SSC CGL Full Form in Hindi | CGL क्या है?

एसएससी सीजीएल का फुल फॉर्म: जो लोग सरकारी नौकरी लेने वाले लोग होते है. वे जानना चाहते है कि SSC CGL Full Form in Hindi, तथा CGL क्या है, CGL क्या होता है. आज की इस आर्टिकल में SSC CGL के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. यहाँ आपको SSC की पूरी जानकारी अथवा Staff Selection Commission Meaning के बारे में Complete Information मिलेगी.

SSC भारत सरकार की संस्था है जो भारत में सभी विभागों, कार्यालयों और आफिस में सरकारी नौकरी के लिए भर्ती प्रकिर्या को पूरा करती है. SSC मतलब की कर्मचारी चयन आयोग होता है. जो भारत की लगभग सरकारी नौकरी, Sarakri Result को जारी करता है.

SSC 8 प्रकार के परीक्षा को करवाती है जिसमें SSC CGL भी एक है. अगर आपको SSC की सभी तरह की जानकारी के बारे में नही पता है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके SSC के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा कर सकते है.

CGL Full Form in Hindi 

CGL का Full Form “Combined Graduate Level) होता है. आपको बता दे कि CGL भी SSC का हिस्सा है. आइये अब हम SSC का पूरा नाम जानते है. SSC का पूरा नाम कर्मचारी चयन आयोग जिसे हिंदी में “Staff Selection Commission” भी कहा जाता है.

CGL= Combined Graduate Level

SSC= Staff Selection Commission

ऊपर आपको SSC और CGL का फुल फॉर्म बताया गया है, आपको फिर से बता दु की SSC एक संस्था है और उसी संस्था मतलब की SSC का एक Exam “CGL” है जो देश भर में स्नातक को एक Sarakri Exam के लिए तैयार किया जाता है.

आज की इस पोस्ट में हमलोग SSC CGL के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है. जैसे कि SSC CGL Full Fomr in Hindi, CGL क्या है, CGL का पूरा नाम, एसएससी का पूरा नाम, SSC क्या है, इत्यादि के बारे में जानकारी ले रहे है.

CGL क्या है? CGL Meaning in Hindi

आइये अब हम एसएससी की परीक्षा CGL के बारे में जानते है. अब हम आपको किसी भी प्रकार की जानकारी देने से पहले उनके बारे में जानकारी देना जरूरी समझता हूँ.

मतलब की यदि आपको इस पोस्ट में SSC CGL Full Form और CGL Meaning in Hindi, CGL in Hindi के बारे में जान रहे है. तो सबसे पहले आपको SSC के बारे में जानना होगा. आपको बता दु की SSC की ही एक एग्जाम CGL कहलाती है. यदि आपको SSC All Exam के बारे में नही पता है, तो यहाँ क्लिक करें.

SSC CGL कैसे करें?

एसएससी CGL करने के लिए आपको सबसे पहले तो स्नातक की डिग्री करना अनिवार्य है. इसके अलावा आप CGL Form Apply ही नही कर सकते है.

दोस्तों बहुत लोगों का पूरा सपना होता है कि वो Sarkari Naukari ले लेते है. लेकिन देखने वालों को क्या मालूम रहता है कि वे सरकारी नौकरी पाने के लिए किन-किन कठिनाइयों से गुजरना पड़ा है.

ऐसे में और अभी के समय में सरकारी नौकरी पाना बहुत ही कठिन काम है. मगर जिन्होंने सरकारी नौकरी पा लिया उसका तो बहुत ही आसानी से जिंदगी गुजार रही है. जो छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी करते है वे सभी अपने लोगों और खेल-कूद को भुलाकर सभी काम को भूलकर सब काम करना होता है.

आइये अब जानते है कि हम CGL के माध्यम से कैसे एक अच्छा सरकारी जॉब्स पा सकते हैं. दोस्तों एसएससी ही पूरी भारत की सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी को भर्ती करवाता है.

जैसा कि आप सभी लोग जानते है है कि आज की इस पोस्ट में हम सभी को SSC CGL Full Form in Hindi के बारे में में पता कर रहे है. आपको एक कि इस आर्टिकल में CGL के बारे में कम्पलीट जानकारी देने वाले है. आपको बता दु की SSC CGL का मतलब की होगा कंबाइंड ग्रैजुवेट लेवल.

CGL के मतलब के अनुसार सबसे पहले आप को ये भी पता होगा कि CGL में सिर्फ वे लोग SSC CGL Apply कर सकते है जो Graduate Pass मतलब की जो लोग स्नातक की पढ़ाई किये हुए है. वे सभी लोग SSC CGL की परीक्षा दे सकते है.

आइये आगे जानते है कि SSC CGL Age Limit, SSC CGL Eligibility, SSC CGL Salary, CGL New Vacancy के बारे में जानने वाले है. आपको बता दु की एसएससी CGL को लेकर आजकल बहुत सारी जॉब्स आ रही है. ऐसे में CGL में जॉब लेना थोड़ा मुश्किल है तो है लेकिन नामुमकिन नही.

CGL ही नही बल्कि SSC की सभी प्रकार की Jobs को पाने के लिए हमें बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है. ऐसे में SSC CGL की Jobs पाने के लिए हम सभी को CGL New Latest Jobs के बारे में सही जानकारी मिलने बहुत जरूरी है.

Sarkari Naukari की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें

सरकारी नौकरी आजकल बहुत ज्यादा क्रेज में चल रहा है. आज लोग सरकारी नौकरी लेने के लिए न जाने क्या-क्या और कितना मेहनत करना होता है.

आइये अब जानते है कि हम सरकारी नौकरी की जानकारी को कैसे पा सकते है वो भी अपनी मोबाइल में. दोस्तों सरकारी नौकरी के बारे में आज जिससे भी पूछियेगा तो सभी लोग Sarkari Result के बारे में बताएगा.

यदि आपको भी रोजाना सरकारी रिजल्ट की जानकारी चाहिए तो आप भी प्रत्येक दिन Sarkari Result 2022 को पाने ल लिए हमेशा Sarkari Result info या तो Sarkari Result Com पर जाना चाहिए.

यदि आपको Mehar Tech Hindi की वेबसाइट से Sarkari Result 2022 की Information चाहिए तो Sarkari Result Mehar Tech गूगल पर सर्च करें, या तो उस पर क्लिक करें.

SSC CGL की योग्यता क्या होनी चाहिए?

आइये अब हम SSC Full Form की इस पोस्ट में हम SSC CGL के योग्यता के बारे में भी जान लेते है. दोस्तों आप सभी लोग जानते होंगे कि हम जब भी किसी भी Exam के लिए Form Apply करते है तो सभी को हम पहले की उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करते है.

जैसे कि अभी हम SSC CGL Form Apply करते है तो आपको CGL के बारे में Complete Information होना जरूरी होता है. जैसे कि CGL Full Form, CGL की योगयता, CGL Exam Form Apply 2022, CGL Exam Date 2022, CGL Admit Card Date के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी होता है.

SSC CGL Full Form in Hindi | CGL क्या है?
SSC CGL Full Form in Hindi | CGL क्या है?

ऐसे में आज हम CGL की योग्यता के बारे में भी पता कर लेते है. CGL की योग्यता स्नातक है. मतलब की यदि आपको CGL करनी है तो आपको CGL के बारे में Complete Information के साथ-साथ CGL की योग्यता का पता भी होना चाहिए.

CGL के बारे में भी बता दु की CGL स्नातक की डिग्री पूरी करने पर ही Job Apply कर सकते है, लेकिन ज्यादातर CGL की Post में कोई भी प्रतिशत का खेल नही होता है. लेकिन कुछ-कुछ CGL Exam में प्रतिशत को देखा जाता है.

CGL की ज्यादातर पोस्ट में किसी भी प्रकार की प्रतिशत को प्रदर्शित करने को नही कहा जाता है. अतः आप किसी भी स्टीम से स्नातक पास है, आप CGL Form Apply कर सकते है.

CGL के लिए Age Limit क्या होता है?

SSC CGL के लिए Age Limit की बात करें तो CGL के ये 18 से 30 तक कि Age Limit होती है. जैसा कि आप सभी को पता हो गया होगा कि SSC CGL के लिए आपको कम-से-कम स्नातक का पास होना जरूरी है.

क्योंकि CGL में Form Apply करने की Age Limit 18 से 30 साल तक की होती है. आपको बता दे की किसी-किसी पोस्ट में CGL के लिए 21 से 30 तक का भी Age Limit होता है.

CGL बहुत से तरह का एग्जाम करवाती है. ऐसे में उसकी पूर्णरूप से योग्यता जानने के लिए Job की नोटिस को पढ़ना होता है. क्योंकि CGL बहुत तरफ की एग्जाम करवाती है, और अभी में अलग-अलग Age Limit of CGL होता है. ऐसे में CGL Exam Form 2022 Apply करने के लिए उनकी पूरी जानकारी ले लेना चाहिए.

साथ CGL में आप रिज़र्व केटेगरी के है तो आपको Age Limit में Relaxation मिलता है. जिसकी जानकारी नीचे दिया गया है.

अगर आप OBC के है तो आपको 3 साल का Relaxation मिलेगा. यदि आप SC/ST Category से Belog करते है तो 5 साल. यदि आप PWD Category में आते है तो आपको 10 साल का Age Relaxation CGL में दिया जाएगा. अगर आप PWD OBC के है तो 13 साल, और PWD SC/ST में है तो 15 साल का Age Relaxation मिलता है.

Age Relaxation of CGL

CategoryYears
OBC3 Year
ST/SC5 Year
PWD10 Year
PWD OBC13 Year
PWD SC/ST15 Year

SSC CGL Application Fee कितनी होती है?

आइये हम जानते है कि एसएससी CGL का Form Apply करने के लिए कितना Fees देना होता है. जैसा कि आप सभी को पता होगा कि हमारी देश में किसी भी कम, Jobs, Post, Exam, सीट के लिए Reserve Category के लोगों का कम ही होता है.

ऐसे में आपको बता दु की SSC CGL में Application Fee मात्र 100 रुपये होती है जो कि जनरल और OBC के  लिए होती है. बाकी बचें महिलाएं और लड़कियां और साथ मे अन्य रिज़र्व कास्ट के छात्र को फ्री में होता है. साथ ही किसी भी पोस्ट के लिए आप खुद ही SSC CGL Notice 2022 को जरूर पढ़ ले.

SSC CGL Selection किस प्रकार होती है?

आइये अब हम जानते कि के SSC CGL के की भर्ती प्रकिर्या के बारे में क्योंकि जब हम SSC Full Form, SSC in Hindi, CGL Full Form, CGL in Hindi, CGL क्या है, तथा अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न जा चुके है तो हम SSC CGL Selection Procedure in Hindi के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है.

CGL Selection Procedure 4 स्टेप से गुजरना पड़ता है. आइये अब हम CGL में भर्ती प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी लेते है. अब हम एक-एक करके सेल्वेक्शन का कार्य के बारे में जानने की कोशिस करते है. जैसा कि आपको शुरू में ही बताया गया है. CGL को 4 लेवल में प्रोसेस किया जाता जाता है. जिसकी जानकारी आपको नीचे दिया गया है.

CGL Selection Procedure in Hindi 

#1 Tier 1: CBE

SSCCGL में 4 स्टेप्स से भर्ती की जाती है. जिसमे की टियर 1 में CBE होता है. आइये अब CGL Tier 1 CBE Exam के बारे में जानते है. CBE का Full Form “Computer Based Exam” होता है. जो कि CGL के सबसे पहला कदम है भर्ती के लिए.

#2 Tier 2: CBE

CGL भर्ती प्रोसेस में दूसरा स्टेप्स भी CBE मतलब की Computer Based Exam होता है. मतलब की इस एग्जाम को भी Tier 1 की तरह ही कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है. आइये अब हम SSC CGL Full Form की इन पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए. SSC CGl की टियर 3 के बारे मव जानते है.

#3 Tier 3: Descriptive Paper

CGL की तीसरी स्टेप्स में आपको SSC CGL में Descriptive Paper Exam for CGL in Hindi होता है. इस एग्जाम में छात्र को पेन और कागज पर लिखकर एग्जाम देना होता है.

#4 Tier 4: CPT, Skill Test, Document Verification

आइये अब जानते है कि एसएससी CGL में चौथा स्टेप्स क्या है और इसका प्रयोग किन छात्रों के लिए किया जाता जा. सबसे पहले आपके CGL Full Form की इस पोस्ट में पूरी जानकारी दिया जा रहा है.

CGL में तीन प्रकार की जो स्टेप होती है जो स्टेप 1 से लेकर Steps 3 तक हम किसी के लिए सामान्य होता है. मतलब की Tier 3 तक सभी एग्जाम के लिए प्रोसेस एक जैसा ही होता है.

मतलब की जो भी Student CGL Apply किये है उसे Tier1, Tier2, और Tier3 को देना ही पड़ता है, जो कि अनिवार्य है. ऐसे में अब बाकी बचा हुआ है CGL Tier 4 जो कि हर किसी के लिए अलग-अलग होता है.

टियर 4 में किसी पोस्ट के लिए Skill Test देना होता है, किसी पोस्ट के लिए CPT देना होता है, और किसी पोस्ट के लिये Documents Verification होता है. उम्मीद है कि ये आर्टिकल “SSC CGL Full Form” आपको समझ में आ रहा है.

SSC CGL Post के बारे में

आइये अब जानते कि वे कौन-कौन से पद है जिसमें हम एसएससी CGL के जरिये नौकरी पा सकते है. मतलब की हम SSC CGL Exam Pass करके किन जॉब्स को पा सकते है. उन सभी के बारे में आपको पूरी जानकारी नीचे दिया गया है.

SSC CGL को ग्रुप के हिसाब से बाटा गया है जिसमें Group B और Group C आती है. आगे हम CGL में Group B में किन पदों पर भर्ती होती है. और Group C में किन पदों पर भर्ती होती है. सबसे पहले जानते है CGL Group B Post के बारे में.

Group B CGL

SL No.Post
1Assistant Audit Officer
2Assistant Account Officer
3Account Section Officer
4Assistant Inspector
5General Excise Inspector

Group C CGL

SL No.Post
1Accountant
2Junior Accountant
3Senior Assistant
4Tax Assistant
5Sub Inspector
SSC CGL की सैलरी कितनी होती है?

आइये हम अब CGL Full Form की इन पोस्ट में CGL Salary की बात करते है. जैसा कि आप सभी लोग आज की इस पोस्ट में SSC CGL के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे है. ऐसे में CGL की सैलरी भी जानना बहुत जरूरी है.

SSC CGL की सैलरी 25,000 से 250,000 तक कि रहती है. साथ ही CGL में सैलरी ग्रैड लेवल पर रहती है. ऐसे अभी नीचे आपको ग्रैड पर कितनी सैलरी मिलती है. इस बारे में जानने वाले है.

Grade – Salary

GradeSalary of SSC CGL
480047,000
460044,000
420035,400
280029,200
260025,500
SSC CGL के बारे में

दोस्तों उम्मीद है आप सभी लोगों को हमारी ये पोस्ट बहुत पसंद आई होगी. जिमसें हमनें आपको SSC CGL Full Form in Hindi, CGL क्या है, एसएससी CGL क्या है, SSC CGL Vacancy, SSC CGL Jobs, SSC CGL Age Limit.etc के बारे में पूरी जानकारी दी है.

क्या आपको एसएससी की सभी 8 एग्जाम के बारे में विस्तार से जानना है तो हम आपको आगे एसएससी की उन सभी 8 एग्जाम के बारे में बताने वाला हूँ। एक एक करके एसएससी की इसी पोस्ट में बताने वाले है। एसएससी भारत की प्रमुख सरकारी नौकरी की भर्ती करने वाला में से एक है। इस कारण से जितने भी सरकारी रिजल्ट की तयारी करने वाले छात्रों को एसएससी की कम्पलीट जानकारी होनी चाहिए।

यदि आपको अभी भी SSC CGL से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कीजिये. साथ ही हमारी सोशल मीडिया एकाउंट को जरूर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here