Air Hostess बनने के लिए क्या करना पड़ता है | एयर होस्टेस कैसे बने?

Air Hostess कैसे बने: हेलो दोस्तो आप सभी का एक बार से स्वागत है Mehar Tech Site पर. बहुत से लोगों का सपना होता है कि वे आगे चलकर आसमान में उड़ने चाहते है. किसी का सपना होता है की वे एक जगह से दूसरी जगज जाते रहे और हर एक पल को आनंद से गुजारते रहे. किसी का सपना होता है एयर होस्टेस बनना. इसीलिए आज हम Air Hostess के बारे में ही बात करने वाले है. क्योंकि आज बहुत से लोगों को एयर होस्टेस बनने का शौक होता है.

Air Hostess कैसे बने

आज हम इसी विषय पर पूरी जानकारी देने वाले है क्योंकि अगर किसी को एयर होस्टेस बनना है तो उसके पास एयर होस्टेस बनने की पूरी जानकारी होनी चाहिए. आपको बता दु की Air होस्टेस का जॉब बहुत ज्यादा मुश्किल होता है उन बहुत सी टेस्ट देना होता है. आइये आज जानते है कि एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है और एयर होस्टेस बनने के लिए किस प्रकार से पढ़ाई, कोर्स करना होता है.

आज आपको यहाँ एयर होस्टेस बनने की पूरी जानकारी मिलने वाली है. जैसे की एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ करना होता है, एयर होस्टेस बनने के लिए किस जगह पढ़ाई करनी होती है, एयर होस्टेस की जॉब कहा लगती है, एयर होस्टेस की योग्यता, एयर होस्टेस की सैलरी कितनी होती है.

Air Hostess क्या है?

दोस्तों फ्लाइट में जब हम जाते है तो हमारी देखभाल, खान-पान की व्यवस्था, और हमारी सवालों के जवाब देने वाला एक एयर होस्टेस ही होता है. इतना ही नही एयर होस्टेस का और भी बहुत से कम होते है जिनको करना होता है. आगे आप जनेंगें की एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करना पड़ता है और एयर होस्टेस कैसे बने.

एयर होस्टेस की योग्यता

आइये अब हम एयर होस्टेस की eligibility के बारे में पूरी जानकारी ले लेते है. एयर होस्टेस बनने के लिए बहुत सारी योग्यताओं की जरूरत होती है. उन सभी में आपको बेहतर करना होगा तभी आप एक एयर होस्टेस बन सकते है.

12th Pass होना जरूरी है

एयर होस्टेस बनने के लिए 12th Pass होना बहुत जरूरी है आपको ये भी बता दी कि 12th में आप किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई की हो आप एयर होस्टेस बनने के योग्य होंगे. मतलब की एयर होस्टेस बनने के लिए किसी भी सब्जेक्ट से बारहवीं पास होना जरूरी होता है.

Age Limit of Air Hostess in Hindi

एयर होस्टेस बनने के लिए age limit बहुत ज्यादा मायने रखती है क्योंकि एयर होस्टेस वही बन सकते है जो जवान हो और देखने मे खूबसूरत हो इसके साथ ही और भी बहुत सारे गुण होना जरूरी होता है जिसकी जानकारी आपको मिलने वाली है.

Marital Status for Air Hostess in Hindi

इस जॉब में आपको सिंगल होना जरूरी होता है तभी आपको एयर होस्टेस बनने का मौका मिलती है. कुछ कंपनियों में शादी-शुदा लोगों को भी मौका देती है लेकिन ज्यादातर Single को ही मौका देती है

Height and Weight सही होनी चाहिए

अब बात करते है कि एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट की लंबाई और वजन कितना होना चाहिए. आइए जानते है कि कितनी होनी चाहिए एक एयर होस्टेस की वजन और लंबाई. आपको बता दु की एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट की लंबाई 157 cm होनी चाहिए. वही दूसरी तरफ लड़को की बात करे तो कम से कम 170 cm का होना ही चाहिए.

कैंडिडेट पूरी तरह से स्वस्थ होनी चाहिए

एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट का दिमागी हालत सही होनी चाहिए. पिछले समय कभी भी दिमागी हालत से खराब नही हुआ होना चाहिए. कैंडिडेट के अंदर सहनशक्ति बहुत ज्यादा होनी चाहिए. कितनी भी परेशान करने पर उसे गुस्सा नही आना चाहिये. इसके लिए भी एयर होस्टेस बनने time test लिया जाता है.

