बीएड कोर्स क्या है – BEd Meaning in Hindi

BEd Meaning in Hindi: आज की इस आर्टिकल में आपको BEd के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. जैसे कि BEd के Full Form क्या होता है, BEd क्या है, BEd क्या होता है, BEd कैसे करते है, बीएड करने की योग्यता, BEd की सैलरी कितनी होती है, और BEd करने के लिए कितना खर्चा होता है. आइये अब हम शुरू से शुरुवात करते है बीएड का बारे में.

क्या आपको एक शिक्षक (Teacher) बनना चाहते है. आपको पढ़ाना अच्छा लगता है, क्या आप एक स्कूल के मास्टर बनना पसंद करते है. तो आज मैं BEd कोर्स का बारे में बताने जा रहा है, क्योंकि BEd करने के बाद आप आराम से एक शिक्षक के तौर पर सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्था, स्कूल में पढ़ा सकते है.

बीएड कोर्स क्या है - BEd Meaning in Hindi

आजकल लोगों का मन टीचर बनने में थोड़ा ज्यादा रहता है क्योंकि एक टीचर बनना बहुत ही अच्छा बात है. साथ ही एक टीचर की जॉब बहुत अच्छी जॉब माना जाता है. क्योंकि लोगों को सीखना और खुद भी सीखना बहुत अच्छा होता है, यही कारण है कि आज हमलोगों को शिक्षक बनना बहुत अच्छा लगता है.

BEd का फुल फॉर्म क्या होता है

BEd का फुल फॉर्म “Bachelor of Education” होता है. ये एक स्नातकोत्तर (Post Graduate) कोर्स है जिसकी करने के बाद आप एक Teacher बन सकते है.

BEd कोर्स क्या है – BEd Meaning in Hindi

Bachelor of Education एक post graduate course है. जिसे पूरा करते ही आप एक teacher बनने के योग्य हो जाएंगे. साथ ही ये एक पॉपुलर कोर्स है और आपको ये भी बता दु की यदि आपको किसी भी जगह कोई भी स्कूल में पढ़ाना है तो BEd करना ही होगा.

सरकार के नए नियम के अनुसार अगर आप सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते है तो आपके पास बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है. बीएड दो साल का कोर्स होता है जिसमे आप किसी भी से बीएड कर सकते है.

बीएड कैसे करे

BEd करने के लिए स्नातक की पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य है आपको बता दे कि कोई भी किसी भी सब्जेक्ट से पढ़ाई करने वाला BEd कर सकता है. बीएड करने में ऐसे कोई नियम नही है कि आपको किसी खास स्ट्रीम से ही पढ़ाई करनी होगी. क्योंकि Science, Commerce और Arts सभी छात्रों को BEd में Admission दिया जाता है. लेकिन ये ध्यान रखना होगा कि स्नातक में कम से कम 50% marks जरूर आये ताकि बीएड में नामांकन हो सके. आइये अब जानते है विस्तार से बीएड करने के बारे में.

दसवीं की पढ़ाई पूरी करे

यदि आपको आगे कुछ बनना और अपना कैरियर को सही बनाना है तो आपको मैट्रिक से ही पढ़ाई शुरू कर देनी चाहिए. और खककर आप यदि Teacher बनना चाहते है तो मैट्रिक से ही अच्छी तरह से समझकर पढ़ाई करनी चाहिए.

क्योंकि यदि कोई दूसरी जॉब्स के लिए पढ़ाई करता है तो उसे बाद में उस Subject को पढ़ने की जरूरत शायद नही पड़ती है. लेकिन जब आप आगे बीएड करते है और शिक्षक बनते है तो आपको फिर से उन्ही चीजो को पढ़ाना पड़ता है. इसलिए आप शुरू से ही पढ़ाई पर ज्यादा समझने पर ध्यान दे ताकि आगे कोउ प्रॉब्लम न हो.

बारहवीं पास करे

जब आपकी 10th की शिक्षा पूरी हो जाये तो आपको अब 12th में Admission कराना चाहिए. ध्यान रहे कि यदि tearcher बनना है तो आप उसी सब्जेक्ट से 12th करे जिसकी जानकारी आपको ज्यादा हो.. जैसे कि आपको Maths subject पसंद हो और आपको Maths subject में ज्यादा जानते है तो आप 12th में Science को चुने और Maths Subject लेकर ही पढ़ाई करे.

यदि आप अपनी मन-पसंद subject से पढ़ाई करते है तो आगे आपको उसी सब्जेक्ट पढ़ कर जाना और जब आप teacher बनते है तो उसी subject को पढ़ाएंगे तो आपको भी मज़ा आएगा और सभी स्टूडेंट को भी पूरी तरह से समझ मे आएगा.

स्नातक की पढ़ाई पूरी करे

जब आपकी 12th की पढ़ाई पूरी हो जाये तो उसके बाद Graduation करने के लिए admission ले, और अपनी मन-पसंद सब्जेक्ट से ही स्नातक की पढ़ाई करें. आपको यदि 12th में Maths subject ज्यादा पसंद आया था और अपने Maths में अच्छा किया है तो आपको आगे स्नातक की पढ़ाई भी Maths में ही करनी चाहिए.

मेरा यहाँ Maths का example लेने का यही मतलब है कि आपको जो B.Ed kya hai बीएड कोर्स क्या है - BEd Meaning in Hindiभी Subject में मज़ा आये बस आपको उसी subject पर ज्यादा ध्यान देना होगा. ताकि आगे जब Teacher बनते है तो आपको किसी एक Subject में बहुत ज्यादा जानकारी होनी चाहिए.

BEd के लिए Eligibility

बीएड करने के लिए स्नातक की पढ़ाई अच्छी तरह और मन लगाकर पूरी करे और ध्यान रहे कि आपको स्नातक में अच्छे मार्क्स आये. BEd में Admission लेने के लिए आपको कम से कम 50 से 60 प्रतिशत अंको के साथ स्नातक पास करना होता है.

बीएड कहाँ से करे

ये कोर्स लगभग सभी यूनिवर्सिटी में कराया जाता है आप चाहे तो कोई भी यूनिवर्सिटी में जाकर और पता करके बीएड कर सकते है. आप चाहे तो बीएड को Private College से भी कर सकते है, और यदि आप कही जॉब करते तो आप open से बीएड कर सकते है.

Q. BEd कितने साल का होता है?

A. ये एक post graduate course है, और बीएड 2 सालों के होता है.

BEd करने में कितना खर्च होता है

BEd करने में कितना खर्चा आता है इसकी जानकारी अलग-अलग कॉलेज में अगल फीस होती है. क्योंकि हम अभी कॉलेज के बारे में नही जानते है इसीलिए हम कंफर्म नही बता सकते है. लेकिन ऐसा मान सकते है कि बीएड करने के लिए लगभग 80,000 तक खर्च हो सकता है.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है

लेकिन अगर आप Open College से करते है तो बहित कम पैसे में बीएड का कोर्स कर सकते है. किसी भी कॉलेज में एडमिशन करने से पहले पता कर ले.

Your Opinion

उम्मीद है आपको BEd के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी. यहाँ आपको BEd क्या है, BEd Meaning in Hindi, BEd कैसे करे, BEd Course कितना साल में होता है, BEd में क्या पढ़ाई करने होता है, etc. information दिया गया है. यही आपके मन मे अभी भी बीएड से कोई सवाल है तो कृपया जरूर बताए. साथ ही मेहर टेक हिंदी की सभी अपडेट पाने के लिए हमें Facebook और Instagram पर फॉलो करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here