Google Ko Kabu Mein Kaise Karen?, गूगल को काबू में किया जा सकता है?

गूगल को काबू में कैसे करें: आप सभी को गूगल के बारे में अच्छे से पता होगा क्योंकि गूगल के बिना इस दुनिया में इंटरनेट का एक पत्ता भी नहीं हिल सकता. ऐसा हम लोग इसीलिए कह रहे हैं क्योंकि इंटरनेट की हिस्ट्री में गूगल एक सबसे बड़ा सर्च इंजन आया है.

आज की इस लेख में हम Google Ko Kabu Mein Kaise Karen के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं. ताकि हम जान पाए कि हम गूगल को अपने काबू में करने के उपाय के बारे में सचित्र वर्णन करें. क्योंकि गूगल आज पूरी दुनिया पर राज कर रहा है और गूगल के बिना आज कोई काम इंटरनेट पर नामुमकिन है.

हालांकि गूगल को काबू करना इतना आसान भी नहीं है लेकिन कुछ सेटिंग है जिसके बदौलत हम अपने इंफॉर्मेशन और प्राइवेसी को गूगल के सर्वर पर स्टोर होने से लगा सकते हैं साथ ही कुछ सेटिंग करने के बाद गूगल के अधिक से अधिक फीचर्स को हम इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन इससे यह कहां जाना कि हम गूगल काबू में कर लिए हैं यह कहना बहुत ही जनता दुखी की बात होगी क्योंकि जो जिसका कंट्रोल पूरी दुनिया में है क्या उसकी पूरी हिम्मत नहीं है कि गूगल को काबू में कर ले.

हां जी हम सीखेंगे गूगल के अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में इसका उपयोग करके हम गूगल के अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं क्योंकि गूगल पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा फ्री सर्विस देती है. पूरे विश्व में गूगल से बड़ा कोई सर्च इंजन नहीं है और गूगल का तोड़ किसी के पास नहीं है. 

Google Ko Kabu Mein Kaise Karen?

आइए अब हम गूगल को काबू करने के बारे में जानते हैं बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिससे गूगल में सेटिंग करके बहुत अच्छी और बहुत सारे की बात से रिलेटेड है, और बहुत सारे क्वेश्चन सवेरे के सभी का जवाब आ सकते हैं.

Google Ko Kabu Mein Kaise Karen?
Google Ko Kabu Mein Kaise Karen?

नीचे दिए गए गूगल के इन तरीकों का इस्तेमाल करके हम गूगल को और अधिक से अधिक अच्छी तरीका से इस्तेमाल करने के बारे में जान सकते हैं. जिससे हम अपनी भाषा में समझ सकते हैं कि हम गूगल को काबू में कर रहे हैं लेकिन असलियत यह है कि गूगल को किसी के द्वारा काबू में नहीं किया जा सकता है.

Search Setting

गूगल  सेटिंग का उपयोग करके हम अपने गूगल सर्च रिजल्ट को  10 रिजल्ट से एक सौ रिजल्ट तक बढ़ा सकते हैं. आइए गूगल सेटिंग को हम विस्तार से समझते हैं जैसे कि अभी हम गूगल में सर्च करेंगे कि हेलो गूगल कैसे हो या गूगल तुम कैसे हो. गूगल के नीचे सर्च रिजल्ट में अभी हमारे पेज में सिर्फ 10 रिजल्ट ही दिखता है.

यदि हम चाहे तो इस रिजल्ट को हम एक सौ तक लेकर जा सकते हैं, इसको करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को फॉलो करके हम गूगल को अपने काबू में करके एक Process को दिखा सकते हैं.

इन तरीकों को फॉलो करने के बाद हम गूगल के एडवांस फीचर्स का उपयोग अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं. और ज्यादा से ज्यादा गूगल सर्च रिजल्ट से आसानी से सवाल का जवाब भूल सकते हैं. 

Step 1. अपने स्मार्टफोन में गूगल को चालू करें.

Step 2. अभी गूगल पर तो है कुछ भी सर्च करें.

