भारत में कितने राज्य हैं | 2022 में भारत में स्टेट की संख्या कितनी है?

भारत में कितने राज्य हैं: आइये आज की इस आर्टिकल में हम भारत में उपस्थित कुल राज्यों की संख्या के बारे में जानकारी हासिल करते है. आज भी बहुत सारे लोग इंटरनेट पर भारत में राज्यों की संख्या के बारे में जानकारी खोजते है. इसलिए इस पोस्ट में आपको Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ.

भारत एक बहुत बड़ा देश है जो कई राज्यों से मिलकर बना हुआ है. साथ ही साथ कई राज्यों में कई जिलों तथा कई जिलों में बहुत सारे शहर अथवा बहुत सारे गांव होते है.

आइये अब हम ज्यादा गौर करते है इंडिया की सभी स्टेटों के बारे में, हम आपको इस Article में India की सभी States और उन States में बोले गए भाषाओं के बारे में भी बात करने वाले है.

भारत में कितने राज्य हैं
भारत में कितने राज्य हैं

आपको बता दे कि भारत में कई सारे राज्य, और केंद्र शासित प्रदेश है. उन सभी के बारे में आगे आपको जानकारी दिया जाने वाला है. साथ ही 370 धारा कश्मीर में हटने के बाद ये भी बताएंगे कि भारत में धारा 370 हटने के बाद कुल कितने राज्य है.

भारत के कुल राज्य के साथ-साथ उस राज्यों में बोली और भाषा के बारे में भी बात करने वाले है. आपको बता दे कि यदि आप एक छात्र है या कोई सरकार रिजल्ट की तैयारी करने वाला छात्र हो. उन सभी के लिए ये जानने बेहद जरूरी है कि भारत में कितने राज्य हैं.

विषय सूची

भारत में कितने राज्य हैं

भारत में कुल 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है. हालांकि पहले मतलब की 2019 से पहले भारत में राज्यों की संख्या 29 और 7 केंद्र शासित प्रदेश था.

लेकिन जब 5 अगस्त 2019 में धारा 370 जम्मू और कश्मीर से हटने के बाद अब भारत में कुल 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश बचे हुए है.

भारत देश के बारे में 

भारत में एक विशाल देश है जहाँ बहुत सारी जाति/धर्म, रंग/रूप और अलग-अलग भषाओं को बोलने वाला देश है. भारत में एक बहुत बड़ी जनसंख्या रहती है ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत जनसंख्या के मामले में 7वां देश बन चुका है.

लेकिन 2022 के कुछ रिपोर्ट में ये देखने को मिला है कि अब भारत में जनसंख्या बृद्धि में थोड़ा कमी आया है. ये कमी बहुत कुछ हमें बताती है कि आज लोग शिक्षित होने लगे है साथ-साथ अपनी बच्चों की भविष्य के बारे में चितन करने लगे है.

भारत में अलग-अलग धर्म, जाति विशेष और अलग कला संस्कृति के लोग निवास करते है. भारत पूरी दुनिया में एक ऐसा देश बन चुका है जो अभी के समय में उभरती हुई दिखाई दे रही है. आपको याद होगा आज की इस आर्टिकल में हम भारत में कितने राज्य हैं इस बारे बारे चर्चा कर रहे है.

क्योंकि यदि हम भारत में रहते है तो हमारा पूरा हक और शिक्षा के लिए हमें अपनी भारत धरोहर की जानकारी लेना बहुत जरूरी हो जाता है. आइये आगे हम भारत में कितने राज्य हैं कि साथ-साथ उस राज्य की विशेषताओं के बारे में भी जानेंगे.

भारत में कुल केंद्र शासित प्रदेश और राज्यों के बारे में

जैसा कि आपको बताया गया है कि भारत देश में 2019 के बाद धारा 370 और 35A हटने के बाद 29 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है. जब हम ये सिख रहे है कि Bhart Me Kitne Rajya Hai / भारत में कितने राज्य हैं तो आपको ये भी जानना जरूरी है कि भारत की राज्यों पर किसका अधिकार चलता है.

भारत में कुल 28 राज्यों में अलग-अलग सरकार चुनी जाती है और जो सरकार सत्ता में आती है, वही उस राज्य में अधिकार लगती है. मतलब की राज्य में जिस पार्टी की सरकार बनती है उसी की शासन होता है. साथ ही कुछ अधिकार ऐसे है जो सभी राज्यों पर केंद्र सरकार अपना फैसला सुना सकती है और अपना अधिकार से शासन कर सकती है.

अगर बात करें केंद्र शासित प्रदेश की तो भारत के 8 केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्र सरकार का ज्यादा अधिकार चलता है. और ज्यादातर कामों का अंजाम केंद्र सरकार ही देती है. लेकिन आपको ये भी जानना जरूरी है कि 2019 से पहले भारत में राज्यों की संख्या 29 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 7 थी. अभी हम भारत में कितने राज्य हैं उस बारे में जान रहे है.

आगे आपको भारत में कितने राज्य हैं, Bharat me kitne Rajya hai, India Me Kitne State Hai, India Mein Kitne State Hai, Bharat Me Kul Kitne Rajya Hai, Bharat Me Kul Kitne State Hai, था भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की गिनती के बारे में सिख रहे थे.

सरकारी रिजल्ट

भारत में कितने राज्य हैं ये सवाल हमेशा सरकार नौकरी (Sarkari Result), Sarkari Job की तैयारी करने वाले, किसी प्रकार की प्रयोजिक परीक्षा तथा छोटे बच्चे तक को “Bharat Me Kitne Rajya Hai” के बारे पूछा जा सकता है.

