Dark Mode क्या है? डार्क मोड कैसे चालू करें

डार्क मोड एक टेक्नोलॉजी का नाम है जिससे मोबाइल, Computer और Application का Background Black या हल्का Gray हो जाता है, उसे ही Dark Mode कहते है. Dark Mode Technology अभी के जमाने में बहुत ज्यादा काम आ रही है. क्योंकि अभी बिना Dark Mode चालू की Computer या Laptop चलाया तो बहुत ज्यादा नुकसान होगा. 

क्योंको अभी के समय में Dark Mode और Reading Mode को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाने लगा है. अभी लगभग अभी बड़े-बड़े समार्टफोन कंपनियां उनके Smartphone में Auto Dark मोड या Auto Reading Mode चालू हो जाता है. 

डार्क मोड और रीडिंग मोड का अभी बहुत ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है. आगे आप जानेंगे कि हम Dark Mode क्या है, और Reading Mode क्या है. जैसे- जैसे Technology बढ़ने लगी है लोग Mobile, Smartphone, Laptop का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे है. आज हमें सभी Updated Smartphone में Dark Mode और Reading Mode का ऑप्शन दिया जाता है.

Dark Mode क्या है?

साथ ही Smartphone में Dark Mode कैसे Enable करते है. Whatsapp में डार्क मोड कैसे enable करते है. Youtube में Dark Mode कैसे enable करते है. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि डार्क का मतलब ब्लैक या रात होता है. Dark Mode एक टेक्नोलॉजी है जिसको Enable करने से Mobile या App की सभी white background black हो जाती है.

ये एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है जो डिजिटल चीजो में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कि Smartphone, Laptop, Computer, और साथ ही बहुत सारी Application में डार्क मोड टेक्नोलॉजी काम करता है. जैसे अभी हाल ही में WhatsApp में भी Dark Mode का Update आ चुका है और पहले से भी YouTube जैसी App में डार्क मोड उपलब्ध है.

डार्क मोड का महत्व – Important of Dark Mode

Dark Mode को बेहतर वही लोग समझते है जो दिन में ज्यादा Computer, Gadgets का इस्तेमाल करते है. क्योंकि Mobile, Screen, Laptop ने निकली हुई बैगनी किरणे आंखों को नुकसान पहुचाता है. Dark Mode आंखों को पूरी तरह से तो नही बचा सकते है परंतु Dark Mode आंखों को 60 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक आराम देती है. 

आगे इस लेख में हम जानेंगे कि Dark Mode क्या है, और Dark Mode के फायदे और नुकसान क्या है, Dark Mode कैसे चालू करें, Auto Dark Mode किसे चालू करें, Chrome में Dark Mode कैसे चालू करें, फेसबुक में Dark Mode कैसे चालू करें, यूट्यूब में Dark Mode कैसे चालू करें, Auto Dark Mode कैसे चालू करें इत्यादि.

Dark Mode Hindi

साथ ही आपलोगों ने गूगल पर Dark Mode से संबंधित बहुत से सवाल पूछे जाते है. Reading Mode से संबंधित भी सवाल पूछे जाते है. Dark Mode off, Dark Mode on, Theme Satting, Dark Theme, Dark Mode Meaning in Hindi. आजकल  बहुत सारे Dark Theme आने लगे है को वेबसाइट और ब्लॉग को भी डार्क करने की सुविधा प्रदान करता है. 

डार्क मोड क्या है – Dark Mode in Hindi

अभी तो Auto Dark Mode का Features बहुत कमाल का आया है. क्योंकि Auto Dark Mode चालू करने के बाद ये हमेशा अपने समय पर Dark Mode चालू हो जाता है और जब जरूरत नही होती है तब स्वतः ही बंद हो जाती है. 

अब गूगल भी डार्क मोड को बढ़ावा देने में लगा हुआ है क्योंकि गूगल की सभी Smartphone और Google App में Dark Mode का Features दिया गया है. Dark Mode तो Chrome में बेहतर इस्तेमाल किया गया है. आगे आइए जानते है कि Dark Mode क्या है – What is Dark Mode Hindi.