Step 3. उसके बाद  स्क्रोल करके सबसे नीचे जाएं. 

Step 4. अब सेटिंग पर क्लिक करें.

Step 5. अब 10 की जगह 100 करें.

Step 6. अपनी कंट्री को सेलेक्ट करें.

Step 7. OK पर क्लिक करें.

इन तरीकों का उपयोग करके हम गूगल के पेज में एक ही पेज में एक सौ से भी ज्यादा का रिजल्ट देख सकते हैं और इसी प्रकार से हम अपने मोबाइल से गूगल को काबू में कर सकते हैं. यह तरीका गूगल के सर्च जल को और अधिक से अधिक देखने में हमारी मदद करती है.

इसीलिए हम सभी को अपने स्मार्टफोन है या कंप्यूटर में गूगल सेटिंग का ऑप्शन को चालू करके रखें जिससे कि हम अपने रिजल्ट को बेहतर तरीकों से संग्रहित कर अपने सवालों के जवाब को बेहतर खोज कर सकें. 

Google Advance Setting

गूगल लगातार अपडेट ना कर अपनी गूगल एडवांस सेटिंग को बदलते रहता है लेकिन हम इस ऑप्शन का यूज करके गूगल का काबू में करने के लिए अपने स्मार्टफोन से गूगल एडवांस सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं. एक सेटिंग को करने के बाद हमें गूगल में बहुत सारे कस्टमाइजेशन देखने को मिलेगा.

चुकी गूगल एक सर्च इंजन है और हमेशा हमारी काम में आता है. हम किसी भी समान को गूगल सर्च करके पूछती हैं और गूगल हमें यह बताता है लेकिन बहुत सारी ऐसी की वर्ष होते हैं जो गूगल हमारी भाषा को नहीं समझ पाता है.

हालांकि गूगल इस पर भी काम कर रही है बहुत ही जल्द पूरी हिंदी भाषा को कब आने वाली है जो कि हमारे लिए और भारत के सभी के लोगों के लिए बेहतर साबित होगी. Google Advance Setting की मदद से हम अपने स्मार्टफोन के गूगल सर्च को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करवा सकते हैं जिससे हम गूगल को काबू करने के बारे में सोच सकते हैं.

Google History

गूगल सर्च हिस्ट्री गूगल का एक बहुत बड़ा हिस्सा है जब हम और आप या गूगल यूज करने वाले कोई भी लो गूगल पर कोई भी चीज सर्च करते हैं, तो गूगल सभी प्रश्नों को अपने बेटा बस में सेव करता है, जिसे हम अपनी गूगल के गूगल हिस्ट्री में देख सकते हैं.

यदि आप चाहते हैं कि हम गूगल को कंट्रोल कर के अपने डेटा हिस्ट्री को डिलीट करवा दें तो वह भी हो सकता है और आप इस तरीके से गूगल को काबू में कर सकते हैं. Google History का उपयोग करने के लिए हमें गूगल के सबसे ऊपर वाले 3dot पर क्लिक करके गूगल हिस्ट्री पर क्लिक करना है.

और वह अपनी ही गूगल है जैसे अपनी सारी इनफार्मेशन को डिलीट कर सकते हैं जिससे आप अपने आप को  सुरक्षित महसूस कर सकते हैं. क्योंकि हो सकता है अगर हम अपने फोन में या किसी दूसरे के फोन में कोई भी सवाल को सर्च करते हैं तो गूगल हमारी सर्च किए गए सवालों को इंफॉर्मेशन को सेव करके रखते हैं जिससे डिलीट करना बहुत जरूरी होता है.

गूगल को काबू में कैसे करें
गूगल को काबू में कैसे करें

अगर स्मार्टफोन आपके पास है या आपकी है तो इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है लेकिन हम जब किसी दूसरे के मोबाइल में ब्राउजिंग करते हैं. तो हमें इस चीज का खास ध्यान रखना पड़ता है कि हम उस पर्सन या उस व्यक्ति के मोबाइल से अपने इंफॉर्मेशन को हटा लें. ताकि उन्हें यह पता ना चलता है कि हम उनके मोबाइल में क्या सर्च किए हैं.

