BCA Course क्या है और BCA कैसे करे – BCA Ka Full Form

BCA Course Kya Hai: आज बहुत से छात्रों का मन और सपना होता है कि वो एक software engineer बनें. इसके लिए हम बहुत सारी मेहनत करने के लिए तैयार भी रहते है. लेकिन चिंता करने की अब कोई बात नही क्योंकि आज आपको बीसीए (BCA) के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. आज आप BCA क्या है, BCA कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी दिया जायेगा.

लेकिन क्या आपको पता है कि एक Software Engineer कैसे बनते है. क्योंकि बहुत से छात्रों के पास जानकारी नही होने के कारण कुछ समझ में नही आता है.

आज BCA करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, BCA करने के लिए Best College कौन से है. और BCA में Admission कैसे लेते है. BCA Entrance Exam कैसे Clear करते है. इन्ही सब प्रश्नों का उत्तर आज हम बड़ी आसानी और सरलता के साथ देने वाले है. ताकि आप सभी को BCA Course के बारे में पूरी information प्राप्त हो सके. क्योंकि Mehar Tech का यही मकसद होता है कि हम पूरी जानकारी ऐसे दे कि सभी को समझ मे आ सके.

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

सबसे पहले हम जानते है कि की इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आपको बता दे कि बीसीए (BCA) का Full Form “Bachelor of Computer Application” होता है. ये एक Computer Related Course है. जो छात्र Computer में Interested होता है उसे ये Course जरूर करना चाहिए.

BCA Course क्या है?

BCA एक Professional Degree Course है. बीसीए कोर्स एक कंप्यूटर से सम्बन्धित कोर्स है जो स्नातक लेवल की होती है. मतलब की जो छात्र को कंप्यूटर में रुचि है वो Computer Application से Graduation कर सकते है. इन्हें ही हम BCA कहते है. BCA करने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए. आइये जानते है इनके बारे में कई आखिर BCA है क्या. BCA करने के क्या फायदे है और BCA करने के बाद कहाँ जॉब मिल सकती है.

BCA Course क्या है और BCA कैसे करे - BCA Ka Full Form

पिछले 10 सालों में कंप्यूटर बहुत ज्यादा तरक्की की है. और बदलते वक्त के साथ कंप्यूटर में सभी की रुचि आने वाली है. क्योंकि कंप्यूटर एक ऐसे मशीन है जो हमारी कामों  को आसान, सरल और एक्यूरेट करने का काम करती है.

कंप्यूटर में रुचि रखने वाले छात्रों की संख्या अभी बहुत तेजी से बढ़ रही है. क्योंकि अब बहुत ज्यादा लोगों को कंप्यूटर समझ मे आने लगा है. तो दोस्तों यदि आप भी मेरी तरह एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते तो इसके लिए Best है कि आप BCA Course को करने के लिए एडमिशन कर ले.

क्योंकि BCA में Computer Fundamental से लेकर Computer Programme, Software Testing, Software Making और कंप्यूटर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी इस BCA Course में करने को मिलता है. मतलब की BCA में कंप्यूटर की शुरू से लेकर high level की information मिलती है.

लेकिन बहुत से लोगों को इस course के बारे में पूरी जानकारी नही होती है. ऐसे में अगर किसी को BCA course करना रहता है तो उसे काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना होता है. साथ ही मन मे बहुत सारे सवाल उठते है BCA से जुड़ी.

इसीलिए हम आज आपको BCA से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे कि BCA क्या है, BCA का Full Form, BCA करने के फायदे, BCA Jobs से जुड़ी जानकारियाँ मिलेगी.

BCA की Eligibility क्या होती है?

अगर आपको कंप्यूटर फील्ड में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना हो या कंप्यूटर में आपका रुचि ज्यादा है तो आप BCA में एडमिशन की योग्यता के बारे में जानिए. BCA एक Under Graduate Course है. जिसको करने के लिए आपको 12th pass होना अनिवार्य है.

BCA में Admission के लिए कुछ college में तो ऐसे ही 12th पास हो तो हो जाता है. परंतु कुछ कॉलेज में BCA करने के लिए बारहवीं में Math या Computer Science माँगा जाता है.

BCA करने के लिए कितनी मार्क्स जरूरी होती है?

किसी भी कॉलेज में बीसीए करने के लिए कम से कम 12th में 45% मार्क्स होना जरूरी होता है. साथ ही किसी कॉलेज में 12th में Maths और कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट का एडमिशन लेती है.

BCA में Admission कैसे ले?

आइये अब एक तरफ से जानते है कि BCA करने के लिए शुरू से क्या-क्या करना होता है और क्या क्या पढ़ना होता है. बीसीए करने के लिए ये जानकारी भी लेना important होती है.

10th की पढ़ाई पूरी करें?

बीसीए की पढ़ाई करने के लिए आपके सबसे पहले अच्छी तरह से मैट्रिक की तैयारी करनी चाहिए. क्योंकि जब आप मैट्रिक में अच्छा मार्क्स लाएंगे तो ही 12th में साइंस सब्जेक्ट के साथ एडमिशन मिल सकता है.

12th की पढ़ाई पूरी करें?

जब आपकी मैट्रिक पूरी हो जाये तो आपको एक अच्छा कॉलेज में 22th में Science Subject के साथ admission करा लें. याद रखे कि अपनी subject choose करने समय Maths या Computer Science जरूर रखे. ताकि BCA admission में problem न ही.

BCA Entrance Exam Clear करे?

बारहवीं अच्छा मार्क्स के साथ पास करने पर आपको सबसे पहले BCA Entrance Exam को देना होता है. लेकिन BCA के लिए प्रवेश परीक्षा कुछ ही बड़े कॉलेजो में लेती है. नही तो बाकी कॉलेजों में आप सिर्फ Form Apply करके. मार्क्स के आधार पर एडमिशन हो जाता है.

BCA कितने साल का कोर्स होता है?

बीसीए 3 साल का कोर्स होता है. और लास्ट में मतलब की 6th सेमेस्टर में project submit भी करना होता है उसके बाद ही BCA की डिग्री मिलती है.

Internship के लिए Apply करे?

जब BCA पूरी हो जाती है तो इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर देनी चाहिए. क्योंकि उसके बाद ही आपको IT (Information Technology) और उस फील्ड से जुड़ी jobs में किस प्रकार से कम कर सकते है. और ये नॉलेज भी लेना बहुत जरूरी होता है. आप BCA के बाद MCA भी कर सकते है. MCA अगर कर लिए तो और भी बहुत अच्छा की बात है.

BCA में क्या सिखाया जाता है?

जैसा कि आप सभी को पहले ही बताया गया है कि BCA कंप्यूटर कोर्स है जिसमें Computer की A to Z information मिलेगी. मतलब की computer fundamental से लेकर programming तक और Notepad से लेकर Html, Java, php तक सिखाई जाती है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
ISI Mark क्या है हिंदी में
NEET क्या है और NEET की तयारी कैसे करे
AIIMS क्या है और AIIMS की तयारी कैसे करे
इंटरनेट क्या है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?

बीसीए कोर्स में computer application और computer science से जुड़ी जानकारी दिया जाता है. इस कोर्स को करने के पर आपको कंप्यूटर की बहुत सारी चीजों के बारे में सिखाया जाता है. जैसे कि Software क्या है, Software कैसे बनता है, BCA में Website बनाना सिखाया जाता है, Website Design करना सिखाया जाता है, Computer Basic और Computer Network के बारे में पढ़ाया जाता है.

BCA Best Colleges

Indira Gandhi National Open University, Delhi

SRM University, Chennai

Devi Ahilya University, Indore

Symbiosis Institute of Computer Studies and Research, Pune

National Institute of Management, Mumbai

The Oxford Institute of Science, Banglore

बीसीए के बाद क्या करे?

BCA के बाद इंटर्नशिप कर सकते है. उसके बाद आप IT सेक्टर में job ले सकते है. या तो अगर आपको आगे की पढ़ाई करनी है तो MCA (Master of Computer Application) कर सकते है. MCA के बाद आपको एक अच्छा Jobs मिल जायेगी.

Your Opinion

उम्मीद है आपको बीसीए से जुड़ी ये जानकारी बहुत पसंद आई होगी. क्योंकि आज इस article में आपको बीसीए से जुड़ी पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि BCA क्या है, BCA कैसे करें, BCA करने की योग्यता, BCA Ka Full Form, BCA के फायदे, BCA College और BCA Jobs के बारे में बताया गया है. Information कैसी लगी जरूर बताइएगा और कृपया लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारी Instagram और Facebook Page को लाइक करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here