Dark Mode समार्टफोन या कंप्यूटर की Screen को Black या हल्का Gray कलर कर देता है. Dark Mode एक प्रकार की सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी है जिससे आंखों को सुरक्षा प्रदान होता है. Dark Mode को Reading Mode, Balck Screen, Black Theme भी कहा जाता है. Dark Mode चालू करने के बाद Mobile या Computer का Background डार्क हो जाता है. जससे यूज़र्स को इस्तेमाल करने में ज्यादा समस्या नही होती है. 

Dark Mode Meaning Hindi

अभी के समय में आने वाली सभी एप्लीकेशन और Mobile में Dark Theme on करने का ऑप्शन पहले से ही दिया जाता है. डार्क मोड एक ऐसी सुविधा है जिसे गूगल गहरे रंग वाले मोड या गहरे रंग वाले थीम कहा जाता है. Dark Mode को कंप्यूटर पर डार्क मोड और मोबाइल में गहरे रंग वाला थीम कहा जाता है.

Auto Dark Mode कैसे चालू करें?

आइए सबसे पहले जानते है कि ऑटो डार्क मोड क्या है और ऑटो डार्क मोड के फायदे और नुकसान. Auto Dark Mode कैसे Enable करें. डार्क मोड चालू करने के तरीके क्या है. डार्क मोड को सही से सैटिंग कैसे करेंगे. मोबाइल में Dark Mode कैसे चालू करें. Computer, Laptop में Dark Mode कैसे चालू करें.

Dark Mode या डार्क थीम को स्वतः ही चालू या बंद होना ऑटो डार्क मोड कहा जाता है. Auto Dark Mode चालू करने के पश्चात जब शाम होगी तो करीब 07 अपराह्न में चालू हो जाता है. उसके बाद जब सुबह के 07 पूर्वाह्न बजट है तो Auto Dark Mode off हो जाता है. 

ऑटो डार्क मोड से एक ही नही बल्कि और भी बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया जाएगा. आपको बता दु की अब सभी को ऑटो डार्क मोड को चालू करके की रखना चाहिए. क्योंकि लोग आलसी होने के कारण सुबह-शाम Dark Theme चालू करने भूल जाते है. यदि आपकी डिवाइस में ऑटो डार्क थीम या ऑटो गहरे रंग वाली थीम मोड चालू नही है तो कृपया इसे चालू करले.

ऑटो Dark Theme चालू करने के फायदे

  • Auto Dark Mode एक बार चालू करने पर स्वतः ही चालू और बंद होते रहता है.
  • ऑटो डार्क मोड चालू करने या Dark Mode Satting करने में बस एक ही बार का समय लगता है बाकी समय Automatic Dark Mode/Dark Theme Activate हो जाएगा.
  • ऑटो डार्क मोड चालू करने पर हमारा समय बचेगा.
  • ऑटो डार्क मोड चालू करने पर मोबाइल में सही समय पर ऑटो डार्क मोड चालू हो जाता है.

आइए अब जानते है कि डार्क मोड उपयोग करने के क्या फायदे है. डार्क मोड उपयोग करने के क्या नुकसान है. आगे क्रोम में डार्क मोड चालू करें. फेसबुक में डार्क मोड चालू करें. Twitter में Dark Mode कैसे चालू करें. Windows में Dark Mode कैसे चालू करें. iPhone में Dark Mode कैसे चालू करें.

Dark Mode/Dark Theme उपयोग करने के फायदे

आइए अब हम जानते है कि Dark Mode उपयोग करने के क्या फायदे हो सकते है. भविष्य में डार्क मोड को किस प्रकार से देखा जा सकेगा. इन सभी कारणों की वजह से ही सभी अपने मोबाइल में Dark Mode चालू करके रखते है.

Dark Mode चालू करने के क्या फायदे है?

  • डार्क मोड चालू करने से कंप्यूटर से निकलने वाली हानिकारक ब्लू किरणें कुछ हद तक कम जाती है. जिससे आंखों को आराम मिलता है.
  • डार्क मोड चालू करके मोबाइल इस्तेमाल करने से आंखों में सूजन होने से बचाया जा सकता है.
  • डार्क मोड को चालू करके डिवाइस उपयोग करने पर सिर दर्द कम होता है.
  • Dark Mode चालू करने से लगभग 40% तक बैटरी की बचत होती है. वातावरण के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • रात में Low Light Mode/Dark Mode/Reading Mode चालू करके पढ़ने पर आंखों को आराम मिलता है.
  • Background Colour Gray या Lite होने के कारण मोबाइल उपयोगकर्ता को गेम खेलने में परेशानी नही होती है.

Dark Mode को क्यों बनाया गया है?

इस टेक्नोलॉजी को निकालने के लिए मैन मकसद है यूज़र्स की आंखों की रक्षा और आराम प्रदान करना. वक्त के साथ साथ हमारी Generation Update हो रही है. Technology प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. दुनिया अब सिमट कर स्क्रीन में आने लगी है. लोगों को घूमने से ज्यादा अब Mobile पसंद आने लगा है.

अब घड़ी को छोड़कर डिजिटल घड़ी पहनी जा रही है. अब Offline काम छोड़कर Computer पर काम होने लगा है. अब टहलने से अच्छा Game खेलना सही लगने लगा है. अब हर छोटे बड़े के हाथों में Smartphone और smartwatch आ चुका है.

क्योंकि हमारी आंखे अब दिन रात स्क्रीन देख देख कर अपनी आंखों को नुकसान न कर ले इसलिए आंखों को कुछ हद तक आराम देने के लिए Dark Mode का बनाया गया है. अब ऐसा कभी नही ही हो सकता है कि हम फ़ोन use करना छोड़ दे बल्कि दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है.

थोड़ा दिन पहले तक लोग 10 बजे तक मोबाइल और TV बंद कर के सो जाते थे. लेकिन अब रात को 12 बजे तक 2 बजे तक मोबाइल में Game खलेना movies देखना यही सब होते रहता है.

इसलिए डार्क मोड को लाया गया है ताकि थोड़ा बहुत ही सही लोगो की आंखों को आराम मिले. इस डार्क मोड फीचर्स का इस्तेमाल करके आप बैकग्राउंड को ब्लैक करके आंखों को थोड़ा आराम दे सकते है. इसलिए डार्क मोड को बनाया गया है.

Dark Mode चालू करने के क्या नुकसान है?

आइए अब जानते है कि Dark Mode चालू करने के क्या नुकसान हो सकते है. क्योंकि ये एक अच्छी टेक्नोलॉजी है लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते है. जिसके बारे में आभु हम जानने वाले है कि Dark Mode  उपयोग करने के क्या नुकसान हो सकते है. Disadvantage of Dark Mode. वैसे तो ये एक अच्छी चीज है इसके ज्यादातर फायदे है इसका नुकसान बहुत कम है.

  • विशेषज्ञ की माने तो आंखों को ज्यादा आराम सोने से मिलता है, न कि मोबाइल इस्तेमाल करने से. क्योंकि Dark Mode उतना ज्यादा नही बचा पाती है हमारी आंखों को.
  • Dark Mode इस्तेमाल करने के बावजूद में हमें ये सलाह मिलती है कि मोबाइल कम इस्तेमाल करो. इसका मतलब है की Dark Mode भी अभी उतना आरामदायक नही है.
  • Dark Mode का ऑप्शन सिर्फ कुछ ही App में दिया हुआ रहता है. बाकी में Auto Dark Mode on करने पर भी नही होता है. 
  • डार्क मोड आंखों के सूजन और सर दर्द को ज्यादा कम नही करती है.

