गूगल एडसेंस क्या है और कितना कमा सकते है?

Google Adsense Kya Hai: क्या आप भी एक ब्लॉगर, क्या आप भी एक यूटूबर है. तो आज की पोस्ट आपके लिए खास है. क्योंकि आज हम Google Adsense के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. जैसे कि गूगल एडसेंस क्या है, Google Adsense in Hindi, Adsense Meaning in Hindi. क्योंकि आज सभी लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा रुचि रखते है.

आज हम सभी लोग इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे है. गूगल एडसेंस गूगल की एक ad network कंपनी है जो Blogger और WordPress में Ad लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही ये Youtube पर Ad भी करवाता है. साथ ही किसी भी प्रोडूक्ट की प्रचार करने के लिए सबसे बढ़िया रास्ता है.

अगर किसी को भी गूगल एडसेंस के बारे information चाहिए वो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. क्योंकि यहाँ आपको Google Adsense से पैसे कमाने से लेकर Google Adsense से Advertisement कैसे करवाये इसका भी जानकारी दिया जाएगा.

Google Adsense क्या है

आइये अब जानते है कि Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है. गूगल एडसेंस एक Ad Netword है. मतलब की Advertisement करने वाली एक कंपनी या website है जो किसी भी Blog और वेबसाइट लार ad run करवाता है. Google Adsense Google की Product है. जो Youtube, Blogger और वोर्डप्रेस के लिए ad चलाती है.

Ad का मतलब आप अभी जान सकते है Ad को आप किसी भी ब्लॉग Website पर जाते है, कुछ भी information लेने के लिए. उस समय उस वेबसाइट पर कुछ ad popup या text के रूप में show होती है. वही Blogger की ad है.

गूगल एडसेंस क्या है और कितना कमा सकते है?

Adsense एक आई कंपनी है जो किसी भी वेबसाइट पर ad चलवाकर उस Blog या website के मालिक को उसका फायदा देता है. अगर Google की ये Adsense Policy नही रहती तो आज Internet पर ज्यादा Information नही मिलती. क्योंकि आज जब हम Google पर कुछ Question को search करते है, तो हमारे सामने बहुत सारे रिजल्ट आते है.

जब हम उस Blog या वेबसाइट पर जाते है तो information के साथ – साथ Ad भी दिखाई देता है. यही कारण से सभी ब्लॉगर अच्छी से अच्छी जानकारी प्रोवाइड करते है. लेकिन अगर Google में Blogger को कोई फायदा ही नही मिलेगा तो लोग Blogger बनकर Internet पर Infornation क्यों देता. साथ ही ये भी मामला है कि अगर Blogger नही रहता तो हमें हमारी जवाब इंटरनेट पर कैसे मिलता.

आज जो भी जानकारी इंटरनेट पर मिलता है उसमें आधा से ज्यादा एक Blogger ही Publish करता है. बाकी और भी साइट है जो बिना फायदे के Information देते है. मेरा कहने का मतलब ये है कि adsense होने के कारण ही आज हमें इंटरनेट पर हर सवाल का जवाब बहुत आसानी से मिल जाता है. क्योंकि जो Blogger इस पर information share करते है वो भी कमाई करने के लिए ही करते है.

YouTube पर Adsense कैसे कार्य करता है?

जब हम यूट्यूब पर कोई भी वीडियो को देखते है तो उसमें बीच-बीच में एक Ad आता है जो हमें Skip करना होता है. और कोई ad ऐसा होता है कि वो skip ही नही होता है. जब तक पूरा ad दिख न जाये.

क्या आपको पता जा वो Ad क्यों आती है. क्योंकि जो वीडियो हम देखते है वो वीडियो YouTube वालों ने नही अपलोड किया है. उस वीडियो को एक publisher अपलोड करता है. और ज हम वीडियो में चल रहे ad को देखते है तो उस Video अपलोड करने वाले को Youtube की तरफ से पैसा मिलता है.

उसके बाद YouTube वो पैसा को Google Adense को देती है और Google Adsense फिर Publisher को पैसा ट्रांसफर करती है. दरअसल पैसा YouTube को भी नही मिलती वो पैसा डायरेक्ट Publisher के Account में जाता है. क्योंकि YouTube भी Google की ही कंपनी है और Adsense भी Google की कंपनी है.

गूगल एडसेंस कैसे कार्य करता है?

