Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं

Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं: Googl Adsense के बारे में आजकल कौन नही जानता है जो एक Blogger और Youtuber हो या तो Digital Marketer सभी को Google Adsense के बारे में पता होगा. क्योंकि हम सभी के लिए Google Adsense Account बहुत ज्यादा important होते है. इसलिए आज हम यही बताने वाले है कि “Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं” ताकि सभी को पता चल सके कि Google Adsense Account को Safe कैसे रखना चाहिए.

Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि Google Adsense Account एक आदमी को एक बार बनाने का हक है. गूगल आपको फिर दोबारा Google Adsense ID को बनाने नही देगा यदि अपने पहले ही Google Adsense को बना लिया होगा. इसलिये हमनें सोचा कि क्यों न आज हम Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं के बारे में बताया जाए.Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं

गूगल एडसेंस से छेड़छाड़ करने किसी को भी बहुत ज्यादा महंगा पड़ सकता है. जो लोग पुराने Blogger है इसे इस बात की जानकारी अच्छी से पता होगा. लेकिन जो नए Blogger है वो इस जानकारी को ध्यान से पढ़े ताकि आपको भी पता चल जाये कि किसी भी Adsense Account को safe कैसे रखा जाता है.

Google Adsense क्या है?

गूगल एडसेंस एक ad network है google की. क्योंकि Google Adsense भी एक Google की Product है. आपको बता दी कि Google Adsense को हम YouTube और Blogger या WordPress पर Ad लगाने के लिए किया जाता है.

Google Adsense की ad id को हम अपनी website में ad लगाने के लिए उपयोग करते है. जब हम अपनी साइट में Google Adsense की Code को लगते है तो हमारी साइट में Google की Ad Live हो जाती है. जिससे हमारी कमाई होने लगती है Google Adsense के जरिये से.

जब Google Adsense Account को हम बनाते है और अपनी साइट के लिए इस्तेमाल करते है तो हमें हमेशा ये डर लग रहता है. जैसे कि हम अपनी Adsense एकाउंट को secure कैसे रखें और एडसेंस एकाउंट को Invalid Activity से कैसे बचाएं.

Blogger, YouTuber, WordPress यूजर अपने साइट पर Ad कमाई करने के लिए लगाते है ताकि ad के जरिये कमाई हो सके. आप यहाँ तक पढ़ने आये है और आप इस Article को Read कर रहे है तो इसका मतलब ये है कि आप Blogger में आ चुके है या आने वाले है. हो सकता है Google Adsense का इस्तेमाल कर रहे होंगे जा करने वाले होंगे.

आपका इस ब्लॉग को पढ़ना ये पुष्टि करता है कि कही न कही आप एक Blogger है या Blogging की फील्ड में आने वाले है. आप सभी से निवेदन है कि कृपया इस ब्लॉग को पूरा पढ़े ताकि आप सभी को भी ये समझ मे आ सके कि Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं.

आज हम अपनी practical life में किये गए Adsense पर experience को शेयर करने वाले है. साथ ही Blog या website में लगी एडसेंस को Disable होने से कैसे बचा सकते है.

एडसेंस को disable होने से कैसे बचाएं?

अब आपको Google adsense को सुरक्षित रखने के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिलेगी. इस Post को read करके आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को सुरक्षित रख सकते है. क्योंकि एडसेंस एकाउंट को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता क्योंकि Google Adsense Account एक आदमी की लाइफ में सिर्फ एक ही बार मिलता है.

1. Invalid Activity न करें

यदि आप Google Adsense की सही उपयोग करना चाहते है तो Google adsense की Terms & Condition को जानना और समझना बहुत जरूरी होता है. ताकि आप उस चीज को न करो जिसको Google Adsense मना करता है. आज आपको Google Adsense की सभी Violation के बारे में जानने का मौका मिलेगा. आप Google Adsense की Terms & Condition को भी read कर सकते है.

