E Shram Card क्या है, इ श्रम कार्ड कैसे बनाये?

E Shram Card: क्या आप भी एक मजदूर है तो आप बिलकुल सही जगह आये है क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको e Shram Card के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है.

जैसे कि E Shram Card क्या है, E Shram Card कब लॉन्च किया गया है, E Shram Card कहाँ काम आता है और E Shram Card कैसे बनवाये. मतलब की यहाँ आपको E Shram Card से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी. आइये अब आगे जानते है कि इ श्रम कार्ड क्या है.

E Shram Card क्या है?

भारत सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले मजदूरों को काउंटर करने के लिए सबसे विशाल डाटाबेस बनाने वाला है. जिसमे असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले लोगों की जानकारी मिल सकती है. तथा इससे मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा.

e shram card
e shram card

भारत सरकार के अनुसार भारत में काम करने वाले सभी असंगठित मजदूर को ये कार्ड बनवाना अनिवार्य है. जिसमें आपको बहुत सारी सरकारी लाभ मिलेगी. आगे आने वाली समय में किसी भी कम करने के लिए ये E Shram Card अनिवार्य होगा.

E Shram Card कार्ड सभी असंगठित मजदूर के लिए ही है इसके कोई भी सरकारी नौकरी वाला आदमी रजिस्टर नही करें अन्यथा आपको कोई भी लाभ नही होने वाला है.

E Shram Card आने वाले दिनों में एक Documents के तरह से भी उपयोग किया जाएगा किसी भी सरकारी और गैरसरकारी कामों के लिए.

E Shram Card की विशेषता क्या है?

इ श्रम कार्ड ऑनलाइन के माध्यम से बनाया जाएगा और एक बड़ा डेटा असंगठित क्षेत्रो के वर्कर के लिए किया जाएगा. आपको बता दे कि E Shram Card बिल्कुल आधार कार्ड की तरह होता है.

जैसे कि आधार कार्ड में 12 नंबर का आधार नंबर होता है उसी प्रकार E Shram Card में भी 12 अंको का Universal Account Number होता है. जो कि एक यूनिक आईडी होता है.

साथ ही इ श्रम कार्ड भी आधार कार्ड के तरफ भविष्य में Update किया जा सकता है. उम्मीद है आप सभी को के इ श्रम कार्ड के बारे में जानकारी मिल गयी होगी. आगे और भी बहुत सारी जानकारी E Shram Card से संबंधित दिया जाएगा.

E Shram Card के क्या फायदे है?

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि E Shram Card भारत सरकार के तरफ से लाया गया गया है.

जिसका सीधा मतलब होता है कि ये कार्ड पूरे भारत में मान्य है और साथ ही सभी सरकारी और गैरसरकारी कामों के लिए इसका उपयोग भविष्य में हो सकता है. आइये अब आगे जानते है कि इ श्रम कार्ड के क्या उद्देश्य है.

इ श्रम कार्ड में नामांकन होते ही आपको सरकारी बीमा हो जाएगा. आपको बता दे कि कार्ड बनने के बाद ही इन्शुरन्स मिल जाएगा.

Tik Tok से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

Like App से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 

पैसे कमाने वाली एप्लीकेशन

एक साल के अंदर कोई भी श्रमिक अगर किसी प्रकार की दुर्घटना और मृत्यु होती है तो उसके परिजनों को सरकार की तरफ से सहयोग राशि दिया जाएगा. जो श्रम योगी मानधन योजना से मिलेगी.

  1. E Shram Card पूरे देश में मान्य है.
  2. आपदा की स्थिति में सीधे डीबीटी के माध्यम से श्रमिकों के खाता है सहयोग राशि प्रदान की जाएगी.
  3. बहुत सारे सामाजिक और सरकारी योजनाओं का लाभ इस कार्ड के जरिये से मिलेगा.
  4. श्रमिकों की कार्य और कौशल को देखने या सुधारने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जाएगा.
  5. ये एक प्रकार का यूनिक आईडी है जो 14 अंको का होता है. ये सिर्फ एक आदमी को प्रदान किया जाएगा. इ श्रम कार्ड का दूसरा नाम क्या है? E Shram Card कार्ड को श्रमिक कार्ड, मजदूर कार्ड, लेबर कार्ड, UAN कार्ड भी कहा जाता है.

UAN Card कैसे बनवाये?

E Shram Card को ही UAN कार्ड कहा जाता है. क्योंकि इ श्रम कार्ड पर जो 14 अंको का नंबर होता है. उसे यूनिवर्सल एकाउंट नंबर भी कहते है.

E shram card kaise banaye

आपको बता दे कि यूनिवर्सल एकाउंट नंबर सभी का एक यूनिक होता है. आइये अब आगे जानते है कि हम UAN Card को कैसे बनवाये.

  1. इ श्रम कार्ड को बनाने का जिम्मा सरकार ने देश के 3 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेन्टर (CSC) को दिया है.
  2. आपको ये भी बता दु की यदि आपका मोबाइल नंबर आपकी आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है तो आप खुद ही श्रमिक कार्ड बना सकते है.
  3. इ श्रम कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी CSC में अपनी आधार कार्ड, पासबुक और एक मोबाइल साथ लेकर जाए जिसमें OTP आ सके.
  4. CSC केंद्रों पर आपको 10 मिनट के अंदर आपको UAN Card दिया जाएगा.
  5. इ श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करने के लिए CSC सेन्टर में Free है साथ लेमिनेशन और प्रिंट करने का चार्ज लिया जा सकता है.
E Shram Card कौन कौन बना सकता है?

ये कार्ड देश के सभी असंगठित मजदूर बनवा सकते है जैसे कि छोटे और सीमांत किसान, खेतिहर मजदूर, शेयर क्रॉपर्स, मछुआरों पशुपालन में लगे लोग, बीड़ी रोलिंग, लेबलिंग और पैकिंग, भवन और निर्माण श्रमिक, चमड़े के कर्मचारी, बुनकर, बढ़ई, नमक कार्यकर्ता, ईंट भट्ठों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले मजदूर, आरा मिलों में काम करने वाले, दाइयों, घरेलू श्रमिक.

नाइयों, सब्जी और फल विक्रेता, समाचार पत्र विक्रेता, रिक्शा खींचने वाले, ऑटो चालक, रेशम उत्पादन कार्यकर्ता, बढ़ई, टेनरी कार्यकर्ता, सामान्य सेवा केंद्र, घर की नौकरानी, सड़क विक्रेताओं, मनरेगा कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, दूध डालने वाले किसान, प्रवासी मजदूरों

Conclusion

इस आर्टिकल में आप सभी को इ श्रम कार्ड के बारे में Complete Information दिया गया है. उम्मीद है कि आपको ये जानकारी Useful लगी होगी. इस पोस्ट में E Shram Card क्या है, E Shram Card कब लॉन्च किया गया है, E Shram Card कहाँ काम आता है और E Shram Card कैसे बनवाये. मतलब की यहाँ आपको E Shram Card से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी. आइये अब आगे जानते है कि इ श्रम कार्ड क्या है. यदि इ श्रम से सम्बंधित कोई और भी सवाल है आपके मन में तो हमे जरूर कमेंट करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here