आंखों का विज़न सही होना चाहिए

एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी आंखों का विज़न 6/6 होनी चाहिए और कभी भी चश्मा नही लगा होना चाहिए.

Good Communication Skills होना चाहिए

किसी भी तरह का बात करने के लिए आपको सही से आना चाहिए. आपकी भाषाओं में अधिक संवेदनशील होना चाहिए. किसी भी परस्थिति को संभालने की हिम्मत और बुध्दि होनी चाहिए. कैंडिडेट के पास 2 से ज्यादा भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए.

Team Work करना आना चाहिए

जैसा कि मैंने बताया है कि किसी भी परस्थिति में आपसे काम लिया जा सकता है. इस आज से एक एयर होस्टेस में सभी दोस्तो के साथ मिलकर काम करने की ज्ञान होना चाहिए. और मुस्किल वक्त में अच्छी सोच-समझ वाला होना चाहिए.

Positive Attitude होना चाहिए

कैंडिडेट को अपने मन मे हमेशा positive attitude होना चाहिए ताकि किसी भी वक्त हिम्मत न हार सके. साथ ही कैंडिडेट के अंदर में Helping Nature होना चाहिए. क्योंकि एक एयर होस्टेस को हमेशा हेल्प करना ही होता है. इसके लिए भी अलग से टेस्ट होते है जब आप एयर होस्टेस बनने के लिए जाते है.

Air Hostess बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए

यदि आपको एयर होस्टेस बनना है तो आपको बता दु की बहुत से एयर होस्टेस बनने के लिए कोर्स करवती है. एयर होस्टेस बनने के लिए Certificate और Diploma कोर्स दोनों होते है.

अब कैंडिडेट पर निर्भर करता है वे कौन सा कोर्स करते है और उस कोर्स में उनको कितना आत्मविश्वास है. ध्यान रहे है एक एयर होस्टेस बनने के लिए किसी को भी बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यता होती है. आगे आपको एयर होस्टेस Course के बारे में पूरी जानकारी दिया जाएगा.

Certificate Course for Air Hostess
Aviation & Hospitality Service
Air Hostess
Aviation of Management
Diploma Course for Air Hostess
Diploma in Professional Cabin Crew
Diploma in Airport Management & Customer Care
Diploma in Professional Group Staff Service
Diploma in Airport Management
Degree Course for Air Hostess
BBA & MBA (Aviation)
PG Diploma in Aviation & Hospitality Service
PG Diploma in Airport Ground Service
Best Institute for Air Hostess Course
Universal Aviation Academy, Chennai
Rai University, Ahmedabad
Frankfinn Institute of Air Hostess, Delhi
Frankfinn Institute of Air Hostess, Mumbai
Rajiva Gandhi Memorial College of Aeronautics, Jaipur
Air Hostess Academy, Chandigarh
Air Hostess Academy, Banglore
Air Hostess Academy, Delhi
Air Hostess Academy, Mumbai

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे 
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे 
PhD क्या है और पीएचडी कैसे करे 
Polytechnic क्या है और पॉलिटेक्निक कैसे करे

आप इस Institute में जाकर एयर होस्टेस बनने के की पूरी कोर्स कर सकते है. साथ ही आप इन कोर्स को करके ही एयर होस्टेस बन सकते है. इन सभी कोर्स के बारे में आप इंटरनेट पर पूरी जानकारी हासिल कर ले. उसके बाद जो भी कोर्स आपको अच्छा लगे उस कोर्स में एडमिशन ले सकते है.

Your Opinion

आप सभी को एयर होस्टेस की अधिक जानकारी मिल गयी होगी. अब शायद किसी को भी एयर होस्टेस के बारे में ज्यादा जानकारी सर्च करने की जरूरत नही पड़ेगी. इस आर्टिकल में आपको Air Hostess क्या है, Air Hostess कैसे बने, Best Air Hostess Course, Best Air Hostess Institute, साथ ही एयर होस्टेस बनने के की पूरी जानकारी दिया गया है. अगर आपको Mehar Tech की पूरी Update चाहिए तो हमें Facebook और Instagram पर follow करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here