मेरे पास के किराए के मकान | किराए पर मकान कैसे ढूंढे

मेरे पास के किराए के मकान : पूरे भारत में अभी लगभग 40% लोगों के पास अपना अपना घर है। और बाकी के लोग किराए के मकान में रहते हैं। ऐसे में हम जब कहीं जाते हैं तो हमें किराए पर मकान चाहिए होता है जिसके कारण ढूंढने में हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज की इसलिए हम मेरे पास के किराए के मकान और किराए पर मकान कैसे ढूंढे साथ ही एप्लीकेशन की मदद से किराए की मकान कैसे ढूंढे के बारे में जाने वाले है।

आज भारत समेत पूरी दुनिया में किराया के घर में रहने का प्रचलन चल रहा है। क्योंकि लोग एक दूसरे से दूसरे जगह कमाने खाने के लिए अन्य शहरों का रुख करते हैं। क्योंकि वहां अपने स्थानीय क्षेत्र में अपने गांव देहात के इलाकों में कामों की कमी होने के कारण लोग दिल्ली मुंबई या बेंगलुरु जैसे बड़े-बड़े शहरों में काम की तलाश में जाते रहते हैं।

यदि आप आज इस लेख को पढ़ रहे हैं तो मुझे उम्मीद है कि आप को किसी भी प्रकार की मेरे पास किराए की मकान से संबंधित प्रश्न का जवाब ढूंढने आए हैं। हो सकता है आप अपनी बिजनेस और अपने काम धंधा के सिलसिले में बाहर गए होंगे।

क्योंकि ज्यादातर परदेसी लोग ही किसी नए शहर में जाकर मकान ढूंढने का जरूरत पड़ती है। क्योंकि वहां रह रहे स्थानीय लोगों का तो पहले से ही मकान होगा। इसी कारण से जो लोग नए किसी शहर में या किसी अनजान जगह जाते हैं वहां उसे रूम की जरूरत पड़ती है और मकान की जरूरत पड़ती है रहने के लिए।

इस प्रकार के ज्यादातर लोग गांव के ही होते हैं जो अपने काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाकर रहते हैं। और वही ही अपना गुजर-बसर करने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी तो किराए पर मकान आसानी से मिल जाता है लेकिन कभी-कभी बहुत ज्यादा मुश्किल होती है किराए पर मकान लेने के लिए।

आज की इस लेख में हम लोग ही नहीं सभी दिक्कतों का चर्चा करेंगे जो एक किराए पर मकान लेने के लिए होता है। आज की इस लेख में हम जानेंगे कि किराए पर मकान कैसे लें, किन तरीकों से हम किराए पर मकान ले सकते हैं, किराए पर मकान लेने के लिए हम किस एप्लीकेशन का उपयोग करें।

विषय सूची

मेरे पास के किराए के मकान – हिंदी एप्स के जरिए पता करें?

मेरे पास के किराए के मकान
मेरे पास के किराए के मकान

अभी के समय में किराए पर मकान लेना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है। क्योंकि कोई भी आजकल मेरा जाने पहचाने किराए पर मकान देने हुआ किराए पर रूम देने से डरते हैं। इसी कारण से लोग आजकल किराए पर मकान लेने के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं ताकि उन्हें एक अच्छा सा घर मिल जाए उन्हें रहने के लिए।

साथ ही किराए पर घर लेना और किराए पर घर देना बहुत ज्यादा रिस्क काम होता है यही कारण है कि लोग पहले जान पहचान और पड़ोसियों की देखभाल और उनसे पूछताछ करके ही किसी भी प्रकार के कमरे की लेनदेन किया करते हैं।

और यह बात बिल्कुल सही भी है क्योंकि रेंटल होम की डिमांड बहुत ज्यादा है और आजकल रेंटल होम में बहुत ज्यादा दलाली होने का चांस का खतरा रहता है। अतः हमें किसी भी घर को या किसी भी मकान को अपने लिए किराए पर लेने के लिए सबसे पहले उस क्षेत्र का अच्छी तरह से छानबीन करें।

आज की इसलिए हमें हम आगे सीखेंगे कि हमें किराए पर घर लेने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अगर आप एक मकान मालिक है तो अपने घर को किराए पर देने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इन सभी चीजों का जान लेना पहले से ज्यादा बेहतर है बाद में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी होने से बचना अगर है तो इन बातों का जानना बेहद जरूरी है।