आपको बता दु की Dark Mode अब बहुत सारी Application में आने लगी है. अच्छी बात ये है कि अब सिर्फ एक बार Default Dark Mode on करने के बाद सभी Application पर Work करती है.

आगे हमलोग सीखेंगे की Dark Mode Kya Hai, Mode Google, Google Dark Mode, मोबाइल कलर थीम सैटिंग के बारे में. जिसमें YouTube Dark Mode चालू करने के तरीके के बारे में जानने वाले है.

WhatsApp Dark Mode चालू कैसे करें?

WhatsApp में Dark Mode चालू करने के लिए सबसे पहले Application New Version में Update होना चाहिये. WhatsApp Dark Mode Enable करने के लिए नीचे दिए गए ऑप्शन करें.

  • What App खोलें.
  • अब More ऑप्शन पर Three Dot पर क्लिक करें.
  • उसके बाद Settings पर क्लिक करें.
  • उसके बाद Chat ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब Theme को सेलेक्ट करें.
  • Dark Mode Option चालू करें.

YouTube Dark Mode कैसे चालू करें?

अगर आपको नही पता है तो बता दु की YouTube पर बहुत दिनों से Dark Mode दिया गया है. हो सकता है आपको नही पता हो लेकिन आज हम बताएंगे कि YouTube में Dark Mode कैसे Enable करते है. YouTube में डार्क मोड चालू करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करें.

  • अपनी स्मार्टफोन में YouTube App को Open करें
  • अब YouTube में ऊपर कार्नर में आपकी ईमेल ID की प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है. आप इसे YouTube सैटिंग भी कह सकते है.
  • Satting पर क्लिक करें
  • General पर क्लिक करें
  • Dark Theme को Enable करें.

Facebook Dark Mode कैसे चालू करें?

आइए अब जानते है कि Facebook में डार्क मोड चालू करते है. उससे पहले आपको बता दे कि अभी तक फेसबुक ने डार्क मोड ऑप्शन चालू नही किया है. यदि आप Facebook Lite का इस्तेमाल करते है, तो Facebook Dark Mode Features का इस्तेमाल कर सकते है. 

  • Facebook Lite को Google Play Store से डाउनलोड करें.
  • फेसबुक लाइट को अपने एकाउंट से लॉगिन करें.
  • Menu Bar पर क्लिक करें.
  • नीचे करने पर Settings का ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • फेसबुक डार्क मोड ऑन करें.

Twitter Dark Mode कैसे चालू करें?

Twitter Dark Mode Enable करना बहुत जरूरी हो गया है. क्योंकि आजकल लोग फेसबुक से ज्यादा समय ट्विटर को देने लग गया है. आज कल न्यूज़ और बहुत सारी अपडेट पाने के लिए ट्विटर के इस्तेमाल तेजी से बढ़ रही है. इसलिए Twitter में Dark Mode on करना बहुत जरूरी हो गया है.

  • सबसे पहके अपने मोबाइल के ट्विटर लाइट को Open करें.
  • Profile Picture पर क्लिक करें.
  • अब Display पर क्लिक करें.
  • अब Background ऑप्शन में Dim/Light Out ऑप्शन को चालू करें.

Telegram Dark Mode कैसे चालू करें?

टेलीग्राम एक बहुत अच्छी एप्लीकेशन है भारत मे इसकी उपयोगकर्ता में लागतात इजाफा जो रहा है. इसी कारण से टेलीग्राम में भी डार्क मोड का ऑप्शन दिया गया है. Telegram Dark Mode चालू करने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को देखें.

  • पहके Telegram App को Open करें.
  • ऊपर Menu पर दबाएं.
  • Setting पर टैप करें.
  • नीचे Chat Settings पर क्लिक करें.
  • Theme Colour पर टैप करें.
  • अब नीचे डार्क पर टैप करें.

Chrome Browser Dark Mode कैसे चालू करें?

  • अपने Android Device पर Google Chrome खोलें.
  • सबसे ऊपर Three dot पर क्लिक करें.
  • सैटिंग पर टैप करें.
  • अब theme पर टैप करें.
  • डार्क मोड पर टैप करके उसे चालू करें.