Google Help

यदि हम कभी गूगल पर किसी भी सवाल के बारे में नहीं जानते हैं जब गूगल के सेटिंग के बारे में नहीं जानते हैं. और आपको गूगल के किसी सर इसके बारे में पता करना है या किसी एक प्रॉब्लम के बारे में गूगल को सूचित करना है तो हम गूगल हेल्प का इस्तेमाल करते हैं.

गूगल हेल्प के इस्तेमाल से गूगल पर लगे गूगल हेल्प पेज पर जाकर अपनी प्रश्नों से संबंधित सवालों को सर्च करते हैं. फिर गूगल हेल्प की तरफ से हमें मदद के लिए बहुत सारे आर्टिकल देखने को मिलता है जिसमें हम अपनी प्रॉब्लम के बारे में पढ़ सकते हैं और अपनी मदद के लिए बहुत सारी तरीकों के बारे में जान सकते हैं.

आज के बाद आपको हमेशा याद रखिए कि किसी भी तरह की प्रॉब्लम होनी चाहिए गूगल पर फीडबैक देने के लिए हम गूगल हेल्प के ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और गूगल को यह सूचित कर सकते हैं कि हमें इस जगह पर यहां यह प्रॉब्लम आ रही है.

क्योंकि गूगल उस जगह को देखकर सही से और आपकी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकें ताकि आपकी गूगल ब्राउज़र करने की एक्सपीरियंस को सही कर सकें. गुरु हमेशा अपने यूजर्स के लिए बेहतर रिजल्ट देती है जो हमें बेहतर सवालों के जवाब ढूंढने का मौका देती है.

Google Data in Search 

गूगल में गूगल डाटा इन सर्च एक ऐसा ऑप्शन है जिसकी मदद से हम गूगल को कस्टमाइज कर के बहुत सारे कस्टमाइजेशन को कर सकते हैं जैसे कि हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो. कोई भी कंपनी फ्लिपकार्ट हो सा अमेजॉन हो कोई भी कंपनी उस तरह के एयर को हमारे सामने लाकर देती है.

इस प्रकार से एक्स को कंट्रोल करने के लिए हम गूगल डाटा इन सास का इस्तेमाल करते हैं जिससे हम किसी भी वेबसाइट पर किसी भी तरह से लास्ट सीन, लास्ट अपडेट इत्यादि को कस्टमाइज कर सकते हैं जिससे हमें बहुत सारी ऐड देखने से बच सकते हैं.

Google Keyword Planner

गूगल कीवर्ड प्लानर एक ऐसा टूल है जो इंटरनेट पर मौजूद सभी प्रकार के व्हाट्स और कीवर्ड्स को संगणक करने का कार्य करता है. कौन सी वार्ड कौन से प्रश्न गूगल पर कितनी बार पूछा गया है इसकी जानकारी हमें  गूगल कीवर्ड प्लानर से मिलती है.

गूगल कीवर्ड प्लानर पर हमें यह भी जानकारी मिलती है कि महीने में उस पार्टीकूलर की कीवर्ड सर्चस में क्या उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. जिससे हम गूगल पर चल रहे गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं और हम यह जान सकते हैं कि गूगल पर आजकल कौन से प्रश्न कितने बार पूछा जाता है.

हालांकि यह टूल ब्लॉगर यूज करते हैं जो कि अपनी वेबसाइट पर तरह-तरह के इंफॉर्मेशन आर्टिकल के जरिए उन्हें गूगल कीवर्ड प्लानर बहुत काम में आता है जोकि फ्री है. उस कीबोर्ड   प्लेनर की मदद से हम किसी भी वेबसाइट के बारे में और उनके कीवर्ड के बारे में बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं.

