Freelancer कैसे बनें | Earn Money Online with Freelancing

Freepancer Kaise Bane: आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है. आज की इस Post में ये बताया जाएगा कि हम Online Money Earning कैसे कर सकते है फ्रीलांसर से. मतलब की आज आप जानेंगे कि Freelancer कैसे बनें. क्योंकि आजकल Jobs मिलना बहुत ही मुश्किल है लेकिन अभी की इस Technology के जमाने में Freelancer से Online पैसे कमा सकते है.

Freelancer कैसे बनें | Earn Money Online with Freelancing

जैसा कि आप सभी को भी ये बात लोग भी जानते होंगे कि अभी हमारी India में Jobs की क्या हालत है. जब कही एक हजार sarkari naukri के लिए वेकैंसी आती है तो उस 1000 पद के लिए 10 लाख से भी ज्यादा लोग Form Apply करते है.

इस समय हमें बहुत ज्यादा जरूरी होता है किसी न किसी जॉब्स के लिए. इसके लिए Online भी एक बहुत ही जबरदस्त Idea है. आप अगर चाहे तो यदि आपमें कोई Skills छुपी है तो उसे निकालो और इस्तेमाल करो. आप यदि किसी भी प्रकार की Skill जानते है तो आपको Online Freelencer पर जॉब मिल सकता है.

Frrelancing करना भी एक बहुत बड़ी बात है क्योंकि आजकल लोग Freelancer वेबसाइट से भी बहुत अच्छा खासा पैसा कमा रहा है. लेकिन मैंने पहले ही कहा था कि यहाँ Online Work करने के लिए आपके पास किसी प्रकार की Skill होना चाहिए.

Freelancer क्या है?

Freelancer एक प्रकार की Jobs Provide करने वाली Website है. जिसपर बहुत सारे आदमी अपनी काम करवाने के लिए आते है. फ्रीलांसर पर दोनों प्रकार के आदमी आते है. क्योंकि Freelencer पर आप काम करवा सकते है और काम कर भी सकते है. क्योंकि आपको काम करना है तो आप बिंदास Online Freelance वेबसाइट पर जाकर Online पैसे कमा सकते है.

Freelancer पर आजकल बहुत सारे लोगों ने जाकर Jobs लेने के लिए account भी बना चुके है. फ्रीलांसर बहुत ही ज्यादा Creative होते है काम करने में. क्योंकि Freelencer पर तक कि गयी अवधि के अंदर ही काम पूरा करके देना होता है.

आज वैसे तो कोई नही बोल सकता है हमें Freelancer के बारे में नही आता है. क्योंकि फ्रीलांसर भी अपनी कदम पूरी Online Jobs में रख दिया है. एक बार जो फ्रीलांसर बन गया है उसे फिर कभी भी कोई दिक्कत नही होती है काम करने में.

आपको बता दे कि जैसे की सभी प्रकार के Jobs में होता है. जब तक आप Fresher होते है तब तक थोड़ा मुश्किल होता है. जब किसी भी फील्ड में थोड़ी बहुत Exoerience हो जाती है तो फिर किसी भी प्रकार की कोई Problme नही होती है.

Freelancer बहुत सारी jobs को करने के लिए देती है. यहाँ आपको कम से कम कठिन जॉब्स मिलते है. मतलब ये की यहाँ आप अपनी मर्जी के हिसाब से Jobs कर सकते है. क्योंकि यहाँ आप खुद अपनी Profile में ये बताएंगे कि आपको किस प्रकार की Jobs चाहिए.

फ्रीलांसर पर Online Jobs में से सबसे आसान DATA Entry, Design, Web Developer, Content Writing, Typing, Word Translator, Video Editing, Photo Editing, Logo Maker, Link Building, SEO, Digital Marketing, etc. Jobs उपलब्ध होते है.

Freelancer पर Work कैसे करें

फ्रीलांसर पर काम करने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक Topic पर Knkwledge होना चाहिए. फिर चाहे किसी भी प्रकार की Skill हो. Freelancer को अपनी काम अच्छा Smart तरीको से करना होता है. यहाँ आपको गलती तो जल्दी करना ही नही है.

क्योंकि फ्रीलांसर पर Jobs आपकी Profile को देखकर ही देते है. अगर आपकी Profile Rating के मामले में खराब हो गया तो कोई भी Client आपको काम देने में थोड़ा सोचेगा.

मान लीजिए कि आपके पास Photo Editing की Skills है तो आप उस Skill को Freelencer पर दर्शाया करो. साथ ही जब आपको उस प्रकार की Jobs मिले तो सही से अच्छा से Deadline के अंदर ही उसकी Delivery कर दे. इससे Frrelancer पर आपकी Profile की Rating बढ़ता है. उसके बाद आगे आपको उस प्रकार की Jobs को देने में कोई नही हिचकिचाएगा.

फ्रीलांसर पर किसे काम करते है उसकी जानकारी नीचे दिया जाएगा. फिलहक हम अभी बात कर रहे थे कि Freelancer पर jobs कैसे करते है. आपको बता दे कि फ्रीलांसर पर जब आप Online Work करते है तो आपको घर मे ही रखकर काम करना है. घर से कम को करके इसे Deliver करना होता है.

Freelancer in Hindi

ये एक Website है जो Jobs को Post करता है आपको बता दे कि हमें Jobs Freelancer Website नही देती है. हमें Jobs Freelancer पर आए वो कंपनी जिसे काम की जरूरत होती है. वैसे आदमी आते है और फ्रीलांसर पर Jobs Post करके वैसे Candidate को Find करते है जिस प्रकार की उसकी Requirements हो.

लोग फ्रीलांसर पर इसलिए आते है क्योंकि उन्हें अपनी आसपास कोई भी उस काम को करने वाला नही मिलता है. या जो सोचता है कि हम इस काम को अच्छा से अच्छा आदमी से करवाएंगे और बाहर तरीको से करवाएंगे. चूंकि फ्रीलांसर पर एक से बढ़कर एक Skill वाला और एक से बढ़कर एक Experience वाला Person मिलता है जो काम को बेहतर तरीको से कर सकते है.

Freelancer पर Account कैसे बनाएं?

इस Website पर Account सबसे पहले बनाना होता है जब आप Online Jobs को करना चाहते है. सबसे पहले आपको ये Decide करना होता है कि आपको किस प्रकार की Jobs को करना है.

फिर एक Account बनाना होता है जिसे फ्रीलांसर Account कहते है. Freelancer Account बनाना बहुत ही आसान है. लेकिन Profile बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Create Freelancer Account – Click Here

Account बनाने के बाद आपको अपनी Profile में Setup करना होगा कि आप क्या करते है आपके पास कौन सा Skill है. किस काम को करने के लिए कितना लेते है. साथ ही किसी भी काम को करने के लिए कितना दिन का टाइम लगाते है. साथ ही आपको ये भी बताना है कि आपकी Price Fix है या कम ज्यादा हो सकता है. इन्ही सभी जानकारी फील करना होता है.

Freelancer पर Jobs कैसे ले?

यहाँ Jobs को पाने के लिए सबसे पहले अपनी Profile को सही से Setup करना होता है. उसके बाद Jobs को Search करके उस पर Bid लगाना होता है. मतलब की बहुत सारे लोग होते है किसी भी काम को करने के लिए तो सभी लोग कहते है कि हम इस काम को करने के लिए इतना लेंगे.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

वैसे ही आपको भी करना है कि Jobs Find करके उस पर Bid लगाना है. यदि उस Jobs को Post करने वालो को आपकी Experience और आपकी Bid पसंद आती है तो आपको काम मिल जाएगा. फिर आपको Terms & Condition को पढ़कर उस काम को करना है और जब पूरा हो जाये उसके बाद चेक करें और फिर Deliver कर दे. साथ ही काम करने के बाद अपना पेमेंट ले ले.

Your Opinion

क्या आपको भी Freelancer पर wokr करना पसंद है. क्या आप भी एक फ्रीलांसर बनना चाहते है. हमनें आज Freelancer और Freelancing से संबंधित सभी जानकारी दे दी है. यदि आपके मन में कोई और भी सवाल है तो जरूर पूछे. आपको ये जानकारी कैसी लगी जवाब जरूर दे. इस साइट पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here