Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare? फ्री फायर वालों को काबू में कैसे करें?

क्या आपको पता है कि फ्री फायर वालों को काबू में कैसे किया जा सकता है. क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले हैं कि हम फ्री फायर वालों को अपने काबू में कैसे करें. यह पोस्ट इस गेमिंग के आधार पर लिखा गया है अतः अंत तक आते-आते आपको फ्री फायर से संबंधित बहुत सारे प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा.

आजकल बहुत सारे लोग इंटरनेट पर Garena Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare सर्च करते रहते हैं. उन लोगों को यह नहीं पता है कि फ्री फायर वालों को काबू में करना बहुत ही आसान है, और बहुत ही सरल तरीकों से हम उन सभी को अपने काबू में कर सकते हैं.

वैसे तो गेमिंग वाले लोग फ्री फायर हो या तो पब्जी हो वह सभी को काबू करना बहुत ही आसान होता है उन्हें दोबारा ना कोई और रास्ते से अपने काबू में करना होता है जिसकी जिंदगी में सभी को होनी चाहिए.

आजकल इंटरनेट पर सारे सामान मजे लेने के लिए भी सर्च किए जाते हैं जैसे कि फ्री फायर को काबू में कैसे करें, गुर्जर को काबू में कैसे करें, राजपूत को काबू में कैसे करे आदि प्रकार के सवाल इंटरनेट पर सर्च किए जाते हैं लेकिन उनमें से कुछ सवाल ऐसे होते हैं. जो फ्री फायर गेम से जुड़े हुए होते हैं इसलिए आज के इस पोस्ट में हुई फ्री फायर वालों को काबू में करने के उपाय, PUBG Walo Ko Kabu Me Kaise Karen के बारे में चर्चा करेंगे.

Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare?

फ्री फायर वालों को काबू में करने के लिए अलग-अलग तरीके और अलग-अलग हथकंडे को अपनाना पड़ता है. जो लोग फ्री फायर वालों को काबू में करना चाहते हैं उन्हें इन सभी तरीकों के बारे में अवश्य पढ़ना चाहिए. ताकि आप बड़े ही आसानी से फ्री फायर खेलने वाले लोगों को चुटकियों में काबू कर सकते हैं.

क्योंकि फ्री फायर वालों को काबू करना बहुत ही आसान है बस उन्हें किसी और दिन या किसी और जगह या किसी और चीज में निभाना होगा फिर फ्री फायर वाले अपने आप फ्री फायर को छोड़ देंगे फ्री फायर वालों को काबू में करने के बहुत सारे तरीके नीचे दिए गए हैं जिसे आप निम्नलिखित तरीकों को पढ़कर फ्री फायर वालों को काबू में आसानी से कर सकते हैं.

फ्री फायर वालों को काबू में कैसे किया जा सकता है?

वैसे तो लगभग सभी गेम सेहत के लिए हानिकारक होते हैं लेकिन फ्री फायर और पब्जी यह दोनों गेम लोग ज्यादा खेलते हैं और ज्यादा ध्यान देते हैं. क्योंकि इस प्रकार के गेम खेलने से बहुत सारे लोग एक साथ मिलकर खेलते हैं और मस्ती करते हैं इसीलिए टाइम का पता नहीं चलता है.

Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare?
Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare?

कई बार हमने लोगों को रात रात फायर फ्री फायर और पब्जी गेम को खेलते हुए देखते हैं यह भी लोग होते हैं जो फ्री फायर और पब्जी में ज्यादा मन लगाते हुए रहते हैं. साथ ही एक चिकन डिनर के लिए घंटो घंटो रातों भर पब्जी खेलने के लिए जाग जाते हैं. उन सभी को पब्जी खेलने से आदत को छुड़ाने के लिए या फ्री फायर वालों को काबू में करने के लिए नीचे दिए गए तरीकों को अपनाएं.

फ्री फायर वालों को दोस्ती बनाएं

दोस्तों घूमना फिरना हर किसी को पसंद है लेकिन कोई भी लो या कोई भी लड़के लड़कियां अकेले घूमना नहीं चाहते हैं. जो नौजवान अकेले रहते हैं वह अकेले में कोई ना कोई मूवीस,  पिक्चर, सीरियल या गेनिंग से संबंधित ऑनलाइन कार्य को करते रहते हैं.

