Bank Manager कैसे बने पूरी जानकारी

Bank Manager Kaise Bane: आज सभी को अच्छी नौकरी और अच्छी कैरियर लाइफ की जरूरत होती है. कुछ अभिभावकों और छात्रों का सपना होता है Bank में जॉब करना. इसलिए आज की इस पोस्ट में हम बताएंगे कि Bank Manager कैसे बने.

इससे ही हम अपनी लाइफ के सभी जरूरत के चीजे को पूरा करते है. एक बेहतर जीवन जीने के लिए आपके पास एक बेहतर साधन हो. इसके लिए हम अच्छी पढ़ाई और जॉब्स पाने की कोशिश करते है. अभी के युग में Sarkari Naukri सबसे अच्छा जॉब माना जाता है. साथ ही कुछ Private Jobs भी अच्छे होते है जिंदगी जीने के लिए.

Bank Manager कैसे बने पूरी जानकारी

फिर चाहे वो Sarkari Bank हो या Private Bank हो किसी में नौकरी करना बहुत अच्छा माना जाता है. आइये अब जानते है कि Bank Manager का क्या काम होता है, Bank Manager कैसे बने पूरी जानकारी, Bank Manager बनने की योग्यता, Bank Manager बनने के बाद कितनी सैलरी मिलती है इत्यादि.

Bank Manager का क्या काम होता है

किसी भी बैंक मैनेजर का पहला ये काम होता है कि वो जिस बैंक में है उस बैंक को मैनेज करने होता है. एक बैंक मैनेजर अपनी सभी कामों और स्टाफ की देख रेख और समर्थन भी करना होता है.

बैंक मैनेजर को खास तरह की मैनेजिंग करना होता है जैसे कि कोई लॉन ले तो उसे स्किम को बताना और जितने भी अंदर आफिस के बड़े काम होते है सभी Bank Manager को संभालना होता है.

Bank Manager कैसे बने

दोस्तो बैंक मैनेजर बनने से पहले आपको ये कंफर्म करना होगा कि आप किस बैंक में मैनेजर के तौर पर काम करना चाहते है. यदि आपको आगे चलकर एक बैंक मैनेजर बनना है तो पहले आपको ये फैसला लेना होगा कि आपको Sarkari Bank Manager बनना चाहते है या Bank Manager कैसे बने पूरी जानकारी चाहते है.

यदि आपको सरकारी बैंक मैनेजर बनना है तो उसके लिए दूसरा रास्ता है और प्राइवेट बैंक मैनेजर बनना है तो उसके लिए दूसरा रास्ता है. आपको आगे आपको Bank Manager बनने की पूरी व्यवस्था के बारे में बताने वाले है.

साथ ही आपको ये भी बताने वाला हूँ कि बैंक मैनेजर अगर बनना है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यता होती है. क्योंकि एक बैंक मैनेजर को बहुत ज्यादा काम देखना होता है. साथ ही Bank Manager के एग्जाम में भी काफी ज्यादा कठिन सवाल पूछा जाता है. इसी वजह से अगर आपको एक अच्छा बैंक मैनेजर बनना है तो आपको पहले अच्छी से मन लगाकर पढ़ाई करने होता है.

Note: ऐसे कोई एग्जाम नही है जो कि डायरेक्ट बैंक मैनेजर के पद पर पहुँचा दे. Bank Manager बनने के लिए आपको पहले उसके निचले लेवल पर कार्य करना होता है. तभी फिर उसके बाद एग्जाम देकर Bank Manager के लिये promotion ले सकते है. आगे आपको सरकारी बैंक मैनेजर बनने के बारे में बताया जाएगा.

सरकारी बैंक मैनेजर कैसे बने

आइये सबसे पहले हम सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता की बात करते है. आपको बता दे कि sarkari bank manager बनने के लिए Graduation करना अनिवार्य है. स्नातक के बाद ही आपको Bank Job में हिस्सा मिल सकता है.

जब आप स्नातक अच्छा मार्क्स से पास कर जाते है तो आपको सबसे पहले Bank Job का इतंजार करना होता है. जब भी Bank की PO Vacancy या कोई और Vacancy आती तो उसके आवेदन करना होता है.

सरकारी बैंक मैनेजर की एग्जाम IBPS (Institute of Banking Personal Selection) की आयोजन करती है. मतलब की बैंक भर्ती की सभी प्रकिर्या इसी संस्था करती है.

