Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाये

हेलो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Blogging क्या है, Blogging Kaise Kare, Blogger क्या है, और Blogging कैसे Start करते है। साथ ही blogging से संबंधित बहुत सारी जानकरी आपको प्रदान किया जाएगा। जिससे Blogging आपको आसान लगने लगेगा।

Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाये

क्या आप भी Job की तलाश कर रहे है क्या आपको भी किसी जॉब्स की जरूरत है तो आज मैं आपके लिए ये आर्टिकल वरदान साबित होंगी। दोस्तो Blogging दुनिया की सबसे ज्यादा चलने वाली चीज है। Blogging से आज लाखो रुपये प्रति महीना का कमा रहे है, लेकिन इसमें कोई दो राय नही है कि इसमें शुरू में काफी मुश्किल होती है अगर आपको नही आता है तो।

Blogging क्या है

दोस्तो ब्लॉगिंग में आपको जितना जॉब्स में मेहनत करना होता है जितना जॉब्स में टेंशन होता है ये काम वैसा नही है यहाँ कोई फिक्स या निशिचत टाइम नही होता है। आप जब चाहे काम कर सकते है जब चाहे आराम कर सकते है और आप जब चाहे पढ़ाई कर सकते है।

ब्लॉगिंग में सबसे खास बात ये है कि एक बार अगर आपकी Blog को Google में Rank मिल गयी फिर तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नही होगी, क्योंकि जब वेबसाइट या Blog rank हो जाता है तब आपको सिर्फ Quality Blog Post लिखना है, और आपकी Blog चलती रहेगी आराम से।

Blog क्या होता है

Internet पर ऐसी जगह जहाँ किसी खास प्रकार की बिल्कुल सही जानकारी फ्री में देने वाली जगह को ही ब्लॉग कहते है। आप भी किसी की भी Blog में जाकर कोई भी जानकरी बिल्कुल फ्री में ले सकते है। मान लीजिए आपके पास किसी सवाल का जवाब नही मिल रहा है या आप कोई चीज सीखने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले आप Google पर ही अपनी सवालों के जवाब पाने की कोशिश करते है।

अगर आपको किसी Blog की जानकारी पसंद आई है तो आपको तो Free में Knowledge मिल गयी लेकिन अपने जब उस वेबसाइट पर गए होंगे। वहाँ कुछ Ad चलता होगा उसी को देखने और क्लिक करने पर Google उस blog owner को पैसे देता है।

Blog बनाने केलिए क्या जरुरी होता है

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास किसी भी तरह के चीज या टॉपिक पर कोई खास जानकरी होनी चाहिए। जिससे आप किसी दूसरे की प्रॉब्लम को solve करके उसकी सहायता करनी है। Blogging का मतलब ही है किसी की सहायता करना।

क्योंकि Blog पर आप जो चीज लिखेंगे वो कोई न कोई पढ़ेगा और किसी न किसी का काम आएगा। Blogging में Career बनाना कोई भारी बात नही है। आप चाहे तो इंटरनेट पर जानकरी पाकर एक Blog Create कर सकते है।

उसके बाद आपके पास Laptop, Computer या मोबाइल स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि ये सभी काम PC पर ही सही से होता है। Blogging करने के लिए आपके आपस Laptop या Computer होना चाहिए वो भी अपना पर्सनल।

क्योंकि ब्लॉगिंग करने में इन सभी चीजो का उपयोग करना होता है और आपको किसी भी वक्त इन चीजों की जरूरत पड़ सकती है। बहुत Blogger बोलते है कि Blogging Mobile से भी किया जा सकता है लेकिन मैं आपको बता दु की यदि आपको Proper Blogging करनी है तो आपको Computer अनिवार्य है।

बिना कंप्यूटर की ब्लॉगिंग सही कभी नही हो सकता है और नही ब्लॉगिंग में आपको सफलता मिलेगी। मैंने भी पहली Blog मोबाइल से ही बनाया था लेकिन वो चला नही क्योंकि मोबाइल से Coding Editing और भी बहुत सारे काम को करना में काफी दिक्कत होती है।

जैसा कि आपको पता हो गया होगा कि ब्लॉग में आपको अपनी कला से लोगो की दिलो में जगह बनानी होगी है ताकि आपकी कंटेंट पर सभी पहुँच सके। अगर अपने इस post को बिल्कुल अच्छी तरह से पढ़ लिए तो समझे कि Blogging क्या होता है, Blog Kaise बनाये एवम ब्लॉगिंग कैसे चालू कर ताकि आपको जॉब्स की जरूरत न पड़े।

दोस्तो देखते ही देखते ब्लॉगिंग की दुनिया मे बहुत सारे नए ब्लॉगर आ गए है मैं दुसरो की बात क्या करूँ खुद में भी एक नया ब्लॉगर हूँ और अभी अभी मैंने ब्लॉगिंग करना चालू किये है। पहले में एक Graphics Designer था और इसी फील्ड में जॉब करता था लेकिन अब उसके साथ मैंने ब्लॉगिंग को चालू किया है।

मैंने यहाँ तक सीखने में बहुत ज्यादा टाइम लगा मान कर चलिए इतना सीखने में मुझे लगभग 2 साल लग गए। ब्लॉगिंग की बारीकियां और “ब्लॉग कैसे लिखे” तथा  SEO संबंधित तमाम जानकरी पाने के लिए खुद से ही अपनी एक ब्लॉग बनाकर खूब समझ हालांकि उस ब्लॉग से मैन कुछ नही कमाया लेकिन जो मैंने उस ब्लॉग से सीखा मुझे जिंदगी भर काम आएगी।

पहले तो जब मैं 2000 Character का भी कोई Blog Post लिखता था तब सोचता था मैं इस पर बहुत मेहनत की है लेकिन अब 15,000 से 16,000 तक कि character में article लिखता हूँ जिससे मुझे अब ब्लॉगिंग की फील्ड में काफी knowledge है। अब तो मैं अपनी ब्लॉग ली डिज़ाइन खुद करता हूँ और और अपनी मनपसंद की Blog बनाता हूँ। यदि आपको ब्लॉग बनवाना हो या SEO करवाना हो तो मुझे संपर्क कर सकते है।

Blogging के लिए बेस्ट प्लेटफार्म क्या है

ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारी प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप अपनी ब्लॉग बना सकते है ब्लॉगिंग करने में सबसे बेस्ट तरीका के बारे में इस पोस्ट में हम जानेंगे। दोस्तो ऐसे तो ब्लॉगिंग आप Wordpreds.org, Blogger.com, Wix.com और भी इस प्रकार की साइट है जहाँ आप ब्लॉग बना सकते है।

लेकिन इस सभी वेबसाइट पर ब्लॉग बनाने के लिए कुछ रुपयों की जरूरत होती है लेकिन कुछ तो बिल्कुल फ्री में आपको Blog Banane की इजाजत है आप जब चाहे जितना चाहे ब्लॉग बना सकते है।

सबसे अच्छी ब्लॉगिंग WordPress पर होती है क्योंकि WordPress एक Open Source Content Management Website है जहाँ आप मन चाहे Blog की Customize कर सकते है, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग बनाने में थोड़ी ज्यादा रुपयों की जरूरत होती है।

क्योंकि यहाँ आपको सभी चीजें खरीद कर करनी होती है। सभी की मूल्य की कीमत आपको 2 साल के लिए या 6 महीने के लिए 1 बार देना है होता है और साथ ही आपको ये भी बता दु की WordPress पर Work करने के लिए आपको पहले निचली स्तर की ब्लॉगिंग में ब्लॉगिंग करना सीखना होता है। लेकिन आप अगर ब्लॉगिंग के फील्ड में नए है तो आपको Blogger पर ही blogging करना चाहिए।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये

Blogger एक Google की Free वेबसाइट है जहाँ आपको फ्री में ब्लॉगिंग करने का जगह मतलब की hosting provide करती है। जहाँ आप जितना चाहे उतना ब्लॉग बना सकते है फ्री में क्योंकि यहाँ Google Hosting के बदले जब आपकी कमाई स्टार्ट होगी उसमे से ही कुछ पैसे रख लेती है और Hosting free में देते है।

Blogger पर खास बात ये है कि यहाँ पहले कोई पैसा नही मंगा जाता है लेकिन आपको Blogger की Sub domain को Google में rank करने के लिए आपको अलग से कोई Domain खरीदना होगा ताकि आपकी Blog को कोई एक अच्छा सा नाम मिल सकते है और ये SEO की दृष्टि से बहुत जरूरी माना जाता है।

यदि आप अपनी ब्लॉग में Manual Custom Domain नही use करते है तो आपकी Blog rank नही करेगी और आपको Google Magnetization का Option भी नही रहता है।

बहुत ज्यादा काम करने के बाद Magnetization Enable होता है और आपको कमाई करने का मौका मिलता है लेकिन अच्छी कमाई नही हो पाएगी। लेकिन साथ ही आपको ये भी बता दु की Blogger में blogging करने के लिए एक Domain ले लेना चाहिए और Domain कोई ज्यादा पैसा नही लगता है लेने में।

एक Domain लेने में आपको ज्यादा से ज्यादा 500 रुपये तक लग सकता है एक है Domain Extension अगर लेना है तो क्योंकि अगर Domain लेना ही है तो अच्छा सा Domain ले। अब तक तो आपको पता चल गया होगा कि Blogger Kya है और Blogging Kaise Karte है।

Blogger में कैसे काम करे

Blogger में काम करने के लिए आपको सबसे पहले Blogger.com में एक ब्लॉग बनाना होगा जिसमें आपको बहुत सारी चीजों का customize करना होता है। Blogging Career में Success पाने के लिए आपको SEO का खास जानकरी होनी चाहिए।

पहले तो आपको अपनी टॉपिक से सबंधित कोई अच्छा सा Blog का Name खोजना होगा क्योंकि इस सभी चीजो का Blogging में बहुत ज्यादा महत्त्व है। उसके बाद ब्लॉग में अच्छी से Description होना चाहिए जिसके बारे में मैं विस्तार से बात करेंगे दोस्तो आपको बता दे कि ब्लॉगिंग आपको सफलता पाने है तो आपको धैर्य की सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

क्योंकि यह पैसा कमाने में थोड़ा टाइम लगता है और एक बार ब्लॉग रैंक होने के बाद आपको उसी ब्लॉग से बहुत अच्छी कमाई मिलेगी ब्लॉगिंग अगर आपकी चल पड़ी तो आपको काम करने में भी बहुत अच्छा लगेगा और थोड़ा दिलचस्पी होगी Content लिखने में।

पहली-पहली बार ब्लॉगिंग ये डर बना रहता है कि हम ब्लॉगिंग में सफल हो पाएंगे कि नही लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि Blogging Ke Field में केवल 20% ही लोग सफल हो पाते है जिनके अंदर बहुत ज्यादा धैर्य होता ह। क्योंकि किसी भी ब्लॉग को रैंक करने में लगभग 6 महीना तो लगता ही है आपको बात दु की ब्लॉग की आमदनी बहुत होती है अगर आपकी ब्लॉग चल जाये तो।

इसके ब्लॉगिंग में आपको बहुत ज्यादा टाइम देना होगा और सीखना होगा कि “ब्लॉग क्या है” ब्लॉगिंग कैसे चालू कर, और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। आप एक बार इस फील्ड में जरूर आइए असफलता के डर से पीछे हटने की जरूरत नही है सफलता नही मिली तो कोई बात नही लेकिन ब्लॉगिंग आपको तरह तरह की इंटरनेट से संबंधीत जानकरी आपको बहुत अच्छी तरह से मिल जाएगी।

इसे भी पढ़े…

अलेक्सा रैंक क्या है – ब्लॉग को कैसे रैंक करे
Online पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी 
Domain Authority क्या है – Blog की DA कैसे बढ़ाएं?
Google Keyword Planner Tool क्या है
Micro Niche Blogging क्या है

ब्लॉगिंग में आये सभी कारणों और प्रॉब्लम को नदारन्दाज करते हुए आपको इस यात्रा को जारी रखना है उम्मीद है आपको एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। हम इसी तरह से आपको ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारियां देते रहेंगे और यदि आपको कोई प्रॉब्लम होता है या किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हमें कमेंट बॉक्स में बताए या हमारी Contact Us की पेज से हमसे संपर्क करें।

आज अपने क्या सीखे?

क्या अपने आजBlogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाये, और ब्लॉगर के बारे में अच्छी जानकारी मिल गयी होगी। हमे उम्मीद है हमारी इस पोस्ट से आपके लिए कुछ उपयोगी साबित हुआ होगा। हम चाहेंगे कि हम इसी तरह और ज्यादा से ज्यादा आप सबकी सहायता प्रकार किया जा सके हमारी टीम की तरफ से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here