गूगल को काबू में करने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है जिसे आप गूगल पर चल रहे प्रश्नों का और उनके कीबोर्ड की जानकारी हमें मिल सकती है. इसका उपयोग हम गूगल कीवर्ड प्लानर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

Google Ads

गूगल के द्वारा हम तरह तरह के प्रोडक्ट के बारे में सभी लोगों को सूचित कर सकते हैं क्योंकि जब गूगल एप्स में हमारी ऐड आएगी तो हमारी प्रोडक्ट की बिक्री में इजाफा होगा जिसे हम गूगल के द्वारा अपनी बिक्री को बढ़ा सकते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

गूगल एप्स यूट्यूब और वेबसाइट समय से संबंधित एड नेटवर्क चलाती है जो सभी एक नेटवर्क से बेहतर साबित होती है क्योंकि गूगल का एप्स गूगल की शुरू प्लेटफार्म पर उपलब्ध होती है. और वह कस्टमाइजेशन के साथ-साथ हमारी ऐड को यूजर्स को दिखाने में मदद करती है.

गूगल की ऐड मैया खास बात होती है कि केवल उन्हीं लोगों को उस दिखाती है जो उस चीज की जरूरत रखते हैं मतलब कि जिन्हें उस चीज की जरूरत हो उन्हें ऐड दिखाया जाता है. यही कारण है कि गूगल और दुनिया भर में बहुत ज्यादा प्रचलित माना जाता है.गूगल एप्स का उपयोग करके हम अपनी वेबसाइट के लिए ऐड लगा सकते हैं और हम गूगल को काबू में कर सकते हैं.

Google Translate

दोस्तों आजकल सभी लोग अपने अपने क्षेत्रों से दूर दूसरे राज्य और दूसरे शहर में कमाने के लिए या बिजनेस के सिलसिले में जाते आते रहते हैं. लेकिन जब हमें किस देश की भाषा किस राज्य की भाषा समझ में नहीं आती है तो हमें गूगल ट्रांसलेट की जरूरत पड़ती है.

गूगल ट्रांसलेट एक ऐसा एप्लीकेशन है जो हम पूरी दुनिया में किसी भी भाषा को किसी भी भाषा में बदलने के लिए सक्षम है. आज पूरी दुनिया में गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल लगभग 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग करते हैं.

क्योंकि आजकल लोगों को एक जगह से दूसरी जगह आना जाना लगा रहता है और साथ ही हम अपनी गली के लिए किसी किसी रास्ते पूछताछ के लिए गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करते रहते हैं.

जो लोग हिंदी अंग्रेजी नहीं जानते हैं वह लोग भी गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल बड़ी आसानी से करते हैं. इसमें खास करके स्टूडेंट लोग शामिल होते हैं जिसे यूज़ करके वह अच्छा से हिंदी को इंग्लिश में और इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कर पाते हैं तो उन छात्रों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होती है. इस टूल का इस्तेमाल करकेका इस्तेमाल करें हम गूगल को अपने कामों में कर सकते हैं

Google Assistant

इंटरनेट के दौर में बहुत सारे लोग बहुत सारे सवालों का जवाब गूगल से करते रहते हैं जिसमें गूगल असिस्टेंट बहुत मददगार साबित हुई है. उसमें लोग हेलो गूगल कैसे हो गूगल तुम कैसे हो इत्यादि प्रश्नों से शुरुआत करके अपनी परेशानी वाली सवालों को बारे में जानते हैं.

आजकल गूगल असिस्टेंट का जमाना चल रहा है हम किसी भी प्रश्न का जवाब एक सेकंड में गूगल से पा सकते हैं साथ ही हम गूगल से गूगल असिस्टेंट के जरिए हजारों बातचीत कर सकते हैं जैसे हैं वह इंसान के साथ करते हैं.

गूगल असिस्टेंट एक प्रकार का असिस्टेंट की तरह काम करता है किसी भी सवाल का जवाब आसानी मिल पाती है आप सभी को बता दे कि हम गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल को बड़े ही आसानी से काबू में कर सकते हैं लेकिन गूगल को खत्म करना इतना ज्यादा मुश्किल है कि हमें अपनी बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी.