दोस्तों इसमें गलती उनका नहीं है कि वह फ्री फायर खेलते हैं इसमें गलती है कि उन्होंने अच्छे मित्र नहीं बनाए हैं इसीलिए मेरा मानना है कि जो लोग जरा गेमिंग और किसी अन्य प्लेटफार्म पर ज्यादा टाइम हो जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक है.

इन लोगों से दोस्ती करना चाहिए और साथ में लेकर घूमना चाहिए जैसे जैसे हम उनके साथ घूमेंगे और अपनी टीम को भी पाएंगे तो वह खुद ही पब्जी से दूर चले जाएंगे. साथ ही वह फ्री फायर के आदी हो चुके आदतों को छोड़ने लगेगा क्योंकि उन्होंने फ्री फायर का आदत अकेले रहने के कारण लगा था जिससे वह अपने मित्र के साथ रहने के कारण छोड़ने लगेगा.

फ्री फायर वालों को काबू करने के लिए सबसे पहला उपाय है कि उनसे मित्रता की जाए और उन्हें अपने साथ इधर उधर बहाने से घुमाने लेकर जाएं और दोस्ती बनाए हैं जैसे ही वह दोस्तों के साथ आएंगे फ्री फायर का आदत अपने आप ही खत्म हो जाएगा. 

फ्री फायर वालों के साथ घूमने

दोस्तों को हर किसी को एक उम्र में घूमने का शौक होता है जब तक वह 25-30 Year हो जाते हैं अब तो तूने घूमने में मजा आता है. हालांकि कुछ बड़े उम्र के लोगों को घूमने में अच्छा नहीं लगता है. क्योंकि उनके सर पर जिम्मेदारी का बोझ आ जाता है.

लेकिन एक अच्छी बात यह है कि जो लोग के ऊपर जिम्मेदारी का बोझ आता है वह लोग फ्री फायर से दूर ही रहते हैं. लेकिन हम उन लोगों की बात कर रहे हैं जो फ्री फायर ही तक खेल रहे हैं और कोई उन्हें दूर करना चाहता है. तो चलिए आज की इस लेख में आगे जानते हैं कि हम फ्री फायर वालों को काबू में कैसे करें.

मुझे वह चाहे कोई भी हो घूमना और घुमाना हर किसी को अच्छा लगता है और लोग जब घूमने का शौक रखने लगते हैं तो वह अपने आप ही स्वस्थ होने लगते हैं. क्योंकि घूमने से बहुत सारे शारीरिक क्रियाएं और शरीर में हवा पानी ताजी-ताजी लगने के कारण उनका दिमाग और शरीर दोनों फिट हो जाते हैं यही कारण है कि लोगों को सुबह सुबह और शाम को   पार्क, मैदान में टहलना चाहिए. हम सब भी किस टेंशन में होते हैं तो अपने आप को बेहतर बनाने के लिए हमें घूमने जाना चाहिए ताकि हमारे दिमाग से तनाव बाहर जा सके.

क्योंकि पब्जी वालों को भी एक तन्हा हो जाता है और फ्री फायर वालों को भी गेमिंग से जुड़ी लत लग जाती है इसी कारण से भी दिन रात घर में अकेले बैठकर पब्जी फ्री फायर गेम खेलते रहते हैं. फिर घरवालों को क्या आदत छुड़ाने के लिए बहुत सारे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

फ्री फायर वालों को काबू में करने के लिए उन्हें अपने साथ घुमाने ले कर जाना चाहिए क्योंकि घूमने से आदमी का मन शांत होता है और किसी भी चीज गलत लगने की बीमारी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है. 

मेला देखने जाएं

मेला देखना तो हर किसी को अच्छा लगता है खास करके जब वह 16-17 साल के होते हैं. लेकिन एक बात यह भी सत्य है कि सोलह 17 साल की उम्र के लोगों को ही ज्यादा गेम की लत लगती है.

और उन्हें इस लत को छुड़ाने के लिए तरह-तरह के आसपास के मेले में घुमाने के अलावा कोई रास्ता नहीं होता है क्योंकि मेले में बहुत ज्यादा भीड़ होती है तरह तरह के खेल खिलौने और तरह-तरह के झूले लगे हुए होते हैं. जिस कारण से फ्री फायर वालों को मेले में घूमने से उनका मन मेले की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है.

