Arogya Setu App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

Arogya Setu App in Hindi: हेलो दोस्तो आप सभी का Mehar Tech site पर स्वागत है. आज कल हमारे देश में लॉकडाउन चल रहा है. और उम्मीद है जल्दी ही ये खत्म हो ही जायेगा. लेकिन आज जो हम आपको बताने वाले है वो है Government of India की तरफ से जारी किया गया Arogya Setu App के बारे में. आज हम जनेंगें कि Arogya Setu App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है.

Arogya Setu App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे

क्योंकि अगर हम सरकार का साथ नही देते है तो आगे आने वाली समय में हमें बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपके पता होगा कि अभी जो पूरी World में Covid-19 से परेशान है उसके लिए ही आरोग्य सेतु एप्प को भारत सकरकर द्वारा लॉन्च किया गया है.

मतलब की इस एप्प का Use करके हम Corona Virus से पीड़ित मरीज या जिसको Covid-19 हो चुका है. उसे पहचानने में आसानी होगी. इस देश में चाहे कितना भी लॉकडाउन क्यों न हो जाये लेकिन कुछ लोगों को घर से बाहर निकलना जरूरी होता है. ताकि घर के सभी सामानों की पूर्ति किया जा सके. ऐसे में जो लोग घर से बाहर निकलते है उन सभी के लिए Arogya Setu App का उपयोग करना जरूरी है.

आरोग्य सेतु एप्प क्या है (What is Arogya Setu App)

ये एक प्रकार का मोबाइल सॉफ्टवेयर है जो हमारी Data को लेकर Anylasis करके हमें ही Covid-19 से Protection देती है. इस एप्प को भारत सरकार द्वारा बनाया गया है और इसे भारत सरकार द्वारा ही लॉन्च किया गया है.

अब ये App गूगल के Play Store में और iPhone के App Store में Available है. इस प्रकार की एप्प पहले भी कई देश में वहाँ की सरकारें Covid-19 के लिए इस्तेमाल कर चुके है. इस प्रकार की App Use करने वाले देशों की बात करें तो पहले चीन, उत्तर कोरिया, सिंगापुर और भी कई देशों में इस प्रकार की Application को उपलब्ध कराया गया है.

Arogya Setu App कैसे काम करता है?

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि ये App जानकारी कही और से नही बल्कि हमारी जानकारी लेकर ही हमारी रक्षा करती है. आइये अब विस्तार से जानते है कि आरोग्य सेतु एप्प कैसे काम करता है.

जब हम आरोग्य सेतु एप्प को अपने Phone में Use करते है तो हमारी Location और Bluetooth की परमिशन मांगती है. और साथ ही हमारी बारे में पूरी जानकारी मांगता है जैसे कि हम क्या करते है, कहाँ रहते है, किस देश से यात्रा करके आये है, आपको कैसा लग रहा है, आपकी सेहत और स्वास्थ के बारे में जानकारी लेती है.

उसके बाद ये एप्प एप्प आपको Analysis कर लेती है कि आप Corona Virus के कितने पास गए था और आपको Covid-19 होने का कितना चांस है. इस तरह ही सभी की जानकारी लेने के बाद जब आप कही जाते है, तो अगर कोई Covid-19 होने का चांस वाला व्यक्ति आपके आस-पास है तो Arogya Setu App आपको अलर्ट करेगा.

Covid-19 में Arogya App का क्या भूमिका है?

इस एप्प को हम अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके use करेंगे तो जब हम किसी भी COVID-19 के मरीज के आस-पास पहुचते है तो आपको अलर्ट दिया जाता है. यदि आप बाहर जाते है तो इस App का उपयोग जरूर करना चाहिए. इससे Corona के खिलाफ लड़ाई लड़ने में आसानी होता है और हमारी सुरक्षा भी करती है.

साथ ही यदि इस एप्प को लगता है कि आप कोरोना संक्रमित हो सकते है तो आपसे स्वास्थ मंत्रालय से कॉल और मैसेज आ जायेगा. जिससे हम कोरोना का जल्द से जल्द इलाज करवा सकते है. क्योंकि आम तौर पर 10 दिन बाद ही किसी को पता चलता है कि आप Corona Positive है. इस कारण ये App आपको ट्रैक करके आपको जानकारी देती है जिसके कारण आपसे और किसी को कोरोना न फैले.

Arogya Setu App में पक्की जानकारी दिया जाता है?

इस सवाल का जवाब “हाँ” भी है और “नही” भी है. क्योंकि ये एप्प हमारी information लेकर ही किसी को देता है और आपको भी बताता है. अगर लोग इस App को अपनी सारी जानकारियाँ दे रही है तो ये एप्प आपको बिल्कुल सही से मदद करेगा.

मतलब की यदि आप कही किसी देश से आते है और आप इस बारे में कोई जानकारी शेयर नही करते है इस Application के साथ तो इसे पता ही नही चलेगा आपका कोरोना स्टेटस. इसलिए आपसे कहना चाहता हूँ कि इस App का Use सभी को करना चहिये और कृपया इस App पर मांगी गई जानकारी को सही-सही बताये. अन्यथा इस एप्प का Use बेकार हो जाएगा.

Arogya Setu App का Use कैसे करें

आइये अब आपको इस App के Use करने का तरीका बता देते है.

  1. सबसे पहले इस App को गूगल प्ले स्टोर और यदि आप iphone use करते है तो Apps Store से Download करें Arogya Setu App को और इसे Install करें.
  2. आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड करने के बाद इसे Open करे और और अपने Mobile Number से Register करें. अब अपना नाम, पता, और अन्य जानकारी को fill करे साथ आपको ये भी बता दु की कोई भी जानकारी गलती न दे.
  3. उसके बाद आपसे और भी सवाल पूछा जाएगा जैसे कि आप पिछले दिनों किसी दूसरे देश से यात्रा करके आये क्या इत्यादि. इन सभी जानकारियों को सही से डाले.
  4. उसके बाद आपके सामने आपकी स्टेटस आएगी. मतलब की आप अभी क्या हालत में है. और क्या अपने किसी कोरोना संक्रमित लोगों के आसपास आये है.
  5. इस App का इस्तेमाल सभी को जरूर करना चाहिए खासकरके वे लोग जो लॉकडाउन में किसी काम से घर से बाहर जाते है. ताकि आप कोरोना से बचे रहे और यदि कही कोरोना मरीज मिले तो उसे संपर्क में आने से बचे.

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे 
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे 
PhD क्या है और पीएचडी कैसे करे 
Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे

Conclusion

उम्मीद है आप सभी को ये Arogya Setu के बारे में Information पसंद आया होगा. इस Article में आपको Arogya Setu App से जुड़ी पूरी जानकारी दिया गया है साथ ही Arogya Setu App क्या और Arogya Setu Application कैसे काम करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here