10th के बाद क्या करे – Arts, Science, Commerce क्या है?

10th के बाद क्या करे: हेलो आप सभी का Mehar Tech Hindi Site पर स्वागत है. क्या आप भी 10th की एग्जाम देने वाले है. क्या आपका भी 10th का result आने वाला है. क्या आपको मैट्रिक के बाद कि पढ़ाई के बारे में जानकारी है. क्योंकि आज हम इन्ही सभी मुद्दों के बारे में बात करने वाले है. आज हम बताएंगे कि 10th Ke Baad Kya Kare, 10th Ke Baad Kaise Subject Choose करे.

10th के बाद क्या करे - Arts, Science, Commerce क्या है?

साथ ही आपको Science Subject, Arts Subaject, और Commerce Subaject क्या और क्यों इन विषयों को चुना जाता है. आज हम 10th Ke Baad Ki Career के बारे में जानकारी देने वाले है. क्योंकि बहुत से छात्र अभी मैट्रिक बोर्ड का एग्जाम दे रहे होंगे और उनको पता नही होगा कि 10th के बाद क्या करना चाहिए. अब सभी का Result तो आने वाला ही होगा रिजल्ट आते ही सभी College में Admission start हो जाता है. ऐसे में हम सभी को आगे की planning करके ही रखना चाहिए.

10th के बाद क्या करे

हमारी आगे की लाइफ और कैरियर सभी चीजें को हम 10th के बाद ही सोचते है. क्योंकि भारत में मैट्रिक (10th) तक एक साथ ही पढ़ाई करने को होता है. मतकब कि 10th तक सभी को एक ही चीजे पढ़नी होती है. लेकिन 10th के बाद कई रास्ते खुलते है.

10th के बाद Student अपने रुचि और मन के अनुसार ही आगे बढ़ते है. क्योंकि मैट्रिक करने के बाद से ही आपको अलग-अलग सब्जेक्ट चुनने की आजादी मिलती है. आपको बता दे कि आज आपको 10th के बाद होने वाली सभी रसतों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा, ताकि सभी को आगे की पढ़ाई करने में सही-सही रास्ता मिल सके.

कुछ लोगों को लंबी समय तक पढ़ाई करनी होती है और कुछ लोगो को शॉर्टकट में पढ़ाई करके जॉब लेना चाहते है. ऐसे में हम आपको सभी बातें साफ-साफ बताने वाले है. आइये जानते है 10th के बाद कि कैरियर के बारे में. 10th के बाद हम अगर हम पढ़ाई करने चाहते है तो आपके सामने बहुत रास्ते है जिसमे खास है 12th की पढ़ाई. आइये जानते है 12th में कितने प्रकार के सब्जेक्ट टाइप कोर्स होते है.

10th के बाद Science Subject कैसे और क्यों चुने

यदि आप 10th एग्जाम दे चुके है और 10th एग्जाम देने वाले है तो आपको 12th की Science Subject के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इस विषय में जाने का लगभग सभी का मन रहता है. 11th और 12th में विषय लेकर पढ़ने वाले को I.Sc बोला जाता है जिसका फुल फॉर्म “Inter of Science” होता है.

आइये अब जानते है इस विषय को किस प्रकार के छात्र चुन सकते है. आपको बता दे कि अगर आपको आगे पढ़ाई करके Doctor और Engineer बनना है तो Science Subject से पढ़ाई करें.

10th के बाद विज्ञान विषय चुनने के बाद ही फिर से Subject को चुनना पड़ता है. जैसे कि यदि किसी को Engineer बनना है तो आपको विज्ञान विषय लेकर Maths के साथ पढ़ाई करनी होती है. मतलब की 12th की Scinence लेने का बाद जब Subject को चुनने की बारी आती है तो आपको सभी सब्जेक्ट से साथ Maths चुने.

अगर किसी कैंडिडेट को डॉक्टर या मेडिकल से संबंधित कैरियर बनाना है तो आपको 12th की Science में आपको Biology subject को चुनना होता है. ताकि आगे की पढ़ाई मेडिकल से संबंधित किसी भी course कर सके और 12th के बाद भी आप चाहे तो Job ले सकते है.

12th में Science लेने के बाद आपको Chemistry, Maths, Biology, Physics, Geology, English, etc. subject का knowledge मिलता है.

10th के बाद विज्ञान सब्जेक्ट लेने के लिए मैट्रिक में आपकी मार्क्स अच्छी होनी चाहिए. साथ ही आपको पढ़ाई में कमजोर नही रहना होगा. यदि आपको लगता है कि हम पढ़ाई करने में कमजोर है तो आप साइंस सब्जेक्ट को न चुने, या तो चुनने से पहले सोच समझ ले. ऐसे नही है कि ये कमजोर छात्रों के लिए नही है आप चाहे तो कभी भी किसी भी वक्त सफल हो सकते है. बस आदमी के अंदर हौसला और मेहनत करने की हिम्मत होनी चाहिए.

10th के बाद Arts Subject कैसे और क्यों चुने

देश भर में मैट्रिक करने के बाद Arts को सबसे ज्यादा लीग चुनते है. क्योंकि हमारे मन मे ये ख्याल बैठ जाता है कि अगर हमारे नंबर कम है तो हम आर्ट्स लेकर पढ़ाई करते है. लेकिन ऐसा नही है क्योंकि Arts Subject भी एक अच्छी विषय है.

लेकिन ये उनलोगों के लिए जो इस विषय मे रुचि रखते है. Arts से पढ़ाई करने वालो को I.A कहा जाता है और I.A का फुल फॉर्म “Inter of Arts” होता है. आर्ट्स विषय को प्रायः वैसे लोग लेते है जिसका Marks मैट्रिक में कम आय हो. साथ ही यदि आपको इस सब्जेक्ट में रुचि है तो आप आर्ट्स पढ़ कर अच्छा कैरियर चुन सकते है. लेकिम कुछ लोग आर्ट्स को कमजोर नजर से देखते है जबकि वास्तव में ऐसा कुछ नही है.

Arts Subject से पढ़ाई करने पर आप आगे चलकर Sarkari Naukri ले सकते है, आगे आप Civil Service, जज, वकील, पॉलिटिक्स बन सकते है

आर्ट्स की पढ़ाई करने पर आपको इतिहास, अंग्रेजी, जियोग्राफी, जैसे विषय के बारे में जानने का मौका मिलता है. जो Comparative Exams के लिए बेहतर है. जो छात्र को पढ़ाई में कमजोर है थोड़ा और उनका मार्क्स मैट्रिक में कम आया है वे इस विषय को चुनने पर विचार कर सकते है.

10th के बाद Commerce सब्जेक्ट कैसे और क्यों चुने

अगर किसी छात्र को Banking, Accounting, और Financial संबंधित एजुकेशन हासिल करना है. और आगे चलकर एक Accountant और CA बनना है तो आप 10th Ke Baad Commerce Subject को चुन सकते है.

Commerce लेकर पढ़ाई करने वालो को I.Com कहा जाता है जिसका फुल फॉर्म “Inter of Commerce” होता है. इस सब्जेक्ट से पढ़ाई करने वाले छात्र आगे चलकर भविष्य में बैंकिंग एग्जाम और बैंकिंग नौकरी ले सकते है.

कॉमर्स विषय से पढ़ाई करने और आगे आप बहुत ही अच्छे-अच्छे कोर्स कर सकते है, जैसे कि MBA, BBA, B.Com, और M.Com कर सकते है.

लेकिन अगर आपको जल्दी से जॉब करनी है या आगे की पढ़ाई किये ही जॉब पाना चाहते है तो आपको पढ़ाई नही बल्कि कोर्स होते है. बहुत से छात्र ऐसे होते है जिनका Financial Condition खराब होता है और वे चाहते है उन्हें जल्दी से जल्दी कोई Course करके कोई जॉब कर ले ऐसे छात्रों के लिए नीचे की जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है.

10th के बाद ITI क्यों और कैसे करे

यदि आपके पास इनकम सोर्स नही है और आप चाहते कि जल्द से जल्द हमे कोई जॉब मिल जाये. ताकि हम अपनी जिंदगी सही से गुजार सके तो इसके लिए 10th करने के. याद ITI सबसे अच्छा रस्ता है.

ITI क्या है और आईटीआई के बारे में पूरी जानकारी

ITI में पढ़ाई नही बल्कि Practical Skill सिखाई जाती है जिसको करने के बाद आपको कही न कही जॉब मिल ही जाती है. साथ ही 10th के बाद अगर पढ़ाई नही करनी है तो ये सबसे अच्छा रास्ता है. ITI के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दिए गए Link पर क्लिक करें.

10th के बाद पॉलिटेक्निक कैसे और क्यों करना चाहिए

जैसा कि मैंने बताया है कि अगर आपको जल्दी में बिना आगे की पढ़ाई किये ही जॉब चाहिए तो पॉलिटेक्निक भी अच्छा माध्यम है. ये एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स है जो 10th के बाद करने के लिए Best माना जाता है.

पॉलिटेक्निक क्या है और इसे कैसे करे

अगर आपको Mechanical, Technical, Computer से संबंधी कोर्स करना चाहते है तो पॉलिटेक्निक कोर्स बेस्ट है. ये ITI से अच्छा माना जाता है.

BDO कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में 
IAS Officer कैसे बने पूरी जानकारी 
UPSC क्या है और upsc कैसे क्लियर करे 
NDA क्या है और एनडीए की तैयारी कैसे करे 
ISRO क्या है इसरो की पूरी जानकारी 

आप चाहे तो मैट्रिक के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते है. साथ ही अगर आपको पॉलिटेक्निक के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो कृपया ऊपर दिया गए Link पर क्लिक करे.

Your Opinion

उम्मीद है आप सभी को ये जानकारी अच्छी लगी होगी. क्योंकि इसमें मैंने 10th Ke Baad Kya Kare और 10th Ke Baad Course Kaise Select Kare तथा 10th के बाद करने वाली सभी विषय की पूरी जानकारी दिया गया है. यदि आपके मन मे इस बारे में कोई और सवाल है तो कृपया नीचे कमेंट करें और सभी सभी अपडेट पाने के लिए Facebook और Instagram को Follow करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here