CPU क्या है – CPU का Full Form क्या होता है

आप सभी का फिर से एक स्वागत है Mehar Tech पर. आज हम बात करेंगे CPU से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में. आज हम बात करेंगे CPU क्या है, CPU का full form क्या है. साथ ही CPU के प्रकार और CPU के कार्यों की व्यख्या करेंगे. साथ ही आप आज जान जाएंगे कि CPU क्या है.

CPU क्या है – What is CPU in Hindi

किसी आदमी को चलाने और उसे manage करने के लिए एक ब्रेन होता है जिसे हम इंसानी दिमाग कहते है. ठीक उसी प्रकार से Computer की दिमाग को जिससे कंप्यूटर चलता है जिसे CPU कहते है. CPU कंप्यूटर में सभी parts में से सबसे important होता है.

CPU क्या है - CPU का Full Form क्या होता है

वैसे तो CPU एक छोटा सा device है जो पूरी computer की instructions को manage करता है. जिसके द्वारा और देखरेख में ही कंप्यूटर की सारी काम होता है CPU कहलाता है. आप CPU की important को इस बात से पता लगा सकते है कि CPU के बिना किसी भी कंप्यूटर में कोई काम होना लगभग नामुमकिन है. इसलिए हम सोचे आज की आर्टिकल में आपको ये बताया जाए कि CPU में क्या होता है.

CPU में क्या होता है?

क्या आप भी एक कंप्यूटर स्टूडेंट है तो आप सभी को computer की basic information की जरूरत तो पड़ेगी. साथ ही उस basic जानकारी में CPU के बारे जरूर पढ़ें होंगे या पड़ना चाहते है. क्योंकि CPU कंप्यूटर की सबसे बेसिक पार्ट है जो सबसे ज्यादा important होता है कंप्यूटर के लिए इसलिए आगे आपको बताया जाएगा कि CPU क्या है.

CPU का full form क्या है

CPU का पूरा नाम या CPU का full form Central Processing Unit होता है. ये भी बताना बहुत जरूरी है कि CPU को Computer का brain भी कहा जाता है. क्योंकि इसी CPU के सहारे कंप्यूटर पूरा काम करती है.

एक CPU की जितने भी Intruction कंप्यूटर को दिए जाते है तो CPU उन instructions को before Input करता है उसके बाद Process करता है फिर Result के रूप में हमारे सामने monitor पर रिजल्ट दिखाई देता है. CPU को कंप्यूटर का ब्रेन मतलब की कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है.

CPU का क्या काम होता है?

CPU एक छोटा सा पार्ट्स होता है लेकिन आमतौर पर हम पूरी box को भी CPU कहते है. लेकिन CPU processor में लगी एक छोटा सा device होता है जो control करने का कार्य करती है अन्य सभी device और बोर्ड को. CPU का स्थान Motherboard में होता है क्योंकि कप्यूटर की सारी काम Motherboard से ही होती है.

CPU के प्रकार

CPU का इस्तेमाल और बदलती हुई इस तकनीकी दुनिया मे आदमी सभी कामों को और भी ज्यादा तेजी से करने के में सोचते है. सिर्फ सोचते ही नही बल्कि इस model world में computer का सहारा लगभग सभी कामों में लिया जाता है. यही कारण है कि कंप्यूटर की विकास और speed बढ़ाने के ये नए नए प्रयोग सामने आ रहे है.

इस तकनीकी दुनिया मे लगातार कंप्यूटर को fast करने की कोशिश चलती आ रही है और कंप्यूटर आज बहुत फ़ास्ट हो चुका है. कंप्यूटर आज कोई भी चीज ज्यादा जल्दी कर सकता है.

आजकल कंप्यूटर में बेहतरीन से बेहतरीन processor का इस्तेमाल किया जाता है. कंप्यूटर में बेहतर processor का इस्तेमाल इसलिए किये जाने लगा है कि किसी भी काम को करने के लिए ज्यादा समय न लगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि CPU को Processor भी कहा जाता है.

Computer क्या है और कंप्यूटर का फुल फॉर्म 
Computer RAM क्या है
लैपटॉप क्या है हिंदी में जानिए
सर्वर क्या है पूरी जानकारी
Online पैसे कैसे कमाएं

CPU का इस्तेमाल अगल कामों के लिए अलग CPU का इस्तेमाल करते है. जैसे कि यदि हम सिर्फ MS Office, MS Excel, या कोई छोटी छोटी कामों की जरूरत होती है तो हम कम speed वाली CPU का इस्तेमाल करते है.

लोगों को अपने काम के हिसाब से ही कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना चाहिए क्योंकि अगर काम आपको छोटा सा ही करना है तो आपको बड़ी CPU वाली कंप्यूटर लेकर कोई फायदा नही है. बल्कि इसमें ज्यादा पैसे लगता है अगर आप एक अच्छी Processor वाली लैपटॉप या कंप्यूटर को खरीदते है.

अब यदि कोई किसी की ज्यादा hard work करना है जैसे कि Graphics Design, Video Editing, Photo Editing, Album Mixing, Software Developer इत्यादि कामों के लिए ज्यादा स्पीड वाली Processor की आवश्यकता होती है. क्योंकि इस सभी कामों में CPU का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. CPU को हम और भी कई नामों से जानते है जैसे कि Micro Processor, Central Processor के नाम से भी जाना जाता है.

CPU के पार्ट्स

CPU में भी कई प्रकार के parts होते है जो CPU को बेहतर work करने में सहयोग करता है वैसे आपको बात दु की CPU के मुख्यतः तीन पार्ट्स होते है जो नीचे निम्नलिखित है.

CU (Control Unit)
Memory
ALU (Arithmetic Logic Unit)

CU (Control Unit): कंप्यूटर की कामों को manage करने की कामों का निवारण करना Control Unit का काम होता है. साथ ही आपको ये भी बता दे कि Control Unit कंप्यूटर में लगी सभी पार्ट्स का कामों को कंट्रोल करने में सक्षम होता है. CU कंप्यूटर की सभी पार्ट्स के कामों को manage करता है. साथ इस इस पार्ट का इस्तेमाल कंप्यूटर में Deta को transfer करने के लिए ज्यादा किया जाता है.

Memory: कंप्यूटर पर किया जाने वाला कार्य जिसको भविष्य में फिर से maange करने की जरूरत होती है तो उस data को storage में save करना होता है. Data को save कंप्यूटर की memory में ही किया जाता है. किसी भी Deta को सेव करने के बाद आप भविष्य में कभी भी उस deta को use या manage कर सकते है. वैसे कंप्यूटर में कई तरह के memory लगी होती है जैसे Primary Memory Hard Disc, Random Acces Memory (RAM) तथा main मेमोरी शामिल है.

ALU: Arithmetic Logical Unit processor में गणितीय कैलकुलेट करने में अहम भूमिका निभाती है. ALU कंप्यूटर को दिए गए गणितीय किर्यो जैसे कि गुना, जोड़, घटाव का कार्य करती है.

क्या मिला सीखने के लिए?

आज हम कंप्यूटर की CPU के बारे में सभी जानकारियां आपके सामने लेकर आये है. उम्मीद है इन जानकारियों से आपलोगो को कुछ नया सीखने को मिला होगा. हमनें CPU की सभी प्रकार की जानकरी दी है जैसे कि CPU क्या है, CPU का full form क्या है. साथ CPU के कार्य और CPU के प्रकार के बारे में अपने सीखा है.

इसी तरह सीखते रहिये और सिखाते रहिये फिलहाल आपको हमारी टीम की तरफ से इस वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here