AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें?

AIIMS क्या है: डॉक्टर और MBBS की फील्ड में पढ़ाई करने तो सभी चाहता है. सभी को अच्छी कैरियर बनाने की कोशिश तो करता ही है. लेकिन आज हम सिर्फ डॉक्टर में अपना कैरियर कैसे बनाएं इसके बारे में ही बताऊंगा. क्योंकि आज की इस पोस्ट में AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें.

साथ ही इसी को पढ़ने पर आपको ये भी पता चल जाएगा कि “Doctor कैसे बनें” और MBBS की पढ़ाई कैसे करें. यहाँ आपको NEET और AIIMS में क्या अंतर है ये भी बताया जाएगा. चलिए अब AIIMS की पूरी जानकारी जानते है.

AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें?

बहुत से लोगों की जिंदगी में ये सपना होता है कि हम एक अच्छा डॉक्टर कैसे बनें. डॉक्टर बनना हर किसी की बस की बात नही होती है. लेकिन दोस्तों जो मेहनत से कभी पीछे नही हटता है वो अंत में सफलता की राह जरूर चीन लेता है.

लेकिन हम जब किसी को कहते है तू तो सफल हो गया है तू एक अच्छा डॉक्टर बन गया है ये बोलना बहुत आसान होता है लेकिम एक डॉक्टर बनने में उसे कितना मेहतन करना पड़ा इसकी जानकारी हर किसी के ओएस नही होती है.

Doctor बनने की चाह रखने वाले इसे अच्छा से और सही से पढ़े क्योंकि यहाँ आपको AIIMS में पढ़ाई कैसे करें इसकी जानकारी मिलने वाली है. आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब ये है कि आपको AIIMS में जाने की इच्छा है या तो AIIMS की पढ़ाई कर रहे होंगे. आगे बढ़ते हुए अब हम AIIMS की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाते है.

AIIMS का फुल फॉर्म क्या है?

AIIMS का फुल फॉर्म “All India Institute of Medical Science” होता है. जिसे हम हिंदी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कहते है.

AIIMS क्या है? What is AIIMS in Hindi

AIIMS भारत की उच्चतम लेवल की मेडिकल कॉलेज है. AIIMS उच्च सार्वजनिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालय की एक ग्रुप है. जो भारत की सबसे Best Medical Course और Best Medical Tritment मुहैया करवाता है. AIIMS में 42 से ज्यादा Medical Course की व्यवस्था है.

AIIMS में मरीजों की देखभाल और इलाज के लिए भारत की सबसे अच्छी Medical College है. आज सभी का सपना होता है कि वो AIIMS में पढ़ाई करें ताकि एक अच्छा डॉक्टर बन सके.

AIIMS के अंदर मरीजो की देखभाल और नर्सों की परीक्षण भी दिया जाता है जो AIIMS के अंदर ही एक कॉलेज के तरह कार्य करता है. AIIMS मेडिकल कोर्स को स्नातक (UG) और स्नातकोत्तर (UG) Level की Course कराई जाती है. साथ ही इन सभी course को करने के बाद AIIMS की तरफ से प्रमाण पत्र (Certificate) भी दिया जाता है.

AIIMS सन 1956 से चलती आ रही है AIIMS को Ministry of Health and Family Welfare, भारत सरकार ने फाउंड किया है. AIIMS में एडमिशन पाना छात्रों को किसी जीवनदान से कम नही है. क्योंकि पूरे इंडिया में बहुत कम AIIMS है.

2012 में ही भारत के पूर्व प्रधानमत्री डॉ मनमोहन सिंह ने 6 नए AIIMS स्थापित किये थे. उसके बाद 2015 में भी इस समय के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी और भी कई AIIMS बनाने की विधि को आगे बढ़ाया है. अभी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि 2022 तक सभी राज्यो (State) में एक-एक एम्स खोलने की बात की है.

आपको बता दे कि सबसे पहले AIIMS बनाने का ख्याल हमारे प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था. उनका मानना था कि भारत को मेडिकल सुविधाओ में भारत को अच्छा बनाना. यही लक्ष्य आज भारत को काफी ज्यादा मेडिकल व्यवथा उपलब्ध करता है.

भारत मे कुल कितने एम्स (AIIMS) है?

भारत मे अभी कुछ एम्स (AIIMS) चल रहे है तो कुछ अभी बनने की कार्य पर है. भारत मे सबसे पहले और सबसे पुराना AIIMS नई दिल्ली में है. अभी भारत मे कुल 15 AIIMS चल रहे है. जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

भारत में चल रहे एम्स (AIIMS)

1. AIIMS New Delhi

2. Bhopal

3. Bhubaneswar

4. Jodhpur

5. Patna

6. Raipur

7. Rishikesh

8. Rayabareli

9. Mangla Giri

10. Nagpur

11. Gorakhpur

12. Bhatinda

13. Bibi Nagar

14. Kalyani

15. Deoghar

साथ ही आपको ये भी बता दु की अभी और भी लगभग 8 AIIMS बनने की कार्य पर है. साथ ही आगे और भी AIIMS बनाये जा सकते है.

AIIMS के क्या उद्देश्य है?

दोस्तों एम्स के उद्देश्य यही है कि भारत को नए-नए और अच्छा जानकर डॉक्टर तैयार करना, नई रिसर्च को आगे बढ़ाना और देश को जब भी मेडिकल सेवाओं की सबसे ज्यादा जरूरत हो तो उस परेशानी को दूर करना. इसी उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बहुत ज्यादा कारगर साबित हुए है.

AIIMS की तैयारी कैसे करें?

यदि आपको एम्स में जाने की अच्छा है तो आपको इसके लिए शुरू से ही तैयार रहना होगा ताकि आपको आने वाली किसी भी परीक्षाओं में सही से पर्फोमेंस कर सके. AIIMS में एडमिशन लेने के लिए आपको पहके AIIMS की परीक्षा देने होता है.

AIIMS में प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए आपकी 12th मतलब की बारहवीं की पढ़ाई बिल्कुल अच्छे से करना होगा. क्योंकि एम्स की परीक्षा में 12th के ही ज्यादातर प्रश्न (Questions) पूछे जाते है.

आपको बता दे कि AIMMS में प्रश्न पैटर्न की बात करें तो Physics, Chemistry, Biology, और General Knowledge से प्रश्न पूछा जाता है.

साथ ही आपको AIIMS में जाने के लिए अगर फॉर्म भरना है तो पहले आपको 12th Standard में आपको कम से कम 60% मार्क्स के साथ आना होगा तभी आपको AIIMS में एडमिशन मिल सकता है.

आपको बता दे कि एम्स में के प्रश्न में सभी विषय शामिल होती है जैसे कि भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, और सामान्य ज्ञान साथ ही आपको ये भी बताना सही होगा कि जीवविज्ञान के अंदर बॉटनी और जूलॉजी भी शामिल होती है. सबसे ज्यादा विज्ञान (Science) पर ही फोकस करना होता है.

AIMMS की परीक्षाओं में पास होने के लिए आपको मैट्रिक और 12th की किताबों पर फिर से ज्यादा जोर देकर देकर पढ़ना होगा. सबसे ज्यादा 11th और 12th की विज्ञान सब्जेक्ट पर ध्यान देना होगा.

AIIMS में पास होने के लिए AIIMS की तैयारी करने के लिए आप सभी को AIIMS के लिये एक अच्छी कोचिंग और अच्छी Book का इस्तेमाल करना चाहिए.

AIIMS एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है इसीलिए आपको कंप्यूटर पर भी पटैक्टिस करनी चाहिए. जैसे कि मॉक टेस्ट बहुत सारी आती है जो एम्स AIIMS की परीक्षा के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है.

AIIMS एग्जाम में Objective Questions मतलब की Multi Choise Question पूछे जाते है. साथ ही इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है. मतलब ये कि अगर आप किसी प्रश्न काआंसर गलत देते है तो आपकी मार्क्स काटा जाएगा. AIIMS की परीक्षा साढ़े 3 घंटो की होती है और कुल 200 प्रश्न पूछे जाते है.

AIIMS फॉर्म भरने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

1. एम्स (AIIMS) में परीक्षा देने के लिए सबसे पहले कैंडिडेट की उम्र 17 साल से ज्यादा होनी चाहिए.

2. Candidate 12th में भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और जीवविज्ञान (Biology) विषय से बारहवीं करना अनिवार्य है.

3. Candidate को 12th में कम से कम 60% मार्क्स होना जरूरी है.

AIIMS के अलावा और कौन से प्रवेश परीक्षा से डॉक्टर बन सकते है?

भारत में मेडिकल सेक्टर में पढ़ाई करने के लिए मुख्य रूप से दो बड़ी-बड़ी Entrance Exams होती है. पहली तो है AIIMS, जिसके बारे में आप जान चुके है. Doctor बनने के लिए दूसरी बेस्ट परीक्षा NEET एग्जाम होती है.

NEET एग्जाम को देकर भारत मे किसी भी अच्छे Medical College में एडमिशन मिल जाएगा. वैसे तो सभी मेडिकल कोर्स के लिए एक ही परीक्षा NEET है लेकिम इसमें अंदर AIIMS नही आती है. यही कारण है कि AIIMS में एडमिशन लेने के लिए एम्स परीक्षा देने होता है.

गूगल क्या है और किसने बनाया है?
Internet कैसे चलता है भारत में इंटरनेट कब आयी थी 
इंटरनेट क्या है?
सरकारी नौकरी की जानकारी कहाँ से प्राप्त करें?
सभी बोर्ड की रिजल्ट देखें

AIIMS के तरह NEET भी एक प्रवेश परीक्षा है जो MBBS और BDP जैसे Course करने के लिए जरूरी होता है. NEET के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए Link पर क्लिक करें.

Your Opinion

आप आप सभी को एम्स (AIIMS) के बारे में पूरी जानकारी provide किया गया है. जैसे कि AIIMS क्या है और AIIMS की तैयारी कैसे करें. AIIMS की परीक्षा पैटर्न के बारे में, और AIIMS की Eligibility के बारे में. यदि अभी भी आपके मन में AIIMS के संबंधित कोई और सवाल है तो जरूर कमेंट में पूछिये. अपना कीमती समय इस साइट पर देने के लिए आपका धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here