अतः आप सभी लोगों को भी फ्री फायर से लत लगी हुई लोगों को ज्यादा से ज्यादा मेले वगैरह में घुमाने लेकर जाना चाहिए ताकि वे मेले में जाकर फ्री फायर से दूर हो सके. फ्री फायर वालों का आदर्श माना यह भी एक तरीका हो सकता है.

मेले में जाने के साथ ही उन्हें तरह-तरह के मिठाईयां और झूले पर चलाएं ताकि उन्हें मेले में मन लगता नहीं और घर जाने के बारे में न सोचे. क्योंकि घर जाते ही बने अकेलापन महसूस होगा और फिर मोबाइल या कंप्यूटर निकालकर गेम खेलने के लिए बैठ जाएंगे.

क्रिकेट खेलने जाना

वैसे तो क्रिकेट हम सभी के जीवन में बेहद अहम रोल निभाता है चाहे हम लोग क्रिकेट खेले या ना खेले लेकिन जब क्रिकेट की बात होती है कौन सा क्रिकेट देखने हैं और खेलने के लिए सबसे आगे रहते हैं. भारत में क्रिकेट को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है इसी कारण से क्रिकेट आधे से ज्यादा फीस दी लोगों को पसंद आता है.

घर वालों को काबू में करने के लिए क्रिकेट के अलावा और भी बहुत सारे रास्ते में हैं लेकिन क्रिकेट में एक बहुत अच्छा रास्ता है. क्योंकि क्रिकेट को अधिकतम को पसंद करते हैं साथ में क्रिकेट नहीं यह भी अच्छी बात है क्रिकेट को एक उम्र इतने बड़े लोग जैसे 30 साल से ऊपर या 40 साल से ऊपर लोग भी क्रिकेट को पसंद करते हैं.

Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare?
Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare?

इसीलिए जो लोग 30 साल से बड़े हैं और 40 साल से बड़े हैं और  पाबूजी, फ्री फायर का आदत लग गया है. उन्हें छुड़ाने के लिए क्रिकेट एक बेहतर रास्ता हो सकता है जैसे ही वर्ल्ड कप आती है या इंडिया और पाकिस्तान की क्रिकेट का सीजन चल रहा होता है. तो बहुत सारे लोग टीवी और मोबाइल से इंडिया-पाकिस्तान का मैच लाइव देखते हैं.

 जिस कारण से उनका वन क्रिकेट में लगने लगता है से धीरे-धीरे क्रिकेट के प्रति उनका आकर्षण ज्यादा होने लगता है और बाद में उसको पसंद करने लगते हैं. इसी कारण से फ्री फायर गेम से ग्रसित लोगों को क्रिकेट खेलने देना चाहिए ताकि वह अपने मानसिक तनाव को दूर कर सकें.

फ्री फायर वालों को दूसरे गेम खेलने दे

वैसे तो गेमिंग चाहे कोई भी गेम है गेम गेम ही होता है और मोबाइल का डिस्प्ले पर कोई भी गेम खेलने से हानिकारक होता है.लेकिन मोबाइल पर भी बहुत सारे प्रकार के गेम होते हैं जो कुछ अच्छे गेम होते हैं और कुछ बुरे के होते हैं. आइए सबसे पहले जानते हैं कि मोबाइल पर खेलने वाले अच्छे गेम कौन होते हैं और बुरे गेम कौन होते हैं.

अच्छे दिन भी होते हैं जो वह तरह तरह के खेल खेलने हैं हम लोग कुछ सीख जाते हैं जैसे कि आज कल आने वाले बच्चों को गेंद दिए जाते हैं उसमें बहुत सारे इंग्लिश अल्फाबेट होते हैं और वह हमारे बच्चों को सीखने में मदद करते हैं.  

इसी प्रकार से कुछ छोटे-छोटे गेम होते हैं जो एक 2 मिनट तक ही गेम में टिके रहे हैं और गेम समाप्त हो जाते हैं वह गेम टाइम पास करने के लिए सही होते हैं क्योंकि उसमें ज्यादा दिमाग तनाव और मानसिक तनाव नहीं देखा जाता है.

यदि कोई आपके परिवार वालों में से फ्री फायर गेम से ग्रसित है और वह अपनी आदत को नहीं छोड़ रहे हैं तो उन्हें कुछ छोटे-छोटे गेम जो सोच के लिए ज्यादा हानिकारक नहीं है उसे डाउनलोड करके उसे खेलने के लिए बोले ताकि फ्री फायर के प्रति उनका रुझान कम हो और वह फ्री फायर को छोड़ सकें.

फ्री फायर वालों को समझाओ

सभी लोगों में सोचने समझने की शक्ति होती है किसी भी चीज को या किसी भी खराब लग को छुड़ाने के लिए सबसे पहले उस व्यक्ति को समझना होता है जो इन बुरे कामों को करते हैं. इसलिए यदि आप किसी को कोई भी गोरिल्ला दिया बुरा ना छोड़ना चाहते हैं तो उसके बारे में यह समझाना पड़ता है और बताना पड़ता है कि क्या सही है और क्या गलत है.

क्योंकि जब किसी को यूं ही नहीं पता होता है कि उनके द्वारा किया गया काम सही है या गलत है वह छोड़ने का प्रयास क्यों करेंगे. इसीलिए किसी भी चीज को छुड़ाने के लिए उस व्यक्ति को उनके बारे में बताना पड़ता है और समझाना पड़ता है.

source: born2kill

साथ ही पब्जी और फ्री फायर केक गेम में भी यही होता है क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि हमारे लाइफ के लिए क्या सही है और क्या गलत है. इसी कारण से दिन-रात पब्जी और फ्री फायर खेलते रहते हैं.

उन्हें मतलब कि जो लोग फ्री फायर पब्जी खेलते हैं उन्हें समझाने के लिए अच्छी अच्छी तरह से उन्हें समझाएं और बताएं कि यह सब गेम हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है और बहुत ज्यादा हानिकारक है. वे लोग खुद ही समझने लगेंगे और पब्जी को गेम से दूर होने लगेंगे. 

बाइक पर घूम आए

जो लोग बाइक पर घूमने के शौकीन है और भी फ्री फायर के आदी हो चुके हैं तो उन्हें बाइक पर घुमाने लग जाएं. और तरह-तरह के शहर गली मोहल्ले का सैर कराएं इस कारण से वे फ्री फायर गेमिंग से दूर हो जाएंगे.

फ्री फायर गेमिंग का आदत छुड़ाने के लिए यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है जिसमें आप फ्री फायर वालों का मन बहला कर और बाइक पर घुमा कर.हम उनका मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं और फ्री फायर से दूर ले जा सकते हैं.

यूट्यूब दिखाएं

फ्री फायर वालों को मनोरंजन भी एक अच्छा साधन हो सकता है कि कि जब वह अकेला महसूस करता है वही वह फ्री फायर गेम में लग जाता है. वैसे लोग जो अभी भी फ्री फायर गेम के आदी हो चुके हैं.

उन्हें यूट्यूब और हॉटस्टार या नेटफ्लिक्स जैसी लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइट पर नई नई मूवीस डाउनलोड करके दिखाएं. क्योंकि लोगों को नया-नया मूवीस बहुत पसंद आता है और वे इन्हें देखने में रुचि रखते हैं.

इस कारण से भी आप उन्हें से से दूर ले जा सकते हैं और उसका मन को बहला सकते हैं ताकि वे खतरनाक गमों से दूर हो सके.

जीवन का एहसास दिलाएं

सभी लोगों को अपने जीवन के प्रति अच्छी दायित्व की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है अपने जीवन को जीने के लिए. क्योंकि एक सफल इंसान हम तभी हो सकते हैं जब हम अपने कर्तव्य और अपने दायित्व को समझेंगे.

क्योंकि हम जिस तरह से बनना चाहते हैं जो बनना चाहते हैं उनके लिए आगे आने वाले कठिनाइयों से मुंह मोड़ लेने नहीं सीखना होगा.हमें अपने जीवन में आने वाली सभी कठिनाइयों की जानकारी भी पहले से ही रखनी होगी ताकि समय पर हम उनका निशांत कर सकें और वह अपने जीवन में संघर्ष को खत्म कर हम एक सफल आदमी बन सके.