आजकल किराए पर घर देने के लिए बहुत सारे दलाल या काम करते हैं और हमें उन सभी दलालों से बस कर ही अपना घर क्या है पढ़ लेना चाहिए। यदि आपको दिल्ली में किराए पर घर लेना है या मुंबई में किराए पर घर लेना है तो नीचे बताए गए इन सभी एप्लीकेशन में से किसी एक एप्लीकेशन का उपयोग करके आप अपने किराए पर मकान ले सकते हैं।

मकान लेने से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी लेने से पहले सबसे पहले हम यह जानते हैं कि किन-किन एप्लीकेशन की मदद से हम किराए पर घर ले सकते हैं। क्योंकि “मेरे पास के किराए के मकान” इस लेख में हम लोग किराए पर मकान लेने के बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में जानने वाले। आइए सबसे पहले जानती हैं कि किन एप्लीकेशन की मदद से हम भारत के किसी भी महानगर या किसी भी जगह आसानी से मकान किराए पर ले सकते हैं।

1. OLX पर किराए के मकान कैसे ढूंढे?

भारत में सेकंड हैंड सामानों की बिक्री के लिए सबसे ज्यादा प्रचलित मोबाइल एप्लीकेशन ओएलएक्स (OLX) है। और लोकल जगहों पर मकान लेने के लिए ओएलएक्स भी एक अच्छा रास्ता है। क्योंकि जो लोग अपने अपने घर को किराए पर देने चाहते हैं। या जो लोग खाली घरों को किराए पर लगाना चाहते हैं वह अपनी एडको ओ एल एक्स पर लगाते हैं जैसे लोग आसानी से देख कर उन जगहों का दौरा कर रूम किराए पर ले लेते हैं।

यदि आप भी कहीं अनजान शहर में रह रहे हैं या किसी भी शहर में रह रहे हैं यदि आपको रूम नहीं मिल रही है। सबसे पहले आपको ओएलएक्स पर रूम ढूंढने चाहिए यहां से आपको आसानी से रूम मिल सकता है।

OLX पर रूम लेने के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि ओ एल एक्स पर सीधे घर वाले और निजी मालिक ही अपना एड लगाते हैं। यदि आप उन नंबरों पर कांटेक्ट करते हैं तो सीधे घर वालों से ही कांटेक्ट हो जाती है और बीच के दलाल से छुटकारा मिल जाता है। जिससे परेशानी और पैसों की बचत भी होती है।

उपयोग – OLX पर मेरे पास के किराए के मकान लेने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में ओएलएक्स का एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। इस एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर से लॉगिन करें और घर के जानकारी के बारे में सर्च करने की कोशिश करें पूर्णविराम किसी भी घर को मिलने पर आप उनसे डायरेक्ट कांटेक्ट करें और सभी तरह की बातचीत करें फेस देखकर ही मकान भाड़े पर ले।

2. 99 Acres

99Acres एक बहुत ही पॉपुलर किराए पर मकान देने वाला एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में बहुत सारे मकान लिस्टेड होते हैं जो बेहतर क्वालिटी और वीडियो मैपिंग के साथ साथ पूर्ण जानकारी होती है।

इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में फ्री में डाउनलोड करें और ईमेल आईडी मोबाइल नंबर के साथ से लॉगिन करें। जिससे आप बड़ी आसानी से अपने क्षेत्र में उपलब्ध किसी भी प्रकार की किराए की मकान को देख सकते हैं और उन पर लिस्ट रेट है कि सभी मकान के मालिक से बात कर सकते हैं।

महानगरों में खास करके इस एप्लिकेशन का उपयोग ज्यादा हो रहा है। और इस एप्लीकेशन के बारे में ज्यादा लोग सच कह रहे हैं। सर्च करने के साथ-साथ इन पर बहुत सारी मकान लिस्ट रेट है जिससे आपकी एरिया में बहुत आसानी से मकान मिल सकता है।

3. No Brocker ( नोब्रोकर)

जैसा कि नाम से ही पता होगा कि यह एप्लीकेशन किराएदार के दलाल के सऊदी से हटाना चाहती है और यह एप्लीकेशन रूम को आसानी से दिलाने में मदद करता है। साथ ही आपको यह भी बता दिया कि यह एप्लीकेशन महज कुछ ही रुपए में शुल्क के साथ आपको अच्छे से मकान की लोकेशन बताती है।

यदि आप सही में एक जरूरतमंद है तो आप इन्हें इस्तेमाल करके अपना मकान किराए पर ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से आप घर के मालिक से सीधे संपर्क कर सकते हैं और उससे बात कर सकते हैं। बात करने के साथ-साथ आप वहां देखने जा सकते हैं और सही से देख परख कर अपने मकान किराए पर ले सकते हैं।

4. MagicBricks ( मैजिकब्रिक्स)

मैजिकब्रिक्स एक संचालित सॉफ्टवेयर पोर्टल है जिसकी मदद से आप पसंदीदा स्थानों पर लोकेशन टैग करके उन स्थानों पर उपस्थित सभी प्रकार के मकानों के बारे में जानकारी ले सकते हैं जो कि भाड़ा में दिया जा सकता है।

इस एप्लीकेशन की मदद से आप केवल एक क्लिक में बहुत सारे गानों को जो किराए पर दिया जाता है उस तरह के घरों को देख सकते हैं और सीधे मालिक से कांटेक्ट करके घर के किराए के लिए बात कर सकते हैं।

5. NestAway ( नेस्टअवे)

एप्लीकेशन मकान किराए से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाती है और जिम्मेदारी अपने ऊपर लेती है। मतलब कि इस एप्लीकेशन से अगर आप घर की किराए पर लेने के बाद करते हैं तो इन एप्लीकेशन वालों वही आपको पूरी तरह से पूरी बात बताएगी और पूरी कागज और दस्तावेज तरह-तरह के वर्मा ने का मदद भी करेगी।

नेस्टअवे एप्लीकेशन की मदद से आप अपने चुने गए पसंदीदा किराए के मकान में इस एप्लीकेशन की जिम्मेवारी से कर सकते हैं। आगे की जिम्मेवारी इस एप्लीकेशन की होती है क्योंकि एप्लीकेशन पर केवल वही घर लिस्टेड होते हैं जो वेरीफाई होते हैं और अच्छी क्वालिटी के होते हैं इसलिए मेरा आपसे कहना है, कि किसी भी एप्लीकेशन पर ज्यादा विश्वास ना करते हुए खुद से बात करना बेहतर होता है। इसलिए किसी भी घर लेने से पहले किसी पर विश्वास करने की वजह से काम और अपने आप से ज्यादा देखें।

6. FlatChat ( चैट चैट)

जैसा कि नाम से ही पता होगा कि यह एक फ्लैट दिलाने और मकान दिलाने का कार्य करती है इससे अपनी केशन की मदद से आप बड़े बड़े महानगर दिल्ली मुंबई हैदराबाद बेंगलुरु चेन्नई जैसे शहरों में आप अपने मनपसंद चुनिंदा फ्लैट को बुक कर सकते हैं और उसमें रह सकते हैं।

इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस बहुत ही अच्छा है और किसी को भी आसानी से समझ में आ सकता है। हालांकि आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन में कमरे की किराए पर बहुत कम दिया जाता है बल्कि इस एप्लीकेशन में फ्लैट की बिक्री ज्यादा होती है।

7. Housing ( हाउसिंग)

भारत में कमरे दिलाने के लिए हाउसिंग एप्लीकेशन भी एक मददगार एप्लीकेशन साबित होता है। क्योंकि इस एप्लीकेशन में भी बहुत सारे किराए पर मकान लिस्टेड होते हैं। जिसे आप बड़ी ही आसानी से ट्रैक करके उसके घर मालिक से बात कर सकते हैं।

Kiraye Ke Makan

हालांकि इस एप्लीकेशन में बहुत सारे अगर लिस्टेड होते हैं लेकिन थोड़ा महंगे होते हैं। इसलिए आपको कोशिश करना है कि ऊपर बताए गए वेबसाइट पर या तो एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उन पर कर लेने की कोशिश करें। यदि आपको इन एप्लीकेशन पर भी घर नहीं मिलता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें जिससे आप किराए पर मकान ले सकते हैं बड़ी आसानी से।

खुद से मेरे पास के किराए के मकान के बारे में पता कैसे करें?

