ATM Full Form क्या है और एटीएम क्या होता है?

ATM Full Form: क्या आपको एटीएम के बारे में पूरी जानकरी पता है. आज तो सभी लोग atm का use करता है लेकिन साथ मे ATM के बारे में भी जानकारी लेकर ही रहना सही होता है. क्योंकि जानकारी जितना ज्यादा रहता है उतना ही सही रहता है.

आपको तो ATM का इस्तेमाल करना आता ही होगा. क्योंकि आज ATM का use 80% लोग जानते है. लेकिन क्या आपको ATM मशीन क्या है और ATM Full Form के बारे में आपको पता है.

ATM Full Form क्या है और एटीएम क्या होता है?

 

कयोंकि आज की इस पोस्ट में हम ATM के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले है. ATM का इस्तेमाल करना आज आम हो चुका है और सभी लोगों के पास एटीएम होती है. आगे आप एटीएम के बारे में पूरी जानकारी मिलेगा. जैसे कि ATM का use कैसे करें. ATM का मशीन क्यों लगाया जाता है.

ATM क्या है?

ATM एक प्रकार की मशीन है जिसे बैंकों के द्वारा अपने नजदीकी क्षेत्र में लगाते है. इस मशीन में हम पैसा निकाल और डाल सकते है. आपको बता दे कि ATM मशीन बहुत सारे बैंकों की की कार्ड एक ही मशीन में उपयोग हो जाती है.

ATM मशीन के अंदर ही सभी काम Automatic रहती है जब हम पैसा निकालने के लिए अपना कार्ड डालते है और कुछ और भी कम करना होता है. ATM में सर्फ एक ही आदमी को अंदर जाने का allow होता है. एक-एक करके अंदर जाकर पैसा निकलते है. ATM में सबसे अच्छी बात ये के यहाँ तुरंत पैसा मिल जाता है.

बिना किसी कर्मचारी से कुछ बात किये अपने मन से ही जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकते है. बैंक में मय होता था कि जब हम बैंक से पैसा निकालने जाते थे तब बैंक में एक फॉर्म भरना होता था. उस फॉर्म पर अपनी सभी जानकारी जैसे कि एकाउंट नंबर, अमाउंट और सिग्नेचर लिया जाता था. साथ मे एक बैंक के द्वारा जारी किया पासबुक होता था. उसे भी साथ मे देना होता था.

लेकिन ATM मशीन में ये सभी काम आसान हो गए और आपको बिना किसी पासबुक और एटीएम के सिर्फ एक कार्ड के द्वारा पैसा ले सकते है.

ATM Card बैंक के द्वारा ही जारी होता है एटीएम में एक PIN होता है. जिसको हम मशीन में पैसा निकलते वक्त इस्तेमाल करते है.

ATM Full Form in Hindi

आइये अब हम ATM का फुल फॉर्म के बारे में जानते है. ATM का फुल फॉर्म “Automatic Teller Machine” होता है. जिसे हिंदी में “स्वचालित टेलर मशीन” होता है.

ATM कार्ड क्या होता है?

ATM मशीन में ATM कार्ड का Use करके ही ATM से पैसे निकलते है. ATM कार्ड को बनवाने के लिए बैंक से संपर्क करके एक एकाउंट खुलवाना होता है. जब आप एकाउंट खुलवाने जाएंगे उसके साथ ही उसको बताये के ATM भी बनवाना है तो आपका एटीएम उसी टाइम अप्लाई कर देगा.

पैसे कमाने वाली एप्प के बारे में पूरी जानकरी हिन्दी में
Instagram से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
तुरंत रिलीज हुई movies कैसे download करे
Like App से पैसे कैसे कमाए हिंदी में
TikTok से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए
10000 के अंदर सबसे बेस्ट स्मार्टफोन कौन सा है?

उसके बाद आपके एड्रेस पर 1 सप्ताह के अंदर ही ATM पहुँच जाएगा. ये एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है. ATM कार्ड को लेने के बाद अब उसका पिन लेना होता है. ATM का PIN चार अंको का होता है. ATM PIN को बनवाने के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर का प्रयोग करते है. कुछ बैंकों के द्वारा ही ATM Pin जारी किया जाता है.

Conclusion

इस article में एटीएम के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि ATM क्या है, ATM Full Form क्या होता है, ATM कार्ड क्या होता है. इसमें आपको ATM Full Form के बारे में ही ज्यादा जानकारी थी. यदि आपको ATM के बारे में और अधिक जानने है तो ऊपर लिंक पर क्लिक करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here