गूगल एडसेंस का कार्य करना बहुत systematic होता है. गूगल एडसेंस ad network का जाल फैला कर रखा है. दुनिया की आधा से ज्याफ वेबसाइट Google Adsense का ad इस्तेमाल करती है. इसलिए सभी publisher के पास एक Adsense Account होता है. जिसमें पैसा जमा होता है. और जब एडसेंस का पैसा 100$ से ज्यादा हो जाता है तो वो Publisher के बैंक खाता में transfer कर देता है.

एडसेंस एकाउंट कौन और कैसे बना सकते है?

Google Adsense Account Create करना पूरा आसान है. एडसेंस की website पर जाकर कोई भी आसानी से बना सकते है. क्योंकि ये Ad Blogger पर ही इस्तेमाल होते है. इसके लिए आपके पास एक website, blog या एक YouTube चैनल होना चाहिए. ताकि उस एडसेंस की Ad Revenue को अपने बैंक account में ट्रांसफर कर सके.

गूगल एडसेंस खाता बनाने में कितना पैसा लगता है?

जैसा कि आपको पता है कि Google की लगभग-लगभग चीजे फ्री होती है. इसकी प्रकार एडसेंस भी फ्री है. कोई बीबी Google Adsense की website पर जाकर आसानी से Google Adsense Account बना सकते है.

Google की और भी बहुत सारी सेवाओ का हम फ्री में इस्तेमाल करते है. यदि आपको नही पता है तो ऊपर में आपको एक Link मिलेगा. उस आर्टिकल में Google के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यदि आप तकनीकी दुनिया के बारे में जानने के शौकीन है यो आप Google के बारे में जान सकते है.

एडसेंस पैसे कैसे ट्रांसफर करता है?

गूगल एडसेंस की पैसे भेजने की policy बहुत ही अच्छी है. क्योंकि जब आप Google Adsense से पैसे कमा लेते है तो Google सीधे आपकी बैंक एकाउंट में डाल देता है. साथ ही इसकी पूरी update आपको google के द्वारा मिलते रहती है. Google Adsense एक बहुत अच्छा ad network है. क्योंकि इसको Google खुद ही मॉनिटर करता है.

जब तक Google एडसेंस के का पैसा आपके एकाउंट में नही आ जाता तक गूगल आपको अपडेट करने नही छोड़ता. क्योंकि publisher तक राशि पहुचाने की जिम्मेदारी गूगल की होती है. बस आप कोई गलती न करें जैसे कि Google Adense Account में गलत एड्रेस और सभी information का गलत होना और बैंक डिटेल्स गलत होना.

इसलिए आप जब भी Google Adsense Account बनाते है तो आप अपनी address को बिल्कुल सही से भरे. क्योंकि जब आपके गूगल एडसेंस खाता में 10$ से ज्यादा जमा हो जाता है. तो गूगल एडसेंस खुद ही आपकी address पर एक Pin भेजती है. जिसको आप google adsense से varify करना होता है.

उसके बाद जब एकाउंट में 10 dollar से ज्यादा होता है और जब अपनी एडसेंस एकाउंट में बैंक डिटेल्स देने की बारी आती है तो आपसे बैंक डिटेल्स के साथ-साथ valid documents को मांगता है.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए?

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको एक Blog, Website या Youtube Channel बनना होगा. ऐसे भी यदि आपको काम करने का मन हो तभी ही ये सभी काम मे पड़े. क्योंकि इंटरनेट से पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल काम है.

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें?
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे?  

साथ गूगल पर आपको कम से कम 1 साल मेहनत करना होगा पूरी तथ से तभी बाद में आपको इसका फायदा मिलेगा. मतलब ये है कि एक Blogger, और Youtuber को अपनी कई साल मेहनत करने में गुजर जाता है. तभी जाकर कुछ पैसा आता है. यदि आपके Blogging सीखना है तो नीचे दिए ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करके जानकारी ले सकते है.

Conclusion

इस Article में गूगल एडसेंस से जुड़ी पूरी जानकारी दिया गया है जैसे Google AdSense क्या है, Google Adsense का इस्तेमाल कैसे करें, एडसेंस पेमेंट कैसे करता है और Google से पैसे कैसे कमाए. अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है गूगल एडसेंस से संबंधित जो जरूर पूछे. इस साइट को अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here