यदि आप ऊपर दिए गए एप्लीकेशन को यूज कर चुके हैं और आपको किसी भी प्रकार की अच्छी घर नहीं मिली है। तो आप इस निम्नलिखित पॉइंट को उपयोग करके कहीं पर भी किसी भी शहर में एक अच्छा सा घर किराए पर ले सकते हैं।

  • मकान लेने से पहले सबसे पहले इस बात का जानकारी इकट्ठा कर लें कि कहीं हमारा जान पहचान के उस शहर में रहता है या नहीं। अगर कोई जान पहचान का उस शहर में रहता है तो उससे बात करें अगर नहीं रहता है तो अपने आसपास लोगों को बता दें कि आपको मकान की जरूरत है।
  • खुद से अपने आसपास के एरिया में बाइक लेकर घूमने और जगह-जगह लगाए गए बोर्ड पर ध्यान दें। जहां भी आपको मकान से संबंधित बोर्ड दिखाई पड़े उस घरवालों से जाकर बात करें या तो दिए गए कांटेक्ट नंबर पर बात करें।
  • यदि आपको सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने का शौक है तो आप सोशल मीडिया पर अपने रह रहे दोस्तों से मदद लेनी चाहिए। अपने सोशल मीडिया अकाउंट में यह शेयर करें कि आपको एक घर की जरूरत है किसी जगह को टैग करते हुए।

किराए पर मकान लेने के लिए किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Kiraye Ka Makan

यदि आप किसी शहर है या किसी अनजान जगह में किराए पर मकान लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर मकान ढूंढे। तथा निकली गए सभी पॉइंट को देखकर ही किसी भी मकान को भाड़े पर लेने का बात करें –

  • किसी की भी मकान लेने से पहले सबसे पहले आपको उसकी मकान को जाकर खुद से ही देखनी चाहिए।
  • मकान की साइज और गुणवत्ता की जांच खुद से ही अवश्य कर लेनी चाहिए साथ ही उस एरिया की लोकेशन के बारे में जानकारी लेना अधिक आवश्यक है।
  • कोशिश करें कि जहां आप मकान किराए पर ले रहे हैं वहां से रेलवे स्टेशन, किराने की दुकान, स्कूल और अस्पताल बिल्कुल नजदीक होनी चाहिए ताकि आपको किसी भी चीज के लिए परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  • मकान मालिक से घर की गुणवत्ता के बारे में बात करें और पहले दिए गए सिक्योरिटी डिपॉजिट के बारे में तथा मंथली किराया के बारे में जरूर बात करें।
  • किसी भी मकान को किराए पर लेने के लिए उस मकान की सिक्योरिटी के बारे में अवश्य देखें। मकान किराए पर लेने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि उसे सर की सिक्योरिटी के लिए कोई रास्ता है या नहीं। यदि आप कोई नीचे किसी के घर ले रहे हैं तो आप कोशिश करें कि भीड़भाड़ इलाके में घर लेने की।
  • मकान किराए पर लेने से पहले मकान के बेड पानी बिजली और मकान तथा छत की गुणवत्ता के बारे में अवश्य जानकारी ले ले या खुद से देख ले।
  • आसपास के रह रहे पड़ोसियों से बात करें और उसके घर के बारे में उन्हें बताएं। साथ ही उनसे यह बात करें कि आप उस रूम को किराए पर लेना चाहते हैं उसमें उसकी पड़ोसियों की क्या राय है।
  • मकान किराए पर लेने से पहले जिस स्थान पर आप मकान ले रहे हैं उस स्थान की सही से जांच कर ले। क्योंकि कोई-कोई स्थान पर ज्यादा मारपीट और घर में चोरी होने का खतरा बना रहता है।
  • मकान लेने से पहले घर के किराया और एग्रीमेंट के विषय में बात करें। और समय पूरा होने पर ही घर से आप बाहर जाएंगे इस बात के बारे में उन्हें बता दें।
  • यदि आप किसी प्रकार की ऑनलाइन एप्लीकेशन से घर बुक करा रहे हैं तो आप खुद से उस घर को देखने जाएं। उसके बाद ही किसी प्रकार की राशि देने के बारे में सोचें।

Kiraye Ka Makan Related Searchs

Kiraye Par Makan

जैसा की आप सभी को पता होगा कि आजकल इंटरनेट पर किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन के बारे में लोगों का पूछना चालू रहता है। हमने इस लेख में किराए पर मकान के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया है और साथ ही आम इस बात की जानकारी भी दे कि आज इंटरनेट पर किराए पर मकान से संबंधित किन किन प्रश्नों को सर्च किया जाता है।

मेरे पास किराए के मकान
मेरे पास किराए के मकान में
मेरे पास के मकान
किराए के घर कैसे ढूंढे?
किराएदार मकान मालिक कब बन सकता है?
मकान मालिक और किराएदार के बीच क्या समझौता होता है?
किराएदार मकान खाली ना करे तो क्या करें?
एग्रीमेंट कितने साल का होता है?
किराए पर घर
रेंट पर घर चाहिए
किराए पर मकान कहां मिलेगा
किराए पर मकान
पुराने किराए के कानूनी
किराए पर मकान चाहिए
किराए पर मकान
किराए पर घर चाहिए
किराए का मकान – Kiraye Ka Makan
मेरे पास के किराए के मकान के बारे में निष्कर्ष

आज की इसलिए हमें हमने Mere Pas Kiraye Ke Makan, मेरे पास के किराए के मकान, Kiraye Ka Makan, किराए का घर चाहिए, किराए पर मकान चाहिए, पुराने किराए के कानूनी नियम इत्यादि के बारे में हमने संपूर्ण जानकारी दिया है।

यदि आप एक परदेसी है और किसी दूसरे शहर में रहने गए हैं तो हमारी लिस्ट में दिए गए सभी बातों को ध्यान में रखकर आप नए मकान के बारे में सोचें। क्योंकि आजकल का जमाना बहुत खराब चल रहा है और किसी भी तरह की रूम लेने से पहले उनकी जांच करना अनिवार्य है।

मेरे पास के किराए के मकान से संबंधित और भी किसी भी प्रश्न के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। उम्मीद है कि हम जल्दी आपकी सेवा में उपस्थित होंगे। या नहीं तो आप हमारी सोशल मीडिया अकाउंट के द्वारा आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

FAQ Mere Pass Kiraye Ke Makan
  • दिल्ली में एक कमरे का किराया कितना है?

    दिल्ली में नॉर्मल एक कमरे का किराया 25 सौ से ₹3000 के बीच में है। लेकिन अगर सुविधाएं पड़ती है तो किराए बढ़ने का चांस रहता है।

  • मुंबई में कमरे का किराया कितना है?

    मुंबई में एक फैमिली को रहने के लिए 4 से 5 लोगों के लिए दो कमरे का किराया 5000 से ₹6000 के बीच में है। अगर सुविधाएं ज्यादा बढ़ेगी तो किराए की मात्रा भी बढ़ सकती है।

  • किराए पर घर लेने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज क्या है?

    किराए पर घर देने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज एग्रीमेंट पेपर है। और किराए पर घर लेने के लिए अपने पहचान पत्र के किसी भी दस्तावेज से आप घर ले सकते हैं जैसा भी आधार कार्ड वोटर कार्ड इत्यादि।

  • किराएदार और मकान मालिक के बीच क्या समझौता होता है?

    किराएदार और मकान मालिक के बीच एक पट्टा मतलब की लीज का समझौता होता है जिसे आम भाषा में हाउस एग्रीमेंट भी कहा जाता है।

  • हाउस रेंट में एग्रीमेंट कितने साल का होता है?

    हाउस रेंट में एग्रीमेंट 11 महीनों से लेकर 1 साल तक के बीच में होता है। यह एग्रीमेंट मकान मालिक के पक्ष में होता है जिसकी एक फोटोकॉपी मालिक रखता है और दूसरा किराएदार।

Share on:

Hi, मैं Rahul मेहर टेक साइट पर आपका स्वागत करता हूँ। मैं अभी BCA कर रहा हूँ, मुझे Computer, Blogging और Technology में बहुत Interest है। मुझे सीखना और सिखाना बहुत पसंद है।

Leave a Comment