Corona Virus क्या है और इस वायरस से कैसे बचें?

हेलो दोस्तो आप सभी का फिर से एक बार स्वागत है आपके अपने Website Mehar Tech में दोस्तो आज की इस article में हम जानेंगे कि कोरोना वायरस (Corona Virus) क्या है, और इससे बचाव के उपाय क्या-क्या है।

Corona Virus क्या है?

ये एक प्रकार की virus है जो चीन से शुरू होकर पूरी दुनिया मे फैलाने वाली है। आपको बता दे कि पहले ही china में इस Virus ने खलबली मचा दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये Virus जानवरों से फैली गयी है। आपको बता दे को कहता है ये Corona Virus सांप से फैला है कोई कहता है ये कोरोना वायरस चमगादड़ से फैला है।

Corona Virus क्या है और इस वायरस से कैसे बचें?

हालांकि इस Virus का असर अब पूरे दुनिया मे दिखने लगा है जिसमे शामिल है China, Singapore, America और Saudi Arabia तक ये Virus फैल चुका है। अब देखने वाली बात ये है कि कही ये भारत मे न आ जाये और भारत सरकार इसके लिए क्या कदम उठाती है।

आपको बता दे कि हमारे देश से भी China के वुहान में लगभग 20 से 25 छात्र पढ़ाई कर रहे है उन पर इस Corona Virus का खतरा ज्यादा हो गया। ऐसे तो हमारे देश भारत से China में बहुत सारे लोग रहते है लेकिन भारत के कुछ 20 लोग china के उसी शहर में रहते है जहाँ से ये Virus फैला है।

भारत सरकार ने क्या कदम उठाए

इस Virus के कारण अस्त व्यस्त हो रहे पूरी दुनिया की खतरे की घंटी सुनकर भारत अब तक सतर्क हो चुका होगा। भारत सरकार China से आने वाली लोगो पर अपनी नजरें बनाये हुए है।

आपको बता दे कि भारत की सभी International Airport पर जाँच की कार्य को तेज कर दिया है। हालांकि अच्छी बात ये है कि अभी तक भारत मे इस Virus से प्रभावित किसी को नही देखा गया है।

भारत सरकार इस पर कड़ी नजर रखते हुए सभी बाहर में रहने वालों के लिए एक Helpline Number जारी किया गया है जो +8618612083629, +8618612083617 ये नंबर भारत की विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किया है Corona Virus के लोगो के लिये।

आपको बात की इस Virus से प्रभावित सबसे ज्यादा China के वुहान शहर में हुआ है वहाँ इस कोरोना वायरस के कारण सभी शहर को रास्तो को बंद कर दिया गया है। चीन में बिना मास्क लगाए दिखना मना है।

कुछ जानकारों की माने तो ये Corona Virus चमगादड़ के सुप से निकल कर आदमियों तक आया है। आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि ये चमगादड़ का सूप क्या होता है तो आपको बता दे कि चमगादड़ का सूप China में काफी फेमस पेय माना जाता है, और इस सुप को लोग बड़े की शौक से पीते है।

कोरोना वायरस (Corona Virus) के लक्षण?

इस वायरस को होने आप मनुष्यों में खांसी, जुकाम, किडनी फेल, सरदर्द तथा बुखार शामिल है। इस Virus को खतरा इतना ज्यादा है कि ये सरदर्द, खांसी जुकाम से बढ़कर निमोनिया तक पहुँच जाता है। जिससे लोगो को बचने की बहुत कम चांस होते है।

इस वायरस से कैसे बचें

इस Virus से बचने के लिए आपको अपना हाथ साबुन या गर्म पानी से धोते रहना चाहिए। साथ ही आपको बता दे कि खाँसी, जुकाम या छींक आने पर मुँह व नाक पर कपड़ा या टिसू पेपर का इस्तेमाल करें। साथ ही ये भी समझाया गया है जिस आदमी को सर्दी जुकाम है उससे संपर्क ज्यादा न रहें।

Tik Tok से पैसे कैसे कमाते है
Like App से पैसे कैसे कमाते है
इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 

इस Virus से बचने के लिए Non-Veg या अंडा खाने वालों को ये बताया गया है चाहे मांस हो ये अंडा अच्छी तरीका से पका करके खाएं क्योंकि ये Virus जानवरों से ही फैला है।

Conclusion

क्या आपको पहले से पता था कि कोरोना वायरस (Corona Virus) क्या है और इस वायरस से कैसे बचाये अपने आप को। दोस्तो आपको इस Article में क्या जानकारी मिली है क्या ये जानकारी आपको पसंद आई है। साथ ही आपसे आग्रह है कि इस Article को जितना हो सके शेयर करें ताकि कम से कम सभी को पता चल सके कि Corona Virus क्या है और इससे कैसे बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here