ATM क्या है और एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

ATM का Use आजकल बहुत आम हो गया है, ऐसे में बहुत से लोगो को ये नही आता है कि ATM क्या है, और ATM का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. एटीएम एक ऐसा मशीन है जिसका इस्तेमाल किसी न किसी वक्त तो जरूर किये होंगे.

दोस्तो आपको बता दे कि एटीएम का Use ज्यादा इसलिए बढ़ गया है कि एटीएम लेने के बाद Bank से छुटकारा मिल जाता है. अगर एटीएम है आपके पास तो आप स्वतंत्र है आप जब चाहे किसी भी ATM से कितना भी Ammount Withdraw कर सकते है.

ATM क्या है और एटीएम से पैसे कैसे निकाले

एटीएम से पैसा आसानी से निकलने के कारण दिन-प्रतिदिन एटीएम उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा हो रहा है. वो इसलिए के इस मशीन का इस्तेमाल करना बहुत आसान है, और जहाँ काम लगता है वही निकाल लेते है अब आपको Cash पॉकेट में लेकर जाने की कोई जरूरत नही है.

ATM क्या है?

ATM का Full Form “Automatic Telling Machine” होता है जिससे आप अपनी Plastic ATM Bank कार्ड से कुछ गुप्त PIN का इस्तेमाल करके पैसे निकाला जाता है.

इस प्रकार की मशीन बैंक के आसपास या तो मार्केट में, स्टेशन के पास, मेट्रो के पास, मॉल में इत्यादि जगहों पर ATM सुविधा उपलब्ध होता है. पहले आपको खरीदारी करने के लिए कैश मशीन से निकाल करके लाना होता था. लेकिन अब दुकान जिस दुकान से आप समान को लेते है उस दुकानदार के पास खुद ही ATM Pous मशीन होता है. आप चाहे तो वहाँ से मशीन में डालकर पैसे कटा सकते है.

ATM Pin को सुरक्षित कैसे रखे

PIN को सुरक्षित रखने के लिए आपको जब भी इस पिन का कागज आता है जिसपर एटीएम PIN लिखा हुआ होता है, उस पिन को देखने के बाद तुरंत ही उसे अच्छी तरीका उस PIN वाली कागज को फाड़ देना चाहिए. बहुत सारे लोग उस PIN की कागज को कोई जरूरी कागज समझकर रख लेते है जबकि ये सही नही होता है.

आप उसको किसी दूसरे जगह कलम से लिख कर रख सकते है ध्यान रहे है कि आप अपनी एटीएम PIN को कभी भी ATM Pastic Card पर न लिखे, और उसके आसपास PIN को लिखकर कभी नही रखे.

एटीएम के कवर में कभी भी PIN को न लिखे अगर आपको लगता है हम याद नही रख सकते है तो आप उस PIN को लिखकर किसी दूसरी जगज में रखे न कि एटीएम कवर के अंदर रखे.

एटीएम कवर के अंदर रखने जब आपकी कार्ड खो जाती है तो सबसे ज्यादा खतरा होता है पैसे की निकलने की क्योंकि PIN उसी में होने के कारण जब जो मन करे वो कर सकता है ATM से.

अपनी PIN को कभी भी दूसरे के साथ शेयर नही करना चाहिए. लेकिन बहुत सारी जगहों पर आप दे भी सकते है. जब कोई इमरजेंसी हो ऐसा नही है कि कुछ भी हो जाये PIN को नही बताना है किसी को ऐसा कोई बात नही है.

PIN किसी को इसलिए नही बताने कहा गया है क्योंकि चाहे कोई भी Card उसके पास होने के कारण आपकी Cash में खतरा रहता है. अगर Card नही है उसके पास तो फिर कोई दिक्कत की बात नही है.

किसी भी Bank कॉल आने या वरीफिकेशन में आपसे आपकी PIN कभी नही पूछा जाता है. PIN का इस्तेमाल सिर्फ Cash निकालने के लिए किया जाता है. अगर बैंक आपसे पूछता है इन सभी एटीएम के बारे में तो आपको कभी भी सही सही जानकारी नही देना है, नही तो धोखा के शिकार हो सकते है. बैंक कभी भी आपकी Card Numbr, CVV, Expiry Date नही पूछती है.

CVV कभी भी शेयर नही करें

आपकी प्लास्टिक एटीएम के पिछले तरफ एक black रंग ke तीन अंको का CVV अंक होता है. जिसका इस्तेमाल Online पैसे निकालने के लिए किया जाता है. आपको Card CVV किसी को नही बतानी है.

सबसे जरूरी और सबसे important बात ये है कि कभी भी किसी भी स्थिति में अपनी Mobile number पर आई OTP (One Time Password) किसी के साथ शेयर नही करें.

ATM से Withdraw कैसे करें

एटीएम का इस्तेमाल करने वालो को पता होगा की एटीएम से पैसा कैसे निकाला जाता है यदि आपको पता है कि पैसा कैसे निकलते है तो आप आगे बढ़ सकते है जिसको नही आता है वह इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े. आज हम SBI ATM से पैसे निकालने की विधि के बारे में बताऊंगा. दोस्तो ये कोई Video नही है कि Live दिखाया जाए ऐसा संभव नही है इसी कारण से आपको पढ़ करके ही समझना होगा.

1. सबसे पहले आपको ATM के अंदर जाना है और चेक करना है कि मशीन खराब तो नही है, या मशीन बंद तो नही है इसका अंदाजा आपको मशीन की लाइट से ही पता चल जाएगा.

किसी किसी बार मशीन खराब अथवा मशीन में पैसा नही रहने के कारण एटीएम बंद रहता है. उसपर पहले से ही किसी पेपर से ढका हुआ रहता है, और उसपर लिखा हुआ भी रहता है कि ये ATM खराब है.

2. मशीन में अपनी कार्ड को स्वाइप करना है आपके सामने एक नही विंडो खुलेगी.
3. उस विंडो में आपसे भाषा चुनने के लिए कहा जायेगा.
4. उसके बाद आपके सामने एक मेनू आएगा जिसमे पासवर्ड मांगा जाता है उसके आपको कोई भी दो अंक को दबाकर आगे बढ़ना है.
4. आगे बढ़ने के बाद सामने PIN मांगा जाएगा PIN को देने के बाद Banking पर क्लिक करना है.
5. बैंकिंग पर क्लिक करने के बाद Cash Withdraw पर क्लिक करना है उसके बाद Saving या कोई भी account चुनना है Amount डालना है और Enter करना है.
6. थोड़ा देर रुकिये वही पर ATM कुछ आवाज आएगी इसका मतलब है कि पैसों की गिनती हो रही है. जब भी पैसा दिखाई दे तुरंत ही तेजी के साथ वहाँ से खींच ले.

इसे भी पढ़े… 

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है
Computer क्या है पूरी जानकारी
Online पैसे कैसे कमाये हिंदी में

कई बार ATM की सिस्टम बदलाव या update होने के कारण कुछ Option इधर उधर हो सकता है. लेकिन आपको चिंता करने की कोई बात नही है. सभी option उस प्रकार से ही रहती है आप अच्छी तरह से देखकर क्लिक करें.

यहाँ से अभी आपने क्या सिखा

आज की पोस्ट ATM क्या है, और ATM PIN को सुरक्षित कैसे रखे, इस आर्टिकल में एटीएम से पैसे निकालने की process पर भी बात किये है आपको ये जानकरी कैसे लगी कृपया कमेंट में बताए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here