Dark Web क्या है? | Deep Web और Surface Web क्या होता है?

Dark Web Kya Hai: आपने इस नाम को कई बार सुना होगा कि Dark web क्या है और Dark Web क्या होता है। आपको आज की इस Article में Dark Web की Full Infornation मिलेगी। आज आप जानेंगे कि Deep Web और Surface Web क्या होती है। हम आपके लिए के पूरी जानकारी डार्क वेब की है जिसमें Dark Web Browser के बारे में भी जानेंगे।

Dark Web क्या है?

Dark Web के बारे में अच्छी तरह से जानने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में knowledge होना जरूरी है जैसे कि WWW ( World Web Wide) जिस पर इंटरनेट काम करता है। साथ ही आपको इंटरनेट क्या है और Internet का उपयोग कैसे होता है। इंटरनेट कहाँ से आता है। उसके बाद आपको अच्छा से समझ मे आएगा कि Dark Web क्या है और Darknet क्या है।

Dark Web क्या है

जो इंटरनेट हम इस्तेमाल करते है जैसे Browser, Facebook, Instagram, Linkden, Blogger, YouTube, etc। सभी एक प्रकार की web है मतलब की website है। जो Google में index है जिससे हम सर्च करके जानकारी लेते है।

Internet जिस पर काम करता है वो है World Web Wide (WWW) आपको अच्छी तरह से पता होगा। क्योंकि हम किसी भी website के आगे WWW का उपयोग होते हुए देखा है। अब बात करते है पूरी इंटरनेट पर या पूरी WWW पर कितनी प्रकार की Web है।

आपको बता दु की पूरी World Web Wide के अंदर तीन Web आती है। मतलब की इन प्रकार की इंटरनेट के अंदर Information Store या Received करने Web है। आज हम Dark Web से साथ-साथ सभी Webs के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

World Web Wide के First में Surface Web, Second में Deep Web और Third में Dark Web होता है। आज हम सभी प्रकार की Web के बारे में जानेंगे जैसे कि Surface Web क्या है, Deep Web क्या है और Dark Web क्या है। दोस्तों इसमें सबसे ज्यादा जरूर Dark Web को समझना होता है। बाकी सभी Web को समझना थोड़ा आसान है क्योंकि उसमें से कुछ वेब का इस्तेमाल आप अभी भी कर रहे है।

ये सच जानकर हो सकता है आपको गलत लगेगा कि पूरी इंटरनेट की बात करें तो हम सिर्फ 4% Internet Use करते है। बाकी की 96% हम देख ही नही पाते है। इसलिए हमने सोचा कि क्यों आप तक डार्क वेब से जुड़ी सभी जानकारी दिया जाए ताकि इंटरनेट की रहस्मयी दुनिया के बारे में सभी बताया जाए। जैसे कि पहले ही आपको बता चुका हूं कि इंटरनेट पर तीन वेब Dark Web, Deep Web और Surface Web होता है, अब हम सभी के बारे में एक एक करके बिल्कुल आसान भाषा में समझने की कोशिश करेंगे।

Surface Web क्या है – What is Surface Web in Hindi

जो Web हम इस्तेमाल करते है जिसे हम जानते है जिसे हम Google के माध्यम से उन साइट तक पहुँच सकते है उसे ही Surface Web कहा जाता है। हम जो हमेशा internet use करते रहते है वो total Surface web के अंदर ही आता है। साथ ही ये भी बता दु की इंटरनेट पर यही Surface Web 4% है जिसका इस्तेमाल हम करते है। क्योंकि बाकी की Web हम अलग तरीको से इस्तेमाल करते है।

जो भी चीजे हम Google, Yehoo, Bing सर्च इंजन और Web Browser Chrome, Internet Explorer, Safari, Firefox, UC Browser, पर जितनी भी जानकारी लेते है जितना भी Website Visit करते है, सभी Surface Web के अंदर आता है। Surface Web के अंदर हमें सिर्फ जानकारी सर्च करना होता है या साइट की नाम को सर्च करने है बाकी सभी information हमारे सामने आ जाती है।