Google Ko Kabu Mein Kaise Karen
Google Ko Kabu Mein Kaise Karen

गूगल असिस्टेंट की मदद से हम यह जान सकते हैं कि कौन से सवाल हमें कितनी देर में मिलेगी क्योंकि बहुत सारे सवालों के जवाब बुक्स और इंटरनेट पर बड़े-बड़े आर्टिकल पढ़ने पड़ते हैं लेकिन वही सवाल जब हम गूगल असिस्टेंट से करते हैं तो उन्हें पल भर में तुरंत 1 सेकेंड के अंदर ही जवाब मिल जाता है.

इस तरह से हम गूगल से तरह-तरह के सवाल करके गूगल पर काबू पाने की कोशिश करते हैं और गूगल से सवाल पूछ कर मजे लेने के लिए और इंटरटेनमेंट के लिए कई प्रकार एक के सवाल पूछते हैं.

Google Dark Mode

हम जानते हैं कि डार्क मॉड क्या है दोस्तों को डर को बहुत एक ऐसा सिस्टम है जो कि हमारी आंखों को बचाने के लिए वेबसाइट या पूरी एप से या पूरी इंटरफेस को डार्क लूंगा उसमें बदल जाता है जिसे हम डाक मोड कहते हैं. यदि आपको डार्क मॉड के बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

डार्क मॉड क्या है

गूगल पर दिए गए डार्क मॉड का इस्तेमाल हम बड़ी आसानी से गूगल को देश को और गूगल के सभी वेबसाइट को टीम को डार्क कर सकते हैं. गूगल डार्क का इस्तेमाल करने से हमारी वेबसाइट बड़ी अच्छी दिखने लगती है और रात में गूगल के इस पोस्ट को पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होती है.

Google Theme

गूगल थीम्स का इस्तेमाल करके हम बड़ी आसानी से कस्टमाइजेशन सकते हैं अपनी गूगल फ्रेंड पेज को.  हम अपने लैपटॉप और मोबाइल के गूगल फ्रेंड पेज को नई नई डिजाइन और नई नई वॉलपेपर से जोड़ सकते हैं ताकि हमारी गूगल की फर्स्ट पेज देखने में सुंदर लगे.

इस ऑप्शन का यूज करके हम गूगल पर काबू पा सकते हैं ताकि भविष्य में हमें किसी भी प्रकार की जानकारी से बचे हुए ना रहे. गूगल थीम्स का इस्तेमाल करके अच्छे आकर्षक गूगल प्लीज को बना सकते हैं

गूगल के बारे में जानकारी

दोस्तों आज के इस लेख में हमने Google Ko Kabu Mein Kaise Karen, और गूगल से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के बारे में जानने का प्रयत्न किया है उम्मीद है कि आप सभी को हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी पसंद आया होगा. हमारे बताए गए तरीकों से आप यूपी वालों को काबू में कर सकते हैं. 

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करें साथ ही हमारी फेसबुक और टेलीग्राम लिंक को जरूर ज्वाइन करें

क्या सच में गूगल को काबू में किया जा सकता है?

गूगल को काबू में करना किसी की बस की बात नहीं है और गूगल दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन है जो दूसरों को काबू में करता है उसे कोई क्या काम कर सकता है. यह बात बिल्कुल गलत है कि गूगल को कोई काम ही नहीं कर सकते हैं.

गूगल क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन है जो यूजर्स के द्वारा दिया जाएगा मौसम को अपने सर्वे में सेव करके किसी दूसरे रिचार्ज के द्वारा पूछे गए सवाल के तौर पर रिजल्ट के रूप में दिखाता है. 

हेलो गूगल कैसे हो?

आजकल बहुत सारे पोस्ट में गूगल से पूछे जाते हैं कि हेलो गूगल कैसे हो गूगल का जवाब आता है कि मैं ठीक हूं आप कैसे हो मैं तो एक मशीन हो. 

गूगल को काबू में कैसे करें?

गूगल को काबू में करना है बहुत ही ज्यादा मुश्किल है. लेकिन गुलाब जैसा चाहो गूगल के फीचर्स को कस्टमाइजेशन करके उनका उपयोग अधिक से अधिक कर सकते हैं.

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment