गांव में पैसे कैसे कमाए | 50+ गांव में पैसे कमाने के तरीके 2022 हिंदी में

गांव में पैसे कैसे कमाए: यदि आप भी गांव में रहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है, क्योंकि आज की इस आर्टिकल में आपको गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में पैसे कमाने के तरीके, गांव का बिजनेस, कम पैसे में अच्छा बिजनेस कैसे करें. इस सभी के बारे में Complete Information दिया जाएगा.

दोस्तों भारत को गांव का देश कहा जाता है. क्योंकि भारत में 60 प्रतिशत से ज्यादा आबादी गांव में रहते है. साथ ही 60 प्रतिशत से ज्यादा जमीन कृषि करने के लायक है.

लेकिन आज हम अपने ही गांव में बेरोजगार बैठे है. क्योंकि हमारे या तो गांव में पैसे कमाने का आइडिया नही है या तो गांव में पैसे कमाने के तरीके नही आते है. या तो किसी को गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका नही पता है. ऐसे में सभी को “गांव में पैसे कैसे कमाए” जानकारी बहुत जरूरी है.

क्योंकि यदि आपके पास पैसे कमाने का आइडिया नही रहेगा तो आप कैसे काम कर सकेंगे. अगर जिसके पास आइडिया है तो वो तो गांव में भी पैसे कमा रहे है. पहली बात बिजनेस छोटा या बड़ा नही होता है बिजनेस बिजनेस होता है चाहे आपका काम छोटा हो या बड़ा.

दोस्तो आज बहुत लोग बहुत कुछ सिख रहे है मोबाइल से जैसे कि मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका, गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में चलने वाला बिज़नेस, कम पैसे में अच्छा बिजनेस बताए इत्यादि प्रकार की जानकारी सर्च कर रहे है.

जैसे ही हमारी नज़र उस पर पड़ी तो हमनें भी सोच क्यों न हम भी अपनी Follower को ये बताया जाएगा कि गांव में पैसे कैसे कमाए. तो आज की इस आर्टिकल में आपको गांव में पैसे कैसे कमाए पर कम्पलीट जानकारी मिलेगी. बस आपको सही से गांव का बिजनेस आइडिया लेना है.

गांव में पैसे कैसे कमाए?

क्या आपको पता है कि आज हम मात्र 500 रुपये लगाकर गांव में पैसे कमा सकते है. लेकिन है करना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि आज अपनी वेबसाइट पर बिल्कुल सही बात बताने वाला हूँ.

गांव में पैसे कैसे कमाए
गांव में पैसे कैसे कमाए

अगर आपको गांव में अच्छा बिजनेस करना है तो आपको गांव में कुछ न कुछ पैसे इन्वेस्ट करने ही पड़ेगा. फिर चाहे आप 50,000 रुपये से गांव में बिजनेस शुरू कर सकते है या तो 100,000 रुपये से शुरू कर सकते है.

देखिए बिजनेस में आप जितना पैसा लगाते है उतना ही ज्यादा फायदा आपको मिलेगा. साथ ही जितना पैसा आप अपने बिजनेस में लगाते है उसी हिसाब से आपको फायदा होने वाला है. आपको आगे “गांव में पैसे कैसे कमाए” के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. आप वहाँ से जान सकते है गांव में कोई भी बिजनेस करने के लिए कितना पैसा लगाना पड़ता है.

आज यह आपको गांव में पैसे कैसे कमाए के तरीके पढ़कर सही में आपको यकीन हो जाएगा कि आप गांव में पैसे कैसे कमाए. आप आपको उन सभी कामो को बताया जाएगा जो गांव में आसानी से कम पैसों में कर सकते है.

महंगाई है सबसे बड़ी समस्या

क्या आपको सही लगता है जो अभी हमनें कहा है कि मंहगाई है सबसे बड़ी समस्या और इस महंगाई के जमाने मे आपको अपना नया बिजनेस गांव में कैसे शुरू करें.

दोस्तों गांव का ज्यादातर आदमी बाहर शहर में कोई न कोई काम सीखता है पहले फिर वही काम शहर में ही करकर अपना गुजारा करता है. लेकि इस प्रकार की कमाई में अपने परिवार से उन्हें अलग रहना पड़ता है.

साथ ही अभी Covid -19 का टाइम चल रहा है. समय-समय पर 3 सालो से लॉकडाउन का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही आपको ये भी पता होगा कि लॉकडाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव श्रमिक मतलब की जो बाहर के शहरों में रहकर अपना काम करते है.

साथ ही लॉकडाउन होने के कारण अब तो शहर में भी कम नही चला रहा है. ऐसे में लोग अब अपनी गांव में ही पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे है. क्योंकि जो हम शहर में रहकर करते है उससे कही ज्यादा हम गांव में रहकर कमा सकते है.

हालांकि शहर में रहकर काम करने से आपको अपनी पूंजी नही लगानी होती है. और कम समय में काम करके आ सकते है. मतलब की कोई भी ज्यादा टाइम देने की जरूरत नही पड़ती है.

लेकिन गांव में पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा बहुत ही सही कुछ न कुछ तो इन्वेस्ट करने ही होगा. इसके बिना कोई भी ज्यादा profit वाला बिजनेस गांव में भी नही होगा.

गांव में क्यों बिजनेस करना चाहते है

दोस्तों जब हम लड़का का उम्र का रहते है तो हम कही भी अपना काम कर सकते है. उसमें ज्यादा दिक्कत की बात नही होती है. लेकिन जब हम थोड़ा और उम्रदराज हो जाते है तो बाहर रहने सही नही लगता है. क्योंकि समय बदल रहा है और परिवार बढ़ रहा है बाहर रहकर उतना बूझ नही उठाया जा सकता है.

साथ ही परिवार बढ़ने के साथ-साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ती है. और साथ ही जरूरते भी बढ़ती है. क्योंकि इन सभी चीजें बढ़ रही है तो आपके कमाई भी तो बढ़नी चाहिए. इएलिये आज हम आपको गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दे रहे है.

Note: जो लोग गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते है तो आप कृपया नीचे की जाए. अभी ऊपर में में गांव में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दिया जाएगा.

गांव में बिना पैसे लगाए कैसे कमाए?

सबसे पहले आपको गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी मिलेगी. लेकिन ये कोई बिजनेस नही है और ये बिजनेस आइडिया सभी के लिए नही है. क्योंकि जो अभी हम Online Business Ideas बताने जा रहे है वो कम उम्र के लोगों के लिए है.

यदि आपकी उम्र 25+ है तो आपको इस Business Ideas in Village से कोई जानकारी नही मिलेगी. आगे हम आपको पैसा लगाकर गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे विस्तार से जानकारी दूंगा.

गांव में पैसे कैसे कमाए

अगर आपकी उम्र 25 से कम है तो आप बिना पैसे लगाए गांव में बिजनेस कर सकते है. बिजनेस नही ये तो गांव में पैसे कमाने का तरीका है. साथ ही आपको ये भी बता दु की इस प्रकार का काम करने में आपको सफलता पाने में कुछ टाइम लग सकता है.

आपको बता दे कि इस प्रकार की काम करने के लिए आपको पढ़ा लिखा और साथ ही चीजे सोचने और समझने की अच्छी समझ होने चाहिए. क्योंकि आपकी Skill ही आपकी Income का जरिया है. Gaon me Paise kaise kamaye का नया तरीका आपको नीचे दिया गया है.

गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको गांव में ही अभी पढ़ाई कर रहे है तो आपके इस काम मे अभी से ही जुड़ जाना चाहिए. क्योंकि इस काम में मतलब गांव में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए और गांव में पैसे कैसे कमाए.

गांव में मोबाइल से पैसे कमाने के लिये आपके पास मोबाइल, कंप्यूटर, या लैपटॉप रहना जरूरी है. क्योंकि इसके जरिये ही आप गांव में पैसे कमाए जा सकते है.

आइये अब जानते है कि गांव में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों आज के जमाने में कोई भी Skill बेकार नही जाती है. फिर चाहे कोई भी Skill हो क्योंकि Skill ही एक ऐसे चीज है जो दूसरा न तो चोरी होती है और न ही कभी कम होती है. आपके पास जो Skills है, आप उसे जितना ज्यादा इस्तेमाल करोगे वो उतना ही बढेगा.

गांव के ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

आज कल ब्लॉगिंग बहुत ज्यादा फेमस है और साथ ही इस चीज को आजकल बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है. जैसे कि आप अभी मेरी वेबसाइट पर यानी के “Mehar Tech Hindi/ मेहर टेक हिंदी” पर गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में पढ़ रहे है.

ठीक इसी प्रकार आपको यदि किसी चीज के बारे में पूरी जानकारी है. यदि आपको भी किसी Topic पर Complete Information है तो आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. साथ ही यदि आपके पास Blogging Skills है तो आप घर बैठे गांव में ही पैसे कमा सकते है.

BLOGGING से पैसे कमाने के लिए आपको पहले एक ब्लॉग/वेबसाइट बनान आना चाहिए, तभी आप एक Blogger यानी कि जो Blog Write बन सकता है. क्योंकि आज कल हर शहर और हर गांव तक इंटरनेट की पहुच है. तो आप भी इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे पैसे कमा सकते है. और आप भी गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में बता सकते है या तो आप जिस टॉपिक के बारे में जानकारी है आप बता सकते है.

ब्लॉगिंग से पैसे आप Blog लिखकर और अपनी वेबसाइट में Ad लगाकर कमा सकते है. जैसे अभी आप मेरी साइट मेहर टेक हिंदी पर एक पोस्ट को पढ़ रहे है. साथ ही अभी मेरी इस वेबसाइट Mehar Tech Hindi पर Ad भी चल रही है. जिससे मेरी कमाई होती है.

अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में विश्वास रखते है और अपनी Skills को दुनिया के सामने रखना चाहते है तो आपको भी ब्लॉगिंग सीखना होगा और उस पर पूरा समय देना होगा.

हालांकि Blogging से पैसे तुरंत नही कमाए जाते है लेकिन इसमें थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा. साथ ही थोड़ा बहुत काम करने पर ही कामयाबी मिलेगी. ब्लॉगिंग सीखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

घर बैठे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए?

दुनिया का सबसे बड़ा Information Provide Video के रूप में YouTube है, और आज बहुत से लोग लाखो करोड़ो यूट्यूब से पर काम करके कमा रहे है. यूट्यूब पर आपको वीडियो को डालने पर पैसे मिलते है.

यदि आपको लोगों का मनोरंजन करने है या तो लोगो को कुछ सिखाना है तो आप यूट्यूब मुफ्त में जॉइन कर सकते है और अपनी आइडियाज को लोगो तक पहुँचा कर पैसे कमा सकते है.

यूट्यूब से आप वीडियो के रूप में मनोरंजन या कोई भी Skill है उनके जरिये से पैसे कमा सकते है. यदि आपको भी टेक्नोलॉजी या फिर ब्लॉगिंग से सम्बन्धित कोई जानकारी चाहिए, यूट्यूब पर तो हमारी इस Mehar Tech Channel को जरूर फॉलो करें.

आप Video के माध्यम से यूट्यूब, Daily Motion, और बहुत सारे Short Videos Platform Tiki पर पैसे कमा सकते है. अगर आप चाहे तो आप सिर्फ YouTube पर ही लाखो रुपये महीने कमा सकते है.

क्योंकि दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब है और आज सभी को यूट्यूब की जरूरत पड़ती है. आपको भी ये जानकर हैरानी होगी कि पूरे दुनिया में स्मार्टफोन यूजर्स ज्यादा टाइम यूट्यूब पर ही देता है. अगर App Use की बात करें तो.

हालांकि कि यूट्यूब पर तुरंत पैसे नही कमाए जा सकते है इसलिए आपको बहुत मेहनत करना पड़ता है, और कुछ दिन तो अपना पैसा ही लगाना पड़ता है. जैसे कि यूट्यूब के लिये माइक, स्मार्टफोन और लैपटॉप खरीदने के लिए.

साथ ही आपको यूटूबस पर वीडियोस बनाकर पैसे कमाने के लिये वीडियो एडिटिंग कोर्स भी करना पड़ सकता है. क्योंकि बिना एडिटिंग के वीडियोस को डालना सही नही रहता है. YouTube पर जितना अच्छा कंटेंट डालोगे उतना ही अच्छा Response मिलेगा.

घर बैठे गांव में Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

आज आप अभी को “गांव में पैसे कैसे कमाए” के बारे में ही जानकारी दिया जा रहा है. अभी उन लोगों के लिए जानकारी दिया जा रहा है जिसके पास स्किल है और जो अभी पढ़ाई कर रहे है. गांव में पैसे कैसे कमाए.

आगे आपको गांव में करने वाले सभी प्रकार की Best बिज़नेस के बारे बताऊंगा जिसमें आपको 40+ गांव में करने वाले बिजनस आइडिया को बताया जाएगा. उस आइडिया से सभी लोग अपना बिज़नेस के बारे में सोच सकते है. आइये गांव में पैसे कैसे कमाए के इस सीरीज को आगे बढ़ाते है, और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे बताते है.

Amazon क्या आपको amazon के बारे में पता है, ये एक प्रकार की इ कॉमर्स कंपनी है जो भारत समेत पूरी दुनिया मे इनका प्रोडक्ट जाता है. कभी न कभी आप भी Online Shopping किये होंगे. फिर चाहे कोई भी साइट से लिये आज आपको तीन ऐसे वेबसाइट के बारे में बताया जाएगा. जहाँ से आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये अच्छा पैसा कमा सकते है.

Amazon से पैसे कैसे कमाए: आपको बता दे कि Amazon एक बहुत बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है जो भारत में Online Shopping के नाम से जाना जाता है. अगर हम घर बैठे किसी प्रोडक्ट को मंगवाना चाहते है तो हमें ऑनलाइन शॉपिंग अमेज़न से ही करना होगा.

ऐसे में बहुत से लोगों लोगों को ये नही पता है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है. एफिलिएट का मतलब है हम किसी कंपनी का प्रोडक्ट को बेचने में उस कंपनी की मदद करें.

मतलब की अमेज़न के प्रोडक्ट को भी अपनी तरफ से अपनी समझ का Amazon पर ही Shopping करवाना एफिलिएट कहलाता है. उससे पहले आपको Amazon का Affiliate Partner बनना होगा. एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

गांव के Flipkart से पैसे कैसे कमाए: Amazon के तरह ही फ्लिपकार्ट भी एक शॉपिंग वेबसाइट है जो भारत का No.1 शॉपिंग साइट है. जहाँ से भारत में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग किया जाता है. हालांकि अमेज़न पूरी दुनिया में No.1 है, लेकिन अगर भारत की किया जाए तो अभी इ कॉमर्स में फ्लिपकार्ट बेस्ट है.

फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट जॉइन करके अपनी साइट पर फ्लिपकार्ट का Ad लगा सकते है. साथ ही किसी को भी किसी भी सोशल मीडिया पर Link शेयर कर सकते है. यदि आपके उस लिंक से कोई कुछ फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करता है तो आपको भी कमीशन मिलेगा.

Misso से घर बैठे पैसे कैसे कमाए: Misso अभी की उभरती हुई Online Shopping वेबसाइट है जो कपड़ा मार्केटिंग में बेस्ट है. क्योंकि Misso ऑनलाइन शॉपिंग गारमेंट्स से संबंधित चीजो का बेचती है. जो काफी अच्छा माना गया है.

अगर आप चाहे तो Misso की एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को जॉइन करके अच्छा पैसा कमा सकते है. आपको बता दे कि Misso या कोई भी और एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पहले पूरी जानकारी पता करले और जॉइन होने कक प्रोसेस को जान ले.

क्योंकि हम एक ही पोस्ट में सभी चीजों नही सीखा सकते है और आपको सीखने के लिए कोई अलग पेज या यूट्यूब विडवोस को देखना होगा. यदि आपको इस वेबसाइट मेहर टेक हिंदी पर ही सभी जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करें. साथ ही हमारी इस YouTube Channel को भी फॉलो करें. आज आप सिख रहे है गांव में पैसे कैसे कमाए.

गांव में चलने वाला बिजनेस

आइये अब हम इस आर्टिकल की मैन बात पर आते है हम गांव में कौन सा बिजनेस करे जो सबसे अच्छा चलेगा. क्योंकि गांव में हमारे पास ज्यादा पैसा नही होता है. साथ ही गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर रहते है.

गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव में कृषि ही सबसे अधिक कमाई का जरिया है लेकिन कृषि तो उन किसानों या गांव वालों के लिए जिसके पास जमीन है. लेकिन गांव में रहने वाले ऐसे भी लोग रहते है जिसके पास न तो कृषि करने का जमीन है या न तो ज्यादा पैसा है बिजनेस करने के लिए.

चलिए आज की इस आर्टिकल गांव में पैसे कैसे कमाए में हम आपको कम पैसे में गांव में होने वाली बिजनेस का बारे में जानते है. दोस्तों Mehar Tech Hindi आपको किसी और या कही और से पढ़ा गया बात नही बताएगा. क्योंकि मैं अपनी रीडर को ही अपना फैमिली मानता हूँ. और आपको अच्छी जानकारी देना ही मेरा लक्ष्य है.

आपको यहाँ हवा में कई गयी बाते नही बताई जाएगी आपको सिर्फ वही बात ही बताए जाएंगे जो सही में गांव में वो काम करके पैसे कमाए जा सकते है.

#1 गांव में किराना दुकान से पैसे कमाए

अगर आपका गांव में बहुत सारी आबादी है और आपको खरीदारी के लिए थोड़ा दूर जाना होता है, तो आप गांव में एक किराना दुकान को खोलकर ही अपना काम शुरू कर सकते है.

किराना दुकान गांव में चलने वाला सबसे आसान और फेमस तरीका है. क्योंकि आये दिन गांव के लोगों को समान की जरूरत पड़ती है. फिर चाहे किसी भी प्रकार की समान हो. किराना दुकान में सभी प्रकार की चीजों को खुदरा मूल्य पर बेचा जाता है.

गांव में किराना दुकान खोलने के लिए आपके पास रोड साइट एक घर अथवा दुकान होना चाहिए. फिर आपको उसे अच्छी तरफ से साफ सुथरा करके दुकान टाइप की अलमारी बगैरह बनान होगा. ताकि सभी सामानों को सही से रखे.

किराना दुकान के फायदे: किराना दुकान यदि आप करते है तो आपको ये भी पता होगा कि आजकल ज्यादा किराना दुकान में मोबाइल रिचार्ज और फ़ोटो कॉपी मशीन रहती है.

आपको मेरी तरफ से यही गाइड है कि यदि आप किराना दुकान खोलने के बारे में सोच रहे है तो कृपया थोड़ा और पैसा लगाकर आप एक Photostat मशीन और रिचार्ज के लिए रिटेलर जरूर बने. साथ ही अगर आप चाहे तो एक फ्रीज भी रखकर कोल्ड ड्रिंक भी बेच सकते है. ये भी एक बहुत अच्छा कमाई का जरिया है.

आगे जब आपको ज्यादा मुनाफा हो जाएगा या आपके पास और थोड़ा ज्यादा पैसा हो जाये तो आप उस किराना दुकान को बढ़ाकर थोक दुकान बना सकते है.

जैसे अभी आप कही और से सामान लेकर बेचते है वैसे ही आपके पास से कोई ले जाकर बेचेगा. साथ आप अपनी किराना का दुकान भी संभाल सकते है. इस प्रकार आपकी कस्टमर के साथ-साथ आपकी इनकम भी बढ़ेगी.

किराना दुकान खोलने के पैसे: एक किराना दुकान को खोलने के लिए आपको कम से कम 50,000 रुपये की जरूरत होगी. साथ अगर आपके पास और ज्यादा है तो आप एक किराना दुकान में 200,000 तक लग सकते है अच्छी मुनाफा के लिए.

#2 गांव में मवेशी को पाल कर पैसे कमाए

जैसे कि आप सभी को पता होगा कि गांव में हर किसी के घर में गाय, भैंस या कोई और दुधारू पशु होती है. जो हमें बहुत ज्यादा मुनाफा करा सकता है.

गांव वालों के लिए दूध बेचने भी एक बहुत बड़ा फायदा का बिजनेस हो सकता है. साथ ही यदि आप इस काम को करते है तो आपको इससे भी ज्यादा का फायदा होता है.

आपको गांव में 10 या 20 गाय या भैंस पाल ले और उनको चारा उपलब्ध कराकर उनसे ही मुनाफा कमाना कोई घाटा का बिजनेस नही होगा. क्योंकि आजकल की अच्छी नस्लें की भैंस 1 दिन में 40 से 50 लीटर दूध देती है. उस दूध को आप घर में दुकान, हलवाई, चाय दुकान में देकर पैसे कमा सकते है.

साथ ही आप गाय, भैंस के साथ-साथ बकरी इत्यादि भी पालते है तो आपको इसको बेचकर भी अच्छा मुनाफा मिल सकता है. इस काम के लिये आपको सरकार से भी काफी सहायता मिल सकता है.

क्योंकि आजकल किसानों के लिए बहुत सारी योजना चलाई जा रही है. जो काफी किसानों को अच्छी कमाई का जरिया बना हुआ है. हालांकि इस काम में थोड़ा ज्यादा पैसा लगाना होता है. लेकिन बाद में आपको उतना ही ज्यादा का return मिलता है. आज आप गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में पढ़ रहे है.

इस बिजनेस में आपको कम से कम 1 लाख और ज्यादा से ज्यादा 5 लाख तक लग सकता है. लेकिन उतना ही ज्यादा का फायदा मिल सकता है.

#3 रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलकर पैसे कमाए

यदि आप एक कपड़ा वयापारी बनना चाहते है तो कपड़ा का शॉप बहुत ही अच्छा बिजनेस है गांव में पैसे कमाने के लिए. साथ ही ये भी एक गांव में पैसा कमाने का अच्छा तरीका है.

आपको बता दे कि गांव में कपड़ा शॉप कप खोलने के लिए आपको सबसे पहले उस एरिया का पूरा मैप निकलना होगा. जैसे कि वहाँ के लोग कैसा कपड़ा पहनते है और किसी प्रकार का कपड़ा पहनते है. साथ ही आपको ये भी पता करना होगा कि उस एरिया में लोग कितना तक का पकड़ा पहनना पसंद करते है.

यदि आपकी जमीन कोई मार्किट से सटा हुआ है तो ये भी रख प्लस पॉइंट है वहाँ आपकी दुकान बहुत ज्यादा चलेगा. क्योंकि जितना ज्यादा लोग आपकी दुकान में आएंगे उतना ही ज्यादा आपका फायदा होगा.

आपको ये भी सुझाव देना चाहेंगे कि आपकी दुकान या घर के पास मार्किट नही है तो आपको कम से कम आपकी दुकान रोड साइड होना चाहिये. तभी कपड़े की दुकान चलती है आगे आपके कपड़े की दुकान के बारे में पूरी बात बताने वाला हूँ.

एक रेडीमेड कपड़ा शॉप खोलने के लिए आपको कम से कम 1 से डेढ़ लाख का खर्चा आता है. साथ ही आपको दुकान में काउंटर और कपड़े रखने की लोहे या लकड़ी की बॉक्स भी बनाना होगा. कपड़े को दुकान में सजावट की समान और साफ सुथरा रखा जाना बहुत जरूरी है.

#4 गांव में हार्डवेयर बिजनेस से पैसे कमाए

गांव में बहुत सारी कामों के लिए हमें शहर जाना होता है ताकि हम कोई भी घर का हार्डवेयर का सामान ले सके. लेकिन आजकल बहुत से दुकान गांव में ही खुल गया है. ताकि गांव के लोगो को अब कही भी बाज़ार जाने की जरूरत न पड़े.

गांव में Hard Ware का बिजनेस भी बहुत अच्छा बिजनेस है जिससे आपको बहुत सारी इनकम देखने को मिल सकता है. हार्डवेयर में बहुत सारी समान आता है.

हार्डवेयर में घर बनाने वाला समान से लेकर, इलेक्ट्रॉनिक समान, साथ ही प्लम्बर, और लोगे की समान अभी हार्डवेयर के अंदर आती है. घर मे पेंट करने का सामान भी हार्डवेयर के अंदर आता है. आपको यदि हार्डवेयर का ही काम करना है तो आपको पहले उन सभी हार्डवेयर के सामानों के बारे में पता करना होगा.

एक हार्डवेयर की दुकान को खोलने के लिए 2 लाख तक का राशि लग सकता है. आपको बता दे कि यदि आपका ये बिज़नेस चला गया तो बहुत ज्यादा मुनाफा होगा.

#5 गांव में टोटो/ऑटो चलाकर पैसे कमाए

आजकल तो हम लोगों मतलब गांव वालों के पास कृषि के अलावा और कोई काम दिखता ही नही है. साथ ही हमारे पास अब कोई काम ही ज्यादा नही बचा है गांव में क्योंकि शहर से लोग आ ही रहे है गांव में काम करने के लिए.

क्योंकि शहर में Covid का मौसम चला रहा है और लोग गांव की तरफ पलायन करने शुरू कर चुका है. लेकिन यातायात में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही देखने को मिली है. जैसे जैसे दुनिया आगे बढ़ रही है यातायात के साधनों का उपयोग लोग ज्यादा करने लगे है.

क्योंकि लोग यातायात से भी अच्छी कमाई कर लेते है. आपको बता दे कि हम यातायात से अच्छी कमाई कर सकते है. इसके लिए हमारे पास टोटो/ऑटो का होना बहुत ही जरूरी है. आपको बता दे कि यदि आपके पास इनकम की कमी है तो आप इस प्रकार की वाहन को आप Loan के माध्यम से भी खरीद सकते है.

गांव में अभी इस काम को करने में बहुत ही ज्यादा का फायदा है, क्योंकि आजकल लोगों का जाना आना बहुत ज्यादा लगा रहता है. और हम इस काम को करके अच्छा मुनाफा कर सकते है.

वाहन चलकर पैसे कमाए जा सकते है इसके लिए आपको एक वाहन की जरूरत पड़ेगी. जो आप बैंक से लॉन के माध्यम से भी ले सकते है. बैंक आपके किस्तो में loan चुकाने की आजादी देती है.

वाहन से पैसे कमाने में कितना पैसा लगता है: वाहन से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ वाहन खरीदने के लिए पैसा लगता है. जिसमें आपको 1 लाख से लेकर 5 लाख तक मे अच्छी कमाई करने वाली वाहन ले सकते है.

साथ हो आपको खुद ही वाहन चलाने के लिए सीखना होगा तो ही ज्यादा कमाई होगा. पहले कुछ महीनों तक किसी ड्राइवर को Hire करके साथ रहकर खुद ही सिख सकते है.

#6 मिनी बैंक खोलकर पैसे कमाए

जैसे-जैसे दुनिया डिजिटल बनता जा रहा है वैसे ही हम सभी को बैंक से कम पड़ता जा रहा है. आज हर किसी के पास अपना बैंक एकाउंट है और सब आजकल अपनी पैसों को लेन-देन करते है. साथ ही हमारी वयापार में बैंक की लेन-देन बहुत मदद करता है.

ऐसे में अभी कोई ये नही बोल सकते है कि हमारे पास बैंक खाता नही है. आज सभी के पास अपना बैंक खाता है और अभी बैंक जाते है. ऐसे में अगर आप एक मिनी बैंक खोलते जा तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है.

बैंक की तरह ही मिनी बैंक में भी पैसे रखे जाते है, निकाले जाते है, साथ ही नया बैंक एकाउंट भी खोल सकते है. उसके अलावा आप मिनी बैंक से इन्शुरन्स भी कर सकते है.

गांव में पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास 12th या 12th से ज्यादा की योग्यता है टी आपको एक मिनी बैंक अपने गांव में खोलना चाहिए. आपको बता दे कि मिनी बैंक के साथ साथ आप ऑनलाइन फॉर्म, ऑनलाइन राशन कार्ड बनना, ऑनलाइन इ श्रम कार्ड बनाना भी बहुत ज्यादा का फायदा दे सकता है.

हालांकि इस काम को करने के लिए आपको कम से कम 2 लाख रुपये साथ में दुकान/शॉप, मोबाइल, WiFi, कंप्यूटर या लैपटॉप रहना जरूरी है. आपको इस काम को किसी एक बैंक के साथ मिलकर काम करना होता है.

#7 फ़ोटो स्टूडियो से पैसे कमाए

यदि आपके पास कंप्यूटर से संबंधित कोई योग्यता है तो कंप्यूटर के माध्यम से एक फोटो स्टूडियो की शॉप खोल सकते है, और फ़ोटो बिजनेस से पैसे कमा सकते है. साथ ही आपको ये भी बता दु की आज हम इस आर्टिकल में गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी हासिल कर रहे है.

आजकल के अभी सरकारी तथा गैरसरकारी कामों में पासपोर्ट साइज के फोटो मांगा जाता है. ऐसे में अपने गांव में ही Photo Studio खोलना भी बहुत सही रहेगा.

इस काम को करने के लिए आपके पास फ़ोटो संबंधित स्किल्स रहना चाहिए. या आप कोई न कोई कंप्यूटर कोर्स कर सकते है. फ़ोटो कंप्यूटर कोर्स करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

#8 कृषि से पैसे कमाए

आज पूरी गांव ही नही बल्कि पूरी भारत कृषि पर निर्भर है क्योंकि बिना कृषि के कुछ भी मुमकिन नही है. हा कृषि का काम थोड़ा मेहनती तो है लेकिन ये एक कमाई का अच्छा साधन भी है. किसान जब अपनी फसल को मंडी में बेचता है तो उसे अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है.

हालांकि भारत कुछ राज्य ऐसे है जहाँ सिर्फ कृषि ही उगाई जाती है. जैसे कि हम बंगाल, उत्तरप्रदेश, हरियाण और पंजाब है. इस राज्यो में ज्यादातर किसान होते है और अपना काम सभी लोग कृषि से ही करते है.

आप अगर कृषि का काम करते है तो आप सभी सीजन में अलग-अलग फसल को उगाकर डबल का मुनाफा कमा सकते है. लेकिन कृषि करने के लिए आदमी के पास बहुत अधिक मात्रा में जमीन होना चाहिए. साथ अच्छी सिचाई की व्यवस्था होनी चाहिए.

आप कृषि में धान, गेंहू, बाजरा, मक्का, इत्यादि तरह के फसलों को बो कर कृषि से पैसे कमा सकते है. गांव में पैसे कैसे कमाए. इस बारे आपको पूरी और सही-सही जानकारी दिया जा रहा है.

गांव में कृषि से पैसा कमाने के लिए किसान के पास जमीन के साथ-साथ थोड़ा पैसा भी होना चाहिए. क्योंकि कोई भी फसल को उगाने के लिए बहुत तरह का कार्य करना होता है. जैसे के हल चलवाना, बीज खरीदना, सिचाई करवाना, फसल बोने तथा काटने के लिए, खरपतवार निकालने के लिए मजदूर की जरूरत होती है.

#9 खाद बीज बिजनेस से पैसे कमाए

यदि आप गांव में रहते है तो आप अपनी गांव में ही कृषि से संबंधित दुकान को खोलकर पैसे कमा सकते है. क्योंकि बहुत सारे किसान जो लोग खेत में अपना फसल उगाते है तो उसको खाद, बीज की आवश्यता होती है.

साथ ही आप अपनी Agriculture Shop में सभी फसल, के साथ-साथ सभी साग-सब्जी का बीज भी रखना चाहिये जो कि बहुत ज्यादा फायदा होगा बेचने पर.

इस तरह से आप किसानों का भी मदद कर सकते है क्योंकि अकसर किसानों को समान खरीदने के लिए बाजार का रुख करना पड़ता है. यदि आप अपनी कृषि दुकान में इन सभी चीजों का खरीद-बिक्री करते है तो किसानों का भी टाइम बच जाएगा और आपका भी फायदा होगा.

#10 राशन डीलर बनकर पैसे कमाए

आपको पहले ही बता दु की इस काम को करने के लिए कोई होनहार और थोड़ा बहुत पहुँच वाला आदमी होना चाहिए. क्योंकि राशन डीलर दुकान सरकार के अंदर आता है और सरकारी काम को लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है.

हालांकि इस काम को करने के लिए कोई योग्यता की जरूरत नही होती है. लेकिन राशन डीलर की शॉप लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है.

इस काम को करने के लिए भी कुछ पैसों का जरूरत पड़ता है जो आपको राशन उठाने में काम आता है. साथ आप जब वही राशन लोगों को देते है तो आपको ये फायदा होता है.

#11 चिकन मिट शॉप खोलकर पैसे कमाए

अगर आप गांव में रहते है या शहर में रहते है ये काम दोनों जगहों के लिए बेस्ट है. क्योंकि मीट शॉप की दुकान की जरूरत अब हर जगह पड़ती है.

ऐसे में गाँव मे भी ये एक कमाई का जरिया के आप यदि मीट चिकन का दुकान खोलते हो तो आप इसमें भी अच्छा मुनाफा मिल सकता है. आपको बता दे कि ये काम सप्ताह के सातों दिन कर सकते है.

सप्ताह के सभी दिन इस प्रकार की दुकान चलती रहती है. आजकल जैसे-जैसे लोगो का लाइफ स्टाइल बदल रही है वैसे ही खान-पान भी बदल रही है. आपको इस में अच्छी कमाई हो सकती है. इस काम मे ज्यादा स्किल की भी जरूरत नही पड़ती है.

इस काम को करने में ज्यादा कोई भी पैसों की जरूरत नही पड़ती है. गांव में मात्र 20 हजार से भी इस काम को शुरू किया जा सकता है.

#12 मुर्गी पालन करके पैसे कमाए

पशुपालन के तरह मुर्गी पालन भी बहुत अच्छी वयापार का साधन है. आप इस काम को करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है. गांव में पैसे कैसे कमाए के इस सीरीज में हम अभी मुर्गी पालन से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सिख रहे है.

मुर्गीपालन में आपके एक जगह होना चाहिए खेत के जैसा क्योंकि इस काम को आप घर में नही कर सकते है. आपको बता की इस काम को करने के लिए खेत ही क्यों जरूरी है. खेत का मौसम लगभग सामान्य रहता है. खेत मे सर्दी में सभी को सही से घेरना होता है. लेकिन गर्मी में खेतों में ज्यादा गर्मी नही लगती है.

हवा लगातार मिलने के कारण मुर्गी पालन के लिए कोई अलग से जगह का होना जरूरी है. साथ ही उस जगह पर आपको यातायात को आने-जाने के लिए भी जगह होनी चाहिए.

मुर्गी पालन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है. जैसे कि मुर्गी को किस प्रकार का पोस्टिक आहार देने से ज्यादा विकास होता है. मुर्गी को आने-जाने वाली मौसम में भी अनेक प्रकार की बीमारियों से बचाना होता है.

मुर्गी पालन करने के लिए कोई ज्यादा की खर्च की जरूरत नही होती है. बस मात्र 50 हजार की लागत से भी आप मुर्गी पालन का कर पैसे कमा सकते है. साथ ही मुर्गी पालन करने में सरकार से भी मदद मिलती है.

#13 मछली पालन से पैसे कमाए

जब हम पशुपालन, मुर्गीपालन का चर्चा कर चुके है तो क्यों हम मछली पालन के बारे में भी जान जाते है. क्योंकि गांव में सभी के पास तालाब नही होता है. और सभी लोगों के लिए तालाब के लिए जमीन नही रहती है तो इस कारण से इस काम को कुछ किसान ही करते है.

गांव में मछली पालन तो बहुत अच्छा माध्यम है इनकम का लेकिन इसमें ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है. जिसके पास तालाब नही है उनको तालाब बनवाने के लिए थोड़ा ज्यादा महंगा साबित हो सकता है.

गांव में पैसे कैसे कमाए

हालांकि अभी सरकार भी मछली पालन को बढ़ावा देने के इस काम को करना आसान हो गया है. यदि आपको मछली पालन करना है तो आपको अपनी ब्लॉक में बात करना होगा. उससे ये होगा कि आपको कुछ न कुछ मदद मिल सकती है.

साथ ही यदि आप अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति से जा तो आपको और भी ज्यादा का फायदा मिलेगा सरकार की तरफ से.

मछली पालन का काम करने के लिये कोई भी योग्यता की जरूरत नही पड़ती है, और न ही ज्यादा काम करना पड़ता है. बस आपको समय-समय पर मछलियों को चारा देना होता है.

इस काम को करने में आये खर्चो की बात करें तो यदि तालाब नया बनवाना है तो आपको करीब 3 लाख तक का खर्चा लग सकता है. यदि आपका तालाब बना हुआ है तो आपको 50 हजार का खर्चा आ सकता है. अभी आप सिख रहे है गांव में पैसे कैसे कमाए

#14 फल सब्जी बेचकर पैसे कमाए

यदि आप गांव में रहते है तो अपने कभी न कभी गांव के हाट/बाजार जरूर गए होंगे. अकसर गांव के लोग ताजा खाना खाने में अच्छे होते है. इसी कारण से गांव में भी शहरों के तरह रोजाना कोई न कोई छोटा मार्किट रहता होगा.

जहाँ से हम घर के लिए सब्जी वगैरह की खरीदारी करते है. क्यों न आप भी उसी बाजार में एक अपना सब्जी/फल शॉप को चालू करें. क्योंकि सब्जी और फल को बेचने के लिए ज्यादा जमा पूंजी की जरूरत भी नही होती है.

इस तरह के काम को करने के लिए आपको अपनी कस्टमर के हिसाब से सब्जी या फल दुकानों से खरीदना होता है. और फिर वही लेकर अपनी शॉप पर बेचना होता है. आप अपनी इस काम को गांव में मात्र 20 हजार तक कि रुपयों से शुरुवात कर सकते है. यदि आप गांव में अपना जमीन रखते है तो आप खुद ही फल और सब्जियां उगाकर बेच सकते है.

गांव में पैसे कमाने के बारे में

आज की इस आर्टिकल के आपको गांव में पैसे कैसे कमाए और Gaon me paise kamane ke tarike के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि हम गांव में पैसे कैसे कमाए, गांव में चलने वाला बिजनेस, गांव में उद्योग, गावँ में काम करने लायक बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है.

साथ ही गांव में पैसे कैसे कमाए, Gaon में पैसे कैसे कमाए, Village में पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, कृषि से पैसे कैसे कमाए, पशुपालन से पैसे कैसे कमाए, तथा गांव में होने वाली सभी बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दी है.

हमारी ये जानकारी कैसी लगी और आपको अभी कोई सवाल पूछना है गांव में पैसे कमाने के संबंधित तो हमें जरूर कमेंट करें. साथ ही कृपया हमारी यूट्यूब चैनल के साथ-साथ हमारी सोशल मीडिया साइट्स को भी फॉलो करें.

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment