Affiliate Marketing क्या है और Amazon Associate कैसे जॉइन करें?

Affiliate Marketing Kya Hai: आज हम सभी लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा पढ़ने में रुचि रखते है क्योंकि हमें इंटरनेट आज बहुत पसंद आने लगा है. इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Affiliate Marketing क्या है और Amazon Associate कैसे जॉइन करें.

अगर हम इंटरनेट के द्वारा ही खरीदारी करते है और हम इंटरनेट पर पैसा भी कमा सकते है. लेकिन बस आपको पैसा कमाने के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए. इसीलिए आज हम इंटरनेट पर पैसा कमाने के उद्देश्य से Affiliate Marketing के बारे में सीखने वाले है.

इस लेख में आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में all information दिया जाएगा जैसे कि Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing को कैसे जॉइन करते है. और Amazon Associate क्या है और कैसे जॉइन करें इसके बारे में जानकारी दिया जाएगा. आपको यदि इंटरनेट से पैसे कमाने है वो भी बिल्कुल फ्री में तो कृपया इसे पूरा और सही से पढ़े और समझे Affiliate से पैसा कैसे कमाते है.

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing का मतलब होता है कि किसी भी चीज को अपने स्तर पर प्रमोट करके उस चीज को बेचना. और जब जिस भी सामान को अपने स्तर पर बोचोगे तो उस सामान के बनाने वालों के द्वारा एक राशि दी जाती है. जिसे हम Affiliate Marketing Revenue भी कहते है. मतलब की किसी भी समान को बेचना जो बेचने के बादल हमें पैसा देती है एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कहलाता है.

Affiliate Marketing क्या है और Amazon Associate कैसे जॉइन करें?

आज भारत मे बहुत सारे कंपनियां यह जो अपने प्रोडूक्ट को बेचने के बदले पैसे देती है. आपको बता दे कि अभी की सबसे बड़ी Affiliate Marketing Company Amazon है. आप Amazon Associate को Join करके अमेज़न के प्रोडूक्ट को बेच करके पैसे कमा सकते है. साथ ही और भी कंपनिया है जैसे कि Flipkart Affiliate भी थी. हमनें आज थी का इस्तेमाल इसलिए किये है कि फ्लिपकार्ट एफिलिएट अब बंद हो चुकी है.

क्योंकि Flipkart Affiliate की अब जरूरत ही नही रही है. अब फ्लिपकार्ट को सभी लोग जानने के लगे है ऐसे में सोच होगा कि हमारे पास तो अब customer आने ही लगा है क्यों न हम Affiliate Program को स्टॉप कर दे. इसके बाद भी और भी बहुत सारी कंपनियां है जो Affiliate को खुला रखा है.

जैसे कि यदि आप एक Blogger है तो आपको पता होगा कि आये दिन YouTube पर Domain और Hosting की Review किया जाता है. क्या आपको पता है कि वो किसी भी Product का प्रमोशन क्यों करता है. क्योंकि उन्हें उस प्रोडूक्ट बिकवाने के लिए कुछ पैसे दिए जाते है. अब आपको ये भी बता दु की YouTube पर प्रमोशन करने पर मुख्यतः दो तरह से पैसे मिलते है.

पहला तो ये होता है कि वो उस product promotion करने के लिए पैसे लेते है. ये तो खुद ही कंपनिया ही बोलती है. दूसरा जो तरीका होता है वो है अपनी Affiliate Marketing Link का प्रमोशन करना. क्योंकि जब वो उस लिंक को Promote करता है तो कोई न कोई खरीदता है तो उसके बदले में अच्छी खासी commision मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग किस प्रकार काम करता है?

सबसे पहले जो भी ये काम करना चाहते है उसे एक एक कंपनी choose करनी है, जो Affiliate Marketing Program को चलाती हो. उसके बाद अब उस ecommerce website में एक Affiliate Marketing Account Create करना है.

जब आप एक एफिलिएट मार्केटिंग एकाउंट बना लेते है तो आपको किसी भी प्रोडूक्ट को एक को चुनना है. आप वही प्रोडूक्ट को चुने जो लगता है कि आप उसका सेल करवा सके. क्योंकि पैसा आपको ताबि मिलेगा जब आप उस प्रोडूक्ट को सेल करेंगे.

अब उस लिंक को अपने Blog, Website या कही भी Social Media में शेयर कर सकते है. अब आपको सोशल मीडिया पर भी शेयर के लिए कोई उसे खरीदता है तो आपको Commission के तौर पर प्रोडूक्ट का owner पैसा देती है.

Affiliate Marketing Link को कैसे प्रमोट करें?

अब बात करते है कि कैसे आप Affiliate Marketing Link को Promote कर सकते है. Affiliate Marketing Account कैसे बनाते है और Affiliate Marketing Account बनाने के लिये क्या जरूरी होता है, इसकी जानकरी आपको आगे मिलेगी. क्यों आज आप एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे जॉइन करते है इसकी पूरी जानकारी मिलने वाले है.

तो दोस्तो अभी हम Affiliate Marketing Link को Promote कैसे करते है इसके बारे में जानकरी ले रहे थे. तो चलिए अब बात करते है मुद्दे की.

1. blog Website में Ad लगाकर

सबसे पहले अपने वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए जोर दिया जाना चाहिए. उसके बाद अब Affiliate Marketing Account में जाना है और फिर एक Ad Code Generate करना है. आप किसी भी Banner या किसी भी Product के Ad Code को बना सकते है.

Ad Code को बनाने के बाद उस Code को अपने वेबसाइट है Side Bar में लगाये ताकि जो भी Visit करें, उसे वो लिंक जरूर दिखाई दे और वह उस Link पर क्लिक करें.

2. Blog Post लिखकर एफिलिएट को प्रमोट करें

अब आपको एक सबसे अच्छा रास्ता बताते है कि Affiliate Marketing Link को Promote करने के लिए. क्योंकि आपको एक Post जब Rank हो जाएगी तो उस Page पर जितना ट्रैफिक आएगी सभी आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करेगा. आप इस Blog Post में किसी प्रोडूक्ट के बारे में बता सकते है या किसी प्रोडूक्ट के बारे में review कर सकते है.

अपनी ब्लॉग पोस्ट को सही से और लंबी लिखे ताकि वो रैंक हो सके. साथ ही Off Page SEO और On Page SEo पर ध्यान दे. और वेबसाइट को मैनेज करते रहे एकदम सही तरीका से.

3. सोशल मीडिया पर एफिलिएट लिंक प्रमोट कैसे करें

Affiliate Marketing में ज्याफ पैसा कमाने के लिए एक बहुत ही पॉपुलर रस्ता है. क्योंकि आज सोशल मीडिया पर बहुत सारे ऐसे publisher मिल जाएंगे जिसका सोशल मीडिया पर सही में बहुत ज्यादा फॉलोवर है.

सोशल मीडिया पर एफिलिएट लिंक को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी Social Media Profile या Page पर बहुत ज्यादा पॉपुलर करना होगा. और ज्यादा से ज्यादा follower को गेन करना होगा.

उसके बाद जबा आप अपनी सोशल मीडिया पर किसी प्रोडूक्ट की रिव्यु करते है तो लोग उस प्रोडूक्ट को खरीदते है और ज्यादा रुचि भी लेते है.

एफिलिएट एकाउंट बनाने के लिए क्या होनी चाहिए?

बहुत से लोगों को ये नही पता है कि एफिलिएट मार्केटिंग एकाउंट बनाने के लिए क्या-क्या होना चाहिए. आपको बता दु की Affiliate Marketing सभी के लिए नही है.

क्योंकि इसमें एक Blogger, YouTuber, और High Profile जिसको लोग जानते है और जो सोशल मीडिया में ज्यादा जानते है. साथ ही अब इस फील्ड में TikToker भी आ गया है. क्योंकि TikTok पर भी लोग ज्यादा टाइम बिताते है.

एफिलिएट एकाउंट बनाने के लिए एक वेबसाइट, एक यूट्यूब चैनल या Facebook Page, Instagram पर ज्यादा फॉलोवर होना चाहिए.

एफिलिएट एकाउंट कैसे बनाते है?

सबसे पहले आपको एक कंपनी choose करना होता है जो आपके लिए अच्छा हो. आपको उस Affiliate Marketing Program Commission के बारे में जानना होता है.

उसके बाद आपको उस वेबसाइट की एफिलिएट वेबसाइट पर जाना होगा. जानिए कैसे Amazon Associate account कैसे बनाते है.

एफिलिएट एकाउंट कैसे बनाये

इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते है कि आप एक अमेज़न एफिलिएट कैसे बनाते है. ज्यादा जानकर के लिए Amazon Associate की website पर जाना होगा. वहाँ आपको Amazon Associate terms and conditions और commission list भी देख सकते है.

Affiliate Marketing पैसा कैसे ट्रांसफर करती है?

Affiliate Marketing पैसा ट्रांसफर सीधे बैंक में करती है सभी कंपनियों की अलग-अलग नियम होते है. इसीलिये जो भी आप एफिलिएट का इस्तेमाल करते है तो उस कंपनी की एफिलिएट के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है.

NEET क्या है और नीट की तैयारी कैसे करें? 
10th और 12th का Online Result कैसे देखे? 
Dark Web क्या है? | Deep Web और Surface Web क्या होता है? 
Domain Authority क्या है
Google Keyword Planner Tool क्या है 

जब आपकी अमाउंट उस कंपनी की शर्तों के मुताबिक पूरा हो जाता है तो आपकी Bank Account में पैसा भेज दिया जाता है. आपकी बैंक एकाउंट में ही सीधे पैसे आते है.

Conclusion

इस Article में एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है. जैसे कि Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing कैसे Join करें, Affiliate Marketing Link Promotion कैसे करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here