Surface Web को आसान भाषा में बताए तो जो वेब का इस्तेमाल हम सब करते है, जिसको हम सब जानते है, जितनी वेबसाइट को एक नार्मल इंसान accescc करता है, सभी Surface Web कहलाता है।

Example के तौर पर अभी जो आप Internet पर इस ब्लॉग को रीड कर रहे है, YouTube, Facebook, Insta, जितनी भी वेबसाइट हम Use कर रहे है आसानी से उसे Surface Web कहा जाता है। Surface Web पूरी Internet की Only 4% बाकी की 96% में Dark Web और Deep Web है। जिसके बारे में हम अभी जानने वाले है। अब हम जानेंगे कि Deep Web क्या है।

Deep Web क्या है – What is Deep Web in Hindi

एक ऐसा वेब जहाँ हमें अगर कोई Location बताएगा हम तभी जाकर उस साइट को Use कर सकते है। बिना बताए और बिना Permission के Deep Web की साइट को Use नही कर सकते है। मतलब की आपको मिलेगा ही नही साइट से साइट छुपी हुई होती है।

मतलब की जो साइट Deep Web में होती है उसे कोई भी Internet पर Find नही कर सकता है। अब मान लीजिये की आप एक साइट बनाये है Deep Web के अंदर तो उस साइट को कोई भी Google पर सर्च करके find नही कर सकता है।

जब तक आप अपनी Link नही देते और साथ मे Username और Password तो उस साइट को कोई भी use नही कर सकता है यहाँ तक कि उस साइट के बारे मव कोई पता भी नही कर सकता है।

मतलब ये है कि Deep Web Google में Index नही होता है। अब आप पूछेंगे की यहाँ किस प्रकार की Information होती है। आपको बता दे कि Deep Web पर सभी Legal और ऐसा रिपोर्ट जो Public नही किया जा सकता है। जिसे आम आदमी Acess नही कर सके वो सभी चीजें Deep Web में रखा जाता है।

Deep Web में क्या रखा जाता है?

Deep Web पर बहुत ही ज्यादा Important जानकरी रखी जाती है। जैसे कि Bank अपनी सभी DATA को Deep Web में रखता है। साथ ही किसी भी देश की Military Information, किसी भी देश की खुफिया जानकारी को Deep Web में सुरक्षित रखा जाता है।

Deep Web में सभी बड़ी-बड़ी Companies, Organization अपनी Deep Web से ही Login करती है। जो किसी को बिल्कुल पता नही चलती है और न ही उसे कोई खोज सकता है। अब आगे हम Dark Web या Darknet के बारे में जानने वाले है।

Dark Web या Darknet क्या है?

ऐसी जानकारी हो लोगों की नजरों से छुपा कर किया जाता है जो कोई भी आसानी नही इस्तेमाल कर सकता है उसे ही Dark Web या Darknet कहते है।

Dark Net में भी कोई भी चीजे Index नही होती है। Dark Web को Use करने का तरीका भी अलग होता है, और आपको ये भी बता दु की Dark Web खतरनाक भी होता है। क्योंकि Dark Web का इस्तेमाल Illegal Activity के लिए भी किया जाता है।

Dark Web Google में Index नही होता है क्योंकि डार्क वेब पर सभी चीजें अलग-अलग सर्वर पर राखी हुई होती है। किसी के बिना बताए उस सर्वर तक पहुँचना लगभग नामुमकिन है।

डार्क वेब पर जाने वाले अपनी Original IP Address को छुपा कर जाता है। या तो VPN का इस्तेमाल करके ही डार्क वेब में एंट्री करता है क्योंकि यहाँ Illegal Activity होती है जैसे कि कालाबाजारी (Black Marketing), फिरौती, Hacking, Drugs और Gun का सौदा Dark Web से किया जाता है। Darknet पर Bitcoin इत्यादि कारोबार भी होता है।

VPN क्या है और VPN का Use कैसे करते है?