इस बात का पता जरूर लगा ले कि कही आप डार्क मोड की जगह गुप्त मोड तो नही इस्तेमाल कर रहे है. क्योंकि गूगल क्रोम में गुप्त मोड भी डार्क कलर का होता है.

WhatsApp Dark Mode on Kaise Kare

Mac Dark Mode कैसे चालू करें?

बहुत सारे लोगों के पास आजकल iPhone Mac है. जिसमें Dark Mode चालू करने का तरीका सभी आना बहुत जरूरी है. क्योंकि Mac Book में भी Dark Mode का फीचर्स दिया गया है.

  • सबसे पहले Mac ओपन करें
  • System Preference पर क्लिक करें.
  • General पर क्लिक करें.
  • Light Mode/Dark Mode/ Auto Mode किसी एक को चालू करें.

Windows 10 Dark Mode कैसे करें?

विंडोज उपयोगकर्ता अपनी डिवाइस में विंडोस 10 में डार्क मोड चालू करने का तरीका के बारे में बात करने वाले है. जो लोग Windows का इस्तेमाल करते है वे इस ऑप्शन को देखकर आने Windows 10 में Dark Mode चालू कर सकते है. 

  • Start बटन पर टैप करें.
  • अब Settings पर टैप करें.
  • अब Personalised पर क्लिक करें.
  • Colour ऑप्शन पर टैप करें.
  • Dark Colour पर क्लिक करें OK करें.

Windows 11 Dark Mode कैसे करें?

जिसके पास Windows 11 है वे अपने डिवाइस में कैसे Dark Mode चालू करते है. आइए जानते है कि हम Windows 11 में Dark Mode को कैसे चालू करते है. क्योंकि बहुत सारे लोगों को ये नही पता होता है कि Windows 11 में Dark Mode on कैसे करें.

  • सबसे पहले Start पर टैप करें.
  • Settings पर टैप करें.
  • अब Personalization पर टैप करें.
  • अब Background पर टैप करें.
  • अब Colour पर टैप करें.
  • अब Dark Mode/Light Mode को चालू करें.

Reading Mode क्या है?

स्मार्टफोन में रीडिंग मोड का ऑप्शन इसलिए दिया गया है कि जब हम मोबाइल में कुछ पढ़ाई करते है उस समय मोबाइल स्क्रीन में टूक लगाकर देखना होता है. आपको पता होगा कि एक टूक किसी भी स्क्रीन को देखना आंखों को खतरा होता है. आपको ये भी बता दु की जब डार्क मोड नही आई थी तब डार्क मोड की जगह इसे ही इस्तेमाल किया था.

जब हम अपनी कुछ नार्मल चीजे करते है तो कुछ ज्यादा नुकसान नही होता है. जैसे कि Phone लगाना, Call करना इत्यादि. लेकिन जब हम Movies देखते है, स्मार्टफोन में चैट करते है, समाचार न्यूज़ पढ़ते है, Game खेलते है उस समय हमारी आंखों को ज्यादा नुकसान पहुँचता है.

Reading Mode को कैसे चालू करें?

जिस पाकर हम डार्क मोड को चालू करने सिखाया है ठीक उसी प्रकार से reading mode चालू होता है. आप सिर्फ स्क्रीन स्वाइप करके जहाँ से इंटरनेट चालू करते है उसे उसके बगल में ही Reading Mode रहता है.

Reading Mode चालू करने के बाद आपकी Smartphone, Laptop या PC की Screen थोड़ा पिला (Yellow) कलर का हो जाता है.

डार्क मोड और रीडिंग मोड क्यों लाया गया?

बात ये के जब हम Mobile, TV, PC, Computer, Tablet, etc. का उपयोग करते है तो हमें स्क्रीन में लगातार देखना है. आपको बता दे कि Screen में बहुत सारी रंगों को मिलाकर एक स्क्रीन बनती है जिसे हम देखते है. उन सभी किरणों में से सबसे खतरनाक हमारी आंखों के लिए बैगनी कलर की किरणों से होता है.

