Google Keyword Planner Tool क्या है, और इसका Ues कैसे करे

Google Keyword Planner Tool: आज हम सीखेंगे कैसे Google Keyword Planner Tool क्या है, और इसका Use कैसे करे. साथ ही हम आज Google Keyword Planner Tool की सारी benefit के बारे में सीखेंगे.

हम सभी को जैसा कि पता है कि blog या website को चलाने के लिए ब्लॉग में पोस्ट लिखना बहुत जरूरी होता है. blog में अगर post लिखना ही है तो बिना SEO और बिना keyword research किये पोस्ट लिखना बेकार है ये आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते होंगे.

Google Keyword Planner Tool क्या है

जो जो भाई blogger है और ब्लॉग लिखते है चाहे Hindi में हो या English में blog post को लिखने के लिए SEO और रिसर्च करना अनिवार्य है.

Google Keyword Planner Tool क्या है

हम blog create कर लेते है जल्दी जल्दी लेकिन हम ये भूल जाते है कि Keyword Research भी कोई चीज होती है जिसके बिना blogging कभी भी success नही हो सकती है.

अभी आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब यर है कि आपको भी keyword target करना सीखना है और आप भी एक successful blogger बनना चाहते है.

Keyword Research करने के लिए google की सबसे most useful tool  “Google Keyword Planner Tool” के बारे सभी जानकरी आपको step by step दिया जाएगा Hindi में Mehar Tech Hindi ब्लॉग पर.

Google AdWord Keyword Planner क्या है

जैसा कि हम सभी लोग Blogger में Blog बनाये है ताकि इसमे से हमे कुछ Income हो जाये और हमे थोड़ी बहुत सहायता मिल सके life में इसलिए हम सभी लोग आज ब्लॉग को बनाते है और उसपर बहुत मेहनत करके पोस्ट लिखते है.

Blogging के field में Content Management सबसे बड़ी चीज है जिसको ये समझ मे आ गया उसे blogging easy लगने लगेगी. Blogging कोई बच्चों का काम नही है और blogging कोई ज्यादा Hardwork भी नही है ये काम आपको Interest के मुताबिक अच्छा लगता है.

यदि आपको Blogging में Interest है और blogging के जरिये पूरे देश विदेश में नाम रौशन करना आपके उद्देश्य है तो आपको blogging easy लगेगी.

इसके विपरीत यदि आप सिर्फ पैसे कमाने के लिए blogging में आये है तो आपको बता दु की blogging passion की चीज मानी जाती है. यहाँ ये सोचना पड़ता है कि हमारे reader और follower को क्या पसंद है और किसी भी shotcut blogging के field में नही है.

आपको income मान लीजिए कि 1 साल के बाद से ही मिलने वाला है क्योंकि आप एक महीना में Adsense approval तो ले सकते है. लेकिन blogger को traffic generate करने में audience को target करने में या blog को rank करने में लगभग 1 साल का टाइम लगता है.

वो भी आपको इस field में बहुत ही Hardwork तथा Smartwork करना होता है लेकिन एक बार आप ब्लॉग को रैंक करने में सफलता पा लिए फिर आगे कोई problem नही होने वाली है. Blogging के career में Smartwork बहुत ज्यादा जरूरी होता है blogging के career में आपको SEO और बहुत सारी चीजों को सीखने और experience की जरूरत होती है.

लेकिन आपको ये भी बता दु की ये blogging की experience आपको कही नही मिलने वाली है आपको खुद ही blog create करके उस पर research करना होता है जरूरी नही है कि आप पहली बार मे ही कामयाब हो जाये. Blogging के field में most important बात है चीजो और कार्यो को अच्छी तरह से समझना होता है.

लेकिन आज हम बात करेंगे Google Keyword planner tool का use करना क्यों जरूरी होता है. आप सभी तो SEO Friendly Post लिखना चाहते है इससे बहुत सारी benefit मिलती है हमे Google AdSense में हमे High CPC मिलेगी है और हमारी income increase होती है. एक अच्छी keyword ब्लॉग को google search engine में आपकी blog को rank कर सकते है.

इससे हमारी domain score भी increase होती है. आप सभी लोग तो domain score के बारे में अच्छी तरह जानते है होंगे और ये भी जानते होंगे कि blog rank करने के लिए Domain Score कितना महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करती है.

SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे

आज से आप सभी blog post की article को लिखने के लिए सबसे पहले Google Keyword Planner Tool पर research करके ही blog post लिखे क्योंकि फालतू में article कितना भी लिख लो rank नही होने वाली है. Google Keyword  Planner Tool से हम CPC, Search Volume, Competition, Bid इत्यादि बातों की जानकारी free में प्रदान की जाती है.

Google Keyword Planner Tool से हम YouTube या blog के लिए High Searches Keyword को Find करके अपने article में इस्तेमाल कर सकते है बिना best keyword tool का इस्तेमाल किये आप कीवर्ड खोजना बहुत मुश्किल होता है.

Google Keyword Planner Tool का इस्तेमाल कैसे करे

Google Keyword Planner Tool एक प्रकार की keyword research tool है जो Google की free product है मतलब की Google Keyword Planner Tool use करने में किसी भी प्रकार की राशि की मांग नही किया जाता है.

Micro Niche Blogging क्या है

आप अपनी Email ID के जरिये Google AdWord पर account create कर सकते है free में उसके बाद आप Google Keyword Planner को आसानी से इस्तमाल कर सकते है. इस free tool में बहुत सारी तरह तरह के filter करके भी keyword को खोज कर अपनी article में उसे कर ब्लॉग की traffic को बढ़ा सकते है. आपको ये भी बता दु की Keyword Research करने के लिए और भी बहुत सारी tool available है.

Free में लेकिन आज की इस post में में सिर्फ Keyword Planner पर ही बात करेंगे आगे की post में आपको सभी प्रकार की free SEO tool की पूरी जानकारी एक separate article में available किया जाएगा आप सभी से निवेदन है कि हमारी ब्लॉग को अभी follow अपनी ईमेल से कर ले ताकि जब भी मैं कोई नई article को publish करूँ आपको उसकी जानकरी मिल जाये.

Google Keyword Planner Tool की मदद से आप किसी भी country को target करते हुए keyword को खोज सकते है क्योंकि ये Google के द्वारा बनाये गए Tool है इसलिए ये बिल्कुल accurate information about keyword research देती है. आगे आप जानेंगे कि Google Keyword Planner Tool के क्या क्या benefit है.

Google Keyword Planner Use करने के क्या फायदे है

Google AdWord Keyword Planner की फायदे सुनकर आपको विस्वास नही होगा कि सच मे किसी एक free tool में इतने सारे benefit है. लेकिन ये बात 100% सच है कि Benefits of Use Google Keyword Planner tool सबसे important tool है bloggers के लिए जिससे keyword find करना बहुत easy है.

इससे use करने से keyword की सही पहचान होती है इससे tool से ये पता चलता है कि जिस keyword को आप check कर रहे है वो keyword है या नहीKeyword Planner से ये भी पता चलता है कि किसी भी particular keyword की search volume कितना है.

Keyword  Planner से ये भी पता चलता है कि particular keyword में कितना competition है, इस SEO tool से ये भी पता चलता है कि keyword पर काम करने से कितनी दिन में google में rank हो सकते है Keyword Planner Tool से ये भी पता चलता है कि जिस keyword कर work कर रहे है वो keyword कभी भी Google में rank करेगा या नही या rank करने की कितनी % संभावना है.

इस keyword tool से ये भी पता चलता है कि जिस keyword को आप चेक कर रहे है उस keyword ओरकी CPC कितनी है उस keyword पर एक click पर कितना dollar की earning होगी Google Keyword Planner Tool का इस्तेमाल करने से ये भी पता चलता है कि जिस keyword पर research कर रहे है उससे related keyword कौन कौन से है और कितनी powerful keyword है.

Google Keyword Planner में अकाउंट कैसे बनाते है

Step-1: सबसे पहले आपको Google Search Bar में टाइप करना है Google Adword Planner या Google Keyword Planner या आप यहाँ नीचे भी click करके google ad की website पर जा सकते है.

Step-2: उसके बाद Go To Keyword Planner पर click करते हुए अपनी सारी details को fill करें और अपनी email id से login हो ले.

Step-3: Email ID से login होने के बाद आपके सामने एक Google Ad की page open होगी जिसमें ऊपर heading में लिखा होगा “All campaigns” आपको ठीक उसके सामने लिखा होगा TOOLS & SETTING उस पर click करना है.

Step-4: TOOLS & SETTING पर Click करते है एक Sub Page open होगा छोटा सा उसमे हमे “Planning” row में एक option मिलेगा “Keyword Planner” उस पर क्लिक करना है.

