डेबिट कार्ड क्या होता है? डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

क्या आपका भी Bank में Passbook है क्या आपके पास भी डेबिट कार्ड या Credit Card (ATM Card) क्या आपको पता है डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि डेबिट कार्ड क्या होता है डेबिट कार्ड क्या होता है और डेबिट कार्ड का उपयोग क्या है, Debit Card कैसे बनाये.

डेबिट कार्ड क्या होता है – What is Debit Card

किसी Bank के द्वारा जारी किया गया एक Plastic Card जिससे आप कैश निकाल सकते है, कैश जमा कर सकते है और ऑनलाइन लेन-देन कर सकते है, जो आपके Bank Account से लिंक होता है डेबिट कार्ड कहलाता है.

डेबिट कार्ड क्या होता है

ऐसे तो Card बहुत प्रकार के होते है जैसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड होता है आगे आपको Credit Card के बारे सभी जानकारियां मिल जाएगी. दोस्तो इस कार्ड का आजकल बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है. क्योंकि इस कार्ड (Debit & Credit Card) की मदद से आप जहाँ चाहे वहाँ पैसे निकाल सकते है ये बहुत easy (आसान) होता है.

क्रेडिट कार्ड क्या है – What is Credit Card

क्रेडिट कार्ड किसी खास बैंक के द्वारा जारी किया एक ऐसा प्लास्टिक कार्ड होता है, जिसकी मदद से आप जब चाहे जहाँ चाहे जितना चाहे खरीदारी और transection कर सकते है. बिना Account में कैश डिपॉजिट किये क्योंकि Credit Card में ये Facility होती है कि आपकी जितनी Score बैंक के द्वारा जारी किया गया है. आप उतना कैश use कर सकते है और इसके बाद आपको Bank को किस्तो में रकम चुकानी पड़ती है.

क्रेडिट कार्ड इसलिये भी बहुत उपयोगी माना जाता है क्योंकि इससे कोई भी चीज कोई भी सामान बिना कैश के Loan में खरीद सकते है, इसमे ग्राहक को कभी-कभी बहुत ज्यादा discount (छूट) दिया जाता है. जिससे खरीदारी करने में आसानी होती है और Bank उस राशि को फिर किस्तो में लेती है.

अब हम जानते है कि हम बैंक से Debit Card और Credit Card कैसे apply कर सकते है. सबसे पहले हम बात करेंगे कि “डेबिट कार्ड” की दोस्तो डेबिट कार्ड बनवाने के लिए बहुत आसान तरीका है. मामूली से काम करके आप डेबिट कार्ड बनवा सकेंगे अपनी नजदीकी बैंक शाखा से.

यदि आपके पास पहले से ही कोई Saving Account है या कोई सा भी एकाउंट हो आप आसानी से कार्ड बनवा सकते है. अगर आपके पास किसी प्रकार की एकाउंट नही है तो भी बहुत आसानी से बनवा सकते है.

यदि आपके पास पहले से एकाउंट है तो आपको अपनी नजदीकी शाखा में जाना है जहाँ आपने बैंक एकाउंट खुलवाया था, वहाँ जाना है आपको Manager या किसी कर्मचारी से एक ATM बनवाने का फॉर्म मिलेगा उसको भरना है. उसके बाद अपनी आधार कार्ड और पैन कार्ड की फ़ोटो कॉपी देना है और उसके बाद आपको जमा कर देना है ATM कार्ड के लिए. आपकी दी गयी पता पर पोस्ट के द्वारा 1 सप्ताह में पहुँचा दिया जाएगा.

अब बात करते है जो लोग अभी कोई भी बैंक में account नही खुलवाए है तो आपको नजदीकी में कोई भी Bank का कोई भी शाखा हो या आपको जाना है अपनी Documnet लेकर जैसे कि 2PC Passport Size Photo, Adhar Card, Pan Card साथ लेकर जाए और मैनेजर या किसी कर्मचारी से संपर्क करे और दोनों चीज Account और डेबिट कार्ड को अप्लाई कर दे 1 सप्ताह के अंदर आपको सभी चीजें मिल जाएगी.

आपकी ATM (Debit Card) आने में टाइम लग सकता है लेकिन Account की Passbook आपको तुरंत दे दिया जाएगा.

उम्मीद है डेबिट कार्ड क्या है और Debit कार्ड कैसे बनाया जाता है इसकी जानकारी मिल गयी होगी अब बात करते है Credit Card की, Credit Card बनवाने के लिए आपको इतनी जल्दी नही करनी है क्योंकि Credit कार्ड पाने के लिए बहुत सारे नियम होते है. तभी बैंक आपको उधार में Cash Credit का इस्तेमाल करने के लिए देता है.

अगर आपको Credit Card लेनी है तो आपको पहले वही Account मतलब की डेबिट कार्ड को ही Use करना होगा जब तब आपकी क्रेडिट बैंक में सुधार न जाये.

क्योंकि Credit Card तभी मिलता है जब आपकी Bank में बहुत ज्यादा पैसा रहता है वो भी हमेशा ये नही की एक दिन में डाले और निकाल ले ऐसे में आपको Credit Card नही दिया जाएगा. लेकिन कुछ बैंक में और लगभग सभी बैंकों में अलग-अलग नियम है जो Credit Card पर लागू होता है.

अब तो साथ साथ मे Credit Card देने लगा है लेकिन जितना आपको Diposit करने के लिए बोला जाएगा उतना करना है फिर आपको Credit Card दे दिया जाता है. अब बात ये है कि यदि आपको Credit Card बनवाना है तो आपको अपनी Bank से संपर्क कर सकते है क्योंकि क्रेडिट कार्ड बनने की कार्य की नियम में लगातार बदलाव देखा गया है.

आपको बता दे कि जिसको क्रेडिट कार्ड की हो सिर्फ वही ले और अगर आपको सिर्फ हवा हवाई के किये कार्ड लेना है तो ऐसा काम बिल्कुन न करे क्योंकि उसमें कुछ सालाना रकम Credit Card देने के बाद आपसे लिया जाएगा. दोस्तो आपको बता दे कि क्रेडिट कार्ड जब लेना है तो आपके पास पहले से अच्छी जॉब या अच्छा बिजनेस होना चाहिए नही तो फिर क्रेडिट कार्ड का कोई फायदा नही है.

इसे भी पढ़े…

Computer क्या है – कंप्यूटर का प्रकार, जनरेशन की पूरी जानकारी
Online पैसा कैसे कमाये
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

आपको बता दे कि क्रेडिट कार्ड में थोड़ा बहुत नुकसान भी है लेकिन फायदा भी बहुत है यदि आपके पास कोई आमदनी का जरिया हो क्योंकि सिर्फ पैसे वालो के लिए ही डेबिट कार्ड शोभा देता है.

आपको बता दे कि डेबिट कार्ड को use करने के लिए आपको बता दे कि यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई और भी सुझाव दे सकते है तो बिल्कुल दे यदि हमसे कुछ छूट गया हो तो.

Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है?

अगर देखा जाए तो Debit कार्ड ही अभी ज्यादा चल रहा है क्योंकि डेबिट कार्ड से आप जहाँ मन करे वहाँ से ATM से भी निकाल सकते है. क्या आपको पता है ATM का फुल form क्या होता है ATM का फूल फॉर्म होता है, ATM – Automatic Teller Mashine होता है क्या आपको ATM से पैसा निकालने आता है या नही कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

कुछ जरूरी बातें

यदि आप एक ATM धारक है तो आपको कुछ बातों की जानकरी होनी चाहिए नही तो आप भी ATM के ठगी का शिकार हो सकते है आपको बता दे कि ATM में आजकल बहुत ज्यादा ठगी का शिकार हो रहे है. आपको बता दे कि यदि आपको भी डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना है तो आज जानिए ATM का इस्तेमाल कैसे करें.

ATM card का इस्तेमाल करने वालो अपनी ATM की चार अंको की गोपनीय पिन किसी को न बताये यदि अपने किसी को बताया है कोई मजबूरी में तो आपको फिर से अपना PIN बदल लेना चाहिए. क्या आपको ATM Card की PIN बदलना आता है नही आता है तो नीचे कमेंट करें.

ATM का इस्तमाल करते टाइम किसी को भी साथ लेकर न जाये अंदर जब आपको कैश निकलने की जरूरत होती है. और कोई ऐसा आदमी को ATM कभी न दे जिसपर आपको विश्वास न हो. ATM धारक को अपनी Card Number, Expiry Date, और CVV किसी को न बताये Bank इस सभी चीजो की जानकरी आपसे कभी नही मांगती है.

इसके बावजूद भी आप कभी भी ATM के ठगी के शिकार हो चुके है तो आप तुरंत Bank Manager से संपर्क करें या नही तो Bank की Helpline से संपर्क करें.

ATM CVV क्या है?

ATM का इस्तेमाल करने वालो को पता होगा कि ATM की आगे की ओर कुछ नंबर होते है और पूछे कि तरफ भी कुछ नंबर होते है. इसकी जानकारी आज हम देंगे दोस्तो ATM की आगे की ओर Card Number होता है, उसके बाद कार्ड धारक का नाम होता है फिर Expiry Date होती है.

सबसे जरूरी चीज ATM की दूसरी ओर जो होता है छोटा अक्षर में होता 3 अंको की CVV नंबर दोस्तो इस CVV नंबर की मदद से ही ATM में Online Trasection होता है. आपको बात दे कि ATM की Card Number और CVV तथा Registerd Mobile Number के द्वारा Online Trajection होता है. आपको इन बातों का ध्यान खुद से ही रखना होगा और सुरक्षित रहना होगा.

आज अपने क्या क्या सीखा

क्या आज की आपको पहले से पता था कि डेबिट कार्ड क्या है, और डेबिट कार्ड का प्रयोग कैसे करे तथा Debit Card और Credit Card में क्या अंतर है. कृपया इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे दोस्तो आपको बता दे कि यदि इससे संबंधित कोई सुझाव चाहिए तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here