Blogging के लिए WordPress Better है या Blogger

आप सभी को आज की इस इस Post में ये बताऊंगा की Blogging करने के लिए WordPress Best है या Blogger इस Post में आपको इसकी Complete information मिल जाएगी। दोस्तों आजकल Blogging करके Paise earn करने के सबसे Best तरीका है यदि आप भी एक Blogger बनना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े। 

blogging ya wordpress who is better

जैसा की आप सभी को पता होगा की Blogging के Field में बहुत सरे लोग आ रहे है तो आपको बता दे की Blogging करना तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप अपनी Blog को Rank नहीं कर पाए या आपको SEO नहीं आता है तो आप Blogging में कुछ नहीं हो सकता है, Blogger बनने से पहले बहुत कुछ Learning करना होता है। 

Blogging के लिए WordPress Better है या Blogger

Blogging करने से पहले आपको ये सोचना जरुरी है की आप किस Platform में Blogging अच्छा कर सकते है तो आपको बता दू की Blog बनाने के लिए बहुत सरे Platform available है जैसे Blogger , WordPress , Weebly , Wix इत्यादि। 

Blog Website Ko Google Ke First Page Par Rank Kaise Kare 

Facebook Page Se Paisa Kaise Kamaye

But आपको कुछ सोच समझकर ही ये Fix करना होगा की आपके लिए कौन सा Blogging field अच्छा है दोस्तों यहाँ में सिर्फ दो Blogging Platform के बारे में बात करें वाला हूँ जो Popular है जैसे WordPress और Blogger इसमें दोनों ही बहुत Popular website है और दोनों में Best ब्लॉग बनता है लेकिन कौन सा Platform best है आपके लिए ये अभी मैं Clear करता हूँ।  

Blogger के लिए 

Expenditure 

Blogger के लिए आपके पास सिर्फ एक Email ID और कुछ जरुरी Knowledge होना जरुरी है Blogging Beginner के लिए Best platform है इसमें खर्चा बहुत कम होता है मन के चलिए आपका Zero Balance में Blogger पर Blog बन सकता है। 

फिर Blog बनाने के बाद एक अच्छा सा Domain खरीद के Domain setup करना होता है जो बहुत ही काम खर्च में हो जाता है। यदि आप अभी First time ब्लॉग बनाना चाहते है तो ब्लॉग ही  Best ऑप्शन है। 

Education & Experience

Blogspot यानि Blogger पर website बनाने में ज्यादा कोई knowledge की कोई जरुरत नहीं है यहाँ आप छोटा मोटा मोटा HTML जानते भी हो तो इस प्लॅटफॉर्म पर website बना सकते है Blogger पर website बनाने के लिए आपको सिर्फ Theme को setup करना है और easy में powerful website बन जाती है। 

दोस्तों यदि आपके पास ज्याद Experience है तो आप WordPress में वेबसाइट बना सकते है WordPress बेस्ट है और यदि आप थोड़ा काम जानते है तो ब्लॉगर बेस्ट Option है आपके लिए। 

Service

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता होगा की Blogger गूगल की प्रोडक्ट है और आप सभी लोग Google के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे दोस्तों आपको बता दे की SEO के मामले में सभी Platform best है आप जितना जिस पर SEO करोगे आपकी ranking उतनी ज्यादा बढ़ेगी। 

लेकिन जब Service की बात आती है तो आपको बता दू की गूगल की Blogger बेस्ट Service देती है और आपको वेबसाइट पर कभी कोई problem नहीं देखने को मिलेगा क्योंकि Blogger गूगल की Product है।  

Performance & Design 

आपको बता दू की Blogger performance के मामले में अच्छा है लेकिन Design में मामले में Blogger बेस्ट नहीं है क्योंकि यहाँ आप Google की बनी या किसी Third-party से बनी हुई Theme use करना होगा। 

जैसा की आपको बताया गया है की Performance के मामले में Blogspot बेहतर है परन्तु आपको Design में थोड़ा काम पर ही रखना होगा Blogger पर आप जैसा चाहे वैसा Design नहीं कर सकते है।   

Security

दोस्तों Security के मामले में Blogger बेस्ट है यहाँ आपको कभी भी कोई भी Attacker या Hacker से कभी भी कोई नुकसान नहीं होने वाला है और आपकी website भी 24 घंटे अच्छी से work करेगा।   

WordPress के लिए

Expenditure 

दोस्तों WordPress पर website या Blog बनाने के लिए आपको थोड़ा खर्चा करना होगा क्योंकि WordPress पर आपको सबसे पहले एक Domain और Hosting खरीदना होगा  

किसी भी कंपनी से सीधे सीधे आपको बता दू की WordPress पर site बनाने के लिए आपको कुछ पैसे Invest करना होगा तभी आप WordPress पर कोई website or Blog बना सकते है। 

Education & Experience 

WordPress में वेबसाइट or Blog बनाने के लिए आपको Blogging के बारे में अच्छी खासी Information चाहिए क्योंकि WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको पहले Domain और Hosting को setup करना पड़ता है 

फिर WordPress को Install करना पड़ता है और फिर उस पर ब्लॉग बनाना होता है जो की कोई भी न्य Publisher को करने में प्रॉब्लम होती है।

WordPress पर Blog बनाने के लिए आपको HTML , CSS और भी Programming Language की खास जरुरत होती है इसलिए यदि आप Blogging में नए है तो WordPress आपके लिए नहीं है। 

Service 

दोस्तों आपको WordPress पर Blogger के मुकाबले अच्छी Service देते है दोस्तों WordPress एक “open source” site है हीसमे आप अपनी मन से अपनी मर्जी से जो भी चाहे WordPress Plugin का इस्तेमाल करके अपने Blog को और भी better बना सकते है 

लेकिन आपको ये भी बता दू की इसमें आपको खास Update रहना होगा नहीं तो आपकी site में problem हो सकती है।   

Performance & Design 

आपको बता दू की WordPress Performance के मामले में WordPress सबसे बेस्ट है इसमें आपको SEO करने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करने की कोई जरुरत नहीं है 

बीएस आप कोई भी सो Plugin Free या Paid लगा दे तो साइट improving में काफी मदद मिलती है वैसे आपको बता दू की चाहे आप site Blogger या WordPress पर बनाओ SEO आपको तो करनी ही होगी। 

Security

WordPress में यदि आप website बनाते है तो आपको security की खास ध्यान रखनी होगी क्योंकि या साइट open source है आपको यहाँ सतर्क से ही रहना होगा। 

और आपको हमेशा security को maintain करके रखना होगा, आपको ये भी बता दे की WordPress Hosting पर राखी आपकी फाइल से ही चलता है तो याद रखे की आपकी Hosting कभी भी गरबड़ाये न वरना आपकी साइट पर error हो सकता है। 

अब बात ये है की आपके पास कितना Money है और आपके पास कितना Experience है यदि आपके पास पैसे अथवा Blogging Knowledge है तो आप WordPress के जाइये ये आपके लिए best option है। 

यदि आपके पास न ज्यादा Blogging Knowledge है और न ही ज्याद पैसा है तो आप Blogger की तरफ जा सकते है ये आपके लिए best option है। 

दोस्तों जाने से पहले हमे ये बताना बिलकुल न भूले की आपको ये Post कैसा लगा और हमारी जानकारी (Information) कैसी लगी और हां यदि आपको हमारी ये वेबसाइट Mehar Tech Hindi आपको पसंद आया तो जरूर Follow करे, Thanks You .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here