GDP Full Form in Hindi 2022 | जीडीपी क्या है हिंदी में?

GDP Full Form in Hindi: आज फिर आप सभी का हमारे और आपके अपने वेबसाइट मेहर टेक हिंदी में स्वागत है. आज से फिर हम आपके लिए सभी समस्याओं का हल लेकर उपस्थित रहेंगे. फिलहाल आपको बता दे कि आज हम GDP के बारे में चर्चा करने वाले वाले है.

मतलब की आज की इस पोस्ट में आपको GDP क्या है, जीडीपी क्या होता है, Full तथा जीडीपी (GDP) के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. GDP किसी भी देश के लिए बहुत बड़ा रोल अदा करता है. ऐसे में GDP के बारे में जानना हमारे लिए बहुत जरूरी हो चुका है.

GDP Full Form in Hindi

GDP देश की मैन पॉइंट होता है किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को पहचानने के लिए. क्योंकि हम अपनी या किसी दूसरे देशों की तुलना में फर्क कर सकते है. आप सभी को ये भी बता दु की हमारे देश मे सभी सामानों की बिक्री की price को भी इसी पैमाने के द्वारा देखा जाता है. अतः हम सभी के लिए इस चीज को जानना बहुत जरूरी होता है कि हमारे देश की GDP कितनी है और हम अभी किस मुकाम पर है.

GDP-full-form-in-hindi

GDP से ही हमारी देश की पिछली तथा आने वाली समय में अर्थव्यवस्था किस स्थिति में यह जानने को मिलता है. अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आपको इस Post को पूरा पढ़ना होता. क्योंकि यहाँ आपको जीडीपी के बारे में सम्पूर्ण जानकारियां उपलब्ध करा रहा हूँ.

GDP की शुरुवात कहाँ से हुई थी?

अभी तो सभी देशों का अपना अलग अलग जीडीपी है लेकिन क्या आपको पता है कि हमें या सबसे पहले किसी को भी GDP की जरूरत क्यों पड़ी.

आज हम इसी बारे में चर्चा करने वाले है कि आखिर किसी देश को GDP की आवश्यकता क्यों पड़ती है. सबसे पहले जम ये जानते है कि जीडीपी की शुरुवात कहाँ से हुई है.

सबसे पहले GDP की शुरुवात 1935 – 2944 के बीच हुई थी जब अमेरिका में बैंकिंग और आर्थिक विकास को मापने का काम चल रहा था. तभी एक अर्थशास्त्री साइमन के द्वारा GDP को लाया गया था, और ये लाना भी जरूरी था आखिर किसी भी देश को उनकी कितनी इनकम है कितनी पैदावार है, कितना जनता कितना कमाती है, निवेश कितना है इत्यादि का पता जीडीपी (GDP) के द्वारा ही लगाया जाता है.

जीडीपी से देश की आर्थिक स्थिति को समझने में काफी आसानी हुई है. लेकिन ये आम आदमी के समझ मे बिल्कुल नही आता है. यही कारण है कि आज हम अपनी ही देश मे के बारे में ज्यादा जानकारी नही रहती है. 

हमारे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत होना की GDP का बेहतर होना होता है. क्योंकि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को मापने का काम GDP के द्वारा ही किया जाता है. 

अमेरिका के बाद जीडीपी वाला आइडिया अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष को ये जानकारी दिया गया था. उसके बाद ही सभी इस पर अच्छी प्रतिकिर्या जाहिर की और बाद में इसे सभी देशों के लिए लगा दिया गया है.

जीडीपी का पूरा नाम क्या है?

GDP का पूरा नाम “Gross Domestic Product” होता है, इसे हम GDP का फुल फॉर्म भी कहा जाता है. 

आज हमारी देश ही नही बल्कि पूरी दुनिया की सभी देशों की GDP बहुत ज्यादा गिर चुकी है या आगे आने वाली समय मे गिरने की उम्मीद लगाई जा रही है.

अभी पूरी दुनिया एक वायरस जिसका नाम कोरोना वायरस की चपेट में जिसमें हमारा हिंदुस्तान भी आते आते तीसरा नंबर पर आ चुका है वर्ल्ड कोरोना को लिस्ट में. अभी हमारी देश या पूरी दुनिया में ज्यादातर जगहों में लॉकडाउन चल रहा है. इस प्रकार से देश की अर्थव्यवस्था सही से काम नही कर रही है. इसी कारण से हमारी GDP बहुत ज्यादा गिरने की उम्मीद जताई जा रही है.

GDP गिरने से हम पर क्या फर्क पड़ता है?

दोस्तों जैसा कि हमनें बताया था कि जीडीपी ही देश की आर्थिक हालातो का मापने के काम करती है. ऐसे में जब हमारी देश की GDP गिरती है तो हमें बाद में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

अगर किसी भी देश की GDP गिरती है तो उस देश मे महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ा दिया जाता है. इस प्रकार से हमें फिर Job नही मिलेगी. क्योंकि हर चीज में बहुत ज्यादा पैसा लिया जाने लगेगा. 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

क्योंकि कौन सी सामना का मूल कितना रहेगा, क्या सस्ता होगा, क्या महंगा होगा, विदेशी मुद्रा के विपरीत हमारी मुद्रा की कीमत कितनी रहेगी इन सभी चीजों का आकलन GDP से ही होता है. आज हमारी देश की भी अर्थव्यवस्था पूरा खराब हो चुका है. कोरोना आने के पहले ही 2019 में ही हमारी GDP ज्यादा गिर चुकी थी.

आने वाली समय मे हमारे लिए सबसे बुरे दिन शुरू होने वाले है. पहले हमारी रुपये की मार्किट में अच्छी कीमत थी लेकिन अब रुपये की कीमत भी काफी गिर चुकी है. में तो कोरोना का प्रभाव से न जाने देश की अर्थव्यवस्था का क्या हाल होने वाला है. उम्मीद है हम जल्द ही इस समस्या से उभर जाएंगे. gdp full form in hindi

Conclusion

आज की इस पोस्ट में मैंने GDP के बारे में पूरा बताया है अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो कृपया इसे शेयर करे. आज आपने GDP Full Form in Hindi, GDP क्या है, GDP की शुरुवात कब हुई थी. साथ ही हमनें GDP के बारे में पूरी जानकारी दी है.

जीडीपी हमारी देश की एक मात्र ऐसा संयत्र है जिससे जरिया हमें देश की हालत मतलब की आर्थिक स्थिति का आकलन करने को मिलता है हमारा किस काम में ज्यादा आयत अथवा निर्यात होता है. इन सभी कामों का आकलन हमें जीडीपी से ही मिलता है. gdp full form in hindi

एक देश की जीडीपी गिरना और किसी देश की जीडीपी उठना उस देश की मुद्रा की कीमत को भी परिभाषित करती है.

मतलब ये है की जब देश की जीडीपी बढ़ती है तो उस देश की मुद्रा की कीमत में भी उछाल होता है. इसलिए मेहर टेक हिंदी की इस वेबसाइट पर आपको जीडीपी के बारे सभी महत्वपूर्ण जानकारी के साथ-साथ जीडीपी की के बारे में पूरी जानकारी दिया हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here