Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें: जैसा कि आप सभी को पता होगा कि आज और अभी के टाइम में Covid-19 का वैक्सीन लेना बहुत जरूरी है। साथ ही आप ले भी लिए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड करना अनिवार्य है। आइये इस पोस्ट में हम Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की विधि का बारे में जानते है।

क्या आपने भी Covid-19 का वैक्सीन का दोनों Dose ले लिए है तो आपको अब घबराने की कोई भी जरूरत नही है। क्योंकि 2022 के जनवरी रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में 1 Billion से भी ज्यादा लोगों का वैक्सीन लग चुका है। लेकिन बहुत से लोगों को Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने नही आता है।

तो आइए आज की इस आर्टिकल में हम Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करनी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दिया जा रहा है।

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट क्या है?

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट एक प्रमाण पत्र है जो ये साबित करता है कि आप Cowin Application के जरियर Covaccine या Covishield का दोनों Dose लगा चुके है।

हालांकि यदि आप एक Dose भी लिए तो भी अपनी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है। लेकिन आपकी Covid-19 सर्टिफिकेट में सिर्ग एक ही Dose के बारे में जानकारी रहेगी। उसके बाद जब आप दोबारा Covid-19 वैक्सीन लेते है तो आपको फिर से सर्टिफिकेट डाउनलोड करना होगा।

Covid-19 सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

आइये अब हम कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में जानते है। नीचे गए स्टेप्स को देखकर आप अपनी कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।

covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  1. अपनी स्मार्टफोन या कंप्यूटर में Covid-19 की ऑफिसियल वेबसाइट “cowin.gov.in” को खोलें।
  2. Register/Sign In पर क्लिक करें

covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  1. अपना मोबाइल नंबर की डिटेल्स डाले।
  2. Get OTP पर क्लिक करें

covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

  1. अब आप अपनी Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करके क्या करें

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना बहुत ही अनिवार्य है। क्योंकि अभी जहाँ आप आना-जाना करते है तो आपको किसी कारण परेशानी न हो इसी कारण स्व लोगों को वैक्सीन सर्टिफिकेट देखा जा रहा है।

अतः आप कही बाहर जा रहे है या कही से आ रहे है तो अपने साथ Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को लेना अनिवार्य समझे नही तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दे कि Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को अपनी पहचान के रूप में दिखा सकते है।

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें
Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

अभी के टाइम में बिना Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाए कही भी किसी को आने जाने की अनुमति नही है। क्योंकि कोरोना बहुत ही ज्यादा फैल रहा है। हम ऐसा कह सकते है कि अगर हमें कही जाने होता है तो हम वैक्सीन सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते है।

साथ ही अगर आप Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट बना लिए है तो उसे किसी दुकान से लेमिनेशन करवा कर अपना साथ हमेशा रखे। आपको किसी भी वक्त ये सर्टिफिकेट को दिखाना पड़ सकता है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि आज सभी इंटरनेट कैफ़े में जाकर ये कार्ड लोग बनवा रहे है। ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार का काम इस Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट के द्वारा कर सके।

दोस्तो यदि तो अपनी Vaccine Card को Smart Card में बदल लिया है तो अच्छी बात है। कृपया आप इसे संभाल कर रखे।

क्यों वैक्सीन डाउनलोड करना अनिवार्य है

आइये अब हम जानते है कि वैक्सीन कार्ड डाउनलोड करना क्यों अनिवार्य है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद देश मे तो वैक्सीन लेने वालों का भीड़ लग गई थी। लेकिन शुरुवात में तो सभी लोग वैक्सीन लेने में डर रहे थे।

Covid-19 का दूसरी Dose कितनी दिनों में लेना होता है

आप जिस प्रकार के वैक्सीन लेते है उसी तरह से उसकी दूसरी Dose लेने की अवधि रहती है। आपको बता दे कि यदि आप CoWaccine ली है तो आपको 1 महीने के अंदर लेना होगा। साथ ही यदि आप Covishield की वैक्सीन ली है तो आपको 84 दिनों के बाद लेना होगा।

दूसरी Dose लेने की जानकारी दिया गया राशिद या कोविड सर्टिफिकेट में तारीख दिया रहता है। Covid-19 वैक्सीन को आप अपनी सर्टिफिकेट में दिए समय अंतराल के अंदर ही ले।

वैक्सीन सर्टिफिकेट का सुधार कैसे करें

यदि आपकी या किसी की भी वैक्सीन में किसी भी प्रकार की श्रष्टि है तो आप अपने नजदीकी वैक्सीन सेंटर से सुधरवा सकते है। साथ ही यदि आपकी नाम, मोबाइल नंबर भी गलत हो तो वो भी सुधारा जा सकता है।

अपनी Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को जल्द से जल्द सुधार करवा लें तभी आपको किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपको लाभ मिल सकता है।

कोरोना वैक्सीन दोस्तों कोरोना वैक्सीन हम सभी को लगाना चाहिए ताकि भविष्य में हमें किसी भी प्रकार की   कोविड-19 का शिकायत ना हो दोस्तों हम सभी को  एक पहेली और एक बाद में वैक्सीन की दोनों डोज़ लेनी है क्योंकि हो भी सकता है आगे आने वाले दिनों में कोरोना की रफ्तार तेज हो और फिर से कुरंगा की कोई तीसरी या चौथी  लहर आए।

इसीलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कोविड-19 से संबंधित बहुत सारी जानकारी देने वाले हैं। जैसे कि हम अपने मोबाइल से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को कैसे डाउनलोड करें। साथ ही हम आपको मोबाइल से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

आप सभी को पता होगा कि अभी जनवरी 2022 में भी करोना की तीसरी लाइन आने वाली है साथी  ओमी क्रोन कोरोनावायरस की एक नई वैरीअंट है जिससे हम सभी को बच के रहना है।

इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप जल्द से जल्द अपनी  कोविड-19 की दोनों वैक्सीन की  डोज जरूर लें और हमारी साइट की वजह  मदद से आप कोविड-19 की सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, स्मार्टफोन के द्वारा बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कहां इस्तेमाल होता है?

आइए हम जानते हैं की कोविड-19  वैक्सीन सर्टिफिकेट कहां कहां इस्तेमाल होता है। दोस्तों पूरे भारत में यातायात साधनों में आप जहां भी आना-जाना करते हैं आपको इस वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपने पास में रखना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल बहुत सारे लोग  कोविड-19 वैक्सीन नहीं लगा रहे हैं ऐसे में सरकार को जगह जगह कोविड-19 वैक्सीन की जांच की जा रही है।

ताकि कोई भी व्यक्ति  कोविड-19  वैक्सीन लेने से  ना बचे हैं। क्योंकि सभी को कोविड-19 वैक्सीन लेना अति आवश्यक है और साथी कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना है जरूरी है.

बच्चों को कोविड-19 का टीकाकरण कैसे करें

जनवरी 2022 से सभी बच्चों का भी कोविड-19 का वैक्सीन लेना अनिवार्य है। आत: आप सभी को मतलब की सभी बच्चों को जिसकी उम्र 15 से लेकर 18 साल तक वह सभी कोविड-19 वैक्सीन का डोज जरूर लें।

साथ भारत सरकार के आदेश अनुसार सभी सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों और पंचायत भवन में सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।

दोस्तों इसमें हम सभी का फर्ज बनता है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस फैसले को स्वागत करें और अपने सभी बच्चों को कोविड-19 वैक्सीनेशन अवश्य कराएं. आपको यह भी  बता देगी अगर आप अभी कोविड-19 वैक्सीन नहीं लेते हैं तो आगे आपको कहीं आने जाने में प्रॉब्लम हो सकती है। जो व्यक्ति कोविड-19 की  वैक्सीन ले लिए हैं अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कोविड-19  वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

 बच्चों का कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि बताया गया है ठीक हुई प्रक्रिया से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। इस सर्टिफिकेट को ऊपर दिए गए स्टेप्स को देखकर अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

अलेक्सा रैंक क्या है – ब्लॉग को कैसे रैंक करे
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

आपको बता दें कि बच्चे हो या बड़े दोनों की कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया एक ही है। तथा आप सभी को  गोविंद पोर्टल के माध्यम से अपने वैक्सिंग सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं.

International Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे बनाये

आइये अब जानते है कि हम अपनी वैक्सीन को अंतराष्ट्रीय कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे बनाये इस बारे में चर्चा करते है।

जहाँ से आप अपनी Covid-19 वैक्सीन को डाउनलोड करते है तो वही से आपको एक Option मिलेगा। Download International Certificate पर क्लिक करें।

वहाँ आपको अपनी Pasaposrt Number और अपनी DOB डालना है। उसके बाद Approve पर क्लिक करे। थोड़ी देर बाद आप ऊपर बताए गए Steps को फॉलो करके सर्टिफिकेट डाउनलोड की पेज से International Covid-19 Vaccine Certificate Download कर सकते है।

निष्कर्ष Covid-19 वैक्सीन के बारे में

इस आर्टिकल में आपको Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाऊनलोड अथवा वैक्सीन सर्टिफिकेट से संबंधित सभी जानकारी दिया गया है।

जैसे कि कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें, International Covid-19 Vaccine Certificate कैसे डाउनलोड करें। भारतीय वैक्सीन से संबंधित सभी जानकारी दिया गया है।

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment