो सकता है हमें नही पता रहता है लेकिन जो लोग जानते है वो इन Software का इस्तेमाल करता है.

इसे भी पढ़े…

Computer क्या है Computer के Best कोर्स 
Computer RAM क्या है पूरी जानकारी
लैपटॉप क्या है? पूरी जानकारी
सर्वर क्या है? पूरी जानकारी 
इन्टरनेट क्या है पूरी जानकारी हिंदी में
इन्टरनेट कैसे कम करता है और कहा से आता है

सभी App को एक एक करके बताना संभव नही है इसलिए कुछ App की जानकारी ऐसे ही सिर्फ नाम बता देते है. यदि आपको इस App के बारे में जानना है तो कृपया इंटरनेट पर सर्च करें.

Google की तरफ से जारी किया जाने वाला App में से Calendar, Google Ad, Google Adsense, Analytics, Google Play Movie, Google Earth, Google Indic Keyboard, Google Pay, Google Wi-Fi, Google Play Book इत्यादि शामिल है.

आपने Mehar Tech पर आज क्या सीख?

आज मैंने Google की सभी प्रकार की जानकारी प्रदान किया है वो भी Hindi में. क्या आप इस जानकारी से संतुष्ट है. मैंने इस Article में Google क्या है, Google को किसने बनाया है, Google के मालिक कौन है, Google कितना कमाती है और Google का Full Form क्या होता है.

इसके साथ ही मैंने Google के उन सभी जानकारी को आपके सामने रखा है जिसको जानने का हक सबको है. अगर सीधी बात कहे तो आज आपने इस Article में Google के बारे में सब कुछ जान लिए होंगे.

उम्मीद है हमारी तरफ से जारी किया गया ये Article जिसमें “Google क्या है”  बताया गया है. अपलोगों को ये जानकारी पसंद आयी होगी. दोस्तों हमारी यही कोशिश रहती है कि हम सभी चीजो के बारे में पूरी जानकारी दे सकू. आपका कीमती समय इस साइट को देने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here