आयुष्मान भारत योजना क्या हैं और कैसे बनवाये?

Ayushman Bharat Yojana: आप सभी का स्वागत है मेहर टेक हिंदी वेबसाइट पर. आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि आयुष्मान योजना क्या है, स्मार्ट कार्ड क्या है, हेल्थ कार्ड क्या है, आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाये. मतलब की आयुष्मान योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

आपको बता दे कि आयुष्मान योजना को ही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कहा जाता है. हम इसे स्मार्ट कार्ड भी कह सकता है. आयुष्मान कार्ड भारत के उन लोगों की मदद करता है जो अत्यंत ही गरीब समुदाय से आत्व है.

आयुष्मान भारत योजना क्या और स्मार्ट कार्ड कैसे बनाये?

इस योजना के तहत BPL मतलब की गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को चिकित्सा संबंधित सहायता बीमा मुहैया कराई जाती है. हालांकि प्रधानमंत्री की ये योजना सबसे बेहतर साबित हुई है. आज बहुत से गरीब परिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज संभव हो पाया है. आगे आपको आयुष्मान योजना कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

आगे आपको ये भी बताई जाएगी कि हम आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे उठा सकते है. आइए जानते है कि आयुष्मान योजना क्या है.

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कहा जाता है. इस योजना के बारे में सरल शब्दों में कहा जाए तो, इस योजना के अनुसार सभी गरीब लोगों का Free में इलाज होगा.

आयुष्मान भारत योजना को कब लागू किया गया था?
इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 14 अप्रैल 2018 को लागू किया गया था.

आइए अब जानते है कि आयुष्मान भारत योजना को सबसे पहले कहा शुरुवात किया गया था. आपको बता दु की आयुष्मान भारत योजना की शुरुवात छत्तीसगड़ के बीजापुर जिले से शुरुवात किया गया था.

आयुष्मान योजना से कितना लाभ मिल सकता है?

आइए अब जनते है कि आयुष्मान योजना के तहत हमे कब और कितना का सहयोग मिल सकता है. प्रधानमंत्री के अनुसार ये योजना 2011 के जनगणना पर आधारित है. मतलब की 2011 के जनगणना के अनुसार जितने लोग गरीब पाए गए है उन्हें ये सुविधा मिलेगा.

इस सुविधा के अंतर्गत उन सभी परिवारों को 5 लाख सालाना तक की चिकित्सा सहायता प्रदान किया जाएगा. अगर आपका भी आयुष्मान कार्ड है और आपको किसी भी प्रकार की बड़ी बीमारी हो गयी है तो सरकार की तरफ से आपको फ्री में इलाज किया जाएगा.

इस योजना के तहत किस-किस बीमारी का इलाज किया जाएगा इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जायेगी. आपको बता दे कि आयुष्मान भारत योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े..

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये?

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि सभी को आयुष्मान कार्ड बनवाने बहुत जरूरी है. ऐसे में अब हमारे लिए ये जानना जरूरी होता है कि हम आयुष्मान कार्ड को कैसे और कहाँ बनाये.

आयुष्मान कार्ड को आप दो जगहों पर बना सकते है. पहले तो आप अपनी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में बना सकते है. CSC से आयुष्मान कार्ड बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है. साथ ही आपको ये कार्ड 24 घंटो के अंदर मिल जाएगा. आपको बता दे कि जब आप कार्ड अप्लाई करते है उसके दूसरे दिन ही कार्ड को CSC में जाकर ले सकते है.

साथ ही यदि आपकी नजदीक में कोई भी CSC में नही है तो आप कृपया अपनी जिला अस्पताल में जाकर इस कार्ड को बनवा सकते है.

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स लगता है

आयुष्मान भारत योजना कार्ड को बनवाने के लिए आप अपनी आधार कार्ड या PM Letter को भी अपने नजदीकी CSC सेन्टर में जा सकते है.

कितना खर्च होता है आयुष्मान कार्ड बनवाने में.

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको 30 से 100 रुपये तक लग सकती है. यदि आप सिर्फ अप्लाई करवा रहे है तो आपसे 30 से 50 रुपये लग सकता है. उसके बाद जब आप कार्ड को लेने जाते है तो आपको Lamination की कीमत देनी होती है. अतः आप मान सकते है तो एक कार्ड को बनवाने के लिए 50 से 80 रुपये तक का खर्च आ सकता है.

आयुष्मान योजना में कौन सी बीमारी का इलाज होता है.

इस योजना के तहत छोटे बीमारी का इलाज नही होती है जैसे कि खांसी, बुखार, सर्दी इत्यादि.

इस योजना में आपको बड़े बीमारी और आपरेशन के समय कम आएगी. इस योजना के तहत में नवजात एवम शिशु सेवाएं, बाल स्वास्थ्य, गैर संक्रामक रोग, जीर्ण संक्रामक रोग, मानसिक बीमारी का प्रबंधन, बुजुर्गों के लिए तथा दांतो की देखभाल जैसी बीमारी शामिल है.

जन आरोग्य योजना किस जगह पर काम आता है.

आयुष्मान योजना देश के लगभग सभी सरकारी अस्पताल और साथ ही कुछ प्राइवेट अस्पताल को भी इस योजना का लाभ के लिए रजिस्टर किया गया है.

आपको बता दे कि आयुष्मान योजना एक प्रकार की बीमा है जो बिना पैसे लगाए ही मुफ्त में इलाज मुहैया करवाती है. इस योजना के लाभ लेने के लिए आपके पास उचित दस्तावेज का होना आवश्यक है. जैसे कि आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, DL, पासपोर्ट इत्यादि की जरूरत पड़ सकती है.

इस योजना के लिए ऊपर दिए गए दस्तावेज में से किसी 2 से 2 से अधिक दस्तावेज होना आवश्यक है. जो कि हर किसी के पास ये डाक्यूमेंट्स मिल सकता है.

आज आपने यहाँ क्या सीखा?

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आयुष्मान योजना अर्थात प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि आयुष्मान योजना कार्ड क्या है, जन आरोग्य योजना के बारे में पूरी जानकारी, आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाये इत्यादि की जानकारी दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here