CA Course क्या है और सीए कैसे बने

CA Course क्या है: हेलो दोस्तों आप सभी का Mehar Tech Hindi साइट में स्वागत है. क्या आप भी एक Charted Accountant बनना चाहते है. क्या आपको भी Banking और Financial से जुड़ी जॉब से रुचि है तो आपके लिए CA एक अच्छा कैरियर हो सकता है.

Student आज अपने मन से डॉक्टर और इंजीनियर बनने की चाह रखते है. लेकिन कुछ ऐसे छात्र है जो शुरू से ही CA बनने की चाह रखते है, और वैसे स्टूडेंट उसी तरह से अपना पढ़ाई करते है. तो आज हम CA के बारे में जानने वाले है, जैसे कि CA क्या है, CA कैसे बने, CA का फुल फॉर्म क्या होता है.

CA Course क्या है और सीए कैसे बने

साथ ही हम CA बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम, CA की योग्यता और CA की सैलरी की बात करने वाले है. लोगों को CA बनना आसान लगता होगा, लेकिन आपको बया दु की सीए बनना बहुत मुश्किल का काम होता है. क्योंकि CA बनने के लिए बहुत से एग्जाम और कोर्स करने होते है. साथ ही CA बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और लगन करना होता है. CA वही बन सकता है जिसमें पढ़ाई करने की चाह और उस सब्जेक्ट में रुचि हो.

CA का फुल फॉर्म क्या होता है?

आइये सबसे पहले हम CA का फुल फॉर्म की ही बात कर लेते है. आपको बता दे कि CA का फुल फॉर्म “Charted Accountant” होता है. एक CA को बैंकिंग और टेक्स संबंधित कार्य को देखना होता है. साथ ही फाइनेंसियल हिसाब-कितना देखना होता है. आगे अभी आपको CA के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

CA Course क्या है – What is CA in Hindi

सीए का मतलब ही चार्टेड अकाउंटेंट होता है जिसमें किसी व्यापर, काम, बिज़नेस के हिसाब, सलाह, टैक्स संबंधित जानकारी देना होता है. CA बनने की योग्यता के बारे में अभी आपको बताया जाएगा. क्योंकि CA बनना बहुत ही मुश्किल होता है.

साथ इस बात में भी सच्चाई है कि जो भी इंसान जिस चीज में रुचि रखता है वो काम उसके लिए भारी नही होता है. इंसान को बस उस विषय या उस पोस्ट को हासिल करने की क्षमता और विश्वास होना चाहिए.

एक CA को बिज़नेस सम्बन्धित बहुत सारी कामों को करना होता है और ये सारे काम बहुत ज्यादा मुश्किल और महीन होते है. एक CA को 8 से 10 घंटे काम करना होता है. एक CA को सभी बारीकी और छोटे-छोटे चीजो का हिसाब रखना होता है.

ठीक इसी प्रकार CA की सैलरी होती है क्योंकि CA एक कठिन काम होता है इसीलिए CA की सैलरी भी एक डॉक्टर और इंजीनियर से कम नही होता है. CA किसी भी जगह काम कर सकता है. फिर चाहे किसी छोटे शहर हो या किसी कंपनी में क्योंकि CA की मांग तेजी से बाद रही है.

CA कैसे बने

अपने अक्सर सुना होगा या देखा होगा जब हम मैट्रिक एग्जाम को पास करते है. और हम जब कॉलेज में जाते है तो हमें तीन रास्ता दिखता है पहला Arts, दूसरा Science और तीसरा Commerce का होता है.

अब आपको बता देते है कि जो लोग Commerce लेता और इसी सब्जेक्ट से पढ़ाई करता है वो आगे चलकर CA ही बनता है. क्योंकि Commerce में केवल फाइनेंसियल से सम्बन्धित जानकारी दिया जाता है. ऐसे में अगर किसी को CA बनना है तो आपको Commerce ही पढ़ना चाहिए.

जैसा कि मैंने अभी बताया है कि CA बनने के लिए कॉमर्स की पढ़ाई करे लेकिन आप चाहे तो किसी भी सब्जेक्ट से पढ़े हो आप CA आराम से बन सकत्व है. क्योंकि CA बनने के लिए सभी सब्जेक्ट वाले योग्य है और आराम से CA बन सकते है. लेकिन अगर अपने commerce से पढ़ाई की है तो CA की एग्जाम में ज्यादा प्रॉब्लम नही होगी.

CPT Exam क्लियर करे

यदि आपको पता है कि आगे चलकर आपको CA ही बनना है तो आपको 10th से ही CA बनने की कोशिश शुरू कर देनी चाहिए. CA बनने के लिए मैट्रिक से ही तैयारी शुरू करे ताकि आगे आपको किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम न हो.

जैसे ही कैंडिडेट मैट्रिक एग्जाम को पास करता है तो उसके बाद डायरेक्ट CPT एग्जाम के लिए अप्लाई कर दे और फिर कॉमर्स से 12th में admission करा लें. क्योंकि Commerce के जरिये ही आप एक अच्छा CA बन सकते है इसीलिए बेहतर यही होगा कि आप CA बनने के लिए कॉमर्स की ही पढ़ाई पूरी करे.

आपको बता दे कि मैट्रिक के बाद आपको CPT एग्जाम के लिए रजिस्टर करके छोड़ देना है और जब आप 12th कम्पलीट कर लेते है तो CPT एग्जाम दे. CPT परीक्षा जून और दिसंबर दो बार होते है. साथ ही आपको इन परीक्षा में 50% marks लाना जरूरी होता है.

CPT ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के लिए और CPT एग्जाम की अधिक जानकरी के लिए The Institute of Charted Accountant of India (ICAI) की Official Website पर Visit करे.

CPT Exam Pattern

सीए बनने के लिए इस एग्जाम को देना अनिवार्य है इस एग्जाम को 12th के बाद दिया जाता है. लेकिन इसकी रजिस्टर आप 10th के भी कर सकते है. आइये अब हम CPT Syllabus की बात करते है. CPT में कुल 6 पेपर होते है जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखिति में है.

1. Fundamentals of Accounting

2. Quantitative aptitude

3. Mercantile Law

4. General Economic

5. General English

6. Business Communication and Ethics

आपको बता दे कि इस सभी विषयों को मिलाकर कुल 50% मार्क्स लाना है. अगर आगे की एग्जाम देना है तो इसलिए इसकी तैयारी अच्छी से और खूब जमकर करे.

IPCC Register और इसे पास करे

CPT एग्जाम देने के बाद आपको IPCC कोर्स करना होगा और और इसे भी क्लियर करना होता है. आपको बता दे कि ये CA बनने की आगे की प्रोसेस है जिसको करना ही होता है. इस एग्जाम में दो पेपर होते है पहला ग्रुप 1 और दूसरा ग्रुप 2 होता है. आइये अब इन दिनों के बारे में जांतव है.

IPCC Syllabus कैसी होती है

IPCC एग्जाम के दो भागों में बांटा गया है Group 1 और 2 में आइये अब हम जानते है कि Group 1 में और Group 2 में क्या-क्या पढ़ना होता है.

Group 1

1. Accounting

2. Businessman Law’s and Ethics Communication

3. Cast Accounting and Financial Management

4. Taxation

Group 2

1. Advance Accounting

2. Auditing and Assurance

3. IT and Strategy Management

अब आपको ये भी बता दु की इस सभी अगल-अलग subject में कम से कम 40% marks और सभी subject में मिलाकर 50% marks लाना होता है. इसलिए इस एग्जाम के लिए बहुत अच्छी तरह से तैयारी कर ताकि IPCC एग्जाम में सफल हो.

Articleship Complete करे

जब आप इस दोनों एग्जाम को दे देते और दिनों में पास हो जाते है तो आगे आपको Articleship Training को पूरा करना होता है. जब आपकी IPCC Exam पूरा हो जाये तो आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई कर दे और इस trainnig को अच्छी तरह से पूरी करे.

CA Final Exam Pass करे

अब आपके सामने CA का फाइनल परीक्षा होती है जो आप Articleship के बाद करते है. ये परीक्षा बहुत ज्यादा भारी और मुस्किल होता है. क्योंकि ये CA बनने की Final Stage Exam है. इसको पूरा करते ही आप एक CA बन जाएंगे. आइये अब जानते है इस एग्जाम पैटर्न के बारे में.

CA Final Exam Pettern

इस परीक्षा को भी दो भागों में विभाजित किया गया है. पहला ग्रुप 1 और दूसरा ग्रुप 2 दोनों में अलग-अलग विषय की exam देने होते है और पास करने होते है. आइये जानते है group 1 और group 2 में कौन-कौन से पेपर होते है.

Group 1

1. Financial Reporting

2. Strategic Financial Management

3. Advanced Auditing and Professional Ethics

4. Corporate and Allied Laws

Group 2

1. Advanced Management Accounting

2. Information Systems Control and Audit

3. Direct Tax Laws

4. Indirect Tax Laws

इन सभी परीक्षाओं को पूरा करने पर ही आप एक CA बन सकते है. और अब आप किसी भी कंपनी और शहर में जाकर CA का कार्य कर सकते है. साथ ही आपको अब किसी भी Multinational Companies में भी कम करने का मौका मिलेगा.

CA की सैलरी कितनी मिलती है

एक CA को शुरू-शुरू में ही 50,000 से अधिक की राशि सैलरी के रूप में मिलती है. इसी वजह से आप पता लगा सकते है जब कोई इस फील्ड में experience हासिल कर लेता है तो उसे कितनी सैलरी मिलती होगी.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

MCA क्या है और एमसीए कैसे करे 
आईआईटी क्या है और IIT कैसे पूरी करे
MBA कैसे करे और एक बिज़नेस मैंन कैसे बने
BCA Course क्या है और बीसीए कैसे करे
iphone इतना महंगा क्यों  मिलता है
सरकारी नौकरी की जानकरी कहा से प्राप्त करे 
गूगल क्या है और गूगल के बारे रोचक जानकारी

एल CA जब वो कुछ दिन काम कर लेते है तो आगे बढ़कर CA की सैलरी 6 से 8 लाख वार्षिक सैलरी हो सकती है. क्योंकि ये एक बहुत ज्यादा मेहनत का काम है.

Your Opinion

उम्मीद है आप सभी को अब CA Course क्या है और सीए कैसे बने पूरी जानकारी मिल गयी होगी. यहाँ आप CA Course की exam, CA की सैलरी और CA बनने की full information दिया गया है. अगर अभी भी आपके मन मे कोई सवाल है CA से सम्बन्धित तो जरूर पूछे. साथ ही और भी अधिक जानकारी के लिए हमे Facebook और Instagram पर Follow करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here