लेकिन कुछ बैंक अपनी अलग से परीक्षाएं लेती है अपने बैंकों में जॉब देने के लिए जिसमें SBI और IDBI है ये दोनों बैंक अलग से एग्जाम करवती है बैंक भर्ती के लिए या मैनेजर बनने के लिए. बैंक मैनेजर की सभी एग्जाम के लिए आपको IBPS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहाँ आपको बैंक जॉब की नई नई वेकैंसी की जानकारी मिल जाएगी.

बैंक मैनेजर फॉर्म फीस कितनी होती है?

सरकारी बैंक मैनेजर बनने के लिए कम से कम 1000 से 1500 रुपये लगते है बैंक मैनेजर बनने वाली एग्जाम देने के लिए.

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है?

अगर हम सरकारी बैंक मैनेजर की बात करे तो Govt. Bank Manager को लगभग 60,000 से 80,000 के बीच मे सैलरी मिलती है. जो कि एक बहुत ही अच्छी सैलरी होती है अपनी लाइफ के लिए.

Private Bank Manager कैसे बने

आइये अब हम प्राइवेट बैंक मैनेजर के बारे में बताने वाला हूँ दोस्तो आपको बता दे कि निजी बैंक में मैनेजर बनना सरकारी बैंक से थोड़ा आसान है. लेकिन प्राइवेट बैंक मैनेजर बनने का रास्ता अलग है जिसके बारे में अभी आपको बताया जाएगा.

प्राइवेट बैंक में मैनेजर बनने के लिए पहले आपको बैंक पीओ बनना होता है. क्योंकि यहाँ भी डायरेक्ट बैंक मैनेजर नही बन सकते है. प्राइवेट बैंक में भी मैनेजर बनने के लिए उसे निचले लेवल पर काम करना होता है. उसके बाद ही आप promotion होकर bank manager बन सकते है.

Private Bank Job के बारे में जानने के लिए आपको इंटरनेट पर सर्च करने पड़ेगा. क्योंकि सभी बैंक अलग-अलग एग्जाम करवाते है और सभी की Form अलग-अलग टाइम आती है, अलग अलग पद के लिए.

बैंक मैनेजर के लिए चयन प्रक्रिया

आइये अब हम बैंक में होने वाली भर्ती के चयन के बारे में जानकारी दे देते है. Bank Manager बनने के लिए आपको पहले “Preliminary Exam” देना होता है जो कि एक प्रकार का एग्जाम है. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले यही एग्जाम देना होगा.

उसके बाद एक प्रकार का “Main Exam” होता है जिसको भी सभी को पास करना होता है. उसके बाद “Interview” होती है फिर “Group Discussion” होता है उसके बाद ही Bank Mananger के पद दिया जाता है. आगे आपको बैंक मैनेजर की योग्यता और नियम के बारे में बताया जाएगा.

बैंक मैनेजर बनने की योग्यता क्या होती है?

आइये अब हम बैंक मैनेजर बनने की योग्यता के बारे में बताने वाले है. यहाँ आपको आज Bank Manager बनने की पूरी जानकारी दिया जाएगा.

1. बैंक मैनेजर बनने के लिए age limit 21 से 30 वर्ष की होती है. अगर आप इस उम्र के बीच मे तो बैंक मैनेजर और बैंक भर्ती परीक्षा का एग्जाम दे सकते है.

2. कैंडिडेट भारत का नागरिक होने अनिवार्य है. इन एग्जाम के लिए भारत का नागरिक होने जरूरी है.

3. कैंडिडेट के पास बैंक संबंधित जानकारी जैसे कि bank diploma, Tally, MS Office इत्यादि की जानकारी होना बहुत जरूरी है. साथ ही कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी होना भी जरूरी है.

4. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको स्नातक में अच्छे अंको से पास होना होता है. जो की कम से कम 60% का होता है.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे 
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे 
PhD क्या है और पीएचडी कैसे करे 
Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे

5. कैंडिडेट के पास MBA की डिग्री भी होनी चाहिए अगर आपको एक बैंक मैनेजर बनने की चाह रखते है. किसी भी बैंक में मैनेजर बनने के लिए इन सभी नियमो का पालन करना होता है. तभी आप एक Bank Manager बन सकते है.

Your Opinion

उम्मीद है जो लोग Bank Manager बनने की चाह रखते है उन सभी को ये जानकारी पसंद आई होगी. इस Article में Bank Manager बनने के बारे में complete information दिया गया है. बैंक मैनेजर कैसे बने, बैंक मैनेजर क्या है, बैंक मैनेजर बनने की योग्यता क्या होनी चाहिए. Mehar Tech Hindi की सभी अपडेट पाने के लिए हर फेसबुक और इंस्टागराम पर फॉलो करना बिल्कुल न भूले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here