Dark Mode Kya Hai
Dark Mode और Reading Mode क्या है?

उन्ही किरणों को रोकने के लिए सबसे पहले Reading Mode को बनाया गया था. लेकिन अब उससे भी Advance Dark Mode टेक्नोलॉजी बनाया गया है जो रीडिंग मोड से अच्छा है.

इसे भी पढ़े…

क्या आपकी मोबाइल में Reading मोड है. क्योंकि हमनें बहुत सारी मोबाइल में इस ऑप्शन को नही देखा है. Reading Mode Phone में दिया रहता है.

आज भारत की या भारत में आने वाली सभी ब्रांड की कम्पनी डार्क मोड और रीडिंग मोड की फैसिलिटी देती है. क्योंकि आज बहुत सारे लोग स्मार्टफोन पर बुक पढ़ना और पीडीऍफ़ या ऑनलाइन क्लासेज का लेना स्मार्टफोन के द्वारा ही किया जाता है.

आपको बता दे की आज सभी ब्रांड  की स्मार्टफोन में जैसे की MI की स्मार्टफोन, Realme, smartphone, One Plus स्मार्टफोन,वीवो स्मार्टफोन, Apple Smartphone में भी Dark Mode और Reading Mode की सुविधा देने लगी है.

Source: Technical guruji

क्योंकि अगर स्मार्टफोन कंपनियां इस फीचर्स को नहीं देगी तो रोजाना और डेली उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन में पढ़ने लिखने में काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पद सकता है. आपको हम यहाँ ये भी बता दू की कोई भी माता-पिता अपने बच्चो को स्मार्टफोन दिला रहे है पढ़ाई करने के लिए तो कृपया स्मार्टफोन लेने से पहले उस फ़ोन में ये जरूर देख ले की Dark Mode और reading Mode है की नहीं.

डार्क मोड के बारे में 

आप की लेख में अपने Dark Mode से संबंधित सभी प्रकार का प्रश्नों का उत्तर दिया गया है. जैसे कि मोबाइल में डार्क मोड कैसे चालू करें. कंप्यूटर में डार्क मोड कैसे चालू करें. क्रोम में डार्क मोड कैसे चाकू करें. Dark Mode Kya Hai, Dark Mode Meaning in Hindi, WhatsApp में Dark Mode कैसे चालू करें. Facebook में कैसे Dark Mode चालू करें.

उम्मीद है कि आप सभी को ये जानकारी बहुत अच्छा लगा होगा. हमारी कोशिश यही रहती है कि हम जितना अच्छा से हो सके उतना क्लियर बताने की प्रयास करूँ. इस जानकारी को सभी के साथ शेयर करें नीचे सोशल मीडिया बटन दबाकर.

Dark Mode क्या है?

जवाब – डार्क मोड एक सॉफ्टवेयर है जो User Interface को Dark या हल्का ग्रे बना देता है. जिससे उपयोगकर्ता को पढ़ने में आसानी होती है.

डार्क मोड से क्या होता है?

जवाब – डार्क मोड को चालू करने पर Device की Brightness को डार्क कर दिया जाता है. जिसमें Background काला तथा फॉन्ट सफेद हो जाता है.

डार्क मोड कैसे चालू करें? 

जवाब – डार्क मोड चालू करने के लिए सभी डिवाइस में अलग-अलग तरीके होते है. किसी भी डिवाइस में डार्क मोड चालू करने के तरीके के बारे में जानने के लिए गूगल करें.

डार्क मोड का इस्तेमाल करना अच्छा होता है या बुरा?

जवाब – डार्क मोड को इस्तेमाल करना अच्छा होता है. क्योंकि डार्क मोड इस्तेमाल करने से आंखों में ज्यादा परेशानी नही होती है. और मोबाइल की बैटरी भी कम खर्च होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here