Dark Mode और Reading Mode क्या है इसे कैसे Use किया जाता है?

Dark Mode और Reading Mode Kya Hai: डार्क मोड और रीडिंग मोड का अभी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है. आगे आप जानेंगे कि हम Dark Mode क्या है, और Reading Mode क्या है. जैसे- जैसे Technology बढ़ने लगी है लोग Mobile, Smartphone, Laptop का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे है. आज हमें सभी Updated Smartphone में Dark Mode और Reading Mode का ऑप्शन दिया जाता है.

Dark Mode और Reading Mode क्या है

साथ ही Smartphone में Dark Mode कैसे Enable करते है. Whatsapp में डार्क मोड कैसे enable करते है. Youtube में Dark Mode कैसे enable करते है.

Dark Mode क्या है – What is Dark Mode

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि डार्क का मतलब ब्लैक या रात होता है. Dark Mode एक टेक्नोलॉजी है जिसको Enable करने से Mobile या App की सभी white background black हो जाती है.

ये एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है जो डिजिटल चीजो में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि Smartphone, Laptop, Computer, और साथ ही बहुत सारी Application में डार्क मोड टेक्नोलॉजी काम करता है. जैसे अभी हाल ही में WhatsApp में भी Dark Mode का Update आ चुका है और पहले से भी YouTube जैसी App में डार्क मोड उपलब्ध है.

Dark Mode को क्यों बनाया गया है?

इस टेक्नोलॉजी को निकालने के लिए मैन मकसद है यूज़र्स की आंखों की रक्षा और आराम प्रदान करना. वक्त के साथ साथ हमारी Generation Update हो रही है. Technology प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. दुनिया अब सिमट कर स्क्रीन में आने लगी है. लोगों को घूमने से ज्यादा अब Mobile पसंद आने लगा है.

अब घड़ी को छोड़कर डिजिटल घड़ी पहनी जा रही है. अब Offline काम छोड़कर कंप्यूटर पर काम होने लगा है. अब टहलने से अच्छा Game खेलना सही लगने लगा है. अब हर छोटे बड़े के हाथों में Smartphone और smartwatch आ चुका है.

क्योंकि हमारी आंखे अब दिन रात स्क्रीन देख देख कर अपनी आंखों को नुकसान न कर ले इसलिए आंखों को कुछ हद तक आराम देने के लिए Dark Mode का बनाया गया है. अब ऐसा कभी नही ही हो सकता है कि हम फ़ोन use करना छोड़ दे बल्कि दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है.

थोड़ा दिन पहले तक लोग 10 बजे तक मोबाइल और TV बंद कर के सो जाते थे. लेकिन अब रात को 12 बजे तक 2 बजे तक मोबाइल में Game खलेना movies देखना यही सब होते रहता है.

इसलिए डार्क मोड को लाया गया है ताकि थोड़ा बहुत ही सही लोगो की आंखों को आराम मिले. इस डार्क मोड फीचर्स का इस्तेमाल करके आप बैकग्राउंड को ब्लैक करके आंखों को थोड़ा आराम दे सकते है. इसलिए डार्क मोड को बनाया गया है.

Mobile में Dark Mode कैसे चालू करें?

अब स्मार्टफोन में Dark Mode चालू करने बहुत ही आसान है. बस आपको अपनी फ़ोन को यूजर से नीचे की ओर उंगली से स्वाइप करना है, जैसे कि हम internet और WiFi, Hotspot चालू करते है वही बगल में आपको Dark Mode का ऑप्शन होता है. उस डार्क नोड पर क्लिक करके Dark Mode Enable कर सकते है.

WhatAapp में Dark Mode कैसे चालू करें

अब तो व्हाट्सएप्प पर भी डार्क मोड आ गया है यदि आपको अपनी स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प का उपयोग करते है तो डार्क मोड का use जरूर करें. क्योंकि डार्क मोड use करने की बहुत ज्यादा फायदे है. अपनी स्मार्टफोन में डार्क मोड को चालू करने के लिए ऊपर दिया गया Link पर क्लिक करें.