Dark Web को इस्तेमाल करना इतना आसान नही होता है डार्क वेब में किसी दूसरे ब्राउज़र के माध्यम से Use किया जाता है जिसकी जानकारी अभी हम देने वाले है। Dark Web को सभी लोग नही Use करते है क्योंकि इनकी समझ किसी भी नार्मल लोगो को नही होती है।

Dark Web में जाने से पहले अपनी IP Address VPN के जरिये से Hide किया जाता है ताकि जो Dark Web का इस्तेमाल करते है उसकी जानकारी Government या ISP (Internet Service Provider) को भी नही होता है। क्या आपको पता है VPN क्या है अगर नही पता है तो ऊपर दिए गए Link को क्लिक करके जान सकते है VPN का और और इसका इस्तेमाल कैसे करते है।

हम सभी को Dark Web से दूरी बना के रखना ही सही है क्योंकि यहाँ बहुत सारे हैकर लगे हुए रहते है। जब आपको सही से डार्क वेब में जाएंगे तो हो सकता है आपकी Computer और Mobile भी हैक हो जाये क्योंकि यहाँ कोई भी किसी को नही जानता है। जो लोग साइट बना कर रहे है उसको भी कोई नही जानता है और जो जाता है TOR Browser में Vpn के जरिये से उन्हें ही कोई नही जानता है है।

Dark Web को कौन Use कर सकता है?

जैसा कि आपको बता दे कि Dark Web को इस्तेमाल करने पर कोई रोक नही है। Dark Web और Tor Browser एक Legal Website है जो Play Store पर भी Avalaible है। लेकिन सरकार की तरफ से ये निवेदन है कि Dark web से दूरी ही बनाये रखने में हमारी भलाई है।

Internet क्या है हिंदी में जानिए
Google क्या है इसे किसने बनाया है
इंटरनेट कैसे चलता है हिंदी में
वी पी एन क्या है VPN  का उपयोग कैसे करते है
Sarkari Result की जानकरी कैसे प्राप्त करें

क्योंकि डार्क वेब तो लीगल है कोई भी जा सकता है लेकिन Dark Web पर कोई किसी को नही जानता है इसी कारण से लोग Darknet का गलत उपयोग करते है। Dark Web पर बहुत सारी इललीगल काम होते है। क्योंकि यहाँ किसी भी तरह की Government या Organization की निगरानी करती है। ये बहुत ही रहस्मय Web है जहाँ कोई भी Crime किसी करने पर किसी को पता भी नही चलता है।

Note: हम अभी डार्क वेब के बारे में बता रहे है सिर्फ जानकारी के लिए बता रहे है। हमारी निवेदन है अपलोगों से की आप इस Dark Web पर कभी भी जाने का कोशिश न करें।

Dark Web कैसे Use करते है?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया था कि Dark Web को Use करने के लिए एक अलग Browser का Use किया जाता है। Dark Web को Use करने के लिए TOR Browser का इस्तेमाल किया जाता है। जो खुद ही Use करने के लिए यूज़र्स को VPN प्रदान करती है।

Dark Web को Use करने के लिए सबसे पहले यदि आपको Computer में Dark Web चलना है तो Google से TOR Browser का को Download करें। और यदि आपको Mobile पर Dark Web use करना है तो TOR Browswr App का को डाउनलोड करें।

आप आसानी से Computer से Tor Browser को Install करके Use कर सकते है। और Mobile User अपनी Google Play Store से Tor Browser को download करके Use कर सकते है।

लेकिन TOR Browser को download अथवा Use करने से पहले Dark Web को Use करने की experience और complete information की जरूरत होती है। ऐसे ही बिना जाने कभी भी Dark Web का इस्तेमाल न करें।

Dark Web Extension Information in Hindi

जैसा कि हम Surface Web में जानते है कि किसी भी साइट की extension dot com, dot in, dot io, dot net, dot-info, dot XYZ, dot store, dot online, etc। होता है। वैसे ही जब हम डार्क web का use करते है तो उसमें ज्यादातर Dot Onion extension use किया जाता है।

आज अपने क्या सोखा?

आज की इस आर्टिकल में हमनें Dark Web क्या है, Deep Web क्या होता है, और Surface Web की complete information दिया है। आपको इस जानकारी से क्या सिख मिलती है बताये जरूर बतावे। इस साइट पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here