Step-5: उसके बाद फिर एक page open होगी आपको वहाँ सिर्फ “Get Started” पर click करके आगे बढ़ते जाना है arrow को click करते हुए.

Step-6: सभी page को agree करते हुए आपको get Started पर click करना होता है उसके बाद फिर एक पेज open होगी उसमे आपको “Discover new keyword” पर क्लिक करना है.

Step-7: उसके बाद आपके सामने Final Google Keyword Planner की Dashboard open होगी वहाँ आपको “Try meal delivery or leather boots” पर अपनी keyword डालना है. फिर “Get Result” पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने आपके द्वारा keyword की पूरी जन्म कुंडली मतलब की keyword की all details आपके सामने होगी.

जिसमें से Keyword की keyword पहली Calum में होगी और दूसरी Calum में Search Volume (Monthly) होगी उसके बाद Competition और फिर revenue के बारे में दिया रहता है.

उसके बाद अब आप अपनी हिसाब से keyword की जांच परख करके article लिखना चाहिए जिससे की ब्लॉग से अच्छी कमाई हो सके. उम्मीद है की आपकी Google Keyword Planner Tool की account बनकर तैयार हो गया होगा हमने आपको New Update में सभी step 1 by 1 और step by step बताया है. आगे आप जानेंगे कि इसमे काम कैसे करना है Hindi में.

Keywords Research कैसे करे कीवर्ड्स प्लानर टूल से

अब इसमें keyword research करना मतलब की targeted keyword को चुनना कोई भारी मुश्किल का काम नही है. क्योंकि आपको सभी जानकरी उस Planner Tool में दिया गया है बस आपको थोड़ा समझने की जरूरत है.

ब्लॉग वेबसाइट को Google में कैसे रैंक करे

अब आपको अपने मन मे किसी keyword को सोचना है जिससे related article लिखनी है उस keyword को google AdWord में past करो और सभी details जल्दी से पाओ.

ध्यान रहे है कि यदि blog अभी new है तो high competition वाली keyword पर काम नही करना है क्योंकि यदि आपकी blog की Domain Authority और ब्लॉग में अच्छी-अच्छी Back Link बनाना होता है तभी high keyword वाली keyword पर rank कर सकते है.

इससे अच्छा आपको यही होगा कि आप सिर्फ low competition वाली keyword पर काम करना है यदि website या blog नई है.

अगर नई ब्लॉग में high competition वाली कीवर्ड पर article लिखते है तो ब्लॉग कभी भी नही rank करने वाली है क्योंकि उसके लिए already बहुत सारी blogger काम कर चुके होंगे.

Blog को जल्दी रैंक करने के लिए हमेशा आप अच्छी और जायद search होने वाली keyword पर Focus और target करना है और बिल्कुल सही तरीका से organic Traffic अपने ब्लॉग पर लाने की कोशिश करेंगे.

क्योंकि blogger की मैन कमाई सिर्फ Organic traffic से ही मिल सकता है जो कि अपने मन से अपने पसंद की topic को और अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी blog पर visit करता है तो उस page पर रुकता है और अच्छी तरह से पढ़ता भी है.

ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस अच्छा है या ब्लॉगर

गूगल क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

वेबसाइट को अलेक्सा रैंकिंग में कैसे सबमिट करे 

इन्टरनेट क्या है और इन्टरनेट कैसे कम करता है 

सरकारी रिजल्ट की जानकारी कैसे प्राप्त करे 

अगर जानकरी अच्छी लगती है तो यूज़र्स अपने दोस्तों को भी बताता है Social Media में सकते Share करके और आपसे भी कहना चाहता हूँ यदि आपको मेरी ये पोस्ट Keyword Research कैसे करे Keyword Planner पर लिखी गयी है जिसमे में अपनी सारी तजुरवा आपके सामने लेकर आया हूँ.

अगर आपको ये article थोड़ा भी अच्छा लगा हो तो जरूर से अपनी दोस्तो को बताए और अपनी Social Media में अवश्य शेयर करें.

Conclusion

हमे उम्मीद है मैंने आपकी सभी सवालों का जवाब को देने की कोशिश की है और आपको Google Keyword Planner Tool से related सारी Information नई update की गई Website में बताया हूँ. हमारी इस article आपको कैसा लगा और क्या कुछ अभी भी आपके मन मे कोई सवाल है तो हमे Comment Box में जरूर बताइयेगा इस Blog पर हमेशा आपका स्वागत है धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here