2. Invalid Click न करें

यदि आप एक अच्छा ब्लॉगर हो या नए ब्लॉगर तो तो ये बाते सभी को याद रखनी चहिये की अपनी Ad को अपने से कभी भी क्लिक न करें. दोस्तों पाने Ad के ऊपर कभी भूलकर भी क्लिक न करें.

यदि आप खुद काम करते है करते गलती से अपनी ही Ad पर Click कर देते है तो सबसे ज्यादा खतरा होता है. क्योंकि एक ही IP Address से Ad पर क्लिक करना सबसे खतरनाक होता है.

बहुत से लोग कमाई करने के लिए अपने ad पर VPN लगवाकर Click करवाते है. अपको बता दे कि यदि आपकी Adsence Account सुरक्षित रहेगी तो इस प्रकार की कमाई बहुत हो जाएगी. इसलिए कभी भी Ad पर किसी को न बोले क्लिक करने के लिए और न ही खुद ad पर क्लिक करें.

चाहे VPN ही क्यों न हो इससे आपकी Adsense Account को बंद होने की खतरा बना सकते है. आपकी जानकारी के ये बता दु की सबसे ज्यादा Adsense Account इसी से बंद होता है इसलिए ध्यान रखे अपने Adsense Account का ताकि Safe रहे. जैसा कि मैंने बताया था कि आज हम Google Adsense Account Disable होने से कैसे बचाएं के बारे में सिख रहे है.

3. Regular Adsense को Check करें

आप अपनी Adense Account को Regular Check करते रहे ताकि ये पता चल सके कि आखिर हमारी Adsense Account के साथ क्या हो रहा है. Blogging यदि आप कर रहे है तो आपको पता होगा कि हमारी Ad पर कुछ क्लिक आते है आपको regular adsense account की जाँच करने होगम के आखिर ये Ad पर Click कौन कर रहा है. Clicks कहाँ से आ रही है और किस Country से आ रही है.

यदि आपको लगता है कि कुछ ज्यादा ही एक ही जगह से क्लिक आ रहा है तो आपको सावधान होना पड़ेगा. कभी-कभी आपको बहुज ज्यादा clicks मिलना चालू हो जाता है. यदि आप एक Blogger हो तो ये आपके लिए चिंता का विषय है. क्योंकि यदि आपकी ad पर Invalid Clicks होते है तो आपकी Account पर खतरा बना रहता है. इसलिए आपको प्रतिदिन अपनी Adsense Account को Check करते रहना चाहिए.

अगर आपको लगता है कि Ad Clicks रुकने का नाम नही ले रहा है तो आप Google Adsense से अपनी Ad को बंद कर सकते है. जब ऐसा हो तो Ad को बिल्कुल बंद कर दे कुछ दिनों के लिए ताकि सब Normal हो जाये.

अगर आप एक WordPress यूजर हो तो आप एक अच्छा सा Adsense Protecter Plugin का इस्तेमाल करें फिर आपको Ad बंद करने की कोई जरूरत नही होगी. Plugin के हेल्प से अपनी Adsense को सुरक्षित रख सकते है.

4. Illegal Contant को Use न करें

जैसे कि गूगल बहुत सारी Contant के खलाफ है जो illegal है. क्योंकि Google Illegal Content को कभी Promote नही करता है. आज आप जानेंगे कि Illegal Contant से कैसे बच सकते है.

यदि अपनी साइट पर Movies Download नही करवा सकते है यदि आप एक Adsense User है तो. क्योंकि Download करने वाली वेबसाइट के खिलाफ Google हमेशा से रह है. Google कभी भी अपनी Google Play Store में जगह नही देती है जो Downloading से जुड़ी हो. इसलिए कभी भी अपनी साइट पर Movies Download Contant या Link और न कभी Movies Downloading साइट का प्रमोशन करें. इससे आपकी adsense account तुरंत ब्लॉक हो सकती है.

