Bitcoin क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Bitcoin Kya Hai: क्या आपको पता है कि Bitcoin क्या है. क्या भी Bitcoin के बारे में जानना चाहते है. क्योंकि आज की Post में हम बताएंगे कि Bitcoin क्या चीज होती है और 1 Bitcoin की कीमत कितनी होती है. बिटकॉइन एक Virtual Currency है. Bitcoin के आने से बहुत सारी चीजों को खरीद-बिक्री में आसानी हो गयी है. Bitcoin से आप Online किसी को Payment कर सकते है पैसे के बदले में.

Bitcoim से Online Paymnet जैसे कि Ecommerce कंपनियों के पास जब कुछ खरीदते है तो हम बिटकॉइन के जरिये से पैसे का Paymnet कर सकते है.क्या आपको पता है कि बिटकॉइन to INR कैसे चेक किया जाता है. साथ ही आज आप सभी को ये पता चल जाएगा कि बिटकॉइन क्या है.

Bitcoin क्या है – What is Bitcoin

Bitcoin एक Crypto Currency मतलब की बिटकॉइन एक Virtual Currency है. बिटकॉइन पैसे या Dollar की तरह एक Currency है. मतलब की इसके द्वारा हम लेन-देन कर सकते है. लेकिन जैसा कि पैसों और Dollar को हम अपने हाथों से दे सकते है. पैसों को हम देख सकते है लेकिन बिटकॉइन एक Digital Currency है जिसे हम न ही देख सकते है और न ही छू सकते है.

Bitcoin क्या है और बिटकॉइन कैसे खरीदें?

Bitcoin को Satoshi Nakamoto ने 2009 में अविष्कार किया था. लेकिन ये बहुत जल्दी पॉपुलर हो गया है. आज लोग लाखो करोड़ो रूपये से बिटकॉइन खरीदता है और रखता है. बिटकॉइन को खरीद कर रखना भी बहुत ज्यादा फायदा है जैसे कि हम सोने को खरीद कर रखते है. जैसे कि हम Property मकान, घर, जमीन इत्यादि को खरीद करके रख लेते है. ताकि जब उसकी कीमत ज्यादा हो जाये तो हम बेच सके.

ठीक उसी पर प्रकार से Bitcoin भी खरीद कर रखता है और इंतजार करता है कि जब बिटकॉइन की दामों में बढ़ोतरी हो और Bitcoin को बेच सके. जैसा कि Bitcoin एक Digital Currency है. साथ ही Bitcoin को कोई मैनेज नही करता है. Bitcoin स्वतंत्र है उस पर किसी का कंट्रोल नही है इसीलिए बिटकॉइन की कीमतों में बहुत ज्यादा गिराव-चढ़ाव आता है.

Bitcoin इस्तेमाल करने के मुख्य कारण क्या है?

जैसा कि आपको पहले ही बताया गया है कि Bitcoin का इस्तेमाल बहुत ज्यादा आजकल होने लगा है. बिटकॉइन स्वतंत्र होने के कारण लेन-देन में कोई दिक्कत नही होती है. Botcoin में किसी भी प्रकार की Problem जैसे कि Banking System में होता है Account बंद होना लिमिट क्रॉस होना ये सब नही होता है.

Bitcoin किसी एक देश की Currency नही होने के कारण बिटकॉइन पूरी दुनिया में स्वीकार किये जायें है. Butcoin से Bank से अच्छा Trasection System होता है. जैसे कि Bank से Transfer करने पर बहुत से प्रॉब्लम होते है ऐसे बिटकॉइन में आसानी से Transfer हो जाता है. क्योकि आजकल बिटकॉइन पूरी दुनिया में चल रही है. बिटकॉइन का इस्तेमाल अब आम जो गया है कोई भी Bitcoin खरीद सकता है.

आपको बता दे कि बिटकॉइन का इस्तेमाल इसलिए भी बढ़ रहा है कि बिटकॉइन को ट्रांसफर करने में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना या बहुत ज्यादा प्रोसेस से नही गुजरना होता है. बिटकॉइन में बैंक में मुकाबले बहुत आसान है. जब  हम बिटकॉइन के माध्यम से किसी को पेमेंट करते है तो वो हमारे Bitcoim Blockchain में एंट्री की जाती है और यही से पता चलता है कि Bitcoim Transfer हो गया है. क्योंकि बिटकॉइन में Bank जैसी कोई भी चीज नही है.

Bitcoin से पैसे कैसे कमा सकते है?

अगर बात करें Rupess और डॉलर की तो वो ज्यादा उसकी Price में कमी होती है और न ही ओवर होता है. मतलब ये के Rupees और Dollar कभी भी बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव नही होता है. लेकिन जब हम बिटकॉइन की बात करें तो Bitcoin 1 दिन में बहुत ज्यादा भी हो सकता है है और बहुत कम भी हो सकता है. अब जानते है कि बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाते है.

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए बहुत ज्याफ रिस्क लेना होता है उसके बारे में अभी हम चर्चा कर वाले है. Bitcoin से पैसे कमाने के लिए बिटकॉइन खरीदना होता है और जब Bitcoin की कीमत ज्याफ ही जाती है या बहुत ज्यादा हो जाती है तब उसे बेच सकते है इससे Bitcoin से आपको बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

लेकिन बिटकॉइन खरीदना हर किसी की बस में नही होता है क्योंकिबिटकॉइन बिटकॉइन बहुत ज्यादा कीमती हो गया है. मतलब की अभी Bitcoin की कीमत बहुत ज्यादा हो चुका है.

जब शुरू में बिटकॉइन 2009 में आया था तब बिटकॉइन की कीमत एक Dollar भी नही थी. अगर कोई उस टाइम 1 बिटकॉइन खरीद लेता 1 Dollar देकर तो उसकी कीमत करोड़ो में होती. क्योंकि अभी Bitcoin की कीमत बहुत ज्यादा है. आगे बताएंगे कि अभी की बिटकॉइन की कीमत कितनी है और किसे हम Bitcoin की Price देख सकते है.

अभी Bitcoin की कीमत कितनी है?

आज की Date में जब हम बिटकॉइन की कीमत चेक कर रहे है तो अभी 1 बिटकॉइन की कीमत 4,48,050.90 रुपये है. सोचिए अगर कोई 2009 में 1 Bitcoin खरीद लेता तो आज इतना पैसा होता महज कुछ ही सालों में.

आपको बता दे कि ऐसा भी नही है कि बिटकॉइन में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी होती है. क्योंकि बिटकॉइन पूरी तरह से Safe और Secure है. आप जब चाहे तब अपनी पैसों को बिटकॉइन में बदल सकते है और बिटकॉइन से अपने Account में रुपये की रूप में ले सकते है.

आपको ये भी बता दे कि बिटकॉइन की कीमतों में बदलाव होते रहते है. आगे आपको बिटकॉइन की कीमत रुपये में चेक करने के लिए बताया जाएगा.

Bitcoin Price कैसे Check करें

बिटकॉइन की Price को चेक करने के लिए आप Google का सहारा ले सकते है. क्योंकि इंटरनेट के अलावा और कही नही बिटकॉइन की Value का पता चल पायेगा.

बिटकॉइन Price Check करने के लिए – यहाँ Click करें

बिटकॉइन Price Check करने के लिए सिंपल है आप सिर्फ गूगल पर “1 Bitcoin to INR” लिखना है और Search करना है. उसके बाद आपके सामने ही बिटकॉइन की Price दिखेगी. आपबिटकॉइन की Price की जानकारी ऊपर दिए गए Link पर Click करके जान सकते है.

बिटकॉइन कैसे खरीदे?

बिटकॉइन खरीदने के लिए मुख्य रूप से दो वेबसाइट है जिससे आप बिटकॉइन खरीद सकते है. साथ ही यही से बिटकॉइन बेच की सकते है.

  1. Zebpay

2. Unocoin

इन्ही दोनों वेबसाइट या मोबाइल Application की मदद से बिटकॉइन खरीद या बेच सकते है. इन दोनों की website या App को download करके पहले Account बनाना चाहिए और फिर उसे इस्तमाल करने की अनुमति होती है.

बिटकॉइन के लिए Zebpay और Unocoin में से किसी एक कि App Download करें और Account Sign Up करें. आपको बता दे कि Account बनाते समय आपसे आपकी Documents भी ले सकते है. जैसे कि Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card, Bank मांग की जाती है साथ ही आपकी एक Bank Acoount Deatails भी मांगी जाती है. ताकि Bank से पैसे Withdraw कर सके और फिर बिटकॉइन की राशि Account में परिवर्तित कर सके.

बिटकॉइन के फायदे और नुकसान

जैसे ही हम किसी चीज का इस्तेमाल करते है उसमें कुछ फायदे होते है और कुछ नुकसान भी होते है. उसी तरह हम बिटकॉइन के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे.

बिटकॉइन  के फायदे

बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा होने के कारण इसमें बहुत सारे फायदे है रुपये और Dollar या दुनिया की किसी Currency के मुकाबले.

बिटकॉइन डिजिटल मुद्रा या Virtual Currency होने के कारण ये पूरी दुनिया में Use किया जाता है. बिटकॉइन को Transfer करने में Bank के मुकाबले ज्यादा आसान है. यदि आप Bitcoin को Long Term मतलब की ज्यादा दिन के रखते है तो हो सकता है बिटकॉइन की कीमत ज्यादा बढ़ने के कारण आपका फायदा हो.

बिटकॉइन पर सरकार या किसी संस्था का नजर नही रहता है ये डिजिटल रुप से लेन-देन किया जाता है. बिटकॉइन के जरिये हम अपना Bill, या Online Payment कर सकते है. बिटकॉइन में Trasfer करने के चार्ज की नही लगती है या बहुत कम लगती है इसलिए आज बिटकॉइन इतना ज्यादा पॉपुलर है.

बिटकॉइन के नुकसान

अब हम बिटकॉइन के नुकसान के बारे में बात करने वाले है जो कि बिटकॉइन के खरीदने वालों को लग हो सकता है.

बिटकॉइन पूर्णरूप से डिजिटल है यहाँ offline कुछ नही होता है. इसीलिए कभी-कभी Account हैक होने का खतरा भी रहता है. क्योंकि जब बड़ी-बड़ी Website हैक हो सकती है तो ये क्या चीज है.

ऐसे तो ये सुरक्षित माना जाता है. लेकिन डिजिटल जमाना में थोड़ा डर लगता है. जैसा कि मैंने पहले भी बताया है कि बिटकॉइन की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. ऐसे में कभी-कभी आपकी लगाए गए पैसों की कीमत में कमी देखने को मिल सकती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
Like App से पैसे कैसे कमाए 
Tik Tok से पैसे कैसे कमाए

आजकलके खबरों के मुताबिक बिटकॉइन का इस्तेमाल illegal कामों अथवा फिरौती की रकम के रूप में किया जाने लगा है. सरकार या किसी Bank की निगरानी बिटकॉइन पर नही रहती है. ऐसे में हमें बिटकॉइन पर कोई गलत कामों के लिए नही इस्तेमाल करना चाहिए.

Your Opinion

क्या बिटकॉइन में पैसे लगाना सही है आपकी तरफ से क्या राय है. दोस्तों आज हमनें बिटकॉइन की सारी जानकारी देने की कोशशि की है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. इस साइट पर अपना कीमती समय देने के लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here