YouTube में Dark Mode कैसे चालू करें?

अगर आपको नही पता है तो बता दु की YouTube पर बहुत दिनों से Dark Mode दिया गया है. हो सकता है आपको नही पता हो लेकिन आज हम बताएंगे कि YouTube में Dark Mode कैसे Enable करते है. YouTube में डार्क मोड चालू करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करें.

  • अपनी स्मार्टफोन में YouTube App को Open करें
  • अब YouTube में ऊपर कार्नर में आपकी ईमेल ID की प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है. आप इसे YouTube सैटिंग भी कह सकते है.
  • Satting पर क्लिक करें
  • General पर क्लिक करें
  • Dark Theme को Enable करें.

Reading Mode क्या है?

स्मार्टफोन में रीडिंग मोड का ऑप्शन इसलिए दिया गया है कि जब हम मोबाइल में कुछ पढ़ाई करते है उस समय मोबाइल स्क्रीन में टूक लगाकर देखना होता है. आपको पता होगा कि एक टूक किसी भी स्क्रीन को देखना आंखों को खतरा होता है. आपको ये भी बता दु की जब डार्क मोड नही आई थी तब डार्क मोड की जगह पर इसे ही इस्तेमाल किया जाता था.

कब मोबाइल से आंखों को ज्यादा नुकसान होता है?

जब हम अपनी कुछ नार्मल चीजे करते है तो कुछ ज्यादा नुकसान नही होता है. जैसे कि Phone लगाना, Call करना इत्यादि. लेकिन जब हम Movies देखते है, स्मार्टफोन में चैट करते है, समाचार न्यूज़ पढ़ते है, Game खेलते है उस समय हमारी आंखों को ज्यादा नुकसान पहुँचता है.

Reading Mode को कैसे चालू करें?

जिस पाकर हम डार्क मोड को चालू करने सिखाया है ठीक उसी प्रकार से reading mode चालू होता है. आप सिर्फ स्क्रीन स्वाइप करके जहाँ से इंटरनेट चालू करते है उसे उसके बगल में ही Reading Mode रहता है.

Reading Mode चालू करने के बाद आपकी Smartphone, Laptop या PC की Screen थोड़ा पिला (Yellow) कलर का हो जाता है.

डार्क मोड और रीडिंग मोड क्यों लाया गया?

बात ये के जब हम Mobile, TV, PC, Computer, Tablet, etc. का उपयोग करते है तो हमें स्क्रीन में लगातार देखना है. आपको बता दे कि Screen में बहुत सारी रंगों को मिलाकर एक स्क्रीन बनती है जिसे हम देखते है. उन सभी किरणों में से सबसे खतरनाक हमारी आंखों के लिए बैगनी कलर की किरणों से होता है.

उन्ही किरणों को रोकने के लिए सबसे पहले Reading Mode को बनाया गया था. लेकिन अब उससे भी Advance Dark Mode टेक्नोलॉजी बनाया गया है जो रीडिंग मोड से अच्छा है.

इसे भी पढ़े…

पैसे कमाने वाली एप्प के बारे में पूरी जानकरी हिन्दी में
Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
तुरंत रिलीज हुई movies कैसे download करे
Like App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
TikTok से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए
10000 के अंदर सबसे बेस्ट स्मार्टफोन कौन सा है?

Note: क्या आपकी मोबाइल में Reading मोड है. क्योंकि हमनें बहुत सारी मोबाइल में इस ऑप्शन को नही देखा है. Reading Mode अकसर MI, Redmi की स्मार्टफोन में दिया रहता है.

Your Opinion

उम्मीद है कि आप सभी को ये जानकारी बहुत अच्छा लगा होगा. हमारी कोशिश यही रहती है कि हम जितना अच्छा से हो सके उतना क्लियर बताने की प्रयास करूँ. इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें नीचे सोशल मीडिया बटन दबाकर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here