क्रेडिट कार्ड क्या है और Credit Card कैसे बनवाये?

आप सभी का आज की इस आर्टिकल में स्वागत है आज क्या आपको पता है Credit Card क्या है, और Credit Card कैसे बनाया जाता है. क्योंकि हमारी आज की ये Post Credit Card पर भी आधरित है, जिसमे हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड क्या होता है और कैसे बनाया जाता है.

आप सभी को मैन पिछले पोस्ट में बता दिया था कि Credit Card क्या होता है आप चाहे तो नीचे लिंक पर क्लिक करके उस Article पर जा सकते है. लेकिन आज फिर से आरम्भ से बताएंगे कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है और कैसे हम Credit Card को बना सकते है.

क्रेडिट कार्ड क्या है

Credit Card बैंक से जारी किया गया एक ऐसा Plastik Card होता है जिसके मदद से हम कोई भी ट्रांजेक्शन या खरीदारी बैंक के पैसे से करते है. उसके बाद किस्तो में फिर बैंक को पैसा देते है.

क्रेडिट कार्ड क्या है और Credit Card कैसे बनवाये?

बैंक वाले Credit Card ऐसे ग्राहकों को प्रदान करते है जिन्होंने जॉब किया हुआ है या बैंक में जिसका क्रेडिट अच्छा हो. बैंक Credit Card जारी करने से पहले उसकी सभी प्रकार की Condition को देखते हुए देता है. Credit Card को उसे करने वालो से मासिक या सालाना कुछ न कुछ रकम देना होता है. जिसके बदले में आप क्रेडिट कर्ड का इस्तेमाल करते है.

Credit Card से बहुत सारी चीजें लॉन के माध्यम से अच्छी discount के साथ उपलब्ध होता है जिसे बाद में कर्ज चुकाने में आसानी होती है. हमारी बैंक के साथ Relationship को देखते हुए हमारी Credit Score जारी किया जाता है. आपको उतना ही Credit Score जारी किया जाता है जितना की आप उस Score को चुकाने के लायक होते है.

आपको बता दे कि Credit Card लेने के कुछ नुकसान और कुछ फायदे होते है जिसका जानकरी मैंने पहले की पोस्ट में दी हुई है Credit Card के फायदे और नुकसान के बारे में जाने.

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये?

Credit Card बनवाना आज के मॉडल जमाने मे कोई बड़ी बात नही है, क्योंकि Credit Card आजकल आम बात हो गयी हया है अब तो सभी लोग क्रेडिट कार्ड्स का इस्तेमाल करता है और ये बहुत जल्दी भी बन जाता है. क्रेडिट कार्ड को बैंक से Offline या आप इंटरनेट से घर बैठे क्रेडिट कार्ड बना सकते है Online से.

डिजिटल जमाने के साथ साथ आजकल सभी चीजें घर बैठे online बनवा सकते है जिसकी Delivery आपको Courier या Post Office के द्वारा मिल जाएगा बस एक ही सप्ताह के अंदर. आजकल तो Courier भी बहुत Fast होने लगी है और Speed Post की इस जमाने मे किसी भी  Post को एक दूसरे के साथ पहचाने में कोई ज्यादा टाइम नही लगता है.

तो आज हम Credit Card के बारे में बात कर रहे है अभी आपको Credit Card पर मिलने वाली Doscount के बारे बताते है. किसी भी Festival में कोई भी Flipkart Sale और Amazon Sale में अपने जरूर सुना होगा कि की इस बैंक की कार्ड पर इतना का Discount मिलेगा.

उस समय जब आपके पास एक क्रेडिट कार्ड होता तो आप बहुत अच्छा सा Product आसान और Easyeway में काम दाम में खरीद सकते है. क्योंकि मैंने भी एक स्मार्टफोन Flipkart से खरीदा था Credit Card से हमे 10% की Discount मिली थी.

Offline कैसे बनवाये

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको पास किसी भी बैंक account में Salary Account होनी चाहिए और Income Tax Return की Slip भी होनी चाहिए साथ आपका Address Proved Documents और आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा Passport Size फ़ोटो होना अनिवार्य है.

ऊपर बताई गई सभी Documents लेकर आपको बैंक जाना है और किसी कर्मचारी या बैंक मैनेजर के पास जाकर उस बैंक की Credit Card बनवाने की Terms & Condition को पूरा जानिए उसके बाद ही अप्लाई कीजिये.

याद रहे है Credit Card लेने की सभी शर्तो को ध्यान से पड़े क्योंकि आपको आगे चलकर फिर किसी बात की कोई परेशानी न हो और आपको क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगातार मिलते है, और आप इसका लाभ लेते रहे है.

जरूरी जानकरी क्रेडिट कार्डके बारे में 

यदि आप क्रेडिट पर किसी चीज को खरीदते है तो आपको निशिचत समय पर ही पैसे चुकाना है नही तो आपको ब्याज भी देना  हो सकता है. कितना ब्याज देना होगा इसकी जानकारी आप क्रेडिट कार्ड बनवाते समय ले ले नही तो बाद में ज्यादा रकम भी लग सकती है. अच्छा यही होगा कि तय किया गया समय से पहले ही अपनी कैश जमा कर दे. यदि आपको Online क्रेडिट कार्ड बनवाने है तो यहाँ क्लिक करे और अभी शर्तो को जानने के बाद ही Apply Online करें क्रेडिट कार्ड के लिए.

डेबिट कार्ड क्या होता है? डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है 

आज आपने यहाँ से क्या सिखा

आज की इस पोस्ट में आपको Credit Card से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान किया गया है दोस्तो आपको ये जानकरी कैसी लगी और साथ ही इस पोस्ट को अपनी Social Media Account पर के बार जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here