आजकल अभी Exam Online हो गयी है साथ सभी लीग आज नई तकनीक मतलब की इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई करते है. जब किसी छात्र को भारत में कितने राज्य हैं कि बारे में पूछा जाता है, या छात्रों को लगता है कि ऐसा सवाल पूछा जा सकता है. सभी लोग पहले से ही तैयारी करते है.

आगे आपके भारत में कुल राज्यों की संख्या के साथ-साथ उसकी राजधानी और भाषा के बारे में पूरी लिस्ट मिल जाएगी. जिसमें आप पूरी सही तरीका से भारत के कुल राज्यों की संख्या और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या के बारे में विस्तार से जान पाएंगे.

Bharat Me Kitne Rajya Hai

भारत में कुल 28 राज्य है जिसकी लिस्ट आपको नीचे दिया गया है. यदि आपको भारत में कितने राज्य हैं की Pdf चाहिए तो यहाँ क्लिक करें.

Sl No. राज्य
1आंध्रप्रदेश
2अरुणाचल प्रदेश
3असोम
4बिहार
5छत्तीसगढ़
6गोवा
7गुजरात
8हरियाणा
9हिमाचल प्रदेश
10झारखंड
11कर्नाटक
12केरल
13मध्य प्रदेश
14महाराष्ट्र
15मणिपुर
16मेघालय
17मिजोरम
18नागालैंड
19ओडिसा
20पंजाब
21राजस्थान
22सिक्किम
23तमिलनाडु
24तेलंगाना
25त्रिपुरा
26उत्तर प्रदेश
27उत्तराखंड
28पशिचम बंगाल

भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है

भारत में अभी 2019 के बाद कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है. जिसकी जानकारी नीचे लिस्ट में दिया गया है. आपको भारत के केंद्र शासित प्रदेशों की Pdf चाहिए तो यहाँ क्लिक करें.

SI No. केंद्र शासित प्रदेश
1अंडमान और निकोबार द्वीप
2चंडीगढ़
3दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव
4दिल्ली
5लद्दाख
6लक्षद्वीप
7जम्मू और कश्मीर
8पुडुचेरी

भारत में कितने राज्य हैं FAQ

भारत में कुल कितने राज्य है नाम बताइए?

भारत में कुल 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है.

वर्तमान में भारत में कितने राज्य हैं?

वर्तमान में भारत में 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है.

भारत में कुल कितने राज्य है 2022?

भारत में 2022 में कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है.

भारत में 28 राज्य में कितने जिले है?

भारत में 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है. जिसमें अगर सभी जिलों की संख्या 729 जिले हैं. क्या आपको ये जानकारी पहले से पता थी यदि हाँ तो कृपया नीचे कमेंट जरूर करें. क्योंकि आपकी कमेंट हमें बहुत ज्यादा उत्साहित करती है. आपको बता दे कि भारत में कुल जिले की संख्या 729 है.

केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले है?

केंद्र शासित प्रदेश में 7 जिले है.

मुम्बई शहर में कितने जिले है?

वर्तमान में मुम्बई शहर में कुल 36 जिले है.

ऐसा कौन सा राज्य है जहाँ एक ही जिला है?

3 केंद्र शासित प्रदेश में सिर्फ एक ही जिला है. जिसमें पहला लक्षद्वीप, दूसरा चंडीगढ़, और तीसरा दादरा नगर हवेली है.

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

भारत में क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है जिसकी क्षेत्रफल कुल 342,239 वर्ग किलोमीटर है.

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है. आपको बता दु की उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 299,812,341 लगभग है.

भारत का सबसे छोटा जिला कौन सा है?

भारत का सबसे छोटा जिला पांडुचेरी में स्थित माहे है. जिसका क्षेत्रफल कुल 9 वर्ग किलोमीटर है.

भारत में 28 राज्य कौन-कौन से हैं?

आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असोम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिसा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पशिचम बंगाल.

भारत में कुल राज्यों के बारे में

क्या आपको लगता है कि इन सभी जानकारियों में से कुछ छुटा हुआ है. अगर हा तो कृपया हमें जरूर बताएं कि हम आपको भारत में राज्यो और केंद्रशासित प्रदेशो की सूची में क्या जानकारी चाहिए. भारत में कितने राज्य हैं

दोस्तों हमारी वेबसाइट Mehar Tech Hindi आप सभी के लिए बनाया गया है. जहाँ आपको बहुत ही जानकारियां मिलती है. साथ ही मेहर टेक हिंदी पर हम आपको पूरी जानकारी पूरी रिसर्च के साथ जानकारी लेकर आते है.

Mehar Tech साइट पर आपको बहुत सारी Sarkari Result (सरकारी रिजल्ट) के बारे में भी जानकारियां प्रोवाइड करवाती है. जैसे कि अभी आप इस साइट पर भारत में कुल कितने राज्य है के बारे में पढ़ रहे है. भारत में कितने राज्य हैं

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में आपको भारत देश से संबंधित बहुत सी जानकारी मिली होगी. जैसे कि भारत में कितने राज्य हैं, Bharat Me Kitne Rajya Hai, साथ में भारत की धरोहर और संस्कृति के बारे में पता चला है. भारत की कुल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है.

उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आई होगी. साथ ही यदि आप कोई सुझाव देना चाहते है तो हमें कमेंट करें या हमारी ईमेल आईडी पर हमसें संपर्क करें. इसी तरह के जानकारी पाने के लिए कृपया हमारी सोशल मीडिया प्रोफाइल को जरूर फॉलो करें.

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment