BDO कैसे बने और बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है?

आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की BDO कैसे बने और बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है. अच्छी पोजीशन पर काम करना हर किसी का सपना होता है कि क्योंकि आज हम जो पढ़ाई करते है. सभी अच्छे कैरियर को बनाने के लिए करते है. हम अपनी कैरियर को बनाने में हर संभव प्रयास करते है. BDO बनना भी बहुत अच्छी बात है क्योंकि ये भी एक IAS और आईपीएस जैसी पद ही होता है.

BDO कैसे बने और बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है?

क्या आपको भी BDO बनना चाहते है. क्या आप भी एक अच्छा sarkari naukri लेना चाहते है. आजकल हमलोग सभी को ये इच्छा होता है. आजकल sarkari naukri मिलना मुश्किल होता है. आज हम सभी को ये सोचना जरूरी होता है कि हम आगे की life में क्या करना है. आज हम जनेंगें की BDO Ka Full Form क्या होता है. BDO कैसे बने और BDO बनने के लिए क्या योग्यता होती है. BDO एक प्रखंड स्तरीय जॉब है आइये जानते है कि इसके बारे पूरी जानकारी.

BDO Ka Full Form क्या होता है?

दोस्तों बीडीओ का फुल फॉर्म “Block Development Officer” होता है जिसे हिंदी में खंड विकास पदाधिकारी कहते है.

B: Block

D: Development

O: Officer

आप सभी लोग जो BDO बनना चाहते है तो उनके लिये आज हम BDO के लिए शैक्षणिक योग्यता और Eligibility Creataria का बारे में भी बताने वाले है. आज हम BDO बनने के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में बात करने वाले है. आपको बता दे कि BDO एक बहुत ही सर्वश्रेस्ठ पद है. जो ब्लॉक स्तर पर कार्य को देखता है.

BDO कैसे बने, बीडीओ क्या है?

BDO का मतलब होता है प्रखण्ड विकास पदाधिकारी होता है. ये एक ब्लॉक में होने वाली सभी प्रकार की कानूनी और सरकारी योजनाओं का देख-रेख करती है. आपको बीडीओ को इस प्रकार से समझया जा सकता है हमारे ब्लॉक में जो भी कार्य होता है और ब्लॉक से रिलेटेड कोई भी योजना और डाक्यूमेंट्स बनवाना होता है तो हमें BDO Officer में जाना होता है.

BDO को किसी प्रखण्ड के विकास को देखने के लिए रखा गया है ताकि कभी भी कोई योजना किसी के पास पहुचें से वंचित न राह सके. अभी आपको BDO का फुल फॉर्म और बीडीओ क्या है इसके बारे में जानकारी दिया गया है. अब जानते है BDO के आगे की जानकारी.

बीडीओ का क्या काम होता है?

जैसे कि नाम से पता चलता है कि विकास के कार्यो के लिए ही इस पद को दिया है. एक BDO अपने क्षेत्र के सभी विकास कार्यो को निगरानी करता है. आइये अब BDO के और भी ज्यादा जानकारी लेते है.

बीडीओ एक प्रखण्ड लेवल पर कृषि से लेकर उन सभी विषयों और कामों पर नजर रखती है. जो सरकार द्वारा जनता को लाभ के रूप में दिया जाता है. मतलब की सरकारी की सभी योजना और सभी योजना के लाभ सभी तक पहुँचे इसके लिए BDO निगरानी करती है.

BDO अपने ब्लॉक के सभी मूलभूत समस्याओं को देखता है. यदि किसी नागरिक को किसी भी प्रकार की योजनाओं या कोई डॉक्यूमेंटल या विकास कार्य नही हो रहा है. तो आप उस एरिया के BDO को इसकी जानकारी दे सकते है.

बीडीओ के अंदर में गाँव के सभी वार्ड, मुखिया, समिति, जिला अध्यक्ष, प्रधान, District Collector, MLA, के साथ State Level कार्य करते है. और निगरानी करते है इसलिए BDO पद बहुत ही बड़ा पद होता है.

बीडीओ कैसे बने?

आइये अब जानते का के बीडीओ बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए. BDO को क्या क्या करना होता है BDO बनने के लिए. दोस्तों बीडीओ परीक्षा के माध्यम से बना जाता है आइये जानते है किन परीक्षा को देकर हम एक BDO बन सकते है.

BDO के लिए लोक सेवा आयोग के द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है. जिसकी भी BDO बनना है वो इस एग्जाम के लिए फॉर्म भर सकते है.

Education Qualification: एक BDO बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी स्कूली और कॉलेज की शिक्षा को पाना होगा. क्योंकि बीडीओ बनने के लिए स्नातक (Graduation) की पढ़ाई अनिवार्य है. बीडीओ के लिए स्नातक की डिग्री अनिवार्य है.

BDO के लिए स्टूडेंट को 12th से ही तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. 12th में आप अच्छी तरह से पढ़ाई करें ताकि आप स्नातक में अच्छा मार्क्स ले आ सकते है.

Marks: BDO Officer बनने के लिए स्नातक में जनरल वालो को कम से कम 60% मार्क्स चाहिए होता है और और बाकी सभी के लिए 50% की मार्क्स होना जरूरी होता है. तभी आप BDO बनने के फॉर्म अप्लाई कर सकते है.

Age Limit: अब बात करते है Age Limit की तो दोस्तों आप सभी को बता दु की बीडीओ के लिए आपकी उम्र 21 से 40 के बीच में होनी चाहिए. साथ ही यदि स्टूडेंट SC और ST से belong करते है तो आपको एक्स्ट्रा में 5 साल की छूट मिल जाएगी. अगर बात करते है कि OBC की तो यदि आप OBC जा तो 3 साल की छूट मिलती है.

बीडीओ बनने के लिए एग्जाम पैटर्न क्या होते है? प्रारंभिकपरीक्षा (Preliminary Exam): ये परीक्षा में दो पेपर होते है. पहला CST और दूसरा General Studies का होता है.

इस परीक्षा में Objective Question पूछे जाता है. इसमें सभी पेपर 200-200 अंको के होते है और एग्जाम 2 घंटो के लिए होती है. आपको बता दे कि General Studies से 150 प्रश्न पूछे जाते है और CST से 100 प्रश्न पूछे जाते है.

मुख्यपरीक्षा (Main Exam): ये परीक्षा में 4 पेपर होते है ये परीक्षा आप पहली एग्जाम पास करने के बाद ही दे सकते है. इसमें कुल 350 अंको की एग्जाम होती है.

साक्षात्कार (Interview): इंटरव्यू के बारे में आप सभी को पता ही होगा कि इसमें कुछ ऐसे ट्रिकी और छोटे छोटे सवाल पूछे जाते है. जिसे समझने थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इंटरव्यू में कुछ भी पूछा जा सकता है.

बीडीओ की सैलरी कितनी होती है?

BDO की सैलरी की बात करें तो हर स्टेट में अलग-अलग सैलरी होती है. आपको बता दे कि इसमें आपको 10,000/- से 35,000/- तक सैलरी मिल सकती है.

AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें? 
NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे? 
ITI क्या है और हम आईटीआई में जॉब कैसे ले सकते है 
CID और CBI में क्या अंतर है? 
CBSE और ICSE में कौन सा बोर्ड है सबसे बेहतर 
Sarkari Naukri की जानकारी कैसे पता करें? 

लेकिन एक सरकारी अफसर होने के कारण बीडीओ और भी कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. जो सभी सरकारी नौकरी में नही मिलती है.

आपने क्या सीखा?

आज बीडीओ से जुड़ी सभी प्रकार की information provide किया गया है. जैसे कि बीडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है. बीडीओ के लिए सभी तरह की जानकारी इस आर्टिकल में दिया है. अगर अभी भी आपके मन में बीडीओ (BDO) से जुड़ी कोई सवाल है तो हमें जरूर बताये. हम कोशिश करेंगे आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here