हमें हमें फ्री फायर गेम से ग्रसित लोगों को अपने जीवन के दायित्व कर्तव्यों के बारे में समझाना होगा ताकि वह उन दिनों से दूर हो सके तो उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. 

फ्री फायर वालों से मोबाइल छीन ले

वैसे तो फ्री फायर वालों को काबू में करने के लिए यह तरीका सही नहीं है क्योंकि अगर हमें इसे मोबाइल छीन लेते हैं तो वह लगातार मानसिक तनाव में अपनी पीड़ा को सहन नहीं कर सकेंगे. इसी कारण से यह तरीका कभी-कभी जब छोटे बच्चे हो तब हो सकता है तभी मोबाइल छीनने के बाद वही मोबाइल छीनने के बाद को भूल जाएं और पब्जी और फ्री फायर से दूर हो सके.

लेकिन मेरा मानना है कि बड़ों बच्चे के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनकी आदत और ज्यादा खराब हो जाएगी. और किसी भी काम को करने में उनका मन नहीं लगेगा इसी कारण से आप उन्हें समझाएं कि फ्री फायर गेम खेलने से क्या नुकसान होते हैं इससे वह समझ सकते हैं. 

मोबाइल से गेम को हटा दें

जो बच्चे फ्री फायर ज्यादा खेलते हैं उनके मोबाइल से गेम को हटा दें और जो बड़े लोग भी इस गेम को खेलते हैं जो अपनी गेम में पासवर्ड लगा के रखना. बहुत बार ऐसा देखा गया है कि बड़े लोग मोबाइल में गेम खेलते हैं और जब छोटे लेते हैं तो उसी दिन को चालू करके खेलने लगते हैं.

ऐसे ही धीरे-धीरे उन बच्चों को भी फ्री फायर के आदत लग जाता है और वे हर रोज फ्री फायर खेलने के लिए मोबाइल का उपयोग करने लगते हैं. फ्री फायर वालों को इन आदत छुड़ाने के लिए आप बच्चों के मोबाइल से उस गेम को उड़ा दे या उसमें पासवर्ड लॉक कर दें जो उनके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

संपूर्ण लेख में क्या जानकारी मिली?

इसीलिए इसमें हमने Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare, फ्री फायर से आदत छुड़ाने के बारे में तमाम तरीके और सभी निम्नलिखित तरीकों के बारे में सीखे हैं. उम्मीद है हमारी यह पोस्ट फ्री फायर वालों और फ्री फायर से ग्रसित लोगों के लिए फ्री फायर छोड़ने में उपयोगी साबित होगी.

अगर आप सभी को हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो कृपया अपने सोशल मीडिया हैंडल से अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही आप हमें हमारी फेसबुक और हमारे टेलीग्राम लिंक से जोड़कर और इसी तरह की जानकारी पा सकते हैं. हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद. 

फ्री फायर किस प्रकार की गेम है?

Free fire एक प्रकार का ऑनलाइन गेम है जो आजकल के बच्चों में ज्यादा प्रचलित है. इस गेम को भारत के आधे से ज्यादा युवा खेलते हैं और यह गेम खेलने से इसका आदत पढ़ने से ज्यादा बुरा उनके शरीर पर पड़ता है.

फ्री फायर गेम खेलने के फायदे?

फ्री फायर गेम के फायदे भी है और कुछ नुकसान भी है इसमें यह फायदा है कि जब हम बोर होने लगते तो हमारा टाइम पास के लिए हम इनकिम को खेल सकते हैं.

फ्री फायर गेम के नुकसान क्या है?

यह एक प्रकार का ऑनलाइन गेमिंग है जो मोबाइल और लैपटॉप पर खेला जाता है. जैसा कि हम सभी को पता है कि हमें स्क्रीन को नहीं देखना चाहिए जो कि हमारे आंखों को नुकसान पहुंचाता है. फ्री फायर गेम खेलने से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

1 thought on “Free Fire Walo Ko Kabu Me Kaise Kare? फ्री फायर वालों को काबू में कैसे करें?”

Leave a Comment