Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?

आप सभी का स्वागत है फिर से एक बार Mehar Tech Hindi ब्लॉग में, आज की इस पोस्ट में आज हम जानेंगे कि Domain Authority क्या है, और Domain Authority कैसे बढ़ाएं. उम्मीद है कि हम आपके लिए ऐसे ही Blogging Tips and Tricks हमेशा लाते रहेंगे, और आप सभी को Quality Content Provide करते रहेंगे.

Domain Authority क्या है

दोस्तो मेरी इच्छा ये है कि आप सभी भी मेरी तरह एक blog बनके अच्छी तरह से Online Money Earning करें ताकि सभी को सभी जरूरत की पूर्ति हो सके.

Domain Authority क्या है

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हम Online Money Earning करने के लिए एक blog बनना होता है, ब्लॉग बनाने के बाद उस पर Content लिखना होता है. Content Quality Excellent होना चाहिए तभी जाकर कोई भी ब्लॉग rank करता है.

किसी भी website rank होने के लिए उस website की Blog post में quality Article और Good Backlink होना अनिवार्य है, जिससे की Blog की Domain Authority कैसे बढ़ाएं.

सभी लोग तो Blog Create कर लेते है लेकिन उस पर काम करना सभी को अच्छी तरह से नही आता है क्योंकि Blog की ranking करने में छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है.

Blog Create करने के पश्चात आपको अब Blog की SEO करना होता है, Blog को Directory Submissions में Submit करना होता है. Blog बनाने के बाद Blog को कैसे Optimize किया जाता है Blog की सभी छोटी बड़ी कामो को जानना होता है.

आज हम बात कर रहे है Domain Authority क्या है, DA कैसे बढ़ाएं तो आपको पता होगा कि Domain किसी भी website या blog में अलग से दूसरी Domain Provider से Purchase करके Blog से Domain को Link किया जाता है.

Domain Authority क्या है?

जब हम किसी Domain को अपने Blog से Link करते है और जिस Web Address पर Blog open होता है, जैसे कि आप देख सकते है कि जब किसी भी ब्राउज़र में Blog की Address या नाम को लिखकर सर्च करने से आपकी Blog Open होगी.

Blog open होने के बाद आप अपनी ब्राउज़र की URL में जो नाम होता है उसे ही Domain कहते है. ऐसा नही है कि आप इस पोस्ट को Read कर रहे है और आपको Domain के बारे में पता नही है, यदि आप इस Blog को Read कर रहे है तो इसका मतलब आप एक ब्लॉग को बना चुके है, और आप अपनी ब्लॉग को रैंक चाहते है.

किसी भी Blog Ko Rank करने के लिए उसके Domain Authority को Increase करना बहुत जरूरी है. Domain Authority जब Increase होती है तो Domain Score Increase होता है. जिससे Blog Par Backlink बनता है और Blog Rank करता है.

किसी भी Blog को कौन से website कितना proffered करता है या कितनी Backlink Create है आपकी Blog से, जब दूसरी किसी High DA PA Blog से Backlink Add होगी है हमारी Blog में तो Blog Domain Score Increase होता है उसे ही Domain Authority कहते है.

अगर आपकी ब्लॉग की Domain Authority सही नही है मतलब की आपकी ब्लॉग किसी अच्छे ब्लॉग से Backlink नही मिल पा रही है तो ऐसे में Blog Domain Score नही बढ़ती है. Blog Domain Authority नही बढ़ने के कारण ब्लॉग ऐसे ही Google Search Engine में रखा रह जाता है लेकिन रैंक नही होता है.

Blog को Rank करने के लिए सिर्फ Domain Authority को बढ़ाना काफी नही होता है, इसके लिए Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) Increase करना होता है, साथ ही Blog की SEO Score Increase करना होता है.

Blog की DA कैसे बढ़ाएं

Blogger में Blog बनाते टाइम सिर्फ Domain की जरूरत होती है लेकिन WordPress Me Blog Create करने लिए Hosting की जरूरत होती है. इसलिए आज की इस पोस्ट में मैं Blogger और WorPress दोनों पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे अच्छा ध्यान रखने वाली बात क्या है.

Blogger के लिए

Blogger पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको पहले एक Subdomain के साथ किसी भी ब्लॉगर टेम्पलेट के साथ बिल्कुल Same Type की Subdomain चुनना है, जैसा आपका Domain Name लिया गया है या लेने के लिए सोच रखे है.

उसके बाद Blog Create करने के बाद उसपर सभी प्रकार की Basic SEO करने के बाद अच्छी से SEO Friendly Blogger Template Download करना होता है. Template Download करने के बाद ब्लॉग पर उस टेम्पलेट को upload करना होता है अगर आपको नही पता है कि Blogger में Template change कैसे करते है, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है.

WordPress के लिए

WordPress पर Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग दोनों एक साथ ही खरीदना होगा. आप चाहे तो अलग अलग कंपनी से खरीद सकते है.

Domain और Hosting खरीदने के बाद होस्टिंग और डोमेन को एक साथ लिंक किया जाता है फिर Hosting C Panel पर जाकर WordPress Install किया जाता है फिलहाल हम आपको बता दे कि WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए अच्छी Domain and Hosting purchase करना होता है.

होस्टिंग और डोमेन खरीदते समय ध्यान रखे कि Domain में आपकी Blog Topic की Base Keyword आना चाहिए तभी एक successful blogger बन सकते है, साथ ही आपको ये भी बता दे कि होस्टिंग आपको अच्छी सर्वर वाली लेनी है.

उसके बाद Domain Authority Increase किया जाता है डोमेन की अथॉरिटी को बढ़ाने के लिए आपको High DA PA वाली website से Backlink Create करना होता है.

Backlink बनाने से पहले उस Particular Website की Spam Score Check करना बहुत जरूरी होता है. यदि आप high spam वाली website से बैकलिंक लेते है तो आपकी ब्लॉग भी स्पैम माना जायेगा.

ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस अच्छा है या ब्लॉगर

गूगल क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

वेबसाइट को अलेक्सा रैंकिंग में कैसे सबमिट करे 

इन्टरनेट क्या है और इन्टरनेट कैसे कम करता है 

सरकारी रिजल्ट की जानकारी कैसे प्राप्त करे 

नीचे क्लिक करके आप जान सकते है कि Spam Score कैसे Check करे ताकि आपकी website या ब्लॉग स्पैम में न आ जाये. अगर किसी की भी blog जायद मतलब की 1% से ज्यादा Spam Score रहता है उस पर Google अपनी प्रतिकिर्या बनाना बंद कर देता है, और उस वेबसाइट या ब्लॉग को rank होने से रोक देता है या rank हो भी जाता है तो Google ऐसे Blog पर विश्वास नही करता है.

Conclusion

कैसी लगी हमारी आज की ये Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं पोस्ट अगर आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर अपनी Social Media पर Share करें, और अभी भी आपके मन मे कोई सवाल है Domain Authority के related तो comment box में जरूर पूछिये मैं उसका जवाब जरूर दूंगा. धन्यवाद .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here