साथ ही आपको ये भी बता दे कि Google Software Application downloading contant के खिलाफ है. यहाँ आप किसी भी पायरेटेड software, Apps downloading लिंक नही दे सकते है. मतलब की अपनी साइट के माध्यम से Software, या Apk या Movies डाउनलोड नही होनी चाहिए.

इससे आपको साइट फिसिंग website की लिस्ट में चल जाएगा. क्योंकि अपने देखा होगा जब हम Movies download साइट या किसी free software downloading साइट पर जाते है तो वहाँ हमें बहुत परेशान किया जाता है. जैसे कि Ad लगाकर और बार-बार अलग पेज पर redirect करके किसी भी software या Apk को download करवाने की कोशिश होती है.

5. Copy Paste न करें

यदि आपको किसी की Contant अच्छा लगे तो उस Infornation से सिख लेनी चाहिए कि हमें भी ऐसे ही Contant को लिखना चाहिए. न कि हम Copy करके अपनी साइट में पेस्ट करके use कर ले. इससे आपकी Google Adsense पर खतरा आ जाता है क्योंकि किसी की Original Contant की Copy Paste करना Google की Policy के खिलाफ है.

6. Limited Ad का Use करें

अपनी साइट में कभी भी भर-भर के Ad न लगाएं. क्योंकि Google Adsense में ad लगाने की भी तय सीमा है. आप एक पेज में 5 से 6 ad लगा सकते है. ऐसा नही है करें की बहुत ज्यादा ad लगाने से ज्यादा की कमाई हो जाएगी. क्योंकि इससे एडसेंस बंद होना का खतरा बना रहता है. साथ ही ये भी बता दु की ज्यादा ad लगाने से website speed भी slow हो जाती है.

7. Adsense Auto Ad का प्रयोग करें

अब तो Adsense में Auto Ad Setup का update आ गया है. Auto Ad लगाने के बहुत सारे फायदे है. क्योंकि Auto Ad website की design के ऊपर कार्य करता है. Auto Ad अपनी मर्जी से जहाँ अच्छा place होगा ad के लिए वही दिखता है. इससे ad न ज्यादा आएंगे और न कम आएंगे. Auto Ad के एक और फायदा है कि Auto Ad को एक Click में on या off कर सकते है. जिससे ये फायदा होता है कि अगर साइट में किसी भी प्रकार की Invalid Activity होने लगती है तो Ad को Simple waye में On/Off किया जा सकता है.

8. Adsense Email ID को सुरक्षित रखें

आपकी जिस Email ID से Adsense व Website बनी हुई है उस email id को सुरक्षित रखना ही हमारी पहली जिम्मेवारी होती है. क्योंकि अगर हमारी Account Secure न रहे तो फिर क्या फायदा.

इसे भी पढ़े

पैसे कमाने वाली एप्प के बारे में पूरी जानकरी हिन्दी में
Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
तुरंत रिलीज हुई movies कैसे download करे
Like App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
TikTok से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए
10000 के अंदर सबसे बेस्ट स्मार्टफोन कौन सा है?

अपनी Email ID को सुरक्षित करने के लिए के Email में Two Step Verification Enable करें. क्योंकि जब भी आप उस Email ID को Sign In करें तो आपको Varify पहले करने की ऑप्शन हो. साथ ही कभी भी दूसरे की Smartphone, Laptop, Computer में अपनी उस Adsense वाली Email को Sign In न करें. आप हमेशा अपनी ही कंप्यूटर में इस्तेमाल करें.

Secure Passwod कैसे लगाए?

जिस Email ID पर आपकी website और Adense है उस ID की Password को Strong रखें और हो सके तो समय अंतराल में password में बदलाव करें.

क्या सीखे है आज यहाँ से

आज हमनें Google Adsense Account Disable होने से बचाने की complete infornation दिया है. आपको ये information कैसी लगी है हमें जरूर बताइयेगा. साथ